Reason Of Hair Fall in Hindi

image source: shutterstock

आज हम बात करेंगे 10 ऐसे कारण के बारे मै जिससे हमारे बाल झड़ते है 10 Reason Of Hair Fall in Hindi। और साथ ही बात करेंगे उसके समाधान के बारे में। दोस्तो हर इन्सान की ज़िंदगी मै ऐसी आम आदतें होती हैं जिनकी वजह से उनके बाल जड़ने लगते है। ओर इससे बचने के लिए क्या किया जाए इसके बारे मै बात करेगे।

Reason Of Hair Fall in Hindi

1. ज्यादा सूर्य की गरमी

दोस्तो सूरज की धूप आपके शरीर के लिए , आपके बालों के लिए अच्छी है लेकिन सिर्फ सुबह की धूप और शाम की धूप आपकी बॉडी के लिए अच्छी होती है। दोपहर की कड़ी धूप आपके बालों को बहुत ज्यादा नुकसान करती है। क्योंकि कड़ी धूप में होती है UV Rays इस से आपके बाल dry हो जाते है और आपकी बालों की scalp भी थोड़ी damage हो जाती है।

बालों का स्ट्रक्चर बिलकुल पेड़ के स्ट्रक्चर के जैसा होता है। पेड़ के नीचे होते रूट्स बालों के नीचे भी होते हैं रूट जहां से उनकी ग्रोथ होती है। और जैसे पेड़ जमीन से ऊपर उगता है ना वैसे ही आपके बाल ऊपर की त्वचा से उगते है। और सूर्य के किरणे उसी त्वचा को नुकसान करती है। सुबह की धूप ओर शाम की धूप ज्यादा नुकसान नी करती है लेकिन दोपहर की धूप आपके बालो को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है।

2. गलत shampoo इस्तेमाल करना

आप में से बहुत से लोग इसे होंगे वो जो भी बाथरूम में शैंपू पड़ा होता है उसी को इस्तेमाल करते हैं और आपको यह भी नहीं पता होता है कि गलत शैंपू के इस्तेमाल से हमरे बाल को नुकसान हो रहा है। दोस्तो आपको हमेशा organic shampoo इस्तेमाल करने चाहिए। ज्यादातर जो सस्ते शैंपू होते है उसमे sulphate ओर silicon होते है। ओर ये inorganic होते है इसमें केमिकल्स होते है।

दोस्तो अगर आप ज्यादा सल्फेट ओर सिलिकॉन वाले शैंपू इस्तेमाल करते हो तो इस से आपके बालों के पॉर्स ब्लॉक हो जाते है। हमारी तरह हमारी त्वचा भी सांस लेती है। ओर अगर हमरी त्वचा सांस ही नी ले पाएगी तो वो हैल्थी केसे रहेगी और हमरे बाल हैल्थी केसे होगे। इसलिए हमेशा organic shampoo ही इस्तेमाल करने चाहिए जिसमें sulphate ओर silocon ना हो।

Recommended 100% Organic Shampoo

WOW Apple Cider Vinegar No Parabens & Sulphate Shampoo

amazon buy now button png 1

दोस्तो ये बिलकुल sulphate free ओर Silicon free है। ओर ये एक दम ऑर्गेनिक शैंपू है यह बिलकुल ऑर्गेनिक apple cyder vinegar से बना हुआ है। ओर इस से आपके बालों की हैल्थ लंबे समय के लिए बहुत तगड़ी हो जाएगी। इस शेंपु से आपके बाल soft , shiny ओर healthy बनेंगे।

3. शारीरिक व्यायाम (Exercise)

कसरत , डांसिंग , दौड़ना खेलना , योगा इस से क्या होता है आपके शरीर पर पसीना आ जाता है। ओर फिर जब पसीना सुख जाता है उस में से पानी निकल जाता है और पसीने में नमक को होता है वो आपकी त्वचा के उपर रह जाता है उसकी क्रिस्टलाइजेशन होने की वजह से आपके पोर्स फिर से ब्लॉक हो जाते हैं आपके सर की त्वचा डैमेज हो जाती है आपके बाल डैमेज हो जाते हैं।

अग्र आप कसरत ज्यादा करते हो जीम जाते जाते हो। तो हमेशा याद रखो कि जिम के बाद अपने बालों को धोएं एक अच्छे शैंपू के साथ।

4. Hair प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना

अकसर बहुत से लोग होते है ऐसे जो रोजाना हैर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते है जैसे कि vax , gel , hair sprey etc..दोस्तो इस से आपके बाल बुरी तरह से डैमेज होते है आपके बालों की हैल्थ खराब होती है। इसलिए जब आप को ऐसा कोई काम हो तभी ऐसी चीजों का इस्तेमाल करे। ओर रोजाना तो बिलकुल भी इस्तेमाल ना करे।

ओर जब भी आपने कोई hair प्रोडक्ट लगाया है फिर कम ख़तम होते ही उसे धो डाले अच्छे से शैंपू से ओर बालो में अच्छे से तेल से बालो की मालिश करे।

5. प्रदूषण (Pollution)

धूल , मिट्टी , धुआ आपके बालो को डैमेज करते है। दोस्तो अग्र आप रोज हेयर प्रोडक्ट्स लगाते हो बालो में तो इसकी वजह से धूल मिट्टी बालो में आसानी से चिपक जाती है और बाल बहुत बुरी ते से डैमेज होते है। अगर आपको रोजाना hair prodcuts का इस्तेमाल करना ही है तो थोड़े लाइट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करो या फिर नेचुरल चीजो को यूज करे।

दोस्तो रोजाना बालो को शैंपू से बिलकुल भी नहीं धोना चाहिए ऐसा करने से आपके बालो की हैल्थ कमजोर होगी ओर बालो की चमक चली जाएगी। क्योंकी आपके बालों में आपके बालों की बॉडी से निकलते हैं नेचुरल ऑयल और नेचुरल वॉटर वेपर। हमारी हेयर बॉडी लुब्रिकेटेड जैसे हम बाइक में लुब्रिकेशन सकते है वैसे ही हमारे बाल भी लुब्रिकेटेड होते है। अगर हर दिन हमने अपने बालो को धो दिया तो वो तेल वहां से चला जाएगा। ओर इसकी वजह से आपके बाल रूखे सूखे हो सकते है।

तो इसलिए आपको हफ़्ते में ईईक बार anti dandruff shampoo का इस्तेमाल करना चाहिए ओर हफ़्ते में दो से तीन बार mild shampoo यानी कि organic shampoo का इस्तेमाल करना चाहिए।

6. बालों को ड्रायर से सुखाना

बहुत से लोग अपने बालों को ड्रायर की मदद से सुखाते है ओर उसमे से जो गरम हवा आती है उसकी वजह से भी आपके बालो का नेचरल ऑयल चला जाता है और बाल एक दम ड्राइ ओर डैमेज हो जाते है। दोस्तो ड्रायर से बाल हो सके तो ना ही सुखाए हो सके उतना दूर ही रहे इस से। महीने में सिर्फ एक बार ही करे ड्रायर का इस्तेमाल।

ओर दोस्तो अगर आपको ड्रायर का इस्तेमाल करना ही है तो नीचे में आपको एक hair dryer का लिंक से देता हूं वो आप खरीद सकते है।

इसमें खास बात यह है कि इसमें आपको Zero heat का ऑप्शन मिल जाता है। जिस से होता यह है कि जो गरम हवा आती है है इसमें वो नहीं आती जो नॉर्मल हवा होती है उसी से आपके बाल ड्राइ होते है ओर इस से आपके बाल डैमेज बिलकुल भी नहीं होंगे।

7. बालों का फेरबदल (Hair Alteration)

हेयर अल्टरेशन दो प्रकार की होती है एक होती है streightning यानी कि बालो को सीधा करना ओर दूसरी होती है colouring यानी कि बालो को कलर करना। आपके बालो प्र क्यूटिकल होता है यानी के आपके बाल के बॉडी की त्वचा बालो का बाहर का आवरण। अगर आप ये दो चीज करते हो अपने बालो पर तो वो बालो का बाहर का आवरण या नी की क्यूटिकल डैमेज होजाएगा। ओर इस से आपके बालो की हैल्थ बिगड़ जाएगी।

दोस्तो आपके बाल जैसे भी है हो वो आपके बाल है तो उसको अपना ना सीखो खुद को अपना ना सीखो सच्चाई के साथ। हम जैसे भी है जो भी हमारे पास है उसे हमें खुशी से स्वीकारना सीखना होगा। बाल दिखने मै केसे लग रहे है उसकी चिंता करने के बजाए हम बालो की सेहत का ध्यान रखना जरूरी है।

8. आहार और जीवन शैली (Diet And Lifestyle)

अगर आप धूम्रपान करते हो तो आपके बाल जड़ सकते है। और आपका डाइट भी खास ठीक नई है तो भी आपके बाल को नुकसान हो सकता है।

  • पानी

पहले तो पानी वॉटर हाइड्रेशन उससे ही आपकी त्वचा के और आपके बालों की सेहत और बढ़ जाएगी

  • सब्जी ओर फल

दूसरा पॉइंट सब्जी और ये दोनों चीज आपके डाइट में हमेशा हर दिन होनी चाहिए इस पर कंसंट्रेट करो।

  • प्रोटीन

और तीसरी चीज जिस पर आपको कंसंट्रेट करना चाहिए वो है प्रोटीन हर मिल में जो आप खाना खा रहे हो उसमे थोड़ा प्रोटीन तो होना ही चाहिए। चाहे वो veg हो या non veg प्रोटीन खाओ आपके बालों की सेहत का ख्याल रखो।

10. तनाव (Stress)

इसी वजह से बहुत सारे लोगों के बाल झड़ते हैं। दोस्तो अगर आप बहुत सारी चीजों के बारे में टेंशन लोगे ना पूरे समय तो आपके बाल जड़ेगे ओर जो बाल बचेंगे है उनकी भी क्वालिटी खराब हो जाएगी।

दोस्तो अगर आपको टेंशन हटा ना है तो आप meditation कीजिए इस से आपका mind एक दम हलका ओर अच्छा महसूस करेगा।

Conclusion:

तो दोस्तों आज हमने आपको 10 Reason Of Hair Fall in Hindi के बारे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है जोकि आपको जानना बहुत ही जरुरी हे. हर एक इन्सान की ज़िंदगी मै कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिनकी वजह से उनके बाल जड़ने लगते है।

तो इस लेख में 10 Reason Of Hair Fall in Hindi के बारे में जानकर आप अपनी आदतों को सुधार सकते है जिससे आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे। तो उम्मीद करते हे आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

और पढ़ें: आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये – Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye

Categories: Grooming

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *