Canva क्या है और इसे Use कैसे करें?

Canva Kya Hai - What Is Canva In Hindi

विषय - सूची

Canva Kya Hai – What Is Canva In Hindi

Canva एक वेबसाइट आधारित ग्राफिक डिज़ाइन टूल है, जिसके उपयोग से आप Logo, Brochure, सोशल मीडिया पोस्ट, इनविटेशन कार्ड, बिजनेस कार्ड, पोस्टर, इन्फोग्राफिक, सर्टिफिकेट आदि बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. Canva का मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है, जिसे Android और iOS दोनों प्लेटफ़ॉर्म से डाउनलोड किया जा सकता है।

Canva में, आप अपनी खुद की images भी upload कर सकते हैं और उन्हें canva के टेम्प्लेट के साथ जोड़ सकते हैं। इसके आलावा Canva आपको एक शानदार फीचर प्रदान करता है, जिसकी मदद से आप किसी भी image को सिर्फ Drag and drop करके बना सकते हैं।

Canva लगभग 100 भाषाओं में उपलब्ध है। जिसे आप कंप्यूटर ब्राउजर या मोबाइल एप्प के जरिए कहीं भी और कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Canva एप्प को Google Play Store पर से करीब 100M+ मिलियन से भी ज्यादा बार Download किया गया है। इसके आलावा Canva एप्प को Google Play Store पर 4.7 और Apple App Store पर 4.9 की रेटिंग मिल चुकी है।

Canva कैसे काम करता है?

Canva एक drag and drop फीचर के माध्यम से कुछ ही मिनटों में images बनाने का मौका प्रदान करता है। अगर आप डिजाइनर नहीं भी हैं, तब भी आप एक अच्छी खासी image बना सकते हैं।

Canva को Use करने के लिए आपको इसमें सबसे पहले sign up करना होता है। जिससे आप इस सर्विस को इस्तेमाल कर सकते है. Canva में sign up करने के लिए आपको अपना Email address, facebook या google इनमे से किसी भी एक डिटेल्स को दे कर आप इसमें sign up कर सकते है।

Sign up करने के बाद आप इसमें अपने हिसाब से किसी भी image size को सेलेक्ट करके किसी भी टाइप की image बना सकते है। Canva आपको लाखों स्टॉक images, icons और fonts आदि फ्री में उपयोग करने के लिए देता है।

Canva एक महत्वपूर्ण Tool क्यों है?

Canva Tool इसलिए महत्वपूर्ण क्युकी, Graphics मार्केटिंग का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। Canva में एक अच्छा ग्राफिक डिजाइन करने के लिए सभी आवश्यक tools उपलब्ध हैं।

Canva में images बनाने के लिए आपको किसी भी तरह की डिज़ाइन स्किल्स की जरूरत नहीं पड़ती है, canva में हर तरह के image size उपलब्ध है जिसे आप अपने हिसाब से सेलेक्ट करके उसमे background, icon, font आदि चेंज करके image बना सकते है।

इसके आलावा canva में बोहत सारे designs उपलब्ध है, जैसे की इंस्टाग्राम post, logos, invitation card, resume, business card, infographic, youtube thumbnail, certificate, brochure, बुक कवर, blog graphic आदि हर तरह की डिज़ाइन देखने को मिल जाती है।

Canva में आप एक Team बना सकते है और उससे आप Team member के साथ Link और Email के जरिये अपनी image को शेयर करके उसे Edit करने दे सकते है।

Canva के Features

1) Stock images and illustrations

Canva में आपको लगभग 7 लाख से भी ज्यादा Free Stock images और illustrations मिल जाते है, जिसको आप अपने images को बनाते वक्त इस्तेमाल कर सकते है। हालांकि Canva pro में आपको 8 करोड़ से भी ज्यादा Premium photos मिल जाते है।

2) Library of fonts

Font की बात करे तो Canva आपको करीब 50 Free Modern Fonts इस्तेमाल करने का मौका देता है और इसके आलावा 100 से भी ज्यादा नॉर्मल Fonts Free में मिल जाते है।

3) Upload fonts

Canva में अगर आप अपने खुद के Fonts को Add करना चाहते है तो आपको इसमें एक Feature मिलता है जिससे आप अपने खुद के Font Upload कर सकते है, लेकिन आप Canva में अपने Fonts तब ही Upload कर सकते है जब आपके पास Canva का Premium Account हो।

4) Drag & drop editor

Canva के drag & drop editor की मदद से आप अपनी image में stock photos, videos, music, fonts, elements और templates आदि सिर्फ drag और drop करके Add कर सकते है।

5) Custom templates

आप Canva में अपने खुद के templates भी बना सकते है, जिसमे आपको template की size, background, font, color, element, photo, video वगैरह add करना होगा।

6) Share photo folders

Canva का यह बहुत ही अच्छा Feature है, जिससे हम अपने किसी भी Photos को एक Folder बना कर उसमे add कर सकते है। जिससे अलग अलग कैटेगरी के अलग अलग photos सेव हो सकते है।

7) Upload media

Canva के इस Feature में आप अपने images, videos और audio Upload कर सकते है। इसमें आपको 5GB तक का Free Storage मिल जाता है। अगर आप Canva pro यूज़र है तो आपको इसमें 100GB तक का Storage मिल जाता है।

8) Photo filters

इस Feature की मदद से आप अपने Photos में तरह तरह के Filters add कर सकते है, जैसे की Epic, Festival, Summer, Afterglow, Solar, Selfie, Cali, The blues, Nordic, Whimsical, Retro, Edge, Dalliance, Peony, Dare, Rosie, Drama, Greyscal, Street आदि।

9) Elements

Canva में कई तरह के अलग अलग Elements देखने को मिल जाते है, जिसमे Lines, Shapes, Frame, Stickers, Charts, Grids, Gradients, Bold foliage, Zodiac symbols, Simple Drawn objects, Camping Rustic Drawing, Sketchy Flowers, Hand Drawn Animals, Hand drew Love आदि Elements मिल जाते है।

10) Photo vignette

Canva के इस Feature से आप अपने किसी भी image में vignette Effect Add कर सकते है, जो आपकी images को एक अच्छा रूप दे सकता है।

11) Image cropper

इस image cropper Feature का इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी image को Crop यानि छोटा कर सकते है।

12) Add text to photos

Canva में आपको अगर अपने image में किसी भी तरह के Text Add करना है, तो आप इस Feature का इस्तेमाल करके किसी भी Photos में आपके हिसाब से Text Add कर सकते है।

13) Image Transparency Tool

Image Transparency Feature का इस्तेमाल करके आप अपनी background के ऊपर की image को transparent यानि पारदर्शक बना सकते है, जिससे आपके image के नीचे का background और ऊपर की image दोनों एक साथ दिखे।

14) Photo Blur

Canva में आपको Photo blur Feature देखने को मिल जाता है, इस Feature की मदद से आप अपनी image के किसी भी भाग को Blur कर सकते है.

15) Add music

इस Feature की मदद से आप अपने Photo में अपना खुद का music add कर सकते है. आप image में करीब 5 सेकंड तक का music add कर सकते है।

Canva App Download कैसे करें?

Canva को Android में Google Play Store और iOS में Apple App Store पर से Download किया जा सकता है। तो आईये जानते है Canva App android और ios डिवाइस में कैसे download करें।

Android में Canva App Download कैसे करें?

Step #1: सबसे पहले अपने Android Phone में “Google Play Store” ओपन करें।

Step #2: अब आपको Search Bar में “Canva” टाइप करके Search करना है।

Step #3: इसके बाद आपको सबसे पहले नंबर पर “Canva: Graphic Design, Video Collage, Logo Maker” एप्प दिखेगा क्लिक करें।

Step #4: अब आपको यहाँ पर “install” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें। जैसे ही आप install के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके Android Phone में Canva App Download हो जायेगा।

iOS में Canva App Download कैसे करें?

Step #1: अपने iOS Device में “Apple App Store” को ओपन करें।

Step #2: अब आपको नीचे राइट साइड में Search का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें और उसमे “Canva” टाइप करके सर्च करें।

Step #3: इसके बाद आपको सबसे पहले नंबर पे “Canva: Graphic Design & Video” एप्प दिखेगा उस पर क्लिक करके उसे ओपन करें।

Step #4: अब आपको यहाँ पर “GET” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें, जैसे ही आप GET के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके iOS device में Canva एप्प install हो जाएगी।

Canva में Account कैसे बनाये?

Canva को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें सबसे पहले अपना Account बनाना जरूरी है, इसके बिना आप Canva को इस्तेमाल नहीं कर सकते है, इसलिए आईये जानते है Canva में Account कैसे बनाये?

Step #1: Go to website

सबसे पहले अपने Browser में “www.canva.com” टाइप करके “search” करें।

Step #2: Sign up के ऑप्शन पर क्लिक करें

Sign up के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद इसमें “Sign up with email” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

canva me account kaise banaye

Step #3: Create your account

यहाँ अपना Name, Email और Password डालकर “Get sterted, it’s free” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

canva me account kaise banaye

Step #4: Choose, what will you be using canva for?

अब आप Canva को किस लिए उपयोग करना चाहते है ये सेलेक्ट करे। जैसे की Canva को आप Teacher, Student, Personal, Small business, Large company या Non-profit or Charity आदि के रूप में इस्तेमाल करना चाहते है। इसमें से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

जैसे ही आप इसमें से एक ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे आपका नया Account Canva में बन जायेगा अब आप Canva का इस्तेमाल कर है।

Canva का Use कैसे करें – How To Use Canva in Hindi?

Canva को Use करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Computer में किसी भी Browser को ओपन कर लेना है।

Step #1: Canva वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले अपने ब्राउज़र में “www.canva.com” टाइप करके सर्च करे। इसमें अपना Account बना कर Login करे।

canva ka use kaise kare - How To Use Canva in Hindi?

Step #2: डिज़ाइन के लिए सही Templates चुनें

आपको किसी भी टाइप की डिज़ाइन बनाने के लिए सबसे पहले एक सही Template चुनना है, जैसे की आप Instagram Post, Logo, पोस्टर, बिज़नेस कार्ड, Youtube Thumbnail आदि बनाना चाहते है। आप जिस भी टाइप का डिज़ाइन बनाना चाहते है उसका Template सेलेक्ट करें।

canva ka use kaise kare - How To Use Canva in Hindi?

Step #3: Background सेलेक्ट करें

अब आपको Canva में लेफ्ट साइड में Background का ऑप्शन दिखेगा उसमे से आपको एक Background सेलेक्ट करना है। अगर आप चाहे तो Photos के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने Background को stylish बनाने के लिए Photos भी add कर सकते है।

canva ka use kaise kare - How To Use Canva in Hindi?

 

Step #4: Fonts Add करें

बैकग्राउंड सेलेक्ट करने के बाद आपको अब Font add करने है। आप अपने हिसाब से जो भी Font ऐड करना चाहते है वो कर सकते है, यहाँ पर आपको Font Styles भी मिल जाती है। जोकि आपके नाम को एक अच्छी स्टाइल देता है।

canva ka use kaise kare - How To Use Canva in Hindi?

Font add करने के बाद उसपे क्लिक करके आपको ऊपर की साइड में कई तरह के ऑप्शन दिखेंगे, इससे आप Font की Style, Size, Color, Bold, italics, Underline, Uppercase, Bullet points, Effects आदि add कर सकते है।

Step #5: Elements Add करें

इसके बाद आपको कोई सा भी Elements ऐड करना है। Element में आप किसी भी प्रकार के icons को add कर सकते है।

canva ka use kaise kare - How To Use Canva in Hindi?

Step #6: अपनी Design Download करें

अब आपकी डिज़ाइन पूरी तरीके से बन के तैयार हो जाये तो आपको इसे Download कर लेना है, इसके लिए आपको ऊपर राइट साइड में “Download” का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें।

canva ka use kaise kare - How To Use Canva in Hindi?

Download के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप यहाँ पर File Type Select कर सकते है, जैसे की PNG, JPG, PDF Standard, PDF Print, MP4 Video, GIF आदि सेलेक्ट कर सकते है।

ये सब हो जाने के बाद आपकी बनायीं हुई डिज़ाइन Download हो जाएगी। तो आप इस तरह से Canva में किसी भी तरह की Design को बना सकते है।

Canva Free vs Canva Pro

Canva Free और Canva Pro के बीच कई सारे अंतर देखें को मिल जाते हैं, Canva Free की तुलना में Canva Pro में आपको अधिक Feature दिए जाते है। तो चलिए जानते हैं Canva Free और Canva Pro में क्या अंतर है।

Canva Free:

  1. इसमें 250,000+ से भी ज्यादा templates Free में मिल जाते है।
  2. 100+ से ज्यादा डिज़ाइन के Type मिलते है, जैसे की Social media posts, presentations, latters आदि।    
  3. आपको इसमें हजारों Photos और Graphics Free मिलते है।
  4. आप Real-time में collaborate और comments कर सकते है।
  5. 5GB तक का Free cloud storage मिलता है।

Canva Pro:

  1. इसमें आपको सब कुछ Free मिलता है।
  2. इसमें आप 1 Brand Kit बना सकते है, और अपने खुद के Fonts और Logos Upload कर सकते है।
  3. आप एक क्लिक में अपने design को resize कर सकते है। 
  4. इसमें 420,000+ से ज्यादा Free Templates मिल जाते है।
  5. 75+ मिलियन से ज्यादा Premium Stock Photos, Videos, Audio and Graphics Free में इस्तेमाल कर सकते है।
  6. आपको 100GB तक का Free cloud storage मिल जाता है।

क्या Canva Offline काम करता है?

इसका जवाब है नहीं, Canva का उपयोग internet के बिना नहीं किया जा सकता है, क्योंकि कैनवा के ऑटो सेविंग फीचर के लिए हर समय इंटरनेट की आवश्यकता होती है और इसके अलावा Canva में Photos, templates, fonts, videos आदि internet के बिना लोड नहीं होते है। इस वजह से, Canva Offline काम नहीं करता है।

क्या Canva सुरक्षित है?

Canva आपका सारा डाटा United States, Australia और बाकि दूसरे देशो में स्टोर करके रखते है. Canva सभी उपयोगकर्ताओं के लिए Bcrypt algorithm का उपयोग करके पासवर्ड की सुरक्षा करता है। जोकि हैकर्स के लिए इस algorithm को तोड़ना एक कठिन और समय लेने वाला काम बनता है।

इसके अलावा, Google Play Store और Apple App Store पर Canva का मोबाइल App भी उपलब्ध है, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि Google और Apple अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसा कोई app नहीं रखते हैं जो इसकी पॉलिसी का पालन नहीं करता हो, इन सभी से पता चलता है कि Canva सुरक्षित है।

Frequently Asked Questions For Canva – Canva के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Canva कब लॉन्च हुआ था?

Canva को 1 जनवरी 2012 में लॉन्च किया गया था।

Canva कौन से देश का है?

Canva Sydney, Australia का है।

Canva का मालिक कौन है?

Canva का मालिक Melanie Perkins (CEO और co-founder) है।

क्या Canva एक चाइनीस App है?

नहीं, Canva एक Australian एप्प है।

क्या Canva Free है?

हाँ, Canva Free है, लेकिन इसके Free version में आपको लिमिटेड फीचर्स ही मिलते है. अगर आप इसके प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको इसका
Pro version लेना होगा।

क्या Canva की images Copyright Free है?

हां, Canva की images Copyright Free हैं। Canva आपको अपनी Paid images जैसे लाइसेंस Free images में देता है। 

Conclusion

दोस्तों हमने आपको Canva के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की Canva Kya Hai – What is Canva in Hindi, Canva कैसे काम करता है, क्यों Canva एक महत्वपूर्ण Tool है,

और साथ ही साथ ये भी जाना की Canva के Features, Canva में Account कैसे बनाये, Canva का Use कैसे करें, Canva Free vs Canva Pro, क्या Canva Offline काम करता है, क्या Canva सुरक्षित है और Canva के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Canva क्या है – What is Canva in Hindi? अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करे, ताकि उन सभी को भी पता चले की Canva क्या है और इसका Use कैसे करते है।

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply