Google Add Me to Search क्या है? और Google Virtual Visiting Card कैसे बनाये?

Google Add Me to Search kya hai

दोस्तों क्या आप जानते है Google Add Me To Search Kya Hai? हाल ही में Google ने अपना एक नया फीचर People Cards के नाम से लॉन्च किया। दोस्तो, बहुत से ऐसे लोग होंगे जो अपना नाम Google Search मै देखना चाहते है।

मतलब जब आप Google पर अपना Name सर्च करे तो आपकी सारी Details आजाए और कई लोग इसे होंगे जिसने अपना कोई नया बिजनेस स्टार्ट किए हो और वो अपना बिज़नेस कि Profile गूगल पर देखना चाहते है जिसमें आपकी और आपके बिज़नेस कि थोड़ी जानकारी हो तो ऐसे में आप People Cards के फीचर की मदद से ऐसा कर सकते है।

Google Add Me To Search क्या है – What is Google Add Me To Search in Hindi?

गूगल Add Me to Search या गूगल People Card एक वर्चुअल विज़िटिंग कार्ड की तरह होता है। जिसमे अगर आप चाहते है कि लोग आपके बारे में जाने तो आप इसमें अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल, अपनी पर्सनल डिटेल्स या वेबसाइट भी ऐड कर सकते है।

दोस्तो, जब कोई व्यक्ति आपका नाम या फिर आपके बिजनेस का नाम गूगल पर सर्च करेगा तब यह नया फीचर क्युकी Google Search का हिस्सा है इसलिए यह गूगल सर्च के रिजल्ट्स मै ही आपको दिखाई देगा।

इस People Card मै आप अपना नाम, व्यवसाय, शिक्षण, लोकेशन Etc.. जैसी जानकारी डाल सकते है और अगर एक नाम के उपर एक से ज्यादा कार्ड्स उपलब्ध है तो इसे में आपको सर्च में Multiple Cards दिखाई देंगे और उनमे से आप अपना कार्ड ढूंढ सकते है।

यह फीचर फिलहाल तो सिर्फ India (भारत) Mobile Version मै और English Language में ही Available है।

यह फीचर Employees, Influencers, Self – Employed Peoples, Entrepreneurs, Businessmens, Models, Individuals, Photographers, etc.. जैसे व्यवसाय मै आपकी बहुत मदद कर सकता है। आप अपनी प्रोफ़ाइल बनाएंगे गूगल पर और जो भी आपका नाम सर्च करेगा आपने जो Details फिल करी होगी वो सब Show करेगा और इस तरह आपका नाम और आपका बिजनेस Grow होगा।

People Card मै आप अपने Google Account कि मदद से Profile Picture भी Add कर सकते है और आप अपना Email Addresses भी लिंक कर सकते है।

Google People Card कैसे बनाए?

1. सबसे पहले Google Chrome ब्राउज़र ओपन करे और सर्च में क्लिक करके “add me to search” टाइप करके सर्च कर दे।

Google Add Me To Search Kya Hai

2. अब “Get started” पर क्लिक करे।

Google Add Me To Search Kya Hai

3. अब अपने Google account से “Sign in” कर ले।

Google Add Me To Search Kya Hai

4. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमें उपर लिखा होगा “Create your public card” और इसमें नीचे आपको अपनी सारी Details Fill करनी होगी।

Google Add Me To Search Kya Hai

5. अपनी सारी Details डालने के बाद नीचे “Preview” के बटन पर क्लिक करे।

Google Add Me To Search Kya Hai

6. अब आप अपना कार्ड चेक कर ले और फिर “Save” के बटन पर क्लिक कर ले।

Google Add Me To Search Kya Hai

अब आपका कार्ड रेडी हो चूका है. आप अपने Name को Google में Search करके अपना Virtual Visiting कार्ड देख सकते है.

Google People Cards कितने सुरक्षित हैं?

Goolgle People Card मै लोग Genuine जानकारी डाले और कार्ड की क्वालिटी बनी रहे इसके लिए Google ने कुछ सेफ्टी का भी ध्यान इसमें रखा है। जैसे कि आप एक Email से केवल एक ही कार्ड Create कर सकते है और अभद्र शब्दों से बचने के लिए भी यह सशक्त है।

User को अपने कार्ड को प्रमाणित करने के लिए Unique Mobile Number कि जरूरत पड़ेगी। इसका मतलब है कि हर एक New कार्ड के लिए एक New मोबाइल नंबर की जरूरी है।

आप अपने कार्ड को कभी भी Edit करके अपनी Details Change कर सकते है यह बिल्कुल आप पर निर्भर है और आप यदि Feedback देना चाहते है कि आपको यह कार्ड केसा लगा या फिर कोई परेशानी के बारे में आपको बताना हो या फिर कोई Fake कार्ड को रिपोर्ट करना हो तो वे भी आप कर सकते है।

तो दोस्तो, इस तरह से आप अपने बिज़नेस या फिर अपने पर्सनल प्रोफ़ाइल को Google People Card कि मदद से गूगल पर डाल सकते है और अपनी पहचान और अपने क्लाइंट्स और अपना बिज़नेस को बड़ा कर सकते है।

Conclusion

उम्मीद है कि आपको Google Add Me To Search क्या है? वो समझ आगया होगा। और यह भी आप जान गए होगे कि अपना Google people card कैसे बनाए।

यह जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे अपने दोस्तो के साथ और comment करके हमको यह जरूर बताएं कि आप को गूगल का यह फीचर कैसा लगा।

आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद्!

जरूर पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply