How To increase Testosterone in Hindi

image source: canva

Testosterone क्या होता है ?

Testosterone एक हार्मोन है जो केवल पुरुष में होता है। टेस्टोस्टेरोन कि वजह से ही आपके muscle build होते है वजन कम कर सकते है और ये नंबर 1 सेक्स हार्मोन भी है आपकी जो सेक्सुअल पॉवर है वो टेस्टोस्टेरोन पर ही निर्भर करती है। पर क्या आपको पता है how to increase testosterone in hindi.

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन कि सामान्य प्रोडक्शन एक दिन में 7 मिलीग्राम है। एक हफ़्ते कि जो प्रोडक्शन है टे्टोस्टेरोन की वो 50 मिलीग्राम है तो ये अच्छी है और जो लोगो की प्रोडक्शन कम है करीब 30 या फिर 20 है तो उनका low testosterone है।

Low testosterone वजह से आपके बाल पतले होते है जड़ते है , आपका sexual power कम होगा , आपका बॉडी fat बढ़ने लगेगा और आपका stress level भी ज्यादा होने लगेगा।

अकसर लोग टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने के लिए steroids इंजेक्शन लेने लगते है इस से बॉडी तो अच्छी खासी बन जाती है लेकिन हमारी बॉडी जो नेचुरली प्रोड्यूस करती है टेस्टोस्टेरोन वो बन्द हो जाता है और इसके ओर भी बहुत सारे side effects होते है जिस से बहुत सारी हैल्थ प्रोब्लेम्स हो सकती है।

How To increase Testosterone in Hindi

1. पोषण (Nutrition):-

टेस्टोस्टेरोन को बूस्ट करने के लिए Vitamin C , Zinc और Healthy fats का diet मै होना बहुत ही जरूरी है। अकसर लोग को अपना वजन कम करना होता है या फिर मसल बढ़ाने होते है.

तब जीम ट्रेनर्स Low fat diet , Low carb diet या फिर High protien diet फॉलो करने की सलाह देते है जो की सही नहीं है। क्यूंकि जो कोलेस्ट्रॉल होता है उस से टेस्टोस्टेरोन बनता है और कोलेस्ट्रॉल fat से आता है तो इसलिए हमें थोड़ी मात्रा मै fats का सेवन भी करना चाहिए।

आपको protien , carbs और fat ये तीनों चीज अपने आहार में लेनी चाहिए क्युकी तीनों का संतुलन होना चाहिए। एक चीज ज्यादा खाने से या फिर एक चीज कम खाने से ये अच्छा होजाएगा वैसा होजाएगा ऐसा कुछ नई होता ये चीज बिलकुल गलत है।

आपको तीनों को maintain रखना होता है तभी आवश्यक मात्रा मै आपके शरीर मै हार्मोन्स डेवलप हो पाएंगे।

2. क्या खाना चाहिए:-

  • Full fat milk
  • देसी घी
  • पनीर
  • ड्राइ फ्रूट्स
  • नारियल
  • राजमा
  • चने
  • छोले
  • मशरूम
  • सीड्स
  • शोले
  • अनाज
  • हरी सब्जियां

ये सब आपकी डाइट मै है तो आपको कोई मंहगे सप्लीमेंट्स की जरूरत बिलकुल नहीं है। अगर आप मांसाहारी है तो आप चिकन और अंडे भी खा सकते है।

3. क्या नहीं खाना चाहिए:-

सबसे पहले तो आप चीनी खाना कम करदे आपका इंसुलिन जितना ज्यादा होगा आपका टेस्टोस्टेरोन उतना ही कम होगा। और alcohol भी कम करदे इस से आपका टेस्टोस्टेरोन कम होता है।

4. सूरज की रोशनी (Sunlight):-

बहुत ही कम लोगो को ये पता होगा कि सूर्य की किरणें टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करने मै बहुत ही लाभदाई है। आपका टेस्टोस्टेरोन कम है तो सबसे पहले डॉक्टर आपको विटामिन D की दवाई लिख के देते है.

और आप सबिको पता होगा कि विटामिन D लेने के लिए सूर्य की किरणों से बेहतर कोई और चीज हो ही नई सकती। सुबह या शाम 15 से 20 मिनट तक सूर्य की किरणे लेने से विटामिन D बढ़ेगा और आपका टेस्टोस्टेरोन बूस्ट होगा।

और दूसरा फायदा ये है कि इस से हमारे शरीर मै cortisol हार्मोन कम होता है। वैज्ञानिकों ने ये सिद्ध लिए है कि आपके शरीर मै cortisol level जितना काम होगा आपके शरीर मै टेस्टोस्टेरोन उतना ही बूस्ट होगा।

5. पैकेज्ड फूड से बचें (Avoid Packaged Food):-

Packaged फुड है उसको खाना कम कीजिए या फिर बन्द करदे। क्यूंकि ये पैकेज्ड फुड प्रिजर्वेटिव होते है और ये प्रिजर्वेटिव होते है वो प्रोडक्ट की सेल्फ लाइफ को बढ़ते है। लेकिन वही आपके शरीर के अंदर भी जारे है ये को आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव होते है इसे खाना बिलकुल बन्द कर दे।

क्यूंकि आपकी बॉडी को उस पचा नेके लिए कुछ ज्यादा ही एनर्जी लगानी पड़ती है जो कि ये ज्यादा एनर्जी टेस्टोस्टेरोन प्रोड्यूस करने मै लग सकती थी लेकिन इसमें इस्तेमाल हो जाती है।

प्लास्टिक मैकी चिजो में खाना या फिर प्लास्टिक की बॉटल में पानी पीना बन्द करे क्यूंकि इसमें थोड़े प्लास्टिक के पार्टिकल्स हमारी बॉडी मै चले जाते है और इस से आपकी बॉडी मै एस्ट्रोजन बढ़ना चालू होजाएगा और टेस्टोस्टेरोन कम होने लगेगा.

तो इसलिए packaged food हो सके उतना कम इस्तेमाल करे या फिर इस्तेमाल ही ना करे।

6. व्यायाम (Workout):-

सही तरह से आप वर्कआउट करते है तो टेस्टोस्टेरोन जल्दी बूस्ट होता है। वर्कआउट मै आप weight training करे हफ़्ते मै 4 से 5 बार 1 घंटे का वर्कआउट जरूर करे।

वर्कआउट की तीव्रता जितनी ज्यादा होगी टेस्टोस्टेरोन को उतना ही बूस्ट मिलेगा। बहुत से लोग leg exercise से दूर भागते है। रोजाना workout करना बहुत जरूरी है टेस्टोस्टेरोन के लिए और खास कर के Leg workout करना बहुत जरूरी है।

जब आप leg की exercise करते है तो आपकी बॉडी Natural testosterone रिलीज करती है तो इसलिए legs workout करना बहुत जरूरी है।

7. तनाव कम करना (Reduce stress):-

आजकल के मॉडल lifestyle मै स्ट्रेस बढ़ता जा रहा है चाहे वो स्कूल , ऑफिस या फिर कोई भी हो जो एक महत्वपूर्ण कारण बन चुका है टेस्टोस्टेरोन कम होने का।

आप जितने खुश रहेंगे , टेंशन फ्री रहेंगे चिंता से दूर रहेंगे आपका टेस्टोस्टेरोन उतना ही बूस्ट होगा इसलिए थोड़ा योग , व्यायाम और ध्यान करे इस से स्ट्रेस बिलकुल कम होजाएगा।

जितना ज्यादा आप स्ट्रेस लोगे आपका टेस्टोस्टेरोन उतना ही कम होगा और low testosterone से आपको में बताया कि fat बढ़ना , muscle ना बढ़ना और आपकी सेक्सुअल पॉवर में परेशानियां हो सकती है और आपके हार्मोन में समस्या हो सकती है तो इसलिए स्ट्रेस बिलकुल भी नई लेना चाहिए।

8. उचित नींद (Proper Sleep):-

आप अगर एक अच्छी नींद नहीं ल रहे तो भी आपको टेस्टोस्टेरोन की समस्या हो सकती है। रोजाना 7 – 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए क्यूंकि टेस्टोस्टेरोन बूस्ट तभी होता है जब हमारी बॉडी आराम कर रही होती है. तो इसलिए एक प्रॉपर नींद बहुत जरूरी है अगर आपको टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करना है तो।

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये How To increase Testosterone in Hindi लेख ढीक से समज आ गया होगा।

और पढ़ें: 8 Foods You Should Never Eat in Hindi – 8 फूड्स आपको कभी नहीं खाने चाहिए

Categories: Fitness

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *