Google Meet का नया Noise Cancellation फीचर हुआ लॉन्च

Google Meet's new Noise Cancellation feature launched
image credit: wikimedia.org
Google ने हाल ही में Google Meet में Noise Cancelation फीचर लॉन्च किया। यह फीचर Android / iOS दोनों devices में उपलब्ध होगा।

इसमें कोई शक नहीं है कि गूगल अपने ऐप्स को समय से साथ बेहतर कर रहा है। गूगल ने थोड़े समय पहले ही Google Meet में Blur background का फीचर add किया था और अब noise cancellation का फीचर add किया है।

यह फीचर की मदद से जब आप Google Meet पर वीडियो chat कर रहे होंगे या फिर आपकी ऑनलाइन क्लास चल रही हो तब आपके आस पास का जो शोर होता है उसे noise बोलते है वो noise ऑटोमैटिकली remove हो जाएगी। और सिर्फ आपकी आवाज़ सामने वाले लो सुनाई देगी। यह फीचर आपकी background noise को ऑटोमैटिकली हटा देगा।

गूगल ने June में Desktop यूजर्स के लिए यह noise cancellation फीचर लॉन्च किया था। अब गूगल धीरे धीरे इसे और भी चिजो में डाल रहा है। हालांकि, अभी तो यह फीचर सिर्फ G Suit Enterprise और G Suit Enterprise के एजुकेशन customers जो कि Android / iOS device इस्तेमाल करते है उनके लिए ही available है।

गूगल की G suit टीम ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि AI-Powered noise cancellation फीचर की सुविधा Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के साथ Google Meet पर चालू हो चुकी है। यह फीचर कुत्ते का भोंकना, पेन क्लिकिंग, टाइपिंग, दरवाजे का बन्द होना और आस पास के कंस्ट्रक्शन साइट का शोर जैसी background noise ऑटोमैटिकली remove हो जाएगी।

Google Meet Noise Cancellation फीचर किसके लिए Available है?

यह फीचर G Suit Bussiness, G Suit Basic, G Suit for Education और G Suit for Nonprofits कस्टमर्स के लिए available नहीं है।

Google Meet Noise Cancellation फीचर कैसे Enable करें?

Google Meet पर noise cancellation फीचर by default OFF होगा। यह फीचर को आपको manually ON करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले “GoogleMeet” ओपन करे।
  • अब “Settings” ओपन करे।
  • अब “Noise Cancellation” पर टेप करे।

जब आप यह फीचर ON करते है तब को भी अन्य आवाजे होगी जो Voice कि तरह नहीं sound करती हो। वो आवाजे Filtered हो जाएगी और सिर्फ आप बोल रहे होंगे जो वो ही आवाज़ सामने वाले को सुनाई देगी। और अगर TV पर कोई इंसान बोल रहा होता है तो वो आवाज़ फिल्टर नहीं होगी।

लेटेस्ट Tech News और Tips के लिए हमारे Blog को सब्सक्राइब जरूर करे।

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply