Facebook पर Like कैसे बढ़ाये [20+ Organic Tips]

Facebook Par Like Kaise Badhaye

दोस्तो, Facebook एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। और फेसबुक के पूरी दुनिया में करीबन 2 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स है। और फिलहाल India में करीबन 300 मिलियन से भी ज्यादा फेसबुक यूजर्स है।

Facebook का इस्तेमाल लोग अपने बिजनेस को grow करने के लिए तथा अपने पर्सनल उपयोग के लिए करते है। आज के समय में हम हमारे कोई भी बिजनेस को आगे बढ़ा ने में फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते है। दुनिया कि बड़ी बड़ी कंपनिया फेसबुक के साथ जुड़ी हुई है।

फेसबुक पर users की कई परेशानियां होती है जिसमे से एक यह है कि Facebook Par Like Kaise Badhaye? फेसबुक पर लाइक्स ना आने के पीछे कई सारे reasons हो सकते है। कई सारी ऐसी चीजे होती है जिस को लेकर आप कहीं ना कहीं गलती कर रहे होते है।

तो दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि, Facebook पर Like कैसे बढ़ाये? ये सब जानने के लिए यह आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Facebook Likes क्या है?

Facebook “Like” आपको किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा शेयर की गई किसी भी प्रकार की content का समर्थन करने की अनुमति देता है।

दोस्तो, Facebook पर जब हम कोई Photos या Videos पोस्ट करते है तो उनके नीचे हमे Like, Comment और Share के ऑप्शन्स मिल जाते है। जब हमे कोई पोस्ट पसंद आती है तो उसे हम Like के बटन पर क्लिक करके Like करते है। इसका मतलब है कि यह पोस्ट हमे पसंद है।

कोई भी सोशल मीडिया पर Like, Comment और Share यह तीन ऑप्शन्स तो दिए ही होते है। कोई app में Like कि साइन thumb 👍 की होती है तो कोई app पर heart ❤️ वाली होती है। Facebook कि बात करे तो इसमें thumb 👍 वाली साइन देखने को मिलती है।

Facebook Likes इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

दोस्तो, कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आपको Like और Comment का ऑप्शन देखने को मिलता ही है। क्यूंकि इससे यूजर्स को पता चलता है कि वो जो भी content अपने account पर पोस्ट कर रहे है उसे दूसरे यूजर्स कितना पसंद कर रहे है।

और फेसबुक कि बात करे तो यह भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ही है और यूजर्स अपने फ्रेंड्स के साथ फोटोज, विडियोज आदि, चीज़े शेयर करते है। अगर Likes और Comments के फीचर नहीं होंगे तो हमे पता ही नहीं चलेगा कि लोग हमारा शेयर किया हुआ Content पसंद कर रहे है या नहीं।

तो इसलिए दोस्तो चाहे वो फेसबुक हो या कोई भी दूसरा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो। हमारे फ्रेंड्स/फॉलोअर्स हमारा पोस्ट किया content पसंद कर रहे है या नहीं यह जान ने के लिए Like और Comments के फीचर होना बहुत ही जरूरी है।

Facebook Par Like Kaise Badhaye?

तो चलिए दोस्तो अब जानते है कि Facebook पर ऑर्गनिक तरीके से Like कैसे बढ़ाये? Facebook पर किसी भी प्रकार की Post पब्लिश करते समय नीचे दिए गए मुद्दे ध्यान में रखे।

#1: High Quality Images और Videos का उपयोग करे।

दोस्तो, अक्सर लोग जब फेसबुक पर कोई फोटो या वीडियो पब्लिश करते है तो वे फोटो और वीडियो की क्वालिटी को नजर अंदाज कर देते है। और low quality वाले फोटो तथा विडियोज पब्लिश कर देते है।

इस से यह होता है कि जब कोई आपका दोस्तो फेसबुक पर आपके पोस्ट किए हुए फोटो या वीडियो को देखता है फोटो तथा वीडियो की क्वालिटी अच्छी ना होने कि वजह से आपकी पोस्ट उन्हें पसंद नहीं आती है। और इस से आपकी पोस्ट पर Likes भी कम आती है।

तो इसलिए दोस्तो हमेशा High quality यानी की अच्छी गुणवत्ता वाले Images और Videos ही पोस्ट करे।

#2: Hashtags का उपयोग करे।

जब भी आप अपने Facebook account पर कोई पोस्ट करते है तो पोस्ट करते समय आप जिस चीज़ के बारे में पोस्ट कर रहे है उस से सम्बन्धित Hashtags जरूर डाले। इस से आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोग देखते है और आपकी पोस्ट पर Likes bhi ज्यादा आती है।

और हां दोस्तो, अपनी पोस्ट पर बहुत ज्यादा हैशटैग्स भी ना डाले। सिर्फ जरूरी, थोड़े और अपनी पोस्ट से related ही हैशटैग्स add करे।

#3: Location Add करे।

आप कोई जगह घूमने गए है और अगर वहां पे अपने फोटो खींच है और फिर जब आप उन फोटोज को पोस्ट करते है तो तब आपने जहा पे फोटो खिचा है उसकी लोकेशन जरूर डाले। लोकेशन डालने से पोस्ट कि reach ज्यादा होती है और इस से likes bhi ज्यादा मिल सकती है।

#4: एक अच्छा Description Add करे।

दोस्तो, कोई भी पोस्ट पब्लिश करते समय वे पोस्ट से सम्बन्धित एक अच्छा description जरुर डाले। एक अच्छा attractive डिस्क्रिप्शन अपनी पोस्ट के लिए टाइप करे। इस से आपकी पोस्ट देखने वाले यूजर को पता चलता है कि आपकी पोस्ट किस बारे में है और पोस्ट को समझने में भी आसानी होती है।

हो सके तो अपनी पोस्ट के लिए description कहीं से copy करने के बजाए खुद ही लिखे। इस से आपकी पोस्ट genuine और क्वालिटी वाली लगेगी।

#5: अपना Facebook Account Public रखे।

यह एक महत्वपूर्ण चीज है। अक्सर कई लोग अपना फेसबुक अकाउंट Private रखना पसंद करते है। दोस्तो, अगर आपको अपनी पोस्ट पर Likes ज्यादा चाहिए तो आपको अपने अकाउंट को Public रखना होगा।

जब आप अपना अकाउंट प्राइवेट रखते है तो जो लोग फेसबुक पर आपके Friend नहीं है वो यूजर आपकी पब्लिश की हुई पोस्ट्स को नहीं देख सकते। जो यूजर फेसबुक पर आपके फ्रेंड्स है सिर्फ वही देख सकते है।

इसलिए, अगर आप चाहते है कि आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग Likes करे तो अपने Facebook अकाउंट को Public ही रखे।

#6: Facebook पर Live जाए।

दोस्तो, अगर आप को अपने अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा लोगो को connect करना है। आप चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके फेसबुक पेज को और आपकी पोस्ट्स को लाइक, शेयर और कॉमेंट करे। तो अगर हो सके तो आप रोजाना अपने अकाउंट पर live चालु करके अपने followers के साथ जुड़े और उनके साथ conversations करे। तथा आप उनका मनोरंजन कर सकते है।

आपके पास जो चीज़ का ज्ञान है उसे अपने दोस्तो और फॉलोअर्स के साथ बाटें। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पेज को लाइक और फॉलो करेंगे। इस तरह से आप रोजाना लाइव करे और धीरे धीरे आप देखेंगे कि आपके अकाउंट कि reach बढ़ेगी।

#7: अपने Facebook Page का “Niche” सेलेक्ट करे।

अक्सर कई लोग फेसबुक पर अपना पेज क्रिएट करते है तब वो अपने फेसबुक पेज कि केटेगरी सही से choose नहीं करते। और अपने पेज पर कुछ भी पोस्ट करते रहते है। दोस्तो, यह गलती बिल्कुल ना करे।

फेसबुक पेज बनाए तब आप किस चीज़ के लिए पेज बनारे है। और इस पेज में आप किन चिजो से सम्बन्धित पोस्ट पब्लिश करेंगे वो ते कर ले। और हमेशा अपने पेज पर उसी चीजो से संबधित पोस्ट पब्लिश करे जिसके लिए आपने पेज बनाया है।

आपने जो niche choose किया है और आपका पेज जिस भी केटेगरी में आता है हम्मेशा उसी से related पोस्ट्स पब्लिश करे।

#8: Username Simple रखे।

बहुत से यूजर्स ऐसे होते है जिनका username थोड़ा बड़ा या फिर अजीब सा होता है। और इस से यूजरनेम याद रखने में और कोई दूसरे यूजर को आपका अकाउंट या पेज search करके find करने में भी मुश्किल होती है।

इसलिए आपका username हममेशा ऐसा होना चाहिए जो शॉर्ट हो, अच्छी तरह से याद रहे और दोबारा याद करने में परेशानी ना हो तथा यूजर्स आपके अकाउंट को आसानी से ढूंढ पाए।

#9: Post करने के लिए Best Time ढूंढे।

हम मेसे बहुत सारे यूजर्स ऐसे होंगे जो पोस्ट पब्लिश करते समय यह बात ध्यान में रखते ही नई है। दोस्तो, अक्सर लोग कभी भी कोई भी समय पर सोशल मीडिया पर पोस्ट्स पब्लिश के देते है। लेकिन इस से आपके पोस्ट कि engagement पर बहुत असर पड़ता है। और आपके पोस्ट्स पर लाइक्स, कॉमनेट्स ज्यादा नहीं आती।

दोस्तो, जब आप कोई ऐसे समय पर पोस्ट पब्लिश करते है जब आपके फॉलोअर्स एक्टिव नहीं होते या फिर कुछ और reasons हो सकते है।

अपने अकाउंट या पेज पर Best Post Time पता करने के लिए आप अपने अकाउंट पर अलग अलग दिन अलग अलग समय पर पोस्ट पब्लिश करे। और फिर बाद में सभी पोस्ट्स को analyze करे। और देखें कि कोन से दिन पर और किस समय पर कि हुई पोस्ट पर engagement सबसे अच्छा है। यानी कि को से पोस्ट पर सबसे ज्यादा लाइक्स, कॉमेंट्स और शेयर और है।

#10: अपनी Posts Embed करे।

फ्रेंड्स, अगर आप एक ब्लॉगर है और आप आर्टिकल्स लिख कर इंटरनेट पर पब्लिश करते है तो आप अपने ब्लॉग आर्टिकल में अपने फेसबुक पोस्ट्स को डाल सकते है।

या फिर आप अपने पोस्ट्स के लिए अलग आर्टिकल्स लिख करके फिर उसमे अपनी पोस्ट को embed यानी कि डाल सकते है। इसके बाद जितने भी लोग आपका आर्टिकल देखेंगे तो साथ साथ आपकी पोस्ट भी देखेंगे। इस से आपके पोस्ट पर लाइक, कॉमेंट और पेज पर फॉलोअर्स increase होने में काफी मदद मिलती है।

#11: Regularly Post करे।

दोस्तो, ना सिर्फ फेसबुक पर बल्कि कोई भी सोशल मीडिया पर आपको अच्छे फॉलोअर्स, लाइक्स, कॉमेंट्स चाहिए तो आपको अपने अकाउंट पर रेगुलर पोस्ट्स पब्लिश करना जरूरी है।

अपने अकाउंट पर regularly posts करने से आपके अकाउंट में धीरे धीरे engagement बढ़ेगा। और engagement बढ़ेगा तो आपके अकाउंट पर views, likes, comments और followers बढ़ेंगे। तो इसलिए दोस्तो, अपने अकाउंट पर रेगुलर समय पर पोस्ट्स करे।

#12: Social Media Management Tool का उपयोग करे।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स कि मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को आसानी से मैनेज कर सकते है। आप अपने सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जैसे अकाउंट्स को एड कर के मैनेज कर सकते है।

Social Media Management Tool की मदद से आप अपने फेसबुक अकाउंट पर Organic likes, comments और followers बढ़ा सकते है। इसमें आप अपनी पोस्ट्स को schedule भी कर सकते है। मतलब कि आप जो भी पोस्ट्स करना चाहते है उन्हें आप पहले से ही टाइम सेट करके रख सकते है। और जो भी टाइम अपने सेट किया होता ह उस टाइम पर आपकी पोस्ट्स automatically पब्लिश हो जाती है।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल्स फ्री वेबसाइट्स और paid plans वाली वेबसाइट्स दोनों ही आपको मिल जाएगी। अगर आप फ्री वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन अगर आप paid plans वाली वेबसाइट्स का इस्तेमाल करते है तो उसमे आपको काफी ज्यादा अच्छे features मिल जाते है।

#13: Auto Liker Tools का उपयोग ना करे।

बहुत सारे फेसबुक यूजर्स ह्म्मेशा यही गलती करते है। अक्सर लोग अपने फेसबुक पोस्ट पर लाइक्स, कमेंट्स बढ़ा ने के लिए Auto Liker apps और websites का इस्तेमाल करते है। इसका उपयोग करके लाइक्स तो मिल जाती है लेकिन दोस्तो आपको शायद पता नहीं होता कि आपका अकाउंट का डाटा चोरी हो सकता है और आपका अकाउंट हैक हो सकता है।

कुछ लाइक्स पाने के चक्कर में आप अपने अकाउंट कि सेक्योरिटी गुमा बैठते है। और फिर अंत में अपने अकाउंट को गवा देते है। इसलिए दोस्तो, अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर likes बढ़ा ने के लिए कभी भी Auto Liker Tools का इस्तेमाल बिल्कुल ना करे।

#14: शेयर करने योग्य Content बनाये।

अपने फेसबुक अकाउंट पर या अपने पेज पर ऐसा content पोस्ट करने कि कोशिश करे की जिसे यूजर दूसरे यूजर के साथ शेयर कर सके। फ्रेंड्स, आप अक्सर देखते होंगे कि कोई जोक्स, शायरी, मोटिवेशनल पोस्ट आदि को यूजर्स अपने दोस्तो के साथ शेयर करना पसंद करते है। आप भी अपने सोशल मीडिया पर ऐसी चीज अपने दोस्तो के साथ शेयर करते होंगे।

अब आप सोच सकते है कि जो पोस्ट्स शेयर होती है उन पर कितने ज्यादा फॉलोअर्स, लाइक्स और कमेंट्स आ सकते है। इसलिए आप हमेशा ऐसा content publish करे जिसे यूजर्स अपने दोस्तो के साथ शेयर करना पसंद करते है।

#15: Trending Topics पर Post करे।

आपने जिस केटेगरी के उपर अपना फेसबुक पेज बनाया है आप उस टॉपिक के trending topics सर्च कर सकते है। और फिर को भी टॉपिक आपको अपने पेज के हिसाब से सही लगे उस विषय पर आप अपने पेज पर उस टॉपिक से सम्बन्धित पोस्ट के सकते है।

ऐसा करने से आपके पोस्ट पर instant likes aur comments मील सकते है। क्यूंकि आपने trending topic पर पोस्ट पब्लिश करी है तो इसलिए आपको अपने पोस्ट पर अच्छा खासा engagement देखने को मिल सकता है। और आपकी पोस्ट viral भी हो सकती है।

#16: दूसरो की Posts पर Likes और Comments करे।

दोस्तो, जब आप कोई यूजर कि पोस्ट पर लाइक और अच्छी कमेंट करते है तो दूसरे यूजर्स भी आपकी कमेंट्स को देखते है। और अगर आपने कोई ऐसी कॉमेंट कि है जो यूजर्स को काफी ज्यादा पसंद आए तो आपके अकाउंट पर वे यूजर्स अना पसंद करेंगे और आपके अकाउंट को फॉलो और लाइक भी करेंगे।

तो इस तरह से अगर आप दूसरे यूजर्स कि पोस्ट पर अच्छी usefull कमेंट्स करते है तो आपके अकाउंट तथा पेज पर engagement बढ़ सकता है और आपके अकाउंट पर organic लाइक और कमेंट्स मिल सकते है।

#17: Facebook Ads Tool का उपयोग करे।

Facebook Ads का इस्तेमाल करके आप अपनी पोस्ट पर ढेर सारी likes पा सकते है। लेकिन यह एक paid tool है। Facebook Ads कि मदद से आप अपने पोस्ट कि Facebook पर Advertisment कर सकते है। लेकिन यह फ्री नहीं है आपको इसके लिए पैसे देने पड़ते है।

आप फेसबुक पर अपनी पोस्ट कि Advertisement कम से कम 80 रुपए / दिन से शुरू कर सकते है। आप अपनी Ad कोई भी लोकेशन पर लगा सकते है। आपने जो लोकेशन डाला होगा उसी location के फेसबुक यूजर्स को आपकी Ad दिखेगी।

तो इस तरह से आप Facebook Ads के जरिए अपनी पोस्ट पर Organic Likes बढ़ा सकते है।

#18: अपना Facebook Group बनाए।

अगर आप अपने अकाउंट पर Engagement बढ़ा ना चाहते है तो आपको एक फेसबुक ग्रुप create करना चाहिए। फेसबुक ग्रुप बना ने के बाद उसमे अपने फ्रेंड्स को invite करे और फिर ग्रुप में आप अपनी पोस्ट्स शेयर कर सकते है।

जितने ज्यादा यूजर्स ग्रुप में join होंगे उतने ज्यादा Likes और Comments आपके पोस्ट पर आएंगे। और ग्रुप में हमेशा ऐसी पोस्ट शेयर करे को आपके यूजर्स पसंद करे और उसे शेयर भी करे।

तो इस तरह से आप Facebook Group बना करके अपनी पोस्ट्स पर Likes gain कर सकते है।

#19: अपने Page को Like करने के लिए लोगो को Invite करे।

आप अपने Facebook Page पर अपने फेसबुक फ्रेंड्स को Page Like करने के लिए Invitation भेज सकते है। ऐसा करने से आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ेंगे और अगर ज्यादा लोग आपके पेज के साथ कनेक्ट होंगे तो जाहिर सी बात है कि आपकी पोस्ट्स पर Likes भी ज्यादा आयेगी।

तो इस तरह से आप अपने दोस्तो को अपने पेज पर Invite करके Facebook Page पर Likes बढ़ा सकते है।

#20: अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर Posts Cross Share करे।

दोस्तो, आप अपनी पोस्ट के लिंक्स आपके दूसरे सोशल मीडिया अकाउट्स पर शेयर करे। आपके जो भी सोशल मीडिया अकाउत्स है उनके सभी के पोस्ट्स के link आप एक दूसरे अकाउंट्स पर cross share कर सकते है।

लिंक्स cross share करने से आपके पोस्ट ज्यादा लोग देखेंगे और ज्यादा लोग देखेंगे तो आपके पोस्ट पर Likes bhi ज्यादा आएंगे। तो इस तरह से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स कि पोस्ट्स को Cross Share करके Likes बढ़ा सकते है।

#21: Facebook Insights को देखे और सीखे।

दोस्तो, अपने फेसबुक पेज insights को हर हफ्ते analyze करते रहे। इसमें आपको आपके पोस्ट्स के बारे में सारी details मिल जाती है। इसमें आपको पता चलता है कि आपकी पोस्ट पर कितने लोगो ने लाइक किया कॉमेंट किया और आपकी पोस्ट कितने लोगो ने देखी है।

इसमें से आप compare कर सकते है की आपकी कोन सी पोस्ट पर engagement सबसे ज्यादा आया है। यानी कि कोन सी पोस्ट को लोगो ने सबसे ज्यादा पसंद किया है। यह सारे डाटा को पढ़ के फिर आप इसके मुताबिक आपको आगे कैसी पोस्ट पब्लिश करनी चाहिए उसका idea ले सकते है।

Conclusion

तो दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Facebook Par Like Kaise Badhaye? इस विषय से सम्बन्धित लगभग सारे मुद्दों कि जानकारी दी। और साथ में हमने यह समझा ने कि कोशिश भी कि है कि, Facebook Likes क्या है? और Facebook Likes इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

हम आशा करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और आपको कुछ ऐसा सीखने को मिला होगा जो आपको शायद पहले ना पता हो।

दोस्तो, अगर आपको हमारा Facebook पर Likes कैसे बढ़ाएं? यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि वे भी कुछ नया सीख पाए।

यह भी पढ़े:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply