Aam Khane Ke Fayde

आम की जो भारत में प्रजातियां होती है वह लगभग एक हजार से ज्यादा पाई जाती हैं। आम में सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रोल और सोडियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें आहार संबंधी पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ए और विटामिन सी इसके साथ ही मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे आम खाने का सही समय क्या होता है। किस तरीके से आपको आम खाना चाहिए जिससे आपको ज्यादा फायदा हो। इसके साथ ही आपको दिन भर में कितने आम खाने चाहिए। यदि आप आम खाते हैं तो आपको आम खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्या आपको नहीं खाना चाहिए। साथ ही हम जानेंगे आम खाने से किस बीमारी में आपको फायदा होता है और किस बीमारी में आम का सेवन नहीं करना चाहिए साथ ही हम जानेंगे की Aam Khane Ke Fayde क्या होते हैं।

Table of Contents

आम खाने का सही समय क्या होता है?

तो आपको कभी भी आम खाली पेट नहीं खाना चाहिए इससे आपके शरीर को नुकसान होता है। आप नाश्ते के बाद आम खा सकतेहैं।आप जो 4:00 से 5:00 बजे का नाश्ता होता है उस समय भी आप आम खा सकते हैं और रात के समय भी खा सकते हैं।

आम खाने से पहले ध्यान में रखें ये बातें:

आप आम खाते हैं तो 1 घंटे पहले और 1 घंटे बाद आप कुछ भी नहीं खाएं और यदि आप रात के समय आम का सेवन करते हैं तो आप सोने से लगभग 2 घंटे पहले आम का सेवन कर लीजिये। इससे आपको फायदा होगा और किसी भी तरह का आपके शरीर को नुकसान नहीं होगा।

आम खाने का सही तरीका क्या होता है

1. आम को डायरेक्ट खाना

आप डायरेक्ट आम खा सकते हैं.

2. स्लाइस बनाकर खाये

आप इसकी स्लाइस बनाकर खा सकते हैं। इसकी स्लाइस काट लीजिए और इसे आप खाइए यदि आप इसे काट कर खाते हैं तो आप उसमें थोड़ी-सी शक्कर डाल सकते हैं तो ऐसे खाना फायदेमंद होता है।

3. आम का जूस बनाकर खाना

आम की तासीर गर्म होती है। इसलिए यदि आप इसका जूस बनाकर पीते हैं, तो इसमें दूध का भी इस्तेमाल करें। या तो आप आम और दूध दोनों को मिक्स करके जूस बनाकर पिए। यदि आप अकेले आम का जूस पीते हैं तो आप इसके बाद दूध का सेवन जरूर करें। तो इससे इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं और आपके शरीर को इसका कोई नुकसान भी नहीं होता है। तो इस तरीके से आप आम का सेवन कर सकते हैं।

1 दिन में कितने आम खाने चाहिए

एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए एक से दो आम खाना दिन भर में पर्याप्त होता है। इससे ज्यादा यदि आप आम खाते हैं तो इससे आपका पेट खराब हो सकता है और आपको दस्त की प्रॉब्लम हो सकती है। तो आप ज्यादा आम खाने से भी बचें।

आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

आप आम का सेवन करते हैं तो इसके बाद आपको क्या चीजों से परहेज करना चाहिए। या किन चीजों का सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

1. रेड चिल्ली और ग्रीन चिल्ली:

जब भी आप आम खाते हैं तो इसके बाद आपको रेड चिल्ली और ग्रीन चिल्ली को खाने से अवॉयड करना चाहिए। आम मीठा होता है और मिर्च तीखी होती है और दोनों का मिश्रण पेट में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए आपको आम खाने के बाद कभी भी रेड चिल्ली और ग्रीन चिल्ली का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. दही या दही से बने रायते:

दही या दही से बने रायते या मट्ठे का सेवन आप ना करें। क्योंकि दही और आम एक साथ खाने से पेट में रिएक्शन होता है और आपके शरीर में और भी कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती हैं।

3. कोल्ड ड्रिंक:

आम खाने से पहले और आम खाने के बाद आपको कोल्ड्रिंक नहीं पीना चाहिए। क्योंकि दोनों एक साथ पीने से आपको उल्टी की प्रॉब्लम हो सकती है।

4. करेला:

करेला करेले का सेवन भी आम के साथ या आम खाने के पहले या बाद में नहीं करना चाहिए। क्योंकि आम मीठा होता है और करेला कड़वा होता है जिससे पेट में अल्सर बनने का खतरा शुरू हो जाता है। तो यह कुछ चीजें जो कि आपको आम खाने के बाद बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए।

किस बीमारी में आम खाना चाहिए

1. हाई ब्लड प्रेशर:

आम हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो कि उच्च रक्तचाप को नार्मल करने में मदद करते हैं।

2. वजन को बढ़ाने में मदद करता है:

यदि आपका वजन नहीं बढ़ रहा है आप दुबले पतले हैं तो आपको आम का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। आम मैं कैलोरी और स्टार्च काफी अच्छी मात्रा में होता है जो कि आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करता है।

3. पाचन तंत्र को मजबूत करता है:

आम खाने से शरीर में पेट की समस्याएं, अपच और एसिडिटी खत्म होती है और यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। यदि आप एक नियमित लिमिट में इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको यह फायदा जरूर मिलता है।

4. एनीमिया में फायदा होता है:

आम में आयरन की काफी अच्छी मात्रा होती है। इससे शरीर में खून की कमी बहुत जल्दी पूरी होती है और एनीमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

5. दिमाग को तेज करने में फायदेमंद है:

दिमाग को तेज करने में भी आम बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में होता है। जो कि आपके ब्रेन की सेल्स को एक्टिव करता है और आपके दिमाग को तेज करता है।

6. डायबिटीज में फायदेमंद होता है:

डायबिटीज में आपको यह फायदेमंद होता है। आम फल जो है वह मीठा होता है कुछ लोगों का मानना है कि डायबिटीज के रोगियों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है इस फल के जो पत्ते होते हैं वह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

यदि आप आम का फल जो है वो खाते हैं तो आपको थोड़ा सोच समझकर खाना है थोड़ा लिमिट में खाना है। तो इससे आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है। आप बहुत ज्यादा इसे खाते हैं तो इससे आपके शरीर को नुकसान जरूर हो सकता है।

7. आंखों के रोगों को दूर करने फायदेमंद होता है:

आंखों के रोगों को दूर करने में आम बेहद फायदेमंद होता है। रथ होनी और आंखों में जो ड्राइनेस होती है उसे राहत पाने के लिए आप रोजाना mango juice पी सकते हैं। यह आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मदद करता है। गर्मियों के मौसम में आम का सेवन करना और ज्यादा फायदेमंद होता है।

क्योंकि यह गर्मियों में होने वाली प्रॉब्लम से आपको बचाता है। शरीर में जलन को कम करता है साथ ही यह लू से भी आपके शरीर की रक्षा करता है और आपके शरीर को ठंडक प्रदान करता है। तो ये सारे आम का सेवन करने से आपको फायदे होते हैं। इन सारी समस्याओं में आम का सेवन करना फायदेमंद होता है।

किन बीमारियों में आम नहीं खाना चाहिए | आम खाने के नुकसान

1. मधुमेह के मरीजों को:

आम जो होता है इसमें नेचुरल चीनी होती है। जो कि इसका सेवन करने से अधिक रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकती है। इसलिए जो मधुमेह के रोगी होते हैं उन्हें ज्यादा आम खाने की सलाह नहीं दी जाती है। तो आप यदि लिमिट में खाते तो आपको फायदा होता है नहीं तो इसे आप को नुकसान हो सकता है।

2. दस्त के मरीजों को:

इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यदि आप इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको दस्त की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

3. एलर्जी में:

यदि आपको आम से एलर्जी है तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि काफी सारे लोगों को इससे एलर्जी होती है और आप खा कर देख सकते हैं। यदि आपको इससे एलर्जी होती है तो फिर आप को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा बहुत ज्यादा आम खाने से यह आपके शरीर की गर्मी को बाहर सकता है तो आप एक दिन में एक या दो से अधिक आम नहीं खाएं इसकी तासीर गर्म होती है। अलग यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है लेकिन बहुत अधिक खाने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है तो फ्रेंड्स यह कुछ कंडीशन सोती है जब आपको आम का सेवन नहीं करना चाहिए।

आम खाने के फायदे | Aam Khane Ke Fayde

1. कैंसर से बचाव:

आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, लोकोमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। कई अध्ययनों में पता चला है कि आम में उपस्थित एंटी कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट योगिक पेट, स्तन, फेफड़े, त्वचा, ल्यूकोमिया और प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ रक्षा प्रदान करता है।

2. कोलेस्ट्रोल को कम करता है:

आम का नियमित रूप से सेवन करने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित में रख सकते हैं। आम में उच्च मात्रा में मौजूद विटामिन सी, प्रोटीन और फाइबर कोलेस्ट्रोल विशेष रूप से खड़क एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है।

इसके अलावा इसमें ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी मदद करता है। यही नहीं आम अच्छा HDL कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में भी मददगार है। इसके अलावा आम पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। जो नर्वस सिस्टम में रक्त के प्रभाव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इससे हृदय की गति और रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और दिल के दौरे स्टॉक का खतरा कम हो जाते हैं।

3. आँख को स्वस्थ रखता है:

आम में विटामिन ई भरपूर होता है जो आंखों के लिए वरदान है। इस आंखों की रोशनी बनी रहती है।

4. पाचन शक्ति बढ़ाता है:

आम ऐसे एंजाइम उपस्थित है जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के पाचन को बढ़ावा देती है। जिससे भोजन को ऊर्जा में बदलने को बढ़ावा मिलता है। नियमित आधार पर दोनों ही कच्चे वह पके हुए आम खाने से पाचन शक्ति में सुधार आता है और विभिन्न प्रकार के गैस्टिक विकारों का खतरा कम हो जाता है।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है:

आम खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी इजाफा होता है। आम 25 विभिन्न प्रकार के कैरोटीनॉयड से भरपूर होते हैं। जो प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आसानी से सर्दी, फ्लू और संक्रमण से लड़कर आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

6. स्मरण शक्ति में मददगार:

जिन लोगों को भूलने की बीमारी हो उन्हें आम का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाला ग्लूटामाइन एसिड नामक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक है।

7. गर्मी से बचाव:

गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना हो तो एक गिलास आम का पन्ना पीकर निकलिए। ना तो आपको धूप लगेगी और ना ही लूं. आम का पन्ना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है. जिसकी वजह से यह गर्मियों का बेस्ट ड्रिंक है।

8. वजन बढ़ाने में मदद करता है:

दोस्तों अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप दिन में दो से तीन आम जरूर खाएं इससे आपके वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

9. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद:

गर्भवती महिलाओं के लिए आम के जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि यह जूस आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। यह आपकी पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाता है। इसका सेवन करने से लोगों को पेट से रिलेटेड प्रॉब्लम होती है उसे काफी आसानी से दूर किया जा सकता है।

10. विटामिन की कमी को पूरा करता है:

यह विटामिंस का अच्छा स्त्रोत होता है। तो जिनके शरीर में विटामिंस की कमी होती है उनको आम का सेवन जरूर करना चाहिए। तो यह भी आपके लिए फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर की हानिकारक तत्वों से रक्षा करते हैं। तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी आपकी हेल्प करता है।

11. किडनी की बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है:

आम किडनी की बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। यदि किसी को किडनी की प्रॉब्लम होती है तो उसमें आम का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

12. हड्डियों को मजबूत बनाता है:

आम हड्डियों को मजबूत बनाता है और गठिया रोग को भी दूर करने में आपकी मदद करता है।

तो दोस्तों इस तरीके से आप आम का सेवन करते हैं तो इससे आपको कई सारे Aam Khane Ke Fayde मिलते हैं हम उम्मीद करते है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आई होगी।

और पढ़ें: Omega-3 के फायदे और नुकसान | Omega 3 Kya Hai Aur Omega 3 Ke Fayde

Categories: Health

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *