Height Kaise Badhaye

दोस्तो 18 से 25 साल की उम्र वाले लड़के और लड़कियां जिनकी हाइट नहीं बढ़ती उनके मन में अक्सर बहुत सवाल होते हैं जैसे कि मेरी हाइट क्यों नहीं बढ़ रही ? हाइट कितनी उम्र तक बढ़ती है ? हाइट बढ़ने के लिए क्या करें ? कुछ लोग हाइट बढ़ाने के लिए जिम जाने की सोचते हैं पर बेचारे जा ही नहीं कर पाते। क्योंकि हमारे आसपास ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनको पता कुछ नहीं होता फिर भी कहेंगे जिम जॉइन करेगा तो तेरी हाइट जिंदगी में कभी नहीं बढ़ेगी तो भूलकर भी जिम ज्वाइन मत करना।

दोस्तो इस आर्टिकल में हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे और आपको कुछ तरीके भी बताएंगे जिससे आप अपनी हाइट अच्छी खासी बढ़ा पाओगे। दोस्तों अगर आपके जहन में भी ये ख्याल आता है कि आपकी हाइट क्यों नहीं बढ़ रही तो हम आपको सजेस्ट करेंगे कि आप सबसे पहले अपने माता-पिता को देखिए परिवार के सदस्यों को देखिए। अगर उनकी हाइट छोटी है तो यही कारण है कि आपकी हाइट भी नहीं बढ़ रही। क्योंकि हाइट का बढ़ना मेनी जींस पर डिपेंड करता है।

Table of Contents

Height Kaise Badhaye:

अगर सब की हाइट छोटी है तो आपकी हाइट भी छोटी होगी फिर भी हम आपको कुछ तरीके बताएंगे उनकी मदद से आप अपनी हाइट को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हो और अगर दोस्तों आपके परिवार में सब की हाइट अच्छी खासी लंबी है तो हो सकता आपके डाइट में पोषक तत्वों की कमी है या फिर आप भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते। हो सकता आप पोलूशन वाले एरिया में रहते हैं ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिनकी वजह से आपके माता-पिता की हाइट लंबी होने के बाद भी आपकी हाइट नहीं बढ़ रही। तो कुछ तरीके हम बताएंगे उनकी मदद से आप भी अपनी हाइट को बढ़ा सकते हो।

दोस्तों वैसे तो हाइट 21 साल तक बढ़ती है पर अच्छी डाइट से योगा करने से एक्सरसाइज से आप अपनी हाइट को 25 साल की उम्र तक बढ़ा सकते हो। और कई लोग बोलते है कि जीम जाने से या एक्सरसाइज करने से हाइट नहीं बढ़ती। तो हम आपको बता दे दोस्तो की जिम जॉइन करने से आपकी हाइट नहीं रुकती। आपको जिम में ज्यादा हैवी वेट ट्रेनिंग नहीं कर रही है। मतलब ज्यादा वजन नहीं उठाना है अगर आप हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको जिम में हाइट बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करनी होगी हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज जानने के लिए आप अपने जिम्मे ट्रेनर की भी मदद ले सकते है।

अपने ट्रेनर को पहले ही बता दीजिए कि आपने जिम हाइट बढ़ाने के लिए जॉइन किया है तो आपका ट्रेनर आपको उस तरीके से ट्रेन करेगा। जिससे आपकी हाइट बढ़ सके। तो दोस्तों हाइट बढ़ाने के लिए हमारे दिमाग के पिट्यूटरी ग्लैंड में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन का निर्माण होता है। इसी से निर्धारित होता है कि आपकी हाइट कितनी बढ़ेगी दोस्तों इस ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में योगा हमारी मदद करता है तो आज हम आपको पांच ऐसे योग आसन बताएंग जिसको रोजाना 10 मिनट करने से आप अपनी लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Height Na Badhne Ke Karan:

ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन व्यक्ति के शरीर में लंबाई को बढ़ाने में सबसे अधिक योगदान देते हैं. ये ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन व्यक्ति की पिट्यूटरी ग्लैंड से निकलते हैं. जिनसे हमारी लंबाई बढ़ती है. लेकिन हर में कमी और जीवनशैली में बदलाव की वजह से शरीर का विकास होना रुक जाता है.

1. अनुवांशिक

अनुवांशिक से अर्थ बच्चों के माता-पिता की लंबाई से होता है. एक शोध में पाया गया है कि व्यक्ति की लंबाई के पीछे सबसे बड़ा कारण उसके शरीर के जीन्स और यह जीन्स बच्चा अपने माता-पिता से प्राप्त करता है और इसीलिए बच्चे की लंबाई का पहला कारण उनके माता-पिता की लंबाई का माना जाता है.

2. पौष्टिक तत्वों की कमी

अगर बच्चे के माता-पिता की लंबाई अच्छी होने के बाद भी बच्चे की लंबाई कम है तो इसका कारण उसके आहार में पोषक तत्वों की कमी हो सकता है. इस स्थिति में बच्चे अपने विकास के लिए ग्रोथ चार्ट बनवाना चाहिए और परिवारजनों को उसी के आधार पर उसे पौष्टिक खाना खिलाना चाहिए.

कुछ डॉक्टर तो बच्चों के लिए ग्रोथ हार्मोन का भी सुझाव देते हैं. क्युकी ग्रोथ हार्मोन से बच्चों की 20 से 25 सेंटीमीटर तक लंबाई को बढ़ाया जा सकता है.

3. पानी की कमी

पानी पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ शरीर के चयापचय को दूर करता है. जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर का सही विकास हो पाता है. इसके अलावा शरीर में पानी की कमी से शरीर में नुकसानदेह जीवविष को पैदा करती है. जिससे कद नहीं बढ़ पाता.

4. कुपोषण

कुपोषण न सिर्फ कद बल्कि पूरे शरीर के विकास को बढ़ने से रोकता है. जिससे बच्चे के शरीर में अनेक तरह की कमी आ जाती है. जिसकी वजह से उसके शरीर का विकास रुक जाता है.

5. हार्मोन में असंतुलन

कद न बढ़ने के पीछे एक कारण हार्मोन के संतुलन का बिगड़ना भी हो सकता है. ऐसा तब होता है जब आप अति प्रदूषण वाले क्षेत्र में रहते हो या फिर किसी तरह के नशे जैसे धूम्रपान या शराब का सेवन करते हैं.

6. हैवी वेटलिफ्टिंग

अगर बच्चा छोटी उम्र में ज्यादा वजन उठाने लगता है. तो वो भी उसकी लंबाई के रुकने का कारण बन जाती है. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि बच्चे को छोटी उम्र में भारी वजन नहीं उठाना चाहिए.

Height Badhane Ke Liye Yoga और Height Badhane Ke Tarike:

1. ताड़ासन

सबसे पहला योगा है ताड़ासन हाइट को तेजी से बढ़ाने के लिए ताड़ासन एक बहुत ही अच्छा आसन है। ताड़ासन को करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैरों को आपस में मिला ले। उसके बाद दोनों हाथों की उंगलियों को मिलाकर सिर के ऊपर ले जाए। हथेलियों को सीधे रखते हुए धीरे-धीरे सांस लें और अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचे।

इससे आपके कंधों और छाती में भी खिंचाव आएगा इसके साथ-साथ पैरों की एड़ियों को ऊपर उठाएं और पैरों की उंगलियों से अपना संतुलन बनाए रखें कुछ देर ऐसे ही खड़े रहे फिर सांस लेते हुए हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। इस आसन को आप रोज 10 से 12 बार कीजिए ताड़ासन रोजाना करने से शरीर की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है। जिससे रीड की हड्डी , छाती और कंधों की मांसपेशियां खींचती है जो लंबाई बढ़ाने में सहायता करती है।

2. हलासन

दूसरा योगा है हलासन हलासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने पैरों और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। आप दोनों पैरों को सर की तरफ ले जाकर पैरों को जमीन से टच करें जैसा कि फोटो में दिखाया गया है। इस आसन को रोजाना करने से आपकी लंबाई को बढ़ाने में मदद करेगा।

3. भुजंगासन

तीसरा आसन है भुजंगासन। भुजंग आसन को करने के लिए सबसे पहले उल्टे होकर पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों को साथ में सीधा रखे। आपके हाथ शरीर से आगे होंगे जैसे कि आप फोटो में देख पा रहे हैं। आपके सर को आकाश की ओर उठाएं जितना हो सके सर और छाती को पीछे ले जाए। ओर नाभि जमीन से टच रेहनी चाइए।

30 सेकंड तक इस अवस्था में रहे बाद में सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे जमीन की तरफ ले आएं। यह आसन हाइट बढ़ाने के साथ-साथ आपकी रीढ़ की हड्डी और कमर को भी फायदा करता है।

4. पश्चिमोत्तानासन

चौथा योगा है पश्चिमोत्तानासन। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाए उसके बाद अपने पैरों को आगे की तरफ करें और हाथों से पांव के अंगूठे को पकड़ने की कोशिश करें। दोस्तों इस में रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आता है इसके कारण यह आसन लंबाई को बढ़ाने में मदद करता है।

5. सर्वांगासन

पांचवा आसान है सर्वांगासन। इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैर और शरीर को टाइट रखें। धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं इसके बाद अपनी कमर और छाती को भी ऊपर उठाएं। दोनों हाथों से शरीर को बैलेंस करें जैसे की फोटो में दिखाया गया है। इस सिचुएशन में 30 सेकेंड तक रहें और सामान्य रूप से सांस लेते रहे।

हाइट बढ़ाने के अलावा इस आसन को करने से तनाव व थकान में भी राहत मिलती है। तो इसलिए दोस्तो इस आसन को रोजाना जरूर करें।

तो दोस्तो आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए यह 5 योगासन जरूर करें आपको कुछ ही दिन में रिजल्ट जरूर दिखने लगेगा।

6. पोषण

दोस्तो आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना है। कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन ओर फैट ओर मिनरल्स का ध्यान रखना है। मिनरल्स मै कैल्शियम एक बेहद जरूरी मिनरल है जो आपकी हड्डी के लिए ओर हाइट बढ़ाने में मदद करता है। ओर इसके साथ ही विटामिन D3 बहुत जरूरी है।

आज कल बहुत सारे लोगों मै विटामिन D3 की कमी होती है तो इसलिए आपकी विटामिन D3 की कमी को पूरा करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है सूर्य की किरणे। आप को सुबह के समय सब धूप तेज नहीं होती तब 8 से 9 बजे के बीच आप धूप सेके।

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए नीचे बताई गई चीज खाइए।

  • दूध
  • दहि
  • पालक
  • पुदीना
  • चना
  • राजमा
  • मूंगदाल
  • सोयाबीन
  • गाजर
  • अंजीर
  • बादाम
  • खजूर
  • किशमिश
  • संतरा
  • स्ट्रॉबेरी
  • ब्लैकबेरी

Height Badhane Ke Gharelu Upay:

आजकल लंबी हाइट की चाहत तो हर किसी को होती है. अच्छी हाइट न सिर्फ व्यक्ति के लुक्स को निखारती है, बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है. हाइट का बढ़ना ना बढ़ना यूं तो बहुत कुछ अनुवांशिकता पर भी निर्भर करता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं. जो लंबाई बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते हैं.

1. संतुलित आहार

अच्छी हाइट के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद अहम होता है. आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन, फास्फोरस और पीने में दूध, जूस जैसी चीजें ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए. यह सभी चीजें हाइट बढ़ाने में मदद करती हैं.

2. भरपूर नींद

अक्सर बड़े बूढ़ों से आपने सुना होगा कि बच्चों की लंबाई सोते समय ज्यादा बढ़ती है. इसीलिए कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. नींद के समय शरीर में हार्मोन ग्रोथ बेहतर होती है. यह लंबाई बढ़ाने का बेहद कारगर उपाय है.

3. अश्वगंधा

अश्वगंधा हाइट बढ़ाने का बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खा है. एक गिलास गाय के दूध में दो चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर रोजाना इसे सोने से पहले पीएं. इससे आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा.

4. विटामिन डी

लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा विटामिन डी जरूरी है. बादाम, दालें, गाय का दूध, दूध से बनी चीजें और सूर्य की किरणों में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसीलिए अच्छी हाइट के लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक मात्रा में इन चीजों का सेवन करें.

5. एक्सरसाइज और योगा

लंबाई बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योग बेहद जरूरी है. लंबाई बढ़ाने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट रस्सी कूद और पेड़ पर लटकने से हमारे पूरे शरीर और रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आता है. जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है.

6. फल और सब्जियां

हरी सब्जियां, रेशेदार फल, शलजम, पालक, गोभी, गाजर और ब्रोकली हाइट बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी होती है. यह सभी व्यक्ति के बॉडी ग्रोथ हार्मोन के निर्माण में मदद करती हैं. और लंबाई को बढ़ाती हैं.

7. पानी

पानी का भरपूर मात्रा में सेवन शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. आवश्यकता के अनुसार पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर की ग्रोथ में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं होती. और शरीर के हार्मोन को बढ़ने में मदद मिलती है. साथ ही हाइट भी बढ़ती है.

8. प्याज और गुड़

हाइट बढ़ाने के लिए प्याज और गुड़ का रोजाना सेवन बेहद कारगर घरेलू उपाय माना जाता है. नियमित रूप से इनका सेवन शरीर की लंबाई बढ़ाने में लाभकारी है.

9. दूध और बादाम

रोजाना रात में चार या पांच बादाम और चार से पांच काली मिर्च के दाने भिगो दें और सुबह गाय के दूध के साथ इनका सेवन करें यह लंबाई बढ़ाने का असरदार घरेलू उपाय है.

10. चने

रात में काले चने भिगोने के लिए रख दें और सुबह कम से कम एक मुट्ठी भीगे हुए चने खाले. चने न सिर्फ हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाते हैं. बल्कि यह आपकी हाइट बढ़ाने में भी बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं.

Height Badhane Ki Last Age:

किस उम्र तक हाइट बढ़ती है (height badhane ki last age)? यह बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि आखिर हाइट किस उम्र तक बढ़ती है और किस उम्र के बाद बढ़ना बंद कर देती है. तो आज हम आपको बताने वाले है की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है?, लड़कों की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है? और लड़कियों की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है?

लड़कों की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है?

जैसा कि आप जानते होंगे कि लड़कों की हाइट लड़कियों की हाइट से थोड़ी ज्यादा होती है. लड़कों की हाइट 21 या 23 की उम्र तक पूरी तरीके से रुक जाती है. किसी किसी का 21 बाद और किसी किसी लड़कों का 23 के बाद हाइट बढ़नी बंद हो जाती है.

लड़कियों की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है?

तो ज्यादातर ऐसा देखा गया है कि लड़कियों में भी हाइट की शिकायत बहुत रहती है. लड़कियां भी यही जानना चाहती है कि आखिर किस उम्र तक उनकी हाइट बढ़ती है. तो लड़कियों की हाइट 21 साल की उम्र तक बढ़ती है और उसके बाद हाइट बढ़ना बंद हो जाती है.

अगर आपकी उम्र अभी 21 साल से कम है और आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं. तो आपको एक्सरसाइज और योगा की मदद लेनी चाहिए। इससे आपकी हाइट वाकई में थोड़ी बढ़ सकती है. लेकिन 21 साल के बाद वही हाइट बढ़ना बंद हो जाएगी।

किस उम्र से लड़कों या लड़कियों की हाइट रुकनी शुरू हो जाती है?

लड़कों की हाइट 21 साल के बाद धीरे-धीरे रुकनी शुरू हो जाती हैं. यानी 21 के बाद बहुत धीरे-धीरे बढ़ती है और लड़कियों में यही 17 साल की उम्र के बाद उनकी जो हाइट है वह बढ़नी बंद होने लगती है. 21 तक आते-आते लड़कियों की हाइट बढ़ना पूरी तरीके से बंद हो जाता है. लड़कों का 21 के या 23 साल तक उनकी हाइट बढ़ती है.

उसके बाद उनकी भी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है. तो यह जानकारी थी की लड़कों या लड़कियों की हाइट किस उम्र तक बढ़ती है और किस उम्र के बाद बढ़ना बंद हो जाती है.

Height Badhane Ki Dawa Patanjali:

कम हाइट वाले लोग हमेशा चाहते हैं कि उनकी हाइट बढ़े. कम हाइट का होना एक आदमी को मेंटली और फिजिकली दोनों तरह से इफेक्ट करता है. इसलिए हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट अच्छी हो. वैसे लोग अक्सर सोचते हैं कि उनकी हाइट बढ़ नहीं सकती. पर ऐसा नहीं है. आयुर्वेद में कुछ ऐसी हर्ब है ऐसी जड़ी बूटियां हैं जो कि कद बढ़ाने में आपके लिए बहुत ही असरदार साबित हो सकती हैं.

1. पतंजलि अश्वगंधा

ASHWAGANDHA CHURNA 100 gm (Pack of 4)

 

amazon buy now button png 1

पतंजलि अश्वगंधा को चूर्ण और टेबलेट दोनों फॉर्म उपलब्ध कराता है. अश्वगंधा हाइट को बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट हर्ब मानी जाती हैं और यह बहुत ही ताकतवर भी है. दोस्तों अश्वगंधा हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. हमारे हड्डियों के स्ट्रक्चर को सही करती है. शरीर को हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी पोषक तत्व भी अश्वगंधा प्रदान करने का काम करता है और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को भी अश्वगंधा नैचुरली बूस्ट करता है. जो कि सबसे मुख्य ग्रोथ हार्मोन है दोस्तों हाइट बढ़ेगी या नहीं यह हमारे ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन पर

इस्तेमाल करने का तरीका:

आपको या से 5 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण लेनी है. उसे गर्म किए दूध के साथ मिक्स करना है और उसके बाद से पीना है. आपको उससे खाना खाने के 1 घंटे बाद देना है. दोस्तों आप चाहे तो स्वाद के लिए अश्वगंधा और इस मिल्क में आप गुड भी बुला सकते हैं. यदि आप इसे 2 महीने तक लगातार ट्राई करते हैं तो आपकी हाइट को बढ़ाने में यह बहुत ही हेल्पफुल साबित होगा.

2. पतंजलि शतावर

Patanjali Shatavar Churna (100gms)

amazon buy now button png 1

शतावर भी अश्वगंधा की तरह ही बहुत ही पावरफुल हर्ब है. शतावर हाइट को बढ़ाने में बहुत ही फायदा करती है. क्योंकि शतावर में बहुत प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. जोकी हाइट को बढ़ाने में बहुत ही हेल्पफुल साबित होते हैं. शतावरी हमारे शरीर में जाकर हार्मोन लेवल्स को भी बैलेंस करती है. शतावर भी ग्रोथ हार्मोन यानी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को बढाती है. तो उस प्रकार पतंजलि शतावर चूर्ण भी कद को बढ़ाने में आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी.

इस्तेमाल करने का तरीका:

आपको 4 से 5 ग्राम शतावर चूर्ण लेनी है. इसे गर्म दूध के के साथ मिक्स करना है और उसे खाना खाने के 1 घंटे के बाद लेना है.

3. पतंजलि शिलाजीत

Patanjali’ Divya Shilajeet Sat, 20 g (Pack of 2)

amazon buy now button png 1

शिलाजीत बॉडी में भरपूर पोषक तत्वों प्रोवाइड करता है. जिससे शरीर की ओवरऑल ग्रोथ होती है. शरीर में यह ताकत को बढ़ाने का स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ शादी में फ्लैक्सिबिलिटी को भी बढ़ाता है. हड्डियों को मजबूत करता है और इसके साथ ही यह वजन को कम करने में भी बेनिफिट करता है. पतंजलि शिलाजीत को टेबलेट और लिक्विड दोनों फॉर्म में प्रोवाइड करती है.

इस्तेमाल करने का तरीका:

आपको इसे गर्म दूध के साथ मिक्स करके यूज़ करना है. जब दूध रूम टेंपरेचर पर आ जाए तो आप इसे पी सकते हैं.

4. पतंजलि प्रवाल पिष्टी

amazon buy now button png 1

हाइट को बढ़ाने के लिए पतंजलि प्रवाल पिष्टी बहुत ही फायदेमंद है. यह हमारे पाचन तंत्र यानी मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाती है और इंडोर क्राइम सिस्टम को भी मजबूत करती है. यह 18 साल की इसके बाद जो हाइट बढ़ाने के शौकीन हैं. उनके लिए विशेषकर फायदा करती है.

इन हर्ब्स को लेने के साथ साथ आप रेगुलर एक्सेरसिस करे जैसे हैंगिंग, स्ट्रेचिंग, और कुछ आसन जैसे शीर्षासन, सर्वांगासन, चक्रासन, ताड़ासन, हलासन और सूर्य नमस्कार ये सभी भी हाइट बढ़ने में आपकी मदद करेंगे।

Conclusion:

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की Height Kaise Badhaye, Height Badhane Ke Liye Yoga और Height Badhane Ke Tarike। तो हम उम्मीद करते है की आपको ये आर्टिकल Height Kaise Badhaye पसंद आया होगा।

दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ और सोशल मीडिया पे शेयर करे और अगर आपको Height Kaise Badhaye के सम्बंधित कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके बताये। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

और पढ़ें: 12 Best Aam Khane Ke Fayde | आम खाने के फायदे और नुकसान

Categories: Fitness

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *