How To Remove Pimples in Hindi

image source: vectorstock

दोस्तों हम अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। फिर भी हर इंसान की जिंदगी में एक ना एक समय ऐसा आता है कि उसके चेहरे पर पिंपल कील मुंहासे हो ही जाते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल में How To Remove Pimples in Hindi के बारे में जानेंगे।

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है, काफी कुछ ट्राई करने के बाद भी पिंपल्स नहीं जा रहे हैं, स्किन की चमक खत्म हो रही है तो आज हम आपको बताएंगे कि पिंपल को हमेशा के लिए कैसे हटाएं।

दोस्तों जब भी हमारे चेहरे पर इस तरह की प्रॉब्लम होती है तो सबसे पहले हमें उसकी वजह जानना जरूरी है। उनकी वजह जानने के बाद ही उसे जड़ से खत्म किया जा सकता है। चेहरे पर पिंपल होने की कई वजह हो सकती है।

फेस पर पिंपल्स क्यों होते है – Face Par Pimples Kyu Hote Hai in Hindi

1) प्रदूषण (Pollution)

दोस्तों जब हम घर से बाहर निकलते हैं तो धूप – धूल मिट्टी और कई तरह की गंदगी हमारे चेहरे पर पड़ती रहती है। जो हमारे चेहरे की सतह पर जमकर त्वचा के रोम छिद्रों यानी की स्किन पोर्स में जमा होती रहती है।

फिर उस गंदगी से हमारी स्किन में इंफेक्शन होता है। जिससे वह ब्लैकहेड्स का रूप ले लेती है जो कि कभी हमारे चेहरे पर दिखता है और कभी नहीं। और इन ब्लैक हेड्स के नीचे एक गार्ड बनती जाती है जो कि थोड़े टाइम में हमारे चेहरे पर पिंपल बन कर दिखने लगती है। 

2) हार्मोन्स (Hormones)

इसके अलावा हार्मोनल बदलाव के कारण भी कई बार पिंपल हो जाते हैं। क्योंकि हारमोंस में बदलाव के कारण शरीर में मौजूद टॉक्सी सिटी में वृद्धि होती है जो कि पिंपल को जन्म देती है।

Scientifically जब हमारे skin glands बहुत ज्यादा ही ऑयल प्रोड्यूस करने लग जाते है तब यह ऑयल हमारी डेड स्किन सेल्स के साथ कंबाइन करता है जिससे कि पोर्स ब्लाक हो जाते है। उसमें फिर बैक्टीरिया पनपने लगते है। जिससे पिंपल निकल आता है। 

3) आनुवंशिक (Genetic)

आपके जेनेटिक – स्किन टाइप और हार्मोन्स यह ते करते हैं कि आपको पिंपल्स की कितनी परेशानी आ सकती है। लेकिन कुछ भी हो अगर आप कुछ चीजों का ध्यान रखे तो पिंपल आपके चेहरे पर ज्यादा नहीं तिक सकते।

पिंपल्स कैसे हटाएँ – How To Remove Pimples in Hindi

1) त्वचा की देखभाल (Skin Care)

आप अपने चेहरे को नियमित रूप से दिन में दो बार धोना शुरू कर दें। ओर मु धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल ना करे इसके बजाए फेसवॉश का इस्तेमाल करे। दोस्तों फेस वॉश करने से स्किन का excess ऑयल धुल जाता है ओर साथ में पोर्स में जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। ओर एक बात का ध्यान रखें कि फेस को जेनटली सर्कुलर मोशन में ही रब करे। अगर ज्यादा तेजी से करेंगे तो स्किन इरिटेट हो सकती है जिससे पिंपले और भी बढ़ सकते है।

फेस वॉश के लिए कोई भी toxin free facewash को यूज करें जो आपकी स्किन को सूट करे। टी ट्री ऑयल फेस वॉश एंटीबैक्टीरियल होने की वजह से पिंपल्स प्रॉब्लम में ज्यादा फायदेमंद है। तो दिन में दो बार फेस वॉश करना है एक सुबह उठने के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले। 

2) पोषण (Nutrition)

पिंपल्स की एक और बड़ी वजह है वह है खराब खानपान दोस्तों जो व्यक्ति रोजाना अच्छी डाइट फॉलो करता है। उसका चेहरा हमेशा साफ होता है और ज्यादातर लोग खाने में केवल उन चीजों का सेवन करते हैं जो कि स्वाद में अच्छा हो जो हमारी जीव को पसंद आए। और हमारी टेस्टबर्ड्स को संतुष्ट करें जैसे कि बहुत ज्यादा तीखा – मसालेदार बहुत ज्यादा खट्टा मीठा तला हुआ या फिर चाय कॉफी। 

इस तरह की चीजे खाने मै तो बहुत अच्छी लगती है पर शरीर में पहुंचने के बाद हमारी लीवर के लिए उतनी ही ज्यादा मुसीबत पैदा करती है। क्युकी ज्यादा मसालेदार और गर्म चीजें जब हमारे लिवर के संपर्क में आती है तो यह उसको बहुत तकलीफ पहुंचाती है। बाहर के अशुद्ध भोजन से हमारे शरीर में पित्त की मात्रा यानी कि एसिड और टाक्सीसिटी का लेवल बढ़ता है। जिससे हमारा खून धीरे-धीरे दूषित होने लगता है और यह कारण बनता है हमारे चेहरे पर पिंपल का।

सबसे जरूरी ऑइली फूड को थोड़ा कम करें। दोस्तों जितना ऑयल आप खाएंगे उतना ही आपकी स्किन रीप्रोड्यूस करेगी। और यह तो अब हमें पता ही है कि ज्यादा ऑयल से ही पिंपल्स की प्रॉब्लम शुरू होती है। कुछ दिन के लिए ही बाहर की तली हुई चीजों को बंद करके देखें आपको फर्क दिख जाएगा। घर के खाने में भी रिफाइंड तेल की जगह सरसों का तेल या कोकोनट ऑयल को यूज करें। 

हाई फाइबर फूड्स आपकी डाइट में होने चाहिए। रोटी , ओट्स , सेमी ब्राउन राइस , फ्रूट्स , वेजिटेबल्स को अपने रोजाना खानपान मै शामिल करे। हाई फाइबर डाइट से बॉडी टॉक्सिंस को आसानी से बाहर निकाल देती है। जिससे स्किन पर पिंपल्स नहीं होते। 

3) ज़िंक (Zinc) 

दोस्तों स्किन डेवलपमेंट के लिए zinc एक बहुत ही इंपॉर्टेंट मिनरल है। साइंटिस्ट ने यह पता लगाया है कि जिंक की कमी होने से पिंपल होने की प्रोबेबिलिटी बढ़ जाती है। राजमा , दाले , रोस्टेड फ्लैक्सीड और काजू यह बहुत ही अच्छे स्रोत है ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए। इनको भी आप अपनी weekly diet में जरूर शामिल करें।

4) दूध (Milk)

और दोस्तो अपना एक सिंपल सा देसी नुस्खा है कि रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पिए।दोस्तों हमें पता ही है कि हल्दी नेचुरल ही एंटीबैक्टीरियल होती है। हल्दी वाला दूध पीने से हमारी स्किन एक्ने से आसानी से फाइट कर पाती है। और रात को दूध पीने से नींद अच्छी आती है। बाकी ज्यादा स्पाइसी फूड स्मोकिंग और अल्कोहल बॉडी में गरमी को बढ़ाती है जिससे कि पिंपल्स निकलते हैं। 

5) तनाव (Stress)

इसके अलावा स्ट्रेस के कारण भी कई बार पिंपल हो जाते हैं। क्योंकि आपने देखा होगा जब हमें ज्यादा टेंशन होता है तो हमें भूख नहीं लगती है। इतनी ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से आप कितना भी अच्छा भोजन कर ले आपके शरीर को लगता ही नहीं है और आपका शरीर अनहेल्दी बना रहता है। और साथ ही जिन लोगों में अक्सर कब्ज की समस्या होती है क्या फिर जिनका पेट साफ नहीं होता उन्हें भी यह प्रॉब्लम रहती है। 

6) पानी (Water)

यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन को डिहाइड्रेट ना होने दें। अक्सर जब हमारी स्किन में पानी की कमी हो जाती है तब टॉक्सिंस को हमारी बॉडी से बाहर निकलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। 

जिससे फिर पिंपल जाने लगते हैं इसलिए स्किन को हाइड्रेटेड रखें। सबसे अच्छा तरीका है कि सुबह उठकर ही 1-2 ग्लास पानी पी लें। इससे आपका पेट भी साफ रहेगा जो कि पिंपल्स नहीं होने देगा और स्किन पर ग्लो दिखेगा।

7) धूप (Sunny)

दोस्तों दोपहर में 12:00 से 3:00 का समय ऐसा होता है जब सूरज की किरने बहुत स्ट्रॉन्ग होती हैं इस समय सूर्य की किरणे सीधा आपकी एक्ने प्रोन स्किन पर आती है जो की आपकी स्किन के लिए ठीक नहीं है। इसलिए अगर आपको तेज धूप में बाहर जाना है तो एक अच्छी सनस्क्रीन चेहरे पर लगाएं और एक केप पहन कर ही बाहर जाए।

8) चेहरे को बार बार न छुएं

अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है या नहीं भी है तो भी अपने फेस को बार-बार टच ना करें। आप शायद अंदाजा भी ना लगा पाए कि जब आप अपने फेस को बार-बार टच करते हैं तो उससे कितने ज्यादा बैक्टीरिया आपके फेस पर ट्रांसफर हो जाते हैं। तभी तो जो लोग बार-बार फेस को टच करते रहते हैं उन्हीं को ही सबसे ज्यादा पिंपल्स होते हैं। 

यह बहुत जरूरी पॉइंट है कि पिंपल्स को भूलकर भी ना फोड़े। क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो जो पिंपल्स के अंदर का puss है वह फेस पर जाकर फैल जाता है और उससे पिंपल्स और भी ज्यादा बढ़ने लगते हैं और हां यह तो आपको पता ही है कि पिंपल्स को फोड़ने से वहां पर निशान भी बन सकता है। इसलिए दोस्तों पिंपल्स को हटाने का यह तरीका बिल्कुल भी सही नही हैं। 

9) कसरत करने के बाद न्हाले

Exercise के बाद शावर लें अगर आपको फ्रिक्वेंटली पिंपल्स होते हैं तो सबसे पहली चीज तो मैं यही सजेस्ट करूंगा कि आप रोज थोड़ी एक्सरसाइज जरूर करें। 

एक्सरसाइज करने से पसीना आता है। जिससे डेड स्किन सेल्स और पोर्स में जमी गंदगी बाहर निकल जाती है। और अगर आप उसके बाद नहालेे तो वहीं गंदगी धूल जाएगी और आपको मिलेगी पिंपल फ्री स्किन अगर आपको नहाने मै मुश्केली हो रही है तो एटलीस्ट आप टॉवेल को भिगो कर अच्छे से बॉडी को पोच ले। 

10) अपने फैब्रिक्स को साफ रखे

दोस्तों जब आप चद्दर पर सोते हैं आपका तकिया का कवर , आपका टॉवल और आपके कपड़े इनका भी साफ हो ना आप के पिंपल को प्रिवेंट करने में बहुत हेल्प करेगा। जाहिर है कि समय के साथ इन पर गंदगी जम जाती है और क्योंकि आपके कांटेक्ट में रोज आते हैं तो फिर वहीं गंदगी आपकी स्क्रीन पर ट्रांसफर हो जाती है। इसलिए हफ्ते में आप कमसे कम एक बार इन्हें धोना ना भूले।

11) मेकअप (Makeup)

खासकर लड़कियों में मेकअप एक बहुत बड़ा कारण बन जाता है पिंपल्स निकलने का। लेकिन ऐसा नहीं है कि मेकअप बिल्कुल बंद करना पड़ेगा। आप बस एक दो चीजों का ध्यान रखें सबसे पहला तो यह कि non-comedogenic मेकअप प्रोडक्ट्स यूज करें जो कि आपके स्किन पोर्स को कम ब्लाॅक करते हैं। दूसरा बहुत इंपॉर्टेंट है कि जब भी आप रात को सोने जाए मेकअप को जरूर वाश करके सोए।

12) फल (Fruits)

दोस्तों यह बात हमको पता ही है कि स्किन को हाइड्रेटेड रखना कितना जरूरी है। फ्रेश सीजनल फ्रूट्स ओर वेजिटेबल्स खाने से स्किन हाइड्रेटेड रहती है। दोनों की ही एक-एक सर्विंग दिन में जरूर खाएं। खीरे , तरबूज , सेब , संतरा , पत्ता गोभी यह सभी मै पानी की ज्यादा मात्रा होती है।

13) परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बचें (Avoid Refined Foods)

रिफाइंड शुगर से परहेज रखें बाहर की मिठाइयां , चॉकलेट ,।कोल्ड्रिंक्स , पैकेज जूसेस यह सब चीजें आपकी स्किन को कितना नुकसान पहुंचाती है इसका शायद आपको अंदाजा भी ना हो।

रिफाइंड शुगर जो केमिकल प्रोसेस होती है जिससे सल्फर से धोया जाता है उसे हमारी बॉडी आसानी से ब्रेकडाउन नहीं कर पाती। जिससे कि फिर टॉक्सिंस बनते हैं। इसके बजाए आप मिश्री – गुड और शक्कर से बनी मिठाइयां जरूर खा सकते हैं। 

14) अच्छी नींद (Good Sleep)

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन क्लियर रहे ग्लो करें तो आपको 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी पड़ेगी। अच्छी नींद लेने से स्किन को रिकवर करने का टाइम मिलता है। जिससे पिंपल्स नेचरली हिल होने लग जाते हैं। और अगर आप सोने में कॉम्प्रोमाइज करेंगे तो बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लग जाते है। जिससे स्किन का सारा ग्लो चला जाता है।

तो दोस्तो हमने बताया आपको जो उस बातो का आप ध्यान रखेगे तो आसानी से पिंपल को हटाया जा सकता है और पिंपल्स होने की संभावना भी कम हो जाती है।

तो हम उम्मीद करते है की आपको How To Remove Pimples in Hindi यानि पिंपल्स कैसे हटाए आपको पसंद आया होगा। तो प्लीस ये पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और किसी भी प्रकार का आपके मन में सवाल है तो हमे कमेंट करके बताये।

और पढ़ें: लू से कैसे बचे? 5 Loo Se Bachne Ke Upay

Categories: Grooming

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *