How To Get Glowing Skin in Hindi

image source: Pixabay

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में How To Get Glowing Skin in Hindi के बारे में जानने वाले है। दोस्तो कई लोगो का ऐसा मानना है कि हमारे चेहरे पर अगर pimples या दाग़ धब्बे होते है तो उसकी वजह से हमारे चेहरे का glow कम हो जाता है। लेकिन दोस्तो ऐसा बिलकुल भी नहीं होता अपने देखा होगा कि जिन लोग के चेहरे पर पिंपल्स या दाग़ धब्बे होते है उनका चेहरा भी अच्छा खासा चमक रहा होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्युकी हमारे उपर जो नेचुरल लाइट आती है वो रिफ्लेक्ट हो कर सकने वाले बन्दे के आंखो मै जाती है इस वजह से हमारा चेहरा ग्लो करता है। लेकिन दोस्तो कई लोग का चेहरा सामने से देखने पर ग्लो करता है तो कइयों का नीचे से या फिर उपर से देखने से। ये उनके face structure पर निर्भर करता है।

जब कोई photoshoot करवाते है तो lights का इस्तेमाल करते है क्युकी ऐसा करने से लाइट्स आएगी तो उसका रिफेलक्शन होगा और चेहरा ओर ज्यादा ग्लो करेगा।

हमारी स्किन जितनी हैल्थी होती है स्किन का ग्लो उतना अच्छा होता है ऐसा माना जाता है जो कई मायनो में सही भी है। हमारे चेहरे पर जो नेचुरल oil होता है जिसे हम सिबम बोलते है। वो अग्र कंट्रोल में होता है तो चेहरे का ग्लो अच्छा होता है क्युकी ऑयल कंट्रोल में होने से लाइट की रिफ्लेक्शन अच्छे से हो पाती है इसलिए चेहरे का ग्लो अच्छा होता है।

How To Get Glowing Skin in Hindi – Home Remedies For Glowing Skin in Hindi

1. नींबू और हल्दी ड्रिंक

आपको एक ग्लास पानी लेना है उसमे आधा नींबू निचोड़ दे और थोड़ी सी हल्दी लगभग आधा चम्मच हल्दी डाले और मिक्स करके आपको इसे रोजाना सुबह पीना है। इसका स्वाद आपको बेशक अच्छा नहीं लगेगा लेकिन आपके स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

2. टमाटर

दोस्तो स्किन को bright करने में ओर हैल्थी रखने में टमाटर बहुत लाभ पहुंचा सकता है। आपको टमाटर को बीच से काट के दो भाग कर देने है और फिर आपको पहले देख लेना है कि टमाटर खराब तो नहीं है ना फिर आपको एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर circular motion में आपको रब करना है। दोस्तो आपको चेहरे के नीचे , उपर और अपनी beard है वह पर भी उस से 10 मिनट तक मसाज करनी है ऐसे आपको दोनों टुकड़े से करना है इस से आपको तुरंत फर्क नजर आएगा।

3. मुल्तानी मिट्टी

दोस्तो आपको थोड़ा पानी लेकर उसमे मुल्तानी मिट्टी मिला कर पेस्ट बना लीजिए। आप पानी की जगह अगर गुलाब जल का उपयोग करते है तो वो और भी ज्यादा फायदेमंद होगा। तो आपको पेस्ट बना कर उसको अपने चेहरे पर लगा ले और सूखने दे करीबन 15-20 मिनट्स तक फिर पानी से धोले।

दोस्तो मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे पर जो ऑयल निकलता है उसे कंट्रोल करने में मदद करता है। पूरे चेहरे पर ऑयल कंट्रोल में रहेगा तो आपके चेहरे पर पिंपल्स या अन्य रूखी त्वचा जैसी परेशानी की शिकायत फिर कभी नहीं होगी।

4. आलू और कच्चा दूध

आपको थोड़ा सा कच्चा दूध लेना है और एक स्लाइस आलू की लेनी है। सबसे पहले आपको कच्चा दूध लेकर एक कॉटन कि मदद से कच्चे दूध को अपने चेहरे पर हल्का हलका लगा ले पूरे चेहरे पर। फिर आपको चेहरा धोना नहीं है आपको आलू का टुकड़ा लेकर जेसे हमने टमाटर को सर्कुलर way में रब किया था उसी तरह आपको आलू के टुकड़े को रब करना है पूरे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में।

फिर आपको चेहरे को10 में बाद जब सुख जाए तो अपने फेसवॉश या फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लेना है।

5. चिरौंजी

दोस्तो इसका इस्तेमाल आप खा कर या थोड़े दूध में पीस कर के चेहरे पर लगा कर भी के सकते है। अगर आपके पास खाने के लिए यह उपलब्ध है तो रोजाना आप उसे जरूर अपनी डायट मै शामिल करे इस से आपको बहुत लाभ होगा।

तो दोस्तो ये तो थे कुछ घरेलू नुस्खे जिस से आप अपने चेहरे का ग्लो बढ़ा सकते हो। लेकिन दोस्तो इसके साथ साथ आपको अपनी रोजाना खान पान और कुछ ऐसी चीजे है जिस का आपको ख्याल रखना है जिस से आपकी स्किन हैल्थी बनी रहेगी।

Glowing Skin के लिए ध्यान में रखने वाली बातें

1) फेसवॉश

दोस्तो जब हम बाहर जाते है तो बाहर की धूल मिट्टी ओर पॉल्यूशन कि वजह से हमारे चेहरे पर गंदगी आ जाती है। और इस से हमारी स्किन damaged हो सकती है और पिंपल्स जैसी समस्या हो सकती है।

इसलिए वह गंदगी को साफ करना बहुत जरूर हो जाता है। ऐसे में आप फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन हर एक फेसवॉश हर एक बन्दे को सूट नहीं करता है इसलिए सबसे पहले यह जान ना जरूरी है कि अपनी स्किन टाइप को पहचाने।

2) स्किन के प्रकार

1. ड्राइ स्किन

2. ऑयली स्किन

3. कॉम्बिनेशन स्किन

4. सेंसिटिव स्किन

5. नॉर्मल स्किन

अपनी स्किन टाइप को कैसे पहचाने ?

View This Post On Instagram

View this post on Instagram

 

A post shared by Hindi Adviser (@hindiadviser) on

तो दोस्तो अब आपको समझ में आ गया होगा की अपना स्किन टाइप कैसे पहचाने। तो अब जानते है कि अपनी स्किन टाइप के हिसाब से कोनसा फेसवॉश इस्तेमाल करे।

1. ड्राइ स्किन

दोस्तों इस स्किन टाइप मै आपकी त्वचा Dry यानी कि रूखी सुखी रहती है। इसलिए इसे स्किन टाइप वाले लोगो को ऐसे फेसवॉश इस्तेमाल करने चाहिए जो ऑयली हो या तो क्रीम टाइप के हो ओर जिस को लगा ने से झाग ज्यादा ना बने।

2. ऑयली स्किन

इस स्किन टाइप मै त्वचा पर ऑयली ज्यादा रहता है। ओर यह स्किन टाइप वाले को पिंपल्स की समस्या ज्यादा रहती है। इस स्किन टाइप वालो को जेल जेसे दिखने वाले फेसवॉश ओर हलके पानी जैसी कंसिस्टेंसी वाले फेसवॉश इस्तेमाल करे।

3. कॉम्बिनेशन स्किन

इस स्किन टाइप मै आपके चेहरे का कुछ हिस्सा ड्राइ ओर कुछ हिस्सा ऑयली होता है। इसलिए इस स्किन टाइप के लिए चारकोल फेसवॉश बहुत ज्यादा अच्छा होता है। यह आपकी स्किन से धूल मिट्टी भी हटा देना और आपकी स्किन को ज्यादा ड्राइ भी नहीं करेगा। चारकोल फेसवॉश को हाथ में लेकर थोड़ा हाथ में रगड़े फिर उसको चेहरे पर apply करे।

4. सेंसिटिव स्किन

यह स्किन टाइप मै आप को बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है कोई भी फेसवॉश उसे करने से पहले क्युकी यह स्किन टाइप मै कोई भी प्रोडक्ट सूट नहीं होने पर उसका असर स्किन पर दिखाई देता है यानी कि स्किन कई बार लाल या कुछ और ईल्र्जी रिएक्शन देखने को मिल सकते है।

यह स्किन टाइप वाले लोगो के लिए फेसवॉश बड़ी मुश्किल से सूट करने वाला मिलता है इसलिए अगर आपकी स्किन टाइप सेंसटिव एआई और आप को कोई फेसवॉश सूट कर रहा है तो वह फेसवॉश इस्तेमाल करना चालू रखे। और दूसरा फेसवॉश इस्तेमाल करने से पहले काम के पीछे के भाग पर थोड़ा फेसवॉश लगा कर ट्राई करके देखले। अगर कोई रिएक्शन नहीं होता तो हि उसे चेहरे प्र लगाएं नहीं तो मत लगाएं।

5. नॉर्मल स्किन

दोस्तो यह स्किन टाइप वाले लोग बेशक नसीब वाले होते है। क्युकी यह स्किन टाइप बहुत कम देखने को मिलता है। यह स्किन टाइप मै स्किन एक दम नॉर्मल रहती है। गरमी और सर्दी के मुताबिक यह स्किन टाइप मै थोड़ा फर्क दिखता है इसलिए यह स्किन टाइप वाले लोगो को सीज़न के हिसाब से फेसवॉश यूज करना चाहिए।

गरमी मै आपकी स्किन पर अगर ऑयल ज्यादा निकलता है तो आप ऑयली स्किन या तो कॉम्बिनेशन स्किन वाले फेसवॉश इस्तेमाल कर सकते है। और सर्दी मै अगर आपकी स्किन रूखी सूखी हो रही है तो आप ड्राइ स्किन वाले फेसवॉश को इस्तेमाल कर सकते है।

3) पानी

दोस्तो कई लोगो को यह पता नहीं होगा की पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी होता है। हमारी बॉडी मै 60-70 % पानी होता है। पानी हमारे शरीर के सभी अंगों को सही तरह से काम करने मै बहुत मदद करता है। और यह कई भागों में से एक हमारी त्वचा के लिए भी भौत हि जरूरी होता है।

आगे हमारे शरीर मै पानी की कमी होती है तो इसकी वजह से इसका असर आपकी स्किन के उपर बेशक दिख सकता है आपकी स्किन रूखी हो सकती है। इसलिए हमे अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक मात्रा मै पानी पीना बहुत जरूरी होता है।

दोस्तो वैसे तो पानी हमे कितना पीना चाहिए वो व्यक्ति कहा पर रहता है , ठंडी जगह – गरम जगह , उसकी फिजिकल एक्टिविटी और व्यक्ति के वजन पर निर्भर होता है। लेकिन सामान्य रूप से एक व्यक्ति को एक दिन में 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

4) खान पान

दोस्तो आप कोई भी घरेलू नुस्खे या फिर स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लो लेकिन अगर आपका खान पं सही नहीं है तो आपकी स्किन सही नहीं रह सकती। स्किन को हैल्थी और पिंपल्स – दाग़ धब्बे से बचा ने के लिए जितना जरूरी बाहर से हम उसकी देख भल करते है वैसे ही हमें अंदर से भी ख्याल रखना पड़ता है।

यानी कि हमें सही चीजे अपनी रोजाना डायट मै कहानी चाहिए और ज्यादा ऑयली खाना , जंक फूड यानी कि बाहर का खाना जितना कम हो सके उतना कम ही कर देना चाहिए।

दोस्तो जब हम कोई ज्यादा ठंडी चीज या फिर तीखा और ऑयली खाना खाते है तब शरीर मै ऑयली की प्रोडक्शन बढ़ जाती है। और हमारी स्किन के उपर ज्यादा मात्रा मै ऑयल बाहर आने लगता है और फिर जब ऑयल बहुत ज्यादा निकलने लगता है और बाहर की धूल मिट्टी से हमारे पोर्स बोल्क होने की वजह से ऑयल जब बाहर नहीं निकल पाता और वह जगह पर ऑयली इकट्ठा होने लगता है और धीरे धीरे पिंपल वह पिंपल मै तब्दील हो जाता है।

इसलिए दोस्तो जितना हो सके हमे हैल्थी ओर सही खाने का सेवन हि करना चाहिए। अगर आप चाहे तो हफ्ते मै एक बार थोड़ी मात्रा मै अपनी मन पसंद चीज खा सकते है।

तो इन सभी घरेलू नुस्खों का उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से ग्लोइंग स्किन पा सकते है।

तो हम उम्मीद करते है आपको How To Get Glowing Skin in Hindi के बारे में पता चल गया होगा। अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो इसे शेयर करे औओर हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। धन्यवाद।

और पढ़ें: How To Remove Pimples in Hindi

Categories: Grooming

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *