GIF Full Form | GIF का Full Form क्या है?

GIF Full Form - GIF Ka Full Form Kya hai - GIF Kya Hai

GIF Full Form: दोस्तों, इस सोशल मीडिया के Generation में GIFs एक वरदान से कम नहीं है। सोशल मीडिया पर आज कल बहुत सारे अकाउंट्स और पेज ऐसे है जो Memes शेयर करते है और लोगो को ज्ञान के साथ मनोरंजन भी प्राप्त होता है।

GIFs का memes में बहुत बड़ा योगदान है। खास कर के जब हम सोशल मीडिया पर किसी के साथ chat कर रहे होते है तो हम GIFs का उपयोग जरूर करते है क्योंकि कुछ फीलिंग्स ऐसी होती है जो हम दूसरो को शब्दों के जरिए बयां नहीं कर पाते।

तो दोस्तों, क्या आप जानते है कि GIF Full Form क्या होता है और GIF क्या है? अगर नहीं, तो चिंता ना करे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़े। हमने इस आर्टिकल में GIF से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश कि है।

विषय - सूची

GIF Full Form – GIF का Full Form क्या है?

GIF का Full Form “Graphics Interchange Format” होता है।

GIF Full Form in Hindi

जैसा कि ऊपर बताया गया है, GIF का फुल फॉर्म “ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट” होता है।

GIF क्या है- What Is GIF In Hindi?

GIF का मतलब Graphics Interchange Format होता है। GIF (Graphics Interchange Format) एक Image Files के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला Lossless File Format है जो Animated और Static Images दोनो को Support करता है।

GIF Format केवल 256 Colours को Support करता है। GIF Format के लिए “.gif” extention का प्रयोग किया जाता है।

GIFs आज के समय में सोशल मीडिया पर ज्यादा इस्तेमाल होते है। सोशल मीडिया पर memes में भी GIFs का उपयोग ज्यादा होता है। इसके अलावा Messaging apps और Blogs में भी GIFs का प्रयोग होता है।

वीडियो देखें

GIF कैसे काम करता है | GIF Format Animated क्यों है?

GIF Format में एक से ज्यादा Image Layers support होने कि वजह से कोई Image को एक शॉर्ट वीडियो कि तरह Animate किया जा सकता है।

GIFs Format केवल 256 Colours को सपोर्ट करता है। क्युकी, इसमें सिर्फ 256 colours सपोर्टेड होने कि वजह से हर एक Image Layer का Size ज्यादा बढ़ता नहीं है और इसकी वजह से बहुत सारे Layers एक ही समय पर दिखाए जा सकते है जिसकी वजह से GIFs Animated होता है।

GIF Format के प्रकार।

1. The Replay GIF

Replay GIFs सिर्फ मनोरंजन तक सीमित नहीं है। इस प्रकार के GIFs का उपयोग Marketer’s अपने Current Company News को शेयर करने और इवेंट्स को अपने बिजनेस के साथ जोड़ने के लिए कर सकते है।

2. The Reaction GIF

Reaction GIFs का उपयोग आमतौर पर यूजर जो भी टिप्पणी करता है उसे Enhance करने के लिए किया जाता है। यह लूपिंग इमेज उस समय को व्यक्त करता है जो यूजर महसूस कर रहा है या उस समय बताने कि कोशिश कर रहा है।

3. The Cinemagraph

Cinemagraph एक Black-tie GIF है। दूसरे GIFs की तुलना में यह अधिक ओपचारिक है। यह एक शॉर्ट एनिमेशन हाइब्रिड है। इस GIF में दिखने वाला चल चित्र लूप में नहीं चलता। यानी कि बार बार एक ही एनिमेशन नहीं दिखाई देता। बल्कि इसमें दिखने वाला एनिमेशन समय के साथ आगे चल रहा है ऐसा प्रतीत होता है।

Cinemagraph GIF में इमेज का एक एलिमेंट मोशन में होता है तो दूसरा एलिमेंट रेस्ट पोजिशन में होता है। चुकी, Cinemagraph GIFs में Moving Part’s Limited नंबर्स में होते है इसलिए यह दर्शक को tranquil feeling देता है।

Cinemagraph GIFs के Professional appearance और Quiet tone के वजह से Travel और Fashion कंपनीज इसे ज्यादा पसंद करती है।

4. Technical GIF

Technical GIFs एक बेजान Figure को Intresting और Engaging Content में तब्दील करने कि कुशलता रखते है। इस प्रकार के GIFs खास तौरपर ऐसे Marketer’s के लिए उपयोगी है जो अपने प्रोडक्ट्स Summary में Diagram’s, Graphs और Statics को शामिल करते है।

वीडियो मार्केटिंग और Technical GIFs का कॉम्बिनेशन एक अद्भुत Animation Experience प्रदान करता है।

5. The Perfect – Loop GIF

GIF के यह प्रकार में दिखने वाला एनिमेशन लूप में होता है लेकिन यह Seamless Loop होने कि वजह से हमें एक Perfect Loop देखने को मिलता है। शॉट का फाइनल Frame अपने प्रारंभिक Frame में बिना अपने लय को छोड़े बिना वापिस जाता है जिसकी वजह से एक सीमलेस experience देखने को मिलता है।

कंपनीज के Advantages के लिए The Perfect Loop GIF का उपयोग किया जा सकता है। चूंकि लूप स्वाभाविक रूप से नॉनस्टॉप है, इसलिए इसका उपयोग नॉन-स्टॉप सेवा को मार्केट में लाने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग किसी सफल उत्पाद के ग्राहक प्रदर्शन के विज्ञापन के लिए भी किया जा सकता है।

GIF का उपयोग कैसे करे?

1. Social Media पर

GIFs का उपयोग सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। क्युकी यह एक एनिमेशन इमेज होने कि वजह से ज्यादा पसंद किया जा रहा है और लोग सोशल मीडिया पर और मैसेंजर ऐप्स में चैटिंग करते समय GIFs का उपयोग करते है। और ज्यादातर Keyborads में GIFs Available होते है जिसकी वजह से हम आसानी से किसी को भी GIFs भेज सकते है।

2. अपने Products Show Off करने के लिए

दोस्तों GIF के Animated Feature कि वजह से आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनिया अपनी प्रोडक्ट्स के एडवरटाइजमेंट में GIfs का प्रयोग करती है। इसलिद अपने प्रोडक्ट्स को शो ऑफ करने के लिए आप GIFs का उपयोग कर सकते है।

3. Presentation में

आप अपने कंपनी या फिर कॉलेज में Prsentation में GIFs का उपयोग कर सकते है। आप कोई Animated Static Graphs को अपनी PPT में शामिल कर सकते है। इस से देखने वाले को ज्यादा अट्रैक्टिव लगेगा और उसे वो चीज समझने में भी आसानी होगी। तो कुछ इस तरह आप अपने प्रेजेंटेशन में GIFs का उपयोग कर सकते है।

4. Memes बनाने में

आज के समय में सोशल मीडिया पर memes बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहे ही इसे में आप GIFs meme बना कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है। GIF की Size कम होने कि वजह से इसे आसानी से डाउनलोड और शेयर किया जा सकता है।

5. अपने Blog पर

दोस्तों, अगर आपका कोई ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग पर GIFs का उपयोग कर सकते है। एनिमेशन की वजह से GIF  व्यूअर्स को आकर्षक करता है और देखने में भी बहुत कुल लगता है। इसलिए दोस्तों अगर आपका कोई ब्लॉग हे तो आप अपने ब्लॉग आर्टिकल्स में GIFs का उपयोग कर सकते है।

GIF इतना Popular क्यों है?

दोस्तों, हमें कोई चीज को समझना हो तो हम उस चीज को दो तरीके से समझ सकते है शब्दो में और चित्र में। लेकिन जो चीज आपको चित्र देख कर यानी की कोई फोटो देख कर जितनी जल्दी समझ आता ही उतना शब्दो में समझ नही आता।

अगर एक इमेज से ही हम इतना सब आसानी से समझ आ सकता ही तो फिर यह GIF Format तो वीडियो और इमेज का एक combo है। इसमें तो आपको Image एनिमेशन के साथ दिखाई जाती है। इस से आप खुद समझ सकते ही की क्यू GIF आखिर इतना पॉपुलर हुआ ही।

तो चलिए कुछ ऐसे एहम मुद्दो के बारे में जानते है जिसकी वजह से GIFs इतनी लोकप्रियता Gain कर रहे है।

1. GIF Animation Supported है।

सबसे बड़ा कारण इसके पॉपुलर होने के पीछे यह ही की GIF एक Animated Image Format है। इसके एनिमेशन होने की वजह से सोशल मीडिया पर इसे काफी ज्यादा पसंद किया गया।

2. GIF आसानी से शेयर कर किया जा सकता है।

GIF के पॉपुलर होने कि वजह एक यह ही की इसे हम आसानी से डाउनलोड और शेयर कर सकते है। GIFs की साइज वीडियो के मुकाबले कम होने की वजह से इसे सरलता से शेयर कर सकते है।

3. सभी Web Browsers में GIFs Supported है।

दोस्तों, GIFs का सपोर्ट हमे सभी Web Browsers में मिल जाता है। ऑनलाइन हमें बहुत सारी वेबसाइट्स ऐसी मिल जाती है जहा से हम आसानी से GIFs डाउनलोड कर सकते है।

4. GIF Easily बनाया जा सकता है।

गूगल पर ऐसी कई वेबसाइट्स और एप्स उपलब्ध है जहां से हम बिलकुल फ्री में आसानी से अपना पसंदीदा GIFs बना सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

GIF Format के फाउंडर कौन है?

GIF (Graphics Interchange Format) के फाउंडर Steve Wilhite है। Steve Wilhite एक American Scientist थे और वे CompuServe नाम की कंपनी में काम करते थे। उन्होंने 1987 में GIF को डेवलप किया था।

GIF कैसे बनाये – How To Make GIF In Hindi?

दोस्तो, क्या आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर कि मदद से बनाना चाहते है? अगर हां तो चलिए जानते है कि, Video से GIF कैसे बनाएं?

Video से GIF कैसे बनाये?

1. Browser ओपन करे।

सबसे पहले अपने फोन या कंप्यूटर पर कोई भी “Browser” ओपन कर ले।

2. अब Giphy.com वेबसाइट ओपन करे।

ब्राउज़र ओपन करने के बाद Giphy.com वेबसाइट ओपन करे।

3. ऊपर दिए गए + आइकन पर क्लिक करे।

Giphy.com वेबसाइट खोलने के बाद आपको उपर थोड़ा राइट साइड में “+” प्लस आइकन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर ले।

4. अब Upload From Camera Roll वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

प्लस आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन्स आजाएंगे। जिसमें से आपको “Upload From Camera Roll” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Video Se GIF Kaise Banaye

5. जिस वीडियो का GIF बनाना है उस वीडियो को सेलेक्ट करे।

Upload From Camera Roll पर क्लिक करने के बाद आपके सामने गैलरी खुल जाएगी। जिसमें से आपको जिस वीडियो को “GIF” बनाना है उस वीडियो को चुन ले।

6. अपनी पसंद के मुताबिक वीडियो का Start Time और Duration चुने।

वीडियो चुन लेने के बाद अपनी पसंद के मुताबिक आपको वीडियो का “Start Time” और “Duration” चुन लेना है।

7. अब Next पर क्लिक करे।

वीडियो का स्टार्ट टाइम और ड्यूरेशन चुन लेने के बाद “Next” ऑप्शन पर क्लिक करे।

8. अपनी पसंद के मुताबिक GIF Edit करके Next पर क्लिक करे।

अपनी पसंद के मुताबिक आप दिए गए थोड़े बहुत टूलस कि मदद से आप अपने GIF को “Edit” कर सकते है और एडिट कर लेने के बाद “Next” वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

Video Se GIF Kaise Banaye

9. Save GIF पर क्लिक करके अपने GIF को डाउनलोड करे।

“Save GIF” के बटन पर क्लिक करके आप अपने GIF को डाउनलोड कर सकते है।

Google से GIF कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों आप अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर की मदद से गूगल पर से Animated GIFs डाउनलोड कर सकते ही बिलकुल फ्री में। तो चलिए जानते ही की, Google से GIF कैसे डाउनलोड करे?

1. अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में Browser ओपन करे।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कोई भी Web “Browser” ओपन कर ले।

2. सर्च बार में अपने पसंदीदा GIF का Name टाइप करके सर्च करे।

ब्राउज़र ओपन करने के बाद सर्च बार में अपने पसंदीदा GIF का “Name” टाइप करके सर्च करे।

3. अब Images वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

सर्च करने के बाद आपको “Images” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर ले।

4. अपने पसंदीदा GIF पर क्लिक करे।

Images पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे “GIFs” ओपन होजाएगे जिसमे से आपको जो भी पसंद है उस पर क्लिक कर ले।

Google Se GIF Kaise Download Kare

5. अब अपने GIF पर Hold Press करे।

अपने पसंदीदा GIF पर क्लिक करने के बाद उस GIF पर “Hold Press” करे।

Google Se GIF Kaise Download Kare

6. Download के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना GIF Download करे।

GIF पर होल्ड प्रेस करने के बाद “Download” के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने GIF को डाउनलोड कर ले।

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको GIF Format के बारे में जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। इस आर्टिकल में हमने पहले GIF Full Form और GIF क्या है? यह जाना। इसके बाद हमने GIF Format के प्रकार और GIF कैसे काम करता है यह बताया।

इसके साथ ही Video से GIF कैसे बनाएं? और Google से GIF कैसे डाउनलोड करे? यह भी हमने आपको बताया। और अंत में हमने जाना कि, GIF का उपयोग कैसे करे, GIF इतना Popular क्यों है और GIF Format के फाउंडर कौन है?

तो दोस्तों अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ भी नया सीखने को मिला तो हमें कॉमेंट करके जरूर बताए और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यह जरूर पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply