Apple ने अपने कर्मचारियों के लिए Face Masks डिज़ाइन किए

apple-design-face-masks-for-its-employees
image credit: © Raimond Spekking

दोस्तों जैसा कि हम सब जानते है कि पूरी दुनिया मै Corona कि महामारी फेली हुई है। तो ऐसे में हमारे लिए बाहर जाना और बाहर जा कर लोगो के साथ काम करना बहुत कठिन है।

बाहर निकलने से पहले हमें Mask पहन ना बेहद जरूरी है। और खास कर ऐसी जगह पर जहा पे लोग ज्यादा इकट्ठा हो रहे होते है।

हम सब तो जानते ही है कि Apple एक बड़ी कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट्स कि Quality और अपने प्रोडक्ट्स की Security के लिए बेहद मशहूर है। और यह कोरोना महामारी में Apple अब अपने Employees का भी उतना ही ध्यान रख रहा है जितना वे अपने एप्पल प्रोडक्ट्स की क्वालिटी मै रखता है

Bloomberg कि एक रिपोर्ट के अनुसार Apple अपने Employees के लिए स्पेशल Face mask डिजाइन कर रहा है। और यह फेस मास्क का नाम ” Apple Face Mask ” हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार यह फेस मास्क का डिजाइन 3 layer का होगा। जिस से कीटाणुओं को फिल्टर करने में मदद मिले। और यह मास्क करीबन 5 बार ( Five times ) आप धो कर दोबारा इस्तेमाल कर सकते है। और यह मास्क adjustable होगा।

Apple company के अनुसार यह मास्क Air को सही से फिल्टर कर सके और मास्क का मेटरियल भी सही हो इसलिए रिसर्च और टेस्टिंग के साथ यह मास्क design होगा।

Apple ने पहले भी कई Face shields और Face masks मेडिकल वर्कर्स के लिए बना कर के Health care centers में distribute किए है।

एप्पल ने अपने स्टाफ से कहा हे की यह मास्क Engineering और Industrial design team द्वारा डेवलप किया जाएगा। और यह वही  टीम है जो Iphones और Ipad कि बनावट में काम करते है। Apple अपने Face mask अगले 2 weeks में अपने staffs को प्रोवाइड कराएगा।

Apple एक और FDA – cleard Surgical Face mask मॉडल को डेवलप करेगा जो Transperant फेस मास्क होगा। इसका नाम ” Clearmask ” होगा। यह ट्रांसपेरेंट मास्क इसलिए होगा क्युकी अगर बोलने से सामने वाले को समझ ना आए तो वो सामने वाले के फेस expressions देख कर पता लगा पाए कि वो क्या कहना चाह रहा है। यह उनके के लिए है जो बेहरे है या फिर जिन्हें सुन ने में परेशानी होती है।

Apple वॉशिंगटन में स्थित एक यूनिवर्सिटी Gallaudet University जो कि बेहरे और सुन ने में परेशानी होती है ऐसे स्टूडेंट्स को एजुकेशन देने में खास है। इसलिए बेहतर ट्रांसपेरेंट मास्क को इस्तेमाल में लेने के लिए उनके साथ काम कर रहा है। और कंपनी इसे अपने तीन Stores में employees के साथ टेस्ट भी करेगी।

Apple अपने मास्क डिजाइन करने से पहले अपने employees को Standard clothe mask प्रोवाइड कराएगा। और Retail stores में जो Customers आयेंगे उनको भी Basic surgical mask प्रोवाइड करेगा।

Latest Tech News और Tech Tips के लिए Follow करे HindiAdviser.com और साथ ही Social media पर भी Facebook , Instagram और Twitter पर फॉलो करें और हमारे Blog को Subscribe करे।

धन्यवाद्!

जरूर पढ़े:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply