Firefox क्या है? What is Firefox in Hindi

Firefox Kya Hai - What is Firefox in Hindi

Firefox Kya Hai – What is Firefox in Hindi

Firefox एक फ्री ओपन-सोर्स वेब ब्राउज़र है, जो आपको इंटरनेट पर उपलब्ध किसी भी प्रकार की जानकारी को खोजने की अनुमति देता है. Mozilla Firefox को मोज़िला फाउंडेशन और इसकी सहायक कंपनी, मोज़िला कॉर्पोरेशन के द्वारा बनाया गया है.

फ़ायरफ़ॉक्स वेब ब्राउज़र आपको दुनिया भर के टेक्स्ट, ऑडियो, इमेज और वीडियो आदि के रूप में जानकारी तक पहुंचने का मौका देता है. Firefox को Mozilla firefox के नाम से भी जाना जाता है. Firefox ब्राउज़र Windows, macOS, Linux, Android और iOS के लिए भी उपलब्ध है.

Firefox ब्राउज़र लगभग 90 भाषाओं में उपलब्ध है और Firefox के 250+ मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता हैं। इसके अलावा, Firefox App को Google Play Store से 100+ मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है.

अगर Firefox App की Rating की बात करें, तो इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 3.9 और ऐप्पल ऐप स्टोर पर 4.0 की रेटिंग मिली है.

Firefox कैसे काम करता है?

Mozilla firefox दूसरे browsers जैसे की Chrome, opera, Internet explorer, safari आदि का एक वैकल्पिक ब्राउज़र है. Firefox ब्राउज़र को आप डेस्कटॉप, एंड्राइड और ios जैसे डिवाइस पर डाउनलोड कर सकते है.

Firefox ब्राउज़र आपको इंटरनेट पर मौजूद किसी भी तरह की जानकारी तक पहुंचने का मौका प्रदान करता है. Mozilla firefox इंटरनेट से अन्य वेब पेजो पर से जानकारी प्राप्त करता है और आपके डेस्कटॉप या मोबाइल पे प्रदर्शित करता है.

Firefox ब्राउज़र के Features

#1: Browse faster

Firefox की यह सुविधा बहुत अच्छी है, फ़ायरफ़ॉक्स क्रोम की तुलना में आपके कंप्यूटर पर कम ram का उपयोग करता है, जिससे आपका कोई भी कार्य बिना किसी रुकावट के चलता है.

#2: Extensions

आप क्रोम जैसे फ़ायरफ़ॉक्स में विभिन्न एक्सटेंशन जोड़ सकते हैं, ताकि आप अपने काम को सरल बना सकें.

#3: Balanced memory

जब आप अपने कंप्यूटर में कोई प्रोग्राम चलाते हैं, तो यह कुछ मेमोरी का उपयोग करता है, और जब आप अधिक प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो आपका कंप्यूटर बहुत धीमा हो जाता है.

ऐसी स्थिति में, जब आप फ़ायरफ़ॉक्स का उपयोग करते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर की पर्याप्त मेमोरी का उपयोग करके तेजी से ब्राउज़ करने का अवसर प्रदान करता है.

#4: Private Browsing

जब आप Firefox में Private browsing करते हैं, तो आप जिस भी वेबसाइट पर जाते हैं, आपकी जानकारी जैसे कुकीज़, इतिहास, आदि सहेजे जाते हैं, और जब आप ब्राउज़र को बंद करते हैं, तो यह फीचर कुकीज़, इतिहास, आदि मिटा देती है.

#5: Ad tracker blocking

जब भी आप किसी अनजान वेबसाइट पर जाते हैं जो आपके सामने सभी विज्ञापनों को डालती है, और कई वेबसाइटें हैं जो विज्ञापनों के माध्यम से किसी अन्य वेबसाइट पर रीडायरेक्ट करती हैं, ऐसे में फ़ायरफ़ॉक्स का यह फीचर आपके लिए विज्ञापनों को स्वचालित रूप से ब्लॉक कर देता है.

#6: Password manager

Firefox का Password manager फीचर आपके सभी passwords को save रखता है, जिससे आप ऑटोमॅटिकली किसी भी साइट में लोग इन कर सकते है.

#7: Sync between devices

इस फीचर की मदद से आप अपने सभी डिवाइस पर इतिहास, ओपन टैब, पासवर्ड और बुकमार्क आदि देख सकते हैं.

Note: केवल अगर आपने अपने सभी उपकरणों में फ़ायरफ़ॉक्स खाते में लॉग इन किया है, तभी आपके उपकरण एक-दूसरे के साथ सिंक होंगे.

#8: Better bookmarks

फ़ायरफ़ॉक्स की इस सुविधा के साथ, आप अपनी पसंदीदा साइटों के लिंक को बुकमार्क कर सकते हैं, ताकि आप इंटरनेट पर सर्च किए बिना उन साइटों के लिंक को सीधे खोल सकें.

#9: Translate the web

इस फीचर की मदद से आप इंटरनेट पर किसी भी साइट में गूगल ट्रांसलेट एक्सटेंशन की मदद से उस वेब पेज को लगभग 100 भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं.

#10: Send to Pocket

Firefox के इस Pocket फीचर से, आप किसी भी वेब पेज और वीडियो को केवल एक क्लिक में save सकते हैं.

Firefox Browser यूज कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर Firefox डाउनलोड और इंस्टॉल करें.
  • अब आप फ़ायरफ़ॉक्स खोलकर और ऊपर दिए गए सर्च बार में अपने अनुसार कुछ भी टाइप करके किसी भी तरह की जानकारी खोज सकते हैं.
  • आप अपने हिसाब से Firefox के सेटिंग में जा कर डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन सेट कर सकते है.
  • यदि आप चाहें, तो आप ऊपर दिए गए “स्टार” के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने पसंदीदा वेब पेज को बुकमार्क कर सकते हैं.
  • Firefox में आप ऊपर दाईं ओर दिख रहे “3 डॉट्स” के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं और यहां “New private window” के ऑप्शन का चयन करके Private ब्राउज़िंग भी कर सकते हैं.
  • इस ब्राउज़र में, आप ऊपर राइट साइड में 3 डॉट्स के ऑप्टोन पर क्लिक करके “Logins and Passwords” के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने save किये हुए Passwords को देख सकते है.
  • आप इसमें अपनी पसंदीदा Extensions भी add सकते हैं. इसके लिए, ऊपर 3 डॉट्स के ऑप्शन पर क्लिक करें, यहां “Add-ons” के ऑप्शन पर क्लिक करें, यहां आप किसी भी एक्सटेंशन को खोज सकते हैं और इसे add सकते हैं.

Firefox Browser App डाउनलोड कैसे करें?

Mozilla Firefox App Android और iOS दोनो ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है, तो आइए जानते है android और ios डिवाइस में Firefox एप्प को कैसे डाउनलोड करें.

Android में Firefox App डाउनलोड कैसे करें?

Step #1: सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फ़ोन में Google Play Store को ओपन करें.

Step #2: इसके बाद आपको ऊपर Search Bar का ऑप्शन दिखेगा, उसमे आपको “Firefox Browser” टाइप करके Search करना है.

Step #3: अब आपको सबसे पहला फ़ायरफ़ॉक्स का एप्प दिखेगा उस पर क्लिक करें.

Step #4: इसके बाद यहां पर आपको “Install” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें, जैसे ही आप Install के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके एंड्रॉयड फ़ोन में Firefox एप्प डाउनलोड हो जाएगा.

iOS में Firefox App डाउनलोड कैसे करें?

Step #1: अपने iOS डिवाइस में App Store को ओपन करें.

Step #2: अब आपको ऊपर “Search bar” में “Firefox” टाइप करके search कर देना है.

Step #3: इसके बाद आपको सबसे पहले Firefox एप्प दिखेगा उस पर क्लिक करें.

Step #4: अब आपको यहां पर “GET” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है.

Step #5: जैसे ही आप GET के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके iOS डिवाइस में Firefox एप्प डाउनलोड हो जाएगा.

कैसे Firefox Chrome से बेहतर है?

आप बिना किसी रुकावट के Mozilla Firefox में अधिक टैब खोल सकते हैं, इसके अलावा, जब भी आप Firefox में वेब ऐप का उपयोग करते हैं, तो यह बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है.

फ़ायरफ़ॉक्स आपकी Privacy का बहुत ध्यान रखता है, इसलिए फ़ायरफ़ॉक्स स्वचालित रूप से आपकी स्क्रीन पर दिखने वाले 4000 से अधिक विज्ञापनों को ब्लॉक कर देता है.

Firefox Extensions क्या है?

Mozilla Firefox Extensions एक प्रोग्राम है जो आपके ब्राउज़र की कार्यक्षमता को बढ़ाने या बदलने के लिए स्थापित किया जाता है.

Firefox किस देश का है?

यदि आप बात करते हैं कि Firefox किस देश से है, तो आपको बता दें कि Mozilla Firefox United States से है और इसका Headquarter San Francisco में स्थित है.

Firefox का मालिक कौन है?

Mozilla Firefox के मालिक अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर Blake Ross है, और वह फ़ायरफ़ॉक्स के निर्माण से पहले फेसबुक और नेटस्केप में भी काम कर चुके है.

क्या Firefox सुरक्षित (Safe) है?

डिफ़ॉल्ट रूप से आपको Firefox में एक फ़ीचर मिलता है जिसे Enhanced Tracking Protection (ETP) कहा जाता है। यह सुविधा 2000 से अधिक ट्रैकर्स को स्वचालित रूप से ब्लॉक करती है, जिसमें सोशल मीडिया ट्रैकर्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन आदि शामिल हैं.

इसके अलावा, Mozilla Firefox का ऐप Google Play Store और Apple App Store पर भी उपलब्ध है, और आपको बता दें कि ये दोनों ऐसे ऐप को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर नहीं रखते हैं जो इसकी पॉलिसी का पालन नहीं करते हैं। यह भी दर्शाता है कि Mozilla Firefox एक सुरक्षित ब्राउज़र है.

Conclusion

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Mozilla Firefox Browser के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की Firefox Kya Hai – What is Firefox in Hindi, Firefox कैसे काम करता है, Firefox ब्राउज़र के Features,

साथ ही साथ ये भी जाना की Firefox Browser यूज कैसे करें, Firefox Browser App डाउनलोड कैसे करें, कैसे Firefox Chrome से बेहतर है, Firefox Extensions क्या है, Firefox किस देश का है, Firefox का मालिक कौन है और क्या Firefox सुरक्षित (Safe) है?

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Firefox ब्राउज़र क्या है – What is Firefox in Hindi? अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और सोशल मीडिया पर शेयर करे.

धन्यवाद.

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply