Grow Hair Faster in Hindi

क्या आप अपने बाल को लंबे, घने और मजबूत बनाना चाहते है और आपको बाल लंबे करने में मुशकेली हो रही है? आप को सही से बाल को संभालने में मुश्किल होती है? तो आज हम आपको इस आर्टिकल में how to grow hair faster in hindi और साथ ही बाल को सही से मैनेज कैसे करे और बाल को टूटनेसे कैसे बचाए इन सभी चीज़ो के बारे में बताने वाले हे।

Best 5 Ways To Grow Hair Faster in Hindi

1. अपने बालों को Shampoo से Wash करे।

बालों को साफ रखना बहुत ही जरूरी है। क्यूंकि अगर आप आपके बालों को साफ नहीं रखेगे तो धूल – मिट्टी की वजह से बालों नुकसान हो सकता है Hair Problems हो सकती है। इसलिए समय अनुसार अपने बालों को Shampoo और Conditioner से धोना ना भूले।

आप कम से कम हफ्ते मै दो बार शैंपू और कंडीशनर से बाल जरूर धोए। अगर आप कोई Hair Product इस्तेमाल करते है तो आप हफ्ते मै तीन बार भी शंपू और कंडीशनर कर सकते है। और जो shampoo और Conditioner का प्रयोग कर रहे है आप वो Sulphate Free होना चाहिए जिसमें कोई harmfull chemicals ना हो ऐसे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करे।

और एक बहुत ही खास टिप आपको बताना चाहूंगा कि हो सके तो Baby Shampoo इस्तेमाल करे क्यूंकि Baby Products में Harmfull Chemicals नहीं होते है तो इस लिए ये बहुत अच्छा है हमारे बालों के लिए तो इसलिए Baby Shampoo का प्रयोग करे।

2. अपने बालों कि नियमित Oil से massage करे।

बालों को Hair Massage करना बहुत जरूरी है। नारियल तेल और बादाम तेल बहुत लाभदाई है आप इन दोनो तेल को इस्तेमाल करे। बालों के जड़ों में तेल की मालिश करने से Blood Flow अच्छे से होता है और बालों को जरूरी nutrients मिल पाते है।

और तेल को इस्तेमाल करने से 10 minutes पहले उसको थोड़ा गर्म करले उसके बाद अपने बालो कीं  जड़ मै मालिश करे इस से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

3. अपने बालों को splitends से ट्रिम करे।

बहुत से लोग बोलते है कि आपको हर दो हफ्ते बाद आपको अपने बाल कटवाने चाहिए जिस से बाल लंबे होते है। और कई लोग बोलते है कि आपको कटवाने ही नई चाहिए तो ऐसा कुछ नहीं होता है में बताएगा आपको की कब केसे बाल कटवाने चाहिए और क्यों कटवाने चाहिए।

बाल ट्रिम करने का एक ही कारण है क्यूंकि जब आप रोजाना बाहर जाते है तो प्रदूषण , धूल – मिट्टी और सूर्य की गर्मी के वजह से आपके बल damage होते है और splitends बनते है यानी कि बाल की चोटी से बाल रूखे सूखे हो जाते है। तो splitends धीरे धीरे आगे बढ़ते है तो आपके पूरे बाल खराब हो सकते है।

तो इसलिए वो splitends को  काटना जरूरी है। इस से आपके बालों की हैल्थ अच्छी रहेगी और दिखने में भी अच्छे दिखेंगे। और जब आप अपने बालों को बढ़ा रहे है तो splitends को हर चार हफ्ते बाद जरूर काटे।

4. गीले बालों पर कंगी का इस्तेमाल ना करे।

आप अपने बाल लंबे कर रहे है और अगर आप के बाल पतले है और आसानी से टूट जाए इसे है तो जब आप कंगि करेगे गीले बालों पर तो कंगि में बाल फस सकते है और टूट सकते है।

जब आप अपने बाल लंबे कर रहे हो और जब आप के बालों की लंबाई medium तक पहुंच जाए फिर बालों को संभाल ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ठीक से सम्भल ते नहीं है तो इसे में आप Hair Band का इस्तेमाल करे जब भी आप नहा कर या अपने बाल गीले करके आते है तब इसे अपने बालों मै लगा ले।

इस से आपके बाल धीरे धीरे पीछे सेट होने लगेंगे और आपको बालों मै कांगि करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बस हाथो से ही हो जाएंगे।

5. गीले बालों को गरम हवा से ना सूखा करे।

जब आप नहा कर बाहर आते एआई तो आपके बाल गीले होते है और अगर आप रोजाना अपने बालों को सूखा ने के लिए Hair Dryer या फिर Hair Straightner का इस्तेमाल करते है तो आपके बाल damage होंगे ही।

अपने बालों को naturally सूखने दीजिए इस से आपके बालों की हैल्थ अच्छी रहेगी damage नहीं होंगे और बालों की strength भी अच्छी रहेगी। और आजकल कई ऐसे Hair Dryer आते है जिसमें Zero Heat का option होता है इसे चालू  करोगे तो को हवा आती है वो गरम नहीं होती जिस से आपके बाल damage होने से बच सकते है तो आप जिस ड्रायर मै ज़ीरो हीट का ऑप्शन हो ऐसे Hair Dryer का इस्तेमाल करे।

Zero Heat वाला Hair Dryer Buy करने के लिए नीचे दिए गए Buy Button पर Click करे।

amazon buy now button png 1Advanced Tip

उपर जो हमने आपको 5 Tips बताई वो आप follow तो कीजिए ही लेकिन धूल मिट्टी और अब तो summers भी चालू है तो धूप की वजह से आपके बाल थोड़े damage तो होते ही है और बालों कि हैल्थ खराब होती है।

अगर आप अपने बाल लंबे कर रहे है तो आप अपने बालों के न्यूट्रीशन का भी ख्याल रखे आप अपने खान – पान में High Protien Diet शामिल करे ताकि बालों कि health अच्छी रहे। हमने इस लेख में 5 Ways To Grow Hair Faster in Hindi के बारे में बताया हे.

आप Biotin Suppliments को इस्तेमाल करे। बायोटिन आपके बालों को की roots को मजबूत करता है बालों को shine करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है। और खास कर की अगर आपको Hair Loss , Hair Damage की समस्या है तो आप Biotin Supplements का इस्तेमाल करे।

तो इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपने बालों को बहुत ही आसानी से grow कर सकते हो.

हमे उम्मीद हे की आपको ये आर्टिकल how to grow hair faster in hindi बहुत ही आसानी से समज आ गया होगा।

और पढ़ें: पुरुषों के लिए ऑफिस 5 ड्रेसिंग टिप्स – Office Dressing Tips For Men in Hindi

Categories: Grooming

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *