Android 11 क्या है और जानिए इसके नए Features के बारे में

android 11 kya hai
image credit: developer android

क्या आप जानते है Android 11 Kya Hai और इसके नए Features क्या है? Google ने हाल ही में स्मार्टफोन का लेटेस्ट वर्जन Android 11 Officially लॉन्च कर दिया है और अभी ये अपडेट Google Pixel 2 और उस से Higher Versions में देखने को मिलेगा और साथ ही Android One Phones में भी देखने को मिलेगा। और बाकी Android Smartphones में जल्द ही देखने को मिल सकता है।

Android 11 क्या है?

Android 11 गूगल द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया लेटेस्ट Operating System है। क्युकी ये Android का ग्यारह वां Update है इसलिए इसका नाम Android 11 रखा गया है।

Android 11 बिलकुल Android 10 कि तरह ही है. लेकिन इसको Modify करके इसमें कुछ बेहतरीन Features Add किए गए है। Android 10 में जो खामियां थी वो इस लेटेस्ट वर्जन में पूरी कर दी गई है। इसमें बहुत से ऐसे फीचर्स Add किए गए है जिस से हम अपना स्मार्टफोन Easily कंट्रोल कर सकते है। तो आईये जानते है Android 11 Kya Hai और इसके 11 Amazing Features के बारे में।

Android 11 Release Date

8 September, 2020 कि तारीख पर Google ने Android 11 को लॉन्च किया।

खैर, ऐसे तो यह लॉन्च सिर्फ Google Pixel devices के लिए ही बोल सकते है। क्यूंकि अगर आपके पास Google का device है तभी आप फिलहाल Android 11 का मजा उठा पाएंगे। और अगर आपके पास कोई दूसरा फोन है तो फिलहाल तो आपको Android 11 के लिए थोड़ा wait करना पड़ेगा।

11 Best Features Of Android 11

1. Power Menu

दोस्तो, basically हम power button को प्रेस करते है तो हमारे सामने options आते है Restart, Shut down, lock ऐसे कुछ ऑप्शन दिखाई देते है।

लेकिन इस नए अपडेट के साथ power button जब आप प्रेस करेगे तो आपके सामने एक power menu ओपन होगा जिसमे बहुत सारे फीचर्स add किए गए है।

इसमें आपको अगर घर कि कोई चीज कंट्रोल करनी है जैसे lights, speakers etc.. तो इसके लिए आपको इसमें smart home controls मिल जाएंगे। और instant payments करने के लिए यहां पे आप अपना card एड कर के instant payment भी कर पाएंगे।

2. Media Controller

जब हम Songs play करते है या कोई भी Mp3 गाने play करते है तो वो हमे उपर Notification के रूप में दिखाई देता है और वाहा से हम गाने कंट्रोल कर सकते है। लेकिन जब हम notifications clear all करते है तो उसके साथ साथ music player कि नोटिफिकेशन भी बन्द हो जाती है और गाना भी बन्द हो जाता है।

लेकिन android 11 में आपको यह प्रॉब्लम देखने को नहीं मिलेगी। इसमें Music player का कंट्रोल उपर Quick tiles में ही आपको देखने को मिलेगा। यानी कि जहा Data, airoplane mode, etc.. के controls उनको quick tiles कहते है। अब उसी के साथ आपको मीडिया कंट्रोल का ऑप्शन्स मिल जाएगा।

यहां से आप easily अपने गाने Play, pause, next, कर पाएंगे। और साथ ही कुछ और ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे की Volume कंट्रोल, और अगर आप चाहते है कि sound स्पीकर से आए या फिर earpones से आए तो वो सैटिंस भी आप कर पाएंगे। और इसी के साथ इसका look भी अच्छा लगता है।

3. Chat Bubbles

दोस्तो, आपको पता होगा कि Facebook messanger App में जब किसी का मैसेज आता है या हम मैसेज करते है तब तो आपके स्क्रीन पर bubble पॉप अप होता है और उस पर टेप करके हम chat conversation कर सकते है। और स्क्रीन पर bubble को कहीं पर भी सेट के सकते है और चाहे तो हटा भी सकते है।

तो अब यह bubble chat वाला फीचर लेटेस्ट android 11 में आपको देखने को मिलेगा। आपके फोन में जितने भी messaging apps होंगे उन सभी में आपको यह bubble chat conversation का फीचर देखने को मिलेगा।

और जब आपको कोई मैसेज आयेगा तब वहां पे आपको show होगा कि ये bubble chat को support करता है या नई और वहीं से टेप करके आप वो मैसेज को bubble chat में ओपन कर सकते है। और इसी फीचर की वजह से multiple chats करना बहुत ही easy हो जाएगा।

4. Conversation / Group Notifications

दोस्तो, अक्सर हमारे फोन में notifications bar में बहुत सारी नोटिफिकेशन पड़ी रहती है। सब apps कि नोटिफिकेशन मिक्स हो जाती है।

लेकिन यह version में आपको ऐसा देखने को नहीं मिलेगा। इसमें मानलो आपके पास तीन चार फ्रेंड्स के messages आए। तो चुकी mesaages conversation में आते है तो notification bar में एक अलग conversation सेक्शन दिखाएगा और उसमे सारे मैसेजेस शो होंगे।

इस तरह notifications ग्रपु में आपको दिखाई देगी ताकि सब नोटिफिकेशन मिक्स ना हो जाए और आपको जो नोटिफिकेशन चाहिए वो आपको आसानी से मिल जाए।

5. Screen Recorder

आज तक हमे अपने फोन में स्क्रीन रिकॉर्ड करनी हो तो हम Third party Apps कि मदद लेते है। हमारे फोन में ऐसा कोई फीचर नहीं आता था कि जिस से की हम अपने फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर पाए।

लेकिन अब यही कमी को एंड्रॉयड 11 ने पूरा कर दिया है। अब आप बिना कोई थर्ड पार्टी ऐप्स के अपने फोन कि स्क्रीन device audio और mic audio के साथ या फिर सिर्फ device audio या फिर सिर्फ mic audio के साथ रिकॉर्ड कर सकते है। Android 11 के साथ यह ऑप्शन आपको उपर Quick tiles में In-built ही देखने को मिल जाएगा।

6. Temporary Permissions

दोस्तो, हम अपने फोन में इतनी सारी apps को install करके permissions allow करके रखी होती है कि हम ही पता नी होता कि कोन सी app के पास क्या परमिशन है। तो ऐसे में दोस्तो कोनसा app permissions का गलत इस्तेमाल करता है हम पता नी होता और हमारा फोन हैक भी हो सकता है।

तो अब इसके लिए android 11 में फोन की privacy को ध्यान में रखते हुए अब आप apps को ओपन करेगे तो आपको permission के लिए 2 options दिखेंगे। While using the app और दूसरा Only this time.

अगर आप चाहते है कि जब तक आप app को use कर रहे है सिर्फ तब तक ही permission allow रहे तो आप While using the app को सेलेक्ट कर सकते है। जब आप app को close करोगे तो permission automatically remove हो जाएगी। यानी कि जब आप app को use कर रहे होंगे तब ही आपकी permission allow रहेगी।

और अगर आप Only this time वाला ऑप्शन सेलेक्ट करते है तो जब आप app को इस्तेमाल करके close कर देगें तो permission remove हो जाएगी। और जब आप दोबारा app ओपन करोगे तब आपको वापस permission देनी पड़ेगी।

और दोस्तो अगर आपने कोई app install किया और permission भी allow कर दी। और फिर बाद में आप वो app इस्तेमाल नी करते और तीन चार महीने इसे है हो गए। लेकिन वो app में permission तो अभी भी है। अब मनलो शायद वो परमिशन का कुछ गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।

तो ऐसा ना हो इसलिए अब आप को एक ऑप्शन मिलेगा। जिसकी मदद से अगर आप कोई app बहुत ज्यादा टाइम के बाद भी इस्तेमाल में नहीं लेते तो उस app कि permission automatically ही revoke कर दी जाएगी यानी कि हटा दी जाएगी।

7. Notification History

दोस्तो, हमारे फोन में बहुत सारी notifications आती रहती है। और हम उस clear करते रहते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है ही आपकी कोई important notification भी clear हो जाती है। और उसके बाद हम उस वापस नहीं देख सकते।

लेकिन इस वर्जन में दोस्तो आपको notification history मिलेगी जिसमे आप लास्ट 24 hours कि notification history देख पाएंगे। इसमें आपकी सारी पिछले चोबीस घंटे की notifications दिखाई जाएगी और वाहा से आप इसे क्लिक करके एक्सेस भी कर पाएंगे। इसलिए अब आपकी कोई गलती से नोटिफिकेशन क्लियर हो जाती है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री में का के उसे एक्सेस कर पाएंगे।

8. App Suggestion in Home Screen

आप अपने फोन में कोई भी एक्टिविटी कर रहे हो। आप कब क्या करना पसंद करते है उसके हिसाब से गूगल आपकी एक्टिविटी को समझ के आपके मोबाइल की home screen में Apps को suggest करेगा। मतलब कि आप ये ऐप अभी शायद use कना पसंद करेगे इसके हिसाब से आपके होम स्क्रीन पर apps शो होंगे।

अगर आप नहीं चाहते कि होम स्क्रीन पर कोई भी चीज ना आए इसी आप चाहते है कि होम स्क्रीन क्लियर रहे तो आप इस फीचर को desable भी के सकते है।

9. Now Enable Bluetooth With Airplane Mode

दोस्तो, कई बार ऐसा होता है कि जब हम कोई wireless earphones से music सुन रहे होते है चुकीं wireless earphones ब्लूटूथ से connect होते है तो जब हम अगर flight में होते है या कुछ और reason से Airoplane mode On करना पड़ता है तो Cellular data, Wifi और Bluetooth सब desable हो जाता है। और फिर वापस कनेक्ट करना पड़ता है।

तो इसलिए अब जब आप Airoplane mode ऑन करोगे तो आपका सिर्फ Cellular data और Wifi ही desable होगा। Bluetooth enable ही रहेगा। आप ऐरोप्लेन मोड ऑन करके भी अब वायरलेस इयरफोन ने गाने सुन पाएंगे। यानी कि आप aeroplane mode के साथ bluetooth भी use कर सकते है।

10. Pin Apps in Share Menu

अब आप कोई चीज शेयर करते है तब आपके सामने share menu ओपन होता है और इसमें जिसमे आप शेयर करना चाहते है वो सारे apps show होते है।

अब आप अपने पसंदीदा apps को share menu में Top पर Pinned करके रख सकते है। जिस से आपको शेयर करने में आसानी हो आपको जिसमे चीज शेयर करनी हे उस ढूंढ ना नहीं पड़ेगा। आपके जो apps पिन करेगे वो सबसे उपर ही आपको देखने को मिल जाएंगे।

11. Schedule Your Dark Mode

Android 10 के साथ जब Dark mode रिलीज हुआ था तो वे बहुत कमाल का फीचर साबित हुआ था। और इसकी सबको जरूरत भी थी।

और अब Android 11 में आप अपने फोन में Dark mode के schedule भी कर पाएंगे। यानी कि अगर चाहते है कि शाम (Sunset) होते ही Dark mode ऑटो On हो जाए और दिन (Sunrise) होते ही Dark mode ऑटो Off हो जाए। तो अब आपको यह Options भी देखने को मिल जाएंगे।

और अगर आप अपने Time के हिसाब से Dark mode ऑटो ऑन या ऑफ करना चाहते है तो आप आपका Custom time डाल कर अपने हिसाब से डार्क मोड ऑन या ऑफ कर पाएंगे।

Android 11 अभी किस किस Smartphones के लिए Available है?

हमने आपको इस में Android के सभी Phones जैसे Google Pixel, Nokia, Oneplus, Oppo, Redmi, Samsung और Xiaomi के सभी अलग अलग Models जिसमे Android 11 सपोर्ट करेगा उसकी लिस्ट दी है.

Google PixelNokiaOnePlusOppoRedmiSamsungXiaomi
Pixel 2Nokia 9OnePlus NordOppo Find X2Redmi K30 ProGalaxy Z FlipXiaomi Mi 10
Pixel 2 XLNokia 8.3OnePlus 8 ProOppo Find X2 ProRedmi K30Galaxy FoldXiaomi Mi 10 Pro
Pixel 3Nokia 8.1 OnePlus 8Oppo Reno 3Redmi K30 5GGalaxy S20 UltraPocophone F2 Pro
Pixel 3 XLNokia 7.2OnePlus 7T ProOppo Reno 3 ProRedmi K30 Racing EditionGalaxy S20+Mi 10 Youth Edition (Lite Zoom)
Pixel 3aNokia 6.2OnePlus 7TRedmi K30i 5GGalaxy S20Mi CC 9 Pro
Pixel 3a XLNokia 5.3OnePlus 7 ProRedmi 10X ProGalaxy S10 LiteMi Note 10
Pixel 4Nokia 4.2OnePlus 7Redmi 10X 5GGalaxy Note 10 LiteMi Note 10 Pro
Pixel 4 XLNokia 3.2OnePlus 6TRedmi 10X 4GGalaxy Note 10+Mi Note 10 Lite
Pixel 4aNokia 3.1 PlusRedmi Note 9Galaxy Note 10Mi 10 Lite 5G
Nokia 2.3Redmi Note 9 Pro MaxGalaxy S10+Mi 9
Nokia 2.2Redmi Note 9 ProGalaxy S10Mi 9 Pro 5G
Nokia 1.3Redmi Note 9sGalaxy S10eMi 9 SE
Nokia 1 PlusRedmi 9Galaxy A71Mi CC 9
Redmi 9CGalaxy A51Mi 9 Lite
Redmi 9AGalaxy A31Mi CC 9 Meitu Edition
Redmi K20 ProMi A3
Redmi K20Mi 9T Pro
Mi 9T

अगर आपके पास इनमें से कोई device है तो आप Android 11 Update Download कर पाएंगे और इसका मजा उठा पाएंगे। और जिनके पास इनमें से कोई device नहीं है वे लोग भी चिंता ना करे। आने वाले कुछ दिनों में Android 11 का Update जल्द ही दूसरे स्मार्टफोन्स में भी आपको दिखाई देगा।

Android 11 Update डाउनलोड कैसे करे?

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के डाटा का Backup लेले।

2. अब अपने फोन के Settings को ओपन करे।

3. अब System वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

4. अब Advanced के ऑप्शन पर क्लिक करे और फिर System Update वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करे।

5. अब Check for Update पर क्लिक करके देख ले Android 11 का Update दिखा रहा है या नहीं। दिखा रहा हो तो Download कर ले।

तो दोस्तो अगर आपके फोन में Android 11 का अपडेट है तो इस तरह से इसे डाउनलोड करके अपने फोन को Android 11 से Update करके New Features का आनंद ले सकते है।

Conclusion

आपने इस आर्टिकल में जाना की Android 11 Kya Hai, Android 11 की Release Date क्या है, Android 11 के नए Features क्या है, Android 11 किस किस Smartphones के लिए Available होगा और Android 11 Update को डाउनलोड कैसे करे?

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको ये आर्टिकल Android Kya Hai पसंद आया होगा। तो इसे ज्यादा से ज्यादा अपने रिस्तेदारो और दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी Android 11 के बारे में जानकारी मिल सके। ऐसे ही अच्छे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे Blog को Subscribe करे।

धन्यवाद।

यह भी पढ़ें

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has One Comment

Leave a Reply