Chingari App क्या है और इसे Use कैसे करे?

chingari app kya hai hindi

दोस्तो, इंडिया में tiktok आने के बाद वे ऐप बहुत ज्यादा लोगो ने पसंद किया। लेकिन फिर कुछ साल बाद इसके privacy और security के इश्यू सामने आने के बाद इंडियन गवर्नमेंट ने tiktok को बैन करने का फैसला लिया। अब चुकी लोगो को short video Apps पसंद आ रहे थे इसलिए और कई कंपनीज ने अपने अपने शॉर्ट वीडियो ऐप्स लॉन्च करना स्टार्ट कर दिया।

इंडिया में Chingari, roposo, zili, josh, mitron आदि, जैसे कई शॉर्ट वीडियो ऐप्स लॉन्च हुए कई लोगो ने डाउनलोड किए और धीरे धीरे फेमस होने लगे।

तो आज हम इस आर्टिकल में इन्हीं ऐप्स में से एक एप्प्प के बारे में Detail में जानेंगे। दोस्तो, आज हम जानेंगे की Chingari App Kya Hai और इसे इस्तेमाल कैसे करे.

Chingari App भारत में बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते है। इस ऐप में भी आप टिक टोक कि तरह ही विडियोज बना सकते है और अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है। इसमें आपको कई तरह के फिल्टर्स भी मिल जाएंगे इस से आप अपने वीडियो को बेहतर कर सकते है। और साथ ही अपने पसंदीदा songs अपने वीडियो में एड भी कर सकते है। इस ऐप में आपको भारत कि कई भाषाएं देखने को मिल जाएगी।

Chingari App क्या है?

Chingari App एक भारतीय (indian) Short Video एप्लीकेशन है। जिसमे उपयोगकर्ता शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते है और अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है। यह एप्प मनोरंजन के लिए है जिसमे आप Games भी खेल सकते है और साथ ही News भी पढ़ सकते है।

चिंगारी एप्प के मुताबिक यह एप्प को ढाई करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते है। और 2 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हर रोज चिंगारी एप्प को इस्तेमाल करके मनोरंजन के लिए content बनाते करते।

यह ऐप को Google Play स्टोर पर 4.6 Rating के साथ 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है। और साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर यह एप्प की Age Rating 12+ है। यानी कि 12 से ज्यादा उम्र वाले लोग इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते है।

इसमें आपको वीडियो एडिट करने के लिए थोड़े बहुत Tools और Effects दिए गए है। साथ ही आप अपनी वीडियो में Music या फिर आपका कोई मनपसंद गाना भी add कर सकते है। और इसमें आपको Slideshow का फीचर भी मिल जाएगा जिस से आप कोई भी अपनी फोटोज को सेलेक्ट कर के उसका Slideshow बना सकते।

Chingari App में ट्रेंडिंग वीडियो, मनोरंजन, हास्य, शायरी, प्यार, क्लिप्स, मीम्स आदि से सम्बन्धित शॉर्ट विडियोज अलग अलग भारतीय भाषा में देखने को मिल जाएंगे।

इसमें एप्प में आपको, हिंदी, बंगाली( বাংলা), तमिल(தமிழ்), गुजराती(ગુજરાતી), कन्नडा (ಕನ್ನಡ), मराठी, तेलुगु(తెలుగు), ओडिया, अंग्रेजी(english), मलयालम(മലയാളം), और पंजाबी(ਪੰਜਾਬੀ) यह ग्यारह भाषाएं देखने को मिल जाएगी।

Chingari App डाउनलोड कैसे करे?

Android Smartphone में Chingari App डाउनलोड कैसे करे?

1. सबसे पहले “Google Play Store” ओपन कर ले।

2. अब “Chingari App” सर्च करे।

3. अब सबसे उपर वाला Chingari App “install” पर क्लिक करके डाउनलोड करले।

iPhone में Chingari App डाउनलोड कैसे करे?

1. iPhone में Chingari App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले “App Store” को ओपन कीजिये।

2. अब यहाँ पे Search Bar में “Chingari App” टाइप करे.

3. पहले नंबर पे जो App आएगा उस पर क्लिक करे और उसे ओपन करे.

4. इसके बाद आपको “GET” का ऑप्शन देखेगा उस पर क्लिक करे. जैसे ही आप GET के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके iPhone में Chingari App डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगी।

Chingari App में Account कैसे बनाये?

1. सबसे पहले “Chingari App” ओपन कर ले।

2. अब अपनी “भाषा” सेलेक्ट कर ले।

3. अब आपके सामने ऐप का होम पेज ओपन हो जाएगा।

4. अब नीचे की तरफ “Profile” का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करे।

5. अब आपके सामने Login पेज ओपन होगा, जिसमे आप “मोबाइल नंबर” रजिस्टर करके और गूगल अकाउंट से लॉगिन कर सकते है। आप को जो भी मेथड से लॉगिन करना हो उस से लॉगिन करले।

6. अब आपका अकाउंट लॉगिन हो चुका है।

जरूर पढ़े: StarMaker App क्या है और इसे कैसे Use करे

Chingari App के Features

1) Explore

यह फीचर की मदद से आप ट्रेंडिंग वीडियो, हैशटैग्स, गाने और चिंगारी एप्प के कोई यूजर को सर्च कर सकते है।

2) Record Short Video

इसमें आप अपने कैमरा की मदद से कम लंबाई वाले शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है और चाहे तो आपका रिकॉर्ड किया हुआ वीडियो गैलरी में से सेलेक्ट करके और एडिट करके पोस्ट कर सकते है।

3) SlideShow

यह फीचर की मदद से अपने पसंदीदा photos को गैलरी मै से सेलेक्ट करके slideshow का वीडियो बना सकते है। और साथ ही चाहे तो इसमें दिए गए कुछ टूल्स की मदद से वीडियो को थोड़ा बहुत एडिट भी कर सकतें है। इसके बाद आप इसे Chingari App में पोस्ट कर सकते है।

4) Auto Scroll

यह फीचर को अगर आप enable करते है तो वीडियो ख़तम होते ही ऑटोमैटिक next वीडियो play हो जाएगी। आपको नीचे स्क्रॉल करके next वीडियो करने कि जरूरत नहीं पड़ेगी।

5) Data Saver

इस फीचर को आप enable करोगे तो वीडियो कि क्वालिटी थोड़ी low हो जाएगी और आपका data कुछ हद तक थोड़ा कम use होगा। अगर आपका daily data पूरा दिन नहीं चल पता है तो आपको यह फीचर जरूर on करना चाहिए।

6) Game Zone

इसमें आपको बहुत सारी games देखने को मिल जाएगी। अगर आपको कोई games खेलनी हो तो इसमें दी गई कोई भी games पर क्लिक करके आप वो game खेल सकते है।

7) News

यह फीचर में हम दुनिया भर के news पढ़ सकते है। इसमें हमे nation, business, sports, technology, city, world, entertainment, state, health, lifestyle और travel से सम्बन्धित news देखने को मिल जाते है।

Chingari App में Video कैसे बनाये?

1. सबसे पहले अपने फोन में “Chingari App” ओपन करे।

2. अब App के होम पेज में नीचे सेंटर में “Upload” लिखा हुआ होगा उस पर क्लिक करे।

3. अब आपके सामने वीडियो रिकॉर्ड करने का इंटरफेस ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको music, flash, timer, speed, beauty, colour और mask जैसे फीचर्स वीडियो को रिकॉर्ड करने और एडिट करने के लिए मिल जाते है।

4. अब आपके सामने नीचे की तरफ एक बड़ा सा नारंगी कलर का चिंगारी के Logo वाला गोल “बटन” होगा उस पर hold प्रेस करके या फिर Single प्रेस करेगें तो वीडियो रिकॉर्ड होना चालू हो जाएगा।

5. और वीडियो stop करने के लिए अगर आप होल्ड प्रेस करके वीडियो रिकॉर्ड कर रहे है तो जैसे ही आप अपनी उंगली उठा लेंगे तो वीडियो स्टॉप हो जाएगा।

6. और अगर आप सिंगल क्लिक करके वीडियो रिकॉर्ड कर रहे है तो आप जब वापस उस बटन पर क्लिक करेंगे तो वीडियो stop हो जाएगा।

7. और जब आपका वीडियो रिकॉर्ड हो जाए तो “Next” पर क्लिक करे।

8. अब यह पर आपको वीडियो को एडिट करने के लिए stickers, text, effects, mask, music, luts जैसे ऑप्शन्स मिल जाएंगे।

9. अब इसके बाद “Next” पर क्लिक करे।

10. अब आपके वीडियो में से कोई भी पार्ट को सेलेक्ट करले जो कि आपके वीडियो का cover होगा।

11. cover choose करके “Done” पर क्लिक करे।

12. अब आपके सामने वीडियो पोस्ट करने के लिए इंटरफेस ओपन हो जाएगा। जिसमे आप अपने वीडियो का description, hashtags, डाल कर post के बटन पर क्लिक करके अपना वीडियो पोस्ट कर सकते है।

13. और अगर आप अपना वीडियो save करना चाहते है तो post के बटन के left साइड “Save” का बटन होगा उस पर क्लिक करके आप अपना वीडियो गैलरी में सेव कर सकते है।

Chingari App में SlideShow कैसे बनाये?

1. चिंगारी एप्प इंस्टॉल करके ओपन कर ले।

2. अब नीचे मिडिल में एक “Upload” का बटन होगा उस पर क्लिक करे।

3. इसके बाद आपको नीचे दो ऑप्शंस दिखाई देंगे normal और slideshow. अब “Slideshow” पर क्लिक करे।

4. इसके बाद आपके फोन की गैलरी ओपन हो जाएगी। अब इसमें से आपको जो भी अपने Photos सेलेक्ट करने हो वो सेलेक्ट कर ले।

5. सब फोटो सेलेक्ट करने के बाद “Choose” पर क्लिक करे।

6. अब आप अपने slideshow को music, text effects और आदि filters कि मदद से वीडियो एडिट कर सकते है।

7. अब “Done” पर क्लिक करे और अपना cover pic (thumbnail) सेलेक्ट करले और “Done” पर क्लिक करे।

8. अब वीडियो export होने के बाद आपके सामने वीडियो पब्लिश करने का पेज ओपन होजाएगा जिसमें आप डिस्क्रिप्शन और हैशटैग्स डाल कर करके वीडियो को post और save कर सकते है।

Chingari App में Time Lapse Video कैसे बनाये?

1. Chingari App ओपन करे।

2. नीचे मिडिल में “Upload” का बटन होगा उस पर क्लिक करे।

3. अब आपके सामने रिकॉर्ड पेज ओपन हो जाएगा जिसमें बहुत सारे टूल्स होंगे। इनमे से आपको राइट साइड में एक “Speed” लिखा हुआ होगा वो ऑप्शन सेलेक्ट कर ले।

4. अब Speed को 3x पर सेट करे।

5. अब नीचे मिडिल में एक बड़ा ऑरेंज “रिकॉर्ड” बटन होगा उस पर क्लिक करके अपना Time Lap वीडियो रिकॉर्ड कर ले।

6. अब अब चाहे तो अपना वीडियो एडिट करले और “Next” पर क्लिक करे अपना cover pic choose करे और “Done” कर दे।

7. अब अपने वीडियो का डिस्क्रिप्शन और हैशटैग्स डाल कर आप छे तो वीडियो को post/save कर सकते है।

Chingari App में Profile Edit कैसे करे?

1. चिंगारी एप्प्प install करके ओपन कर ले।

2. नीचे बॉटम में आपको एक “Profile” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

3. अब “Edit Profile” पर क्लिक करे।

4. अब यहां पर आपको सबसे उपर Profile Pic पर टेप करके अपना प्रोफाइल फोटो बदल सकते है। साथ ही नीचे आपको Name, Username, Status, Auto Scroll, Data Saver, Notification और Data Saver के ऑप्शंस भी मिल जाते है।

Chingari App किस देश का है?

Chingari App एक भारतीय (indian) एप्लीकेशन है और यह एप्प्प नवंबर, 2018 में गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च हुआ था और यह एप्प्प मनोरंजन के लिए है।

Chingari App का Founder कौन है?

Chingari App के फाउंडर Sumit Ghosh, Biswatma Nayak और Deepak Salvi है और यह एप्प्प को जून 2020, में re-brand और re-design किया गया था।

क्या Chingari App Safe है?

दोस्तो, Chingari App google play store और Apple के App store पर available है। और चूंकि google और Apple अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई चीज को allow नहीं करता जो यूजर्स का data leak करती हो या फिर कोई भी गूगल या एप्प्पल कि policies को violate करती हो।

तो इसलिए हम यह मान सकते है कि Chingari App इस्तेमाल करना फिलहाल तो बिल्कुल safe है। आप इस एप्प को बिना कोई परेशानी के इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपका data बिल्कुल safe है।

Chingari App Contact Details

दोस्तो, अगर आपको Chingari App से सम्बन्धित कोई problem है या फिर आप अपना feedback देना चाहते है तो आप चिंगारी एप्प की official site :- blog.Chingari.io पर visit करके अपनी queries ko सॉल्व कर सकते है।

1. सबसे पहले अपने फोन में कोई भी Browser ओपन करे और सर्च बार में blog.Chingari.io टाइप करके सर्च करे।

2. अब आपके सामने चिंगारी एप्प का Official ब्लॉग ओपन हो जाएगा। इसमें स्क्रॉल करके पेज के सबसे नीचे बॉटम में आ जाये।

3. अब आपको नीचे कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे इनेम एक ऑप्शन होगा “Contact Us” इस पर क्लिक करे।

4. अब आपके सामने Contact Us का पेज ओपन होगा। इसमें आपको अपना name, email और अंत में message के बॉक्स में आपको जो भी सवाल है या जो भी परेशानी है उसको टाइप कर के “send message” पर क्लिक कर दे।

इस तरह से अगर आपको Chingari App पर कोई परेशानी है तो चिंगारी एप्प से Contact करके सॉल्व कर सकते है।

Conclusion

इस लेख में हमने आपको Chingari App के बारे में पूरी जानकारी दी है. आप ने इस आर्टिकल में जाना की Chingari App Kya Hai, Chingari App के Features, Chingari App डाउनलोड कैसे करे, Chingari App में Account कैसे बनाये?

और साथ ही साथ ये भी जाना की क्या Chingari App में Video कैसे बनाये, Chingari App किस देश का है?

तो हम उम्मीद करते है की आपको पता चल गया होगा की Chingari App Kya Hai. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर कीजिए ताकि वो भी जान सके की Chingari App क्या है और इसमें Video कैसे बनाये.

और Comments Box में कॉमेंट करके हमको जरूर बताएं कि आपको यह App कैसा लगता है और Chingari App के बारे में आपकी राय क्या है।

धन्यवाद.

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply