Paytm के नाम पर चल रहा है एक बड़ा Scam!

A big scam is going on in the name of Paytm
image credit: wikimedia.org

दोस्तो, हम में से बहुत से लोग होंगे जो Dth, Mobile recharges, Gas, Ticket bookings etc.. के लिए Paytm app का इस्तेमाल करते होंगे। और अच्छी Deals के लिए KYC करवाना भी जरूरी होता है।

लेकिन इसी चीजे में Scams बहुत होते रहते है। जो हमारा Data चुरा के उनका गलत उपयोग करते है या फिर बैंक से सारा पैसा ट्रांसफर कर लेते है।

Paytm के नाम पर एक नया SCAM चालू है जिसके बारे मै जान ना बहुत जरूरी है नहीं तो आपका बहुत बडा नुकसान हो सकता है।

क्या है यह Paytm SCAM?

इसमें आपको एक Sms आता है। जिसमे लिखा होता है कि आपका eKYC डॉक्युमेंट्स expired हो चुका है। और आपकी Paytm services अगले 24 hours में बन्द कर दी जाएगी। अपनी Services Reactivate करने के लिए दिए गए नंबर पर तुरंत Call करे।

यह Sms कोई भी Telemarketing domain से मिलते जुलते नाम का हो सकता है जैसे की ” BIKMRT ” और ” BRPAY “. और हल्ली में इस साल एक महिला ने इस Scam के तहत अपने 1.40 लाख रुपए अपने बैंक अकाउंट से गवाए !

Scam Messages

BIKMRT
Dear Customer Your (iPAYTM) (e'K'Y'C) (Document Has Expire Today). Your Service Will Block Within 24 HRS Call Us 8392055792 Immediately Thank You.

यह Scam में क्या होता है?

अगर आप अपना KYC करने के लिए दिए गए नंबर पर कॉल करते है तो फिर scammers का शिकार बन सकते है। आप call करेगे उसके बाद कोई call उठाएगा और बोलेगा कि में Paytm service officer या फिर Paytm KYC executive बोल रहा हूं।

इसके बाद वो आपको ऐसा बोल कर डराएगा कि अगर आप अपना KYC verify करने के लिए AnyDesk और TeamViewer जैसे remote access apps Download नहीं करते तो आपका Bank , Card और Paytm account Block कर दिया जाएगा।

और अगर आप app डाउनलोड करते हो तो फिर वो fraud caller आपके पास 9-digit या 10-digit का Code मांगेगा अगर वो अपने दे दिया फिर वो आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन को अपने PC में देख सकता है। और Record भी कर सकता है और यह app कि मदद से आप जो भी अपने स्मार्टफोन में करोगे वो fraud caller के PC में automatically रिकॉर्ड होता रहता है।

और जब आप अपने फोन में कोई ट्रांसेक्शन करने के लिए या कुछ और काम से ओपन करते है और अपना UPI Pin डालते है तो ऐसी सब details वो fraud caller नोट कर लेता है। और फिर आपके Bank account से सारे पैसे निकाल लेते है।

दोस्तो, हमारी आपको एक ख़ास सलाह है की कोई भी apps के बारे में जाने बिना कुछ भी किसी के कहने पर ऐसी remote desktop apps या कोई भी apps डाउनलोड ना करे!

Paytm KYC करते समय यह बातें ध्यान में रखे।

1. Paytm KYC सिर्फ Paytm द्वारा authorised किए हुए Stores पर ही होता है। और दूसरा की जब हम Paytm में KYC के लिए अप्लाई करते है उसके बाद Paytm का agent आता है हमारे घर KYC verify करने के लिए। सिर्फ यह दो method से ही Official Paytm KYC होता है।

2. Paytm KYC के लिए Paytm द्वारा भेजे गए Sms में सिर्फ agent से appointment fix करने के लिए और आसपास में KYC Points ढूंढ ने के लिए Link दी जाती है।

3. Full Paytm KYC फेस तो फेस authorised KYC Point पर agent के साथ meeting करने के बाद ही Complete होता है।

4. Paytm आपको Call करके कोई apps install करने का कभी भी नहीं कहता।

दोस्तो, आशा करते है यह जानकारी आपके के लिए महत्वपूर्ण रही होगी। ऐसी ही Letest Tech News और Tips & Tricks के लिए हमारा ब्लॉग Hindiadviser.com जरूर Subscribe करे।

यह भी पढ़े:

Parth Kanojiya

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply