Chehre ke daag dhabbe kaise hataye

image source: shutterstock

चेहरे पे दाग़ धब्बे और जहियो के निशान होना बोहत ही गंभीर समस्या है। क्योंकि लोग हमे हमारे चेहरे से जानते है। अगर हमारे चेहरे पर दाग़ धब्बे होते है, जहियो के निशान होते है किसी भी तरह के कोई निशान होते है तो हमारे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देता है।

लेकिन अगर आपका चेहरा बेदाग हो या आपके चेहरे पे कोई दाग ना हो तो आप देखने में बोहत ही ज्यादा सुंदर और स्मार्ट दिखते हो। साथ ही साथ आपके अंदर confidence भी आता है। पर क्या आपको पता हे chehre ke daag dhabbe kaise hataye?

लेकिन लोग क्या करते है अपने चेहरे पे दाग़ डब्बे हटाने के लिए तरह तरह की creams का use करते है। उनसे होता तो क्या है एक बार के लिए दाग़ धब्बे चले तो जाते है लेकिन फिरसे वापस आ जाते है। और के बार तो वो आपको side effect भी दे जाते है। जिससे की आपका चेहरा खराब हो जाता है। तो आइये जानते है की ये दाग-धब्बे क्या है और क्यों होते हैं और chehre ke daag dhabbe kaise hataye.

काले दाग-धब्बे क्या हैं और क्यों होते हैं?

मेलेनिन नामक एक पदार्थ हमारी skin में होता है। जितना अधिक मेलेनिन हमारे शरीर में होगा, उतना ही हमारी त्वचा की टोन गहरे रंग की तरह होगी। इसलिए जब दाग़ धब्बे मूल रूप हमारी skin में होता है, तो मेलेनिन नामक पदार्थ थोड़ा अधिक उत्पन्न होता है, जिससे काले धब्बे होते हैं। तो आज हम इस लेख में जानेंगे की chehre ke daag dhabbe kaise hataye.

चेहरे के दाग-धब्बे होने के कारण

  1. हैपेरपिग्मेंटशन (Hyperpigmentation)
  2. देर तक धूप में रहना
  3. हार्मोन में बदलाव
  4. दवाई की एलर्जी
  5. चोट लगने के बाद
  6. मुहाँसे
  7. पराबैंगनी किरणे (Ultraviolet Rays)
  8. बढ़ती उम्र प्रदूषण

1) हैपेरपिग्मेंटशन (Hyperpigmentation)

हैपेरपिग्मेंटशन में हमारे चेहरे पर पड़ने वाले दाग़-धब्बो का रंग हमारे चेहरे के रंग से थोड़ा dark होता है।

हैपेरपिग्मेंटशन का मुख्य कारण होता है हमारे चेहरे की skin में melanin का स्तर बढ़ जाना। जब बॉडी में melanin ज्यादा प्रोड्यूस होता है तो ये शरीर के अलग अलग हिस्सो पर धब्बे बना देता है।

2) देर तक धूप में रहना

ज्यादा देर तक धूप में काम करने से या धूप में रहने से जो सूर्य की किरणे होती है वो आपके स्किन पे पड़ती है जिससे स्किन में हैपेरपिग्मेंटशन होने का खतरा बढ़ जाता है।

3) हार्मोन में बदलाव

हॉर्मोन्स के बदलाव के कारण हमारे चेहरे पे झाहिया हो सकती है, जोकि हमारे गाल पे, हमारे नाक पे, हमारे माथे पे ज्यादातर देखी जाती है। ये महिलाओं में और पुरुषो में दोनो में हो सकती है। हालांकि महिलाओ में ज्यादा देखी जाती है। और 40 साल से ऊपर के लोगो में इसकी होने की ज्यादा सम्भावना होती है।

4) दवाई की एलर्जी

अगर हमे दवाई से एलर्जी होती है तो हमारी स्किन पे हमारी त्वचा पे काले गोल आकर के दाग हो जाते है।

5) चोट लगने के बाद

अगर आपको कभी भी चोट लगी होगी तो उस जगह स्किन पे निशान सा बन जाता है। वो निशान कभी कभी जाते ही नही है और वहाँ स्किन पे दाग से बन जाता है।

6) मुहाँसे

मुंहासों के जाने के बाद जो निशान रह जाते हैं, वो आपकी त्वचा पर यातो काले धब्बे या किसी निशान को छोड़ जाते है, और वो त्वचा समय के साथ डार्क हो जाती है।

7) पराबैंगनी किरणे (Ultraviolet Rays)

जब सूर्य की पराबैंगनी किरणें हमारी त्वचा पर पड़ती हैं, तो हमारी त्वचा की रक्षा के रूप में मेलेनिन नाम का पदार्थ उत्पन्न होता है। जिसकी वजह से आपको उस जगह में सूरज नुकसान पहुंचाता है। और वो जगह पे दाग़ धब्बे बन जाते हैं।

सूरज की किरणें हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए मुल कारण हैं। क्योंकि यह हमारे शरीर में मेलेनिन नाम के पदार्थ के उत्पादन को सीधे प्रभावित करता है।

मेलानिन मूल रूप से एक प्राकृतिक सनस्क्रीन है जो आपकी त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाता है। लेकिन जब त्वचा सूर्य के संपर्क में होती है, तो मेलेनिन का उत्पादन कम हो सकता है और इसका परिणाम काले दाग धब्बे हो सकते हैं।

8) बढ़ती उम्र

40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो की त्वचा जब धूप के  अत्यधिक संपर्क में आती है तो उसके कारण छोटे छोटे दाग़ धब्बे बन जाते हैं। इसका कारण यह है कि जैसे-जैसे आप बूढ़े होते जाते हैं, आपकी त्वचा के पुनर्जीवित होने की क्षमता कम होती जाती है।

9) प्रदूषण

यदि आप एक बड़े शहेर में रहते हैं और आपके चेहरे पर लाल-भूरे या काले दाग़ धब्बे हैं, तो यह प्रदूषण की वजह से  भी हो सकता है।

यह दाग़ धब्बे या निशान विकसित होते है। क्योकि हमारी त्वचा की कोशिकाएं प्रदूषण से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए मेलेनिन एंटीऑक्सीडेंट का उत्पादन करती है।

Chehre ke daag dhabbe hatane ke upay ओर Chehre ke daag dhabbe kaise hataye

1) सनस्क्रीन (Sunscreen)

हम रोजाना की जिंदगी में इस्तेमाल करते है वो होती है ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन। जैसे की आपको पता होगा की सनस्क्रीन में एक बोहत हो ज्यादा जरूरी चीज़ होती है SPF (Sun Protection Factor)। और एक चीज़ जो बोहत सारे लोगो को पता नही होती है वो होती है PA Rating (Protection Grade of UVA rays)।

एक अच्छे से सनस्क्रीन का जो SPF (Sun Protection Factor) जो होता है वो 30+ से ऊपर होना चाहिए और PA 3+ होना चाहिए ताकि वो हमे धूप की हानिकारक किरणों से बचा सके हमे सुरक्षा दे सके।

हमे रोज एक चम्मच भर क्रीम इस्तेमाल करना चाहिए। और धूप में निकलने से आधा घंटा पहले हमे ये लगाना चाहिए। और अगर हम धूप में ज्यादा रे रहे है तो हमे ये हर दो घंटे में लगाना चाहिए।

2) ऐलोवेरा

दाग धब्बे को हटाने के लिए एलोवेरा जेल एक वरदान की तरह है। इसमें कई गुण हैं जो सभी तरह की त्वचा की जलन से राहत दिलाते हैं। और दाग़ धब्बों के इलाज के लिए भी एलोवेरा का उपयोग किया जाता है।

एलोवेरा के जेल को दाग़ धब्बों पर लगाएं और उंगलियों से धीरे धीरे मसाज करें। जब जेल पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे अपने चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले। रोजाना ऐसा करने से आपको एक हफ्ते के भीतर आपकी त्वचा में चमक दिखाई देगी और दाग धब्बे कम दिखाई देंगे।

3) शहद

शहद में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन और कई अन्य पदार्थ होते हैं जो हमारी skin को झुर्रियों और काले दाग धब्बों से बचता हैं।

आप एक आलू को पिसे और उस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलकर अपने चेहरे पर लगाए और 15 मिनट के लिए ऐसे हो लगा रहने दे. और 15 मिनट के बाद हलके गर्म पानी से चेहरे को धो ले.

4) नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये स्किन के लिए काफी अच्छा होता हे. इसमें विटामिन-इ और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हो जो दाग़ डब्बो को हल्का करते हे.

सोने से पहले चेहरा धोले। अब एक चम्मच नारियेल के तेल को हथेली पर रगड़ कर दाग़ पर लगाए आप चाहे तो पुरे चेहरे की मसाज भी कर सकते हे. ये skin tightening का काम करता हे साथ ही मॉइस्चर भी देता हे. रात भर इसे लगा रहने दे. और सुबह पानी से धो ले.

5) आलू

आलू में पाए जाने वाले स्टार्च मुख्य घटक हे. आलू में मौजूद स्टार्च स्किन की pigmentation को कम करता हे।

आप एक आलू की स्लाइस काट ले और इन स्लाइस को रेफ्रजरेटर में रख दे. जब ये ठंडी हो जाये तो आप इसे अपने दाग़ डब्बो पर 5 मिनट तक मसाज करे और फिर अपने चेहरे को गन गुने पानी से धोले।

6) नींबू का रस

नींबू विटामिन सी (Vitamin C) एक अच्छा स्रोत है। निम्बू में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे पेट और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए नींबू का उपयोग कई सौंदर्य उत्पादों में भी किया जाता है।

दाग़ धब्बों को हटाने के लिए नींबू के रस को अपनी त्वचा पर तब तक लगाएं, जब तक वह सूख न जाए, ताकि त्वचा उसे ठीक से सोख ले। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। नींबू का रस त्वचा को ब्लीच करता है और धब्बों को मिटाकर चमकदार बनाता है।

7) हल्दी

हल्दी पावडर का उपयोग त्वचा की टोन को सुधारने और दाग-धब्बों को हटाने के लिए किया जाता है।

इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाना हे। अब अपना मुंह साफ करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 से 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। यह काले दाग धब्बों को दूर करता है।

8) प्याज़ का रस

प्याज़ में एक क्वेरसेटिन नाम का पदार्थ पाया जाता हे, जो हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणो से बचता हे.

एक प्याज़ लेकर उसका रस निकाले, और उसमे एक चम्मच शहद मिलाये। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर दाग़ धब्बो पे लगाए और थोड़ी देर सूखने दे. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो ले.

9) दूध

दूध में कई तरह विटामिन होते हे और इसमें लैक्टिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हे. जो हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं हटाता हे और साथ ही साथ दाग़ धब्बो को भी हटाता हे.

चार चम्मच दूध ले इसमें दो चम्मच शहद मिलाये और इसका मिश्रण बनाये। फिर इसे अपने चहरे के दाग़ डब्बो पर रुई की मदद से लगाए और सूखने दे. 15 – 20 मिनट बाद आपके चहरे को पानी से धो ले.

10) चंदन पाउडर

चंदन में cicatrisant नाम का एक पोषक तत्व होता हे जो हमारी त्वचा में पिगमेंटेशन को कम करता हे और दाग़ धब्बो को हटाता हे.

दो चम्मच चंदन पाउडर ले उसमे तीन चम्मच दूध डाले और एक चम्मच ग्लिसरीन डाल कर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को दाग़ धब्बो पे लगाए और सूखने दे. 20 – 25 मिनट बाद अपनी त्वचा को पानी से धो ले.

11) दही

दही में लैक्टिक एसिड पाए जाते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारते हे.

एक चम्मच दही में आधा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को दाग़ धब्बो पर लगाए। 20 मिनट के बाद अपने चहरे को ठंडे पानी से धो ले.

12) गुलाब जल

गुलाब जल स्किन को एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होता हे जो दाग़ धब्बो की कम करने में मदद करता हे.

एक चम्मच गुलाब जल में आधा चम्मच शहद मिलाये और इनको मिक्स करिये। 20 – 25 मिनट के बाद अपने चहरे को गन गुने पानी से धो ले. इससे आपके दाग़ धब्बे कम हो जायेंगे।

13) खीरा

खीरे में बोहत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हो जो हमारी त्वचा के दाग़ धब्बे को काम करते हे.

एक चम्मच बेसन ले उसमे दो चम्मच खीरे का रस मिलाये और एक चम्मच एलोवेरा का रस मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को लगाने से पहले अपने चहरे को धो ले. उसके बाद इस पेस्ट को अपने चहरे पे लगाए और सूखने दे. 10 – 15 मिनट बाद अपने चहरे को ठंडे पानी से धो ले. 

14) मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में कई तरह के मिनरल्स होते हे जोकि चेहरे की डीप क्लीनिंग करके oil, दट्स और पोलुशन को remove करने में मदद करता हे.

1 चम्मच एलोवेरा जेल में, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच हल्दी पॉवडर और आधा चम्मच गुलाब जल मिलकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाले।

सबसे पहले चेहरे को धोले। इस पेस्ट को चेहरे पे  एक मास्क की तरह लागले और पेस्ट को लगाकर इसे 20-25 मिनट सोखने के लिए छोड़ दे. जब ये सोख जाये तो अपने चहरे को पूरी तरह से साफ कर ले. और इसके बाद कोई मॉइस्चराइजर लागले।

15) जई (Oats)

oats खाने और चेहरे पर लगाने दोनों ही तरीके से इस्तेमाल किया जाता हे. ये चेहरे की अच्छी तरह की सफाई करके एक्सेस oil को absorb करता हे और चेहरे पे जमी देरी स्किन सेल्स को remove करने में भी मदद करता हे.

इसे बनाने के लिए 2 छोटे चम्मच oats में दो चम्मच पानी और एक चम्मच  गुलाब जल मिलकर अच्छी तरह मिक्स कर ले. इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को धो ले और उसके बाद इसे चेहरे पे लगा कर 1-2 मिनट स्क्रब करे. अब इसे 2-3 मिनट यु ही लगा छोड़ दे. इसके बाद इसे अच्छी तरह धो ले.

हमें यकीन है आपको इस लेख से पता चल गया होगा की Chehre Ke Daag Dhabbe Kaise Hataye – चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाये। अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे share कीजिये।

और पढ़ें: पुरुषों के लिए ऑफिस 5 ड्रेसिंग टिप्स – Office Dressing Tips For Men In Hindi

Categories: Grooming

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *