Dark Circle Kaise Hataye

image source: shutterstock

जैसा कि हम सभी जानते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल कितनी बिजी है. तो बिजी लाइफ स्टाइल में बढ़ते स्ट्रेस के कारण अक्सर डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम होने लगती है. इसके अलावा अनहेल्दी डाइट, नींद पूरी न होना, स्किन प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल्स के साइड इफेक्ट जैसी वजहें भी इस प्रॉब्लम को बढ़ावा देती हैं.

तो आज हम आपको कुछ ऐसे कारण जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स होते है और कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो कि डाक सर्कल को दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं. तो आइये जानते है Dark Circle Kaise Hataye.

Dark Circles Kyu Hote Hai:

डार्क सर्कल्स एक आम शिकायत है. बहुत सारे लोगों को डार्क सर्कल्स होते है. तो डार्क सर्कल्स क्यों देखा जाता है? डार्क सर्कल्स इसीलिए देखे जाते है क्युकी हमारे आँखों के निचे की स्किन बोहत पतली होती है.

स्किन पतली होने की वजह से जो त्वचा के नीचे की नसे होती है वो बोहत आसानी से दिख जाता है. क्युकी ये नसे नीले रंग की होती है. इसकी वजह से डार्क सर्कल्स ज्यादा दिखने लगते है. और निचे कुछ कारण दिए है जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स होते है.

Dark Circle Ke Karan:

1. पारिवारिक आनुवांशिकी

Dark Circles बहुत सारे लोगों में ये फैमिलियल आता है. यानि की घर में पापा को, बहन को, भाई को या कोई भी अन्य फैमिली मेंबर में यह अगर ट्रेंड चलता आ रहा है. तो भी Dark Circles होने के चांसेस ज्यादा रहते है.

2. पोषण की कमी

बहुत सारे लोगों में एनीमिया, विटामिन की कमी और पोषण की कमी ये बहुत सी चीजों की कमी रहती है. ऐसे लोगों में आंखों के कालापन आने के चांस ज्यादा रहते है.

3. थकावट

अगर हमारी नींद पूरी नहीं हो रही है आँखों में तनाव आ रहा है. आंखों के बाजू में जो कोई हमारी ब्लड सप्लाई रहते हैं उसमें अगर शिरापरक घेरा हो रहा है तो भी आंखों के बाजू में बहुत सारा कालापन देखता है.

4. कंप्यूटर या लैपटॉप पर लगे रहना

बहुत सारा टाइम आप कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी या मोबाइल में लगे रहते हो रहे हो. तो ऐसे टाइम में आपकी आंखों के बाजू में थकावट दिखने लगती है. और इससे कालेपन होने की समस्या बढ़ जाती है.

5. बढ़ती उम्र

जैसे जैसे हम लोगों को उम्र बढ़ने लगती है वैसे वैसे आंखों के आजू-बाजू में झुर्रियां आने लगती है. रिंकल्स आने लगते है. पिगमेंटेशन आने लगता है और वह ज्यादा दिखने लगता है.

6. आँखों को रगड़ना

बहोत सारे लोगो को आँखों को रगड़ने की आदत होती है. ज्यादातर दिन के एन्ड में जब आँखों में थकान महसूस करते है. तो उन लोगो को लगता है की वो अगर आँखों को रगड़ेंगे तो आँखों की थकान थोड़ी कम हो जाएगी। लेकिन ऐसा करने से आपकी स्किन थोड़ी मोटी भी हो सकती है और झुर्रिया भी आ जाती है. इससे स्किन भी काली पड़ने लगती है.

7. एलर्जी

जब कोई क्रीम, लोशन, साबुन या मेकअप हमें सूट नहीं करता है तो सबसे पहले आँखों के आसपास की स्किन काली होनी शुरू हो जाती है.

8.ज्यादा देर तक धूप में रहना

ज्यादा देर तक सूरज की धुप में घूमने से हमारी स्किन जलने लगती है तो ऐसे में कालापन होने की सम्भावना बढ़ जाती है.

9. नींद की कमी

यदि आपकी नींद कई दिनों से पूरी नहीं हो रही है. तो ऐसे में आपके शरीर को अच्छे से आराम नहीं मिल पता है और आप थकावट महसूस करते है. जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स होने लगते है.

Dark Circle Ke Gharelu Upay:

1. पानी – Pani Se Dark Circle Kaise Hataye

शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए. अगर आप कम पानी पीते हैं तो शरीर में पानी की कमी से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं. कम पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही ढंग से नहीं हो पाता.

और आंखों के नीचे की नसों को पूरा खून नहीं मिल पाता. जिससे डाक सर्कल हो जाते हैं. इसलिए हमें खूब पानी पीना चाहिए और फ्रेश फ्रूट जूस पीने चाहिए. इनके अलावा हम नारियल का पानी भी पी सकते हैं.

2. खीरा – Kheere Se Dark Circle Kaise Hataye

खीरा एक ऐसी सब्जी है जिसे हम सलाद के तौर पर अक्सर खाते हैं और खास करके गर्मियों के मौसम में, क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में पानी होता है. तो दोस्तों यह आपको बड़ी ही आसानी से घर में या बाजार में मिल जाएगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

खीरा को त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण औषधियों में से एक माना जाता है. खीरा में एक तत्व पाया जाता है जिसे एसिडेंट कहते हैं. जो कि त्वचा के कालेपन को दूर करता है. इसके लिए एक ही डालें और उसके टुकड़े कर ले. टुकड़े करने के बाद उसे फ्रिज में रखते हैं जिससे उसमें ठंडक आ जाए.

कुछ देर बाद उसे फिर से निकालकर धीरे-धीरे अपने काले घेरों पर मले. इसके अलावा आप खीरे का पेस्ट बनाकर उसमें नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को आप 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धोलें. कुछ ही दिनों के लगातार इस्तेमाल से आपको बेहतर परिणाम मिल जाएंगे.

3. बादाम का तेल – Badam Ke Tel Se Dark Circle Kaise Hataye

बादाम को सबसे गुणवान ड्रायफ्रूट में से एक माना जाता है. इसका इस्तेमाल अक्सर हम अपने लिए में डाइट में करते हैं. बादाम के तेल का प्रयोग हम अपने बालों में मजबूती लाने के लिए करते हैं. लेकिन इसकी एक खूबी यह भी है कि इसका प्रयोग त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है.

सबसे पहले रात को कुछ बदाम भिगो दें. सुबह इन्हें पीसकर इनका तेल निकाल ले. इसके बाद इसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं और अगर आप बादाम का तेल घर पर नहीं निकालना चाहते हैं तो आप मार्केट से रेडीमेड बादाम का तेल भी खरीद सकते हैं. बेहतर होगा अगर आप इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें ताकि बादाम के तेल को काम करने के लिए ज्यादा समय मिल जाए.

इसके बाद सुबह इसे ठंडे पानी से धोलें. कुछ ही दिनों के प्रयोग से आप को मनचाहा रिजल्ट मिल जाएगा. यदि आप अपना ज्यादा समय टीवी और कंप्यूटर के सामने बताते हैं तो इसका नियमित रूप से इस्तेमाल जरूर करें. इसका फर्क आप खुद ही महसूस कर पाएंगे.

4. दूध – Dudh Se Dark Circle Kaise Hataye

ठंडे दूध से रोजाना अपनी आंखों के आसपास डार्क सर्कल्स के ऊपर मालिश करने से डार्क सर्कल्स दूर होते है। दूध का उपयोग काने से आप अपनी आंखों को भी सुधार सकते हैं।

5. नींबू – Nimbu Se Dark Circle Kaise Hataye

नींबू में विटामिन सी होता है. जो आपकी त्वचा को डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है।

सबसे पहले एक नींबू को काट ले और इसे अपनी आंखों के आजुबाजु मलें। ऐसा करने से आप देखेंगे कि डार्क सर्कल कैसे दूर होते हैं।

6. आलू – Aloo Se Dark Circle Kaise Hataye

यदि आप अपने काले घेरों और दाग धब्बों को पूरी तरह से खत्म करना चाहते हैं तो कच्चे आलू के रस का इस्तेमाल करें. आलू बड़ी ही आसानी से आपको अपने किचन में मिल जाएगा.

आंखों के नीचे से काले घेरों को खत्म करने के लिए कच्चे आलू का एक बड़ा लें और इसे अपने आंखों के नीचे मले.

इसके अलावा आलू का पेस्ट भी बना सकते हैं और उसे अपने चेहरे के काले घेरों पर लगा सकते हैं. इस पेज को आप को 15 मिनटों के लिए लगाना है. उसके बाद इसे 15 मिनटों के लिए लगा रहने दें और सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धोलें.

7. टमाटर – Tamatar Se Dark Circle Kaise Hataye

काले घेरों को टमाटर के इस्तेमाल से भी खत्म किया जा सकता है. टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे हम खट्टेपन के लिए इस्तेमाल करते हैं. इसमें मौजूद बीज के गुण आपकी त्वचा को निखारने में मदद करते है.

इसके लिए टमाटर के रस के साथ एक चम्मच नींबू का रस लें और इन्हें मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लगा ले. 10 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धोलें. यदि आप नींबू का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो परेशान ना हो. आप केवल टमाटर के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं.

इन उपायों में से कोई भी एक घरेलू उपाय करके आप जल्द ही इन काले घेरों निजात पा सकते है. ध्यान रहे कि डार्क सर्कल हटाने के घरेलू इलाज और उपाय आपकी स्किन और बॉडी टाइप के अनुसार काम करते हैं.

मतलब यदि एक नुस्खा आपके लिए ठीक है तो जरूरी नहीं है कि वह दूसरे के लिए भी उतना ही असरदार हो. इसलिए इन्हें ट्राई करके सेलेक्ट कर लीजिए कि कौन सा घरेलू उपाय आपको ज्यादा सूट करता है.

जैसा कि हम सभी जानते हैं काले घेरे होना कोई बहुत बड़ा इशू नहीं है. लेकिन यदि यह काले घेरे एकदम से और घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करने के बाद भी ना जाए. तो आपको इसके लिए स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह ले लेनी चाहिए. क्योंकि आपका डॉक्टर एकदम सटीक इलाज और उपचार देकर आ की प्रॉब्लम को दूर कर देगा.

तो हम उम्मीद करते है की आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Dark Circle Kaise Hataye जाते है.

और पढ़ें: 10 Huge Reason Of Hair Fall in Hindi

Categories: Grooming

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *