आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की अपनी immunity Power Kaise Badhaye। खानपान और लाइफस्टाइल में की गई गलतियां, किसी बीमारी या उम्र ज्यादा होने की वजह से समय के साथ-साथ शरीर की इम्युनिटी पावर भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। और जब किसी व्यक्ति के शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर होती है तो बैक्टीरिया और वायरस शरीर में जाने के बाद शरीर की immune सिस्टम पर यह भारी पड़ जाता है और पूरे शरीर में तेजी से फैलने लगता है।

और यही वजह है कि कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों में अक्सर ही सर्दी – बुखार और सुस्ती जैसे लक्षण देखे जा सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अक्सर ही ज्यादातर लोग कुछ ना कुछ खाने की सलाह देते हैं लेकिन एक बात करना जरूरी है कि कुछ भी खाकर शरीर की immunity power तब तक बढ़ाई नहीं जा सकती जब तक कि दिनभर की जाने वाली गलतियों में सुधार न कर लिया जाए।

क्योंकि मजबूत इम्यून सिस्टम हमारे पूरे शरीर के कॉम्बिनेशन से ही बनता है और यही वजह है कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए शरीर के सभी ऑर्गन और पाचन क्रिया का ठीक तरह से काम करना। दिमाग की शांति ब्लड का सरकुलेशन अच्छा होना और कुछ खास तरीके की चीजों का अपने खाने में शामिल करना भी बहुत जरूरी होता है। तो आईये इस आर्टिकल के माध्यम से जानते है की immunity Power Kaise Badhaye

Table of Contents

immunity System Kya Hai – इम्युनिटी सिस्टम क्या है

हर इंसान की पैदाइश के कुछ दिनों बाद ही उसके शरीर में एक पावर डेवलप होने लगती हैं जिसका नाम है इम्यूनिटी पावर। इम्यूनिटी पावर हमारे शरीर की वो ताकत है जो शरीर में जाने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़कर हमारे शरीर को कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाए रखने में मदद करता है. इसीको कहते है immunity System.

immune system kamjor hone ke karan – इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण

  • प्रतिरोधक क्षमता का जन्म से कमजोर होना
  • कैंसर के लिए कीमोथेरेपी या अन्य दवाओं के चलते
  • अंग प्रत्यारोपण के बाद, यानि उस अंग को सक्रिय रखने के लिए ली जाने वाली दवाओं का सेवन करने के कारण
  • संक्रमण के कारण
  • अल्कोहोल का सेवन करने से
  • धूम्रपान करने से
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण
  • HIV (Human immunodeficiency virus) एड्स का मुख्य कारण

immune System Kamjor Hone Ke Lakshan – इम्यून सिस्टम कमजोर होने के लक्षण

  • बलगम वाली खांसी या सूखी खांसी
  • कंपकंपी लगना
  • जल्दी थकान का अनुभव करना
  • बेचैनी बनी रहना
  • बुखार आना
  • सिरदर्द होना
  • भूख न लगना
  • जी मचलना या उलटी होना
  • गहरी सांस लेने में दिक्क्त होना
  • साइन में दर्द होना

immunity Power Kaise Badhaye – immunity Power Badhane Ke Upay – इम्युनिटी पावर बढाने के उपाय

1) नीम और हल्दी

नीम अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है. नीम की पत्तियों का सेवन आपके ब्लड से विषैले पदार्थों और अशुद्धियों को दूर करता है और आपको एक स्ट्रांग इम्यून सिस्टम प्रोवाइड करता है. इसी तरह हल्दी भी हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद करती है. जो घरों में हमें आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

2) एंटीऑक्सीडेंट

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में एंटी ऑक्सीडेंट पर कारगर साबित हुए हैं. सबसे खास बात तो यह है कि घरों में आसानी से उपलब्ध होने वाले लहसुन प्याज और अदरक भी एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माने जाते है. साथी साथ रसीले फलों और हरी ताजी सब्जियों में भी एंटी ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसी तरह की एक औषधीय पौधा है गिलोय. इसकी पत्तियों का सेवन आप की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी लाभदायक होते है.

3) उचित नींद लें

स्टडीज और रिसर्च से यह पता चलता है कि एक सामान्य व्यक्ति के द्वारा 7 से 8 घंटे की नींद लि जाना बहुत जरूरी होता है. जो उसके स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करता है और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद भी करता है.

4) अपना समय प्रकृति के साथ बिताएं

आज एक नार्मल आदमी की लाइफ सिर्फ ट्रैफिक, ट्रेवल, ऑफिस और दुकान तक ही सीमित रह गई है और कहीं ना कहीं हमारा प्रकृति के साथ जुड़ाव काफी कम हो गया है. रिसर्च से मालूम होता है कि जो लोग नेचर के साथ अपना टाइम स्पेंड करते हैं उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और वह हर्ट डेसिस से दूर रहते हैं. साथ ही साथ उनकी इम्यूनिटी बाकी लोगों के कम्पेरिज़न में काफी अच्छी होती है.

5) बुरी आदतें छोड़ दे

सिगरेट और तंबाकू का सेवन आप के लंग्स के लिए तो नुकसानदायक होता ही है साथ ही साथ ये आपकी इम्यूनिटी पर भी बुरा असर डालता है. इसी तरह अल्कोहल को भी अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपकी इम्यूनिटी पर नगेटिवेली इफेक्ट करता है. इसलिए आपको कोशिश करना है कि सिगरेट और शराब पीने की आदत से जल्दी से जल्दी पीछा छुड़ा सके.

6) अपने तनाव को नियंत्रण में रखें

जब आप स्ट्रेस में रहते हैं तो आप की बीमारियों से लड़ने की कैपेसिटी घट जाती है और आप इंफेक्शन की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. इसलिए आपको अपने स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल करना जरूरी है. इसके लिए आप चाहे तो गाने सुनिए, दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड करें, मेडिटेशन योगा या कोई भी ऐसी हेल्दी एक्टिविटीज करें जो आपके स्ट्रेस लेवल को कम कर सके.

7) व्यायाम

कोई भी हेल्दी फिजिकल एक्टिविटी चाहे वह जोगिंग, साइकिलिंग, पुशअप्स, पुल अप्स या कार्डियो या फिर आउटडोर गेम्स जैसे की क्रिकेट और बैडमिंटन ही क्यों न हो. आपके रूटीन में जरूर शामिल होनी चाहिए. व्यायाम आपकी बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करने के साथ-साथ मेटाबोलिज्म और इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाती है.

8) हसना

आपने लोगों को बगीचे में जोरों से हंसते हुए तो देखा ही होगा. क्योंकि हंसी भी एक तरह से योग का ही काम करती है. क्योंकि जब आप हंसते हैं तो आपकी बॉडी में फील कूट हारमोंस रिलीज होते हैं. जो आपके स्ट्रेस हार्मोन को कम करते हैं और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. लाइफ में सीरियसनेस को थोड़ा कम करके जिंदगी में हंसने का मौका ना छोड़े।

9) आशावादी स्वभाव

रिसर्च ये बताती है कि जो लोग आशावादी या ऑप्टिमिस्टिक होते हैं यानी जो बड़ी से बड़ी कठिनाइयों में भी अपना सकारात्मक सोच यानी पॉजिटिव थिंकिंग को बनाए रखते हैं. वह लोग लंबी उम्र तो जीते हैं. साथ ही साथ उनकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता उन लोगों से काफी ज्यादा होती है जिनके दिमाग में हमेशा नेगेटिविटी भरी होती है.

दोस्तों ऐसा पॉसिबल हो पाता है हमारी सबकॉन्शियस माइंड पावर के वजह से. जो कि हमारे ब्रेन का अराउंड 95% होता है. आपके पॉजिटिव थॉट्स आपकी सबसे बड़ी ताकत है. इसलिए दोस्तों अपनी लाइफ से पॉजिटिविटी को कभी भी जाने ना दें. दिमाग में नेगेटिव थॉट्स को लाने की बजाय पॉजिटिव थॉट को बनाते हैं.

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इंर्पोटेंट फैक्टर्स के बारे में बताया है. अगर आपको इस आर्टिकल की जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ जरूर शेयर करे.

10) शांत दिमाग

दिमाग शांत हो ना इसलिए जरूरी है क्योंकि हमारे पूरे शरीर को हमारा दिमाग ही कंट्रोल करता है और जब कोई व्यक्ति स्ट्रेस या डिप्रेशन में होता है तो शरीर में कोटिजोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन काफी मात्रा में रिलीज होने लगता है। और जो कि शरीर की इम्युनिटी पावर को बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए बहुत ही धीमा और कमज़ोर बना देता है। इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए स्ट्रेस को कम करना बहुत जरूरी होता है।

और इसके लिए अपनों के साथ रहना , उनके साथ कुछ देर बातें करना ,।मेडिटेशन करना , कुछ देर खुली हवा में बिताना और रातों को 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेने से किसी भी तरह के स्ट्रेस या तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

11) पाचन तंत्र

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए पाचन का ठीक तरह से इसलिए काम करना जरूरी है क्योंकि इम्यूनिटी improve करने के लिए कुछ खाया भी जाए तो उसका पूरा फायदा शरीर को तब तक नहीं मिल पाता जब तक की पाचन ठीक ना हो। क्योंकि कोई भी चीज ठीक तरह से पचने के बाद ही शरीर के दूसरे हिस्से तक पहुंचता है।

पाचन को बेहतर बनाने के लिए सबसे सही तरीका यह है कि कभी भी भूख से ज्यादा ना खाएं , बाहर मिलने वाले और पैकेट में मिलने वाले खाने का कम से कम ही सेवन करें। या फिर अगर हो सके तो कुछ दिनों के लिए पूरी तरह से बंद कर दें।

सबसे जरूरी है कि आप दिन भर में जब भी खाना खाते हैं तो उसके साथ खीरा , गाजर और टमाटर जैसी चीजों को सलाड के रूप में अपने खाने में शामिल जरूर करें क्योंकि इन चीजों में फाइबर और एंजाइम की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह पाचन तो बेहतर बनाता ही है साथ ही कब्ज होने से भी काफी हद तक बचाए रखता है।

इसके अलावा अपने खाने में चीनी और मैदे से बनी चीजों का कम से कम ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह सारी चीजें पाचन को बहुत ही मुश्किल बना देता है जिससे कि समय के साथ-साथ पाचन क्रिया और भी बिगड़ती चली जाती हैं।

12) रक्तस्राव

इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने के लिए ब्लड का सर्कुलेशन अच्छा होना भी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर शरीर में ब्लड का सरकुलेशन धीमा होता है तो इस से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने के सम्भावना तो रहती ही हैं साथ ही यह इम्यून रिस्पांस को भी काफी हद तक धीमा कर देता है।

ब्लड का सरकुलेशन अच्छा होने से इम्यून सिस्टम ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है इसलिए यह जरूरी है कि ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने के लिए कम से कम 30 मिनट के लिए कोई भी फिजिकल एक्टिविटीज करना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए चलना , दौड़ना , भारी वजन उठाना या फिर किसी भी तरह की एक्सरसाइज की जा सकती है।

immunity Power Badhane Ke Gharelu Nuskhe – इम्युनिटी पावर बढाने के घरेलू नुस्खे

1) अदरक का जूस

अदरक ब्लड थिनर होता है. अदरक हमारे खून को पतला करता है. जो हमारी नसों को रिलैक्स रखता है. जिससे हमारे मसल्स भी रिलेक्स रहते है. आप जल्दी से थकते और विक नहीं होते है. इससे आप एक्टिव रहते है.

2) लहसुन

लहसुन का यूज आपको हनी के साथ करना है. रात को एक स्टील के कंटेनर में 1 टी स्पून हनी लेना है उसमे लहसुन की एक या दो कली डालनी है. और सुबह के टाइम इसका सेवन करे. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

3) मशरूम

मशरूम हमारे वाइट ब्लड सेल्स को सही रखता है. जब वाइट ब्लड सेल्स सही रहते है तो हमारा जो प्लेटलेट काउंट्स जो है वो सही रहते है. जिससे हमारी इम्युनिटी पावर सही रहती है.

4) चुकंदर और गाजर

चुकंदर और गाजर हमारे रेड ब्लड सेल्स को सही रखता है जिससे हमारा जो ब्लड है वह कॉन्टैमिनेटेड नहीं होता। ब्लड मारा शुद्ध रहता है. जिससे हमारा इम्मुनियु सिस्टम स्ट्रांग रहता है.

5) हल्दी का पानी

हल्दी के पानी में एक लिप पॉलिसैचेराइड कंपाउंड होता है. जो ऐंटी फंगल होता है जो हर टाइप के बैक्टीरिया वाइरल फंगल इंफेक्शन होता है उससे आपको बचाव करता है. हल्दी में एक करक्यूमिन कंपाउंड होता है वो Anti inflammatory होता है. ये कम्पाउंड भी आपकी इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग करता है.

6) ग्रीन टी

ग्रीन टी हाइली एंटीऑक्सीडेंट होती है. इसका एक से दो कप पीना इम्युनिटी के अच्छा है. ग्रीन टी का सेवन करने से आपकी इम्युनिटी पावर सही रहती है.

7) चिया सीड

चिया सीड भी एक highly न्यूट्रिशस फूड की श्रेणी में आता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट एक अच्छे कांबिनेशन में मौजूद होने के साथ-साथ फाइबर एंटीऑक्सीडेंट mnc ओमेगा-3 भी कुछ मात्रा मौजूद होता है। जोकि इम्यूनिटी पावर इंप्रूव करने मै बहुत मदद करता है।

एक चम्मच चिया सीड इस्तेमाल करने से एक घंटा पहले या फिर रात में ही पानी में भिगोकर छोड़ देंगे फिर उसके बाद जब ये पूरी तरीके से फूल जाए तो इसे सादे पानी, नींबू पानी या फिर ऑरेंज जूस के साथ भी खाली पेट लिया जा सकता है।

8) हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध भी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर सिद्ध होता है। साथ ही यह पाचन को मजबूत करने में भी बहुत मदद करता है। एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और इसे रात के खाने के 1 घंटे बाद और सोने से आधा घंटा पहले इस्तेमाल करें।

9) ज़िंक

Zinc जैसे micro nutrients भी इम्यूनिटी पावर इंप्रूव करने के लिए बहुत जरूरी होता है। क्योंकि यह शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाता है और anti-inflammatory की तरह काम करता है। जिंक की जरूरत को पूरा करने के लिए सबसे बेहतर है पंपकिन सीड यानी कद्दू के बीज।

अगर आप कच्चे कद्दू के बीज का इस्तेमाल करते हैं तो बेहतर है कि एक चम्मच कद्दू के बीज को रात में ही थोड़े से पानी में डालकर छोड़ दें और सुबह उठकर उसे पानी से निकालकर चबाकर खाएं और अगर आप भुने हुए कद्दू के बीज के इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप उसका इस्तेमाल खाना खाने के बाद कभी भी कर सकते हैं।

10) विटामिन C

जिस में सबसे पहला है विटामिन C विटामिन C एक पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट कि तरह काम करने के साथ-साथ यह शरीर में वाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है।

वाइट ब्लड सेल्स हि वो होता है जो कि पूरी इम्यून सिस्टम में एक बहुत ही अहम रोल प्ले करता है। विटामिन C की जरूरत को पूरा करने के लिए आप सुबह एक गिलास ऑरेंज जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहीं तो अमरुद , नींबू , आमला , या कीवी जैसे फल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

immunity Badhane Ke Liye Kya Kya Khaye – इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या क्या खाये

1) अदरक

अदरक के अंदर कई ऐसे कंपाउंड होते है जो इम्यून सिस्टम को जम्स से लड़ने में मदद करते है. स्टडीस के अनुसार अदरक आपके बीमार होने के खतरे को कम तो करता ही हे साथ ही साथ आपकी बीमार होने की अवधि को भी कम करता है.

2) बादाम

बादाम में विटामिन E प्रचुर मात्रा में होता है. और विटामिन इ एक पॉवरफुल एंटी ऑक्सीडेंट हे. विटामिन इ के एंटी ऑक्सीडेंट की वजह से यह हमारे शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में मदद प्रदान करता है.

3) पपीता

पपीता एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमे विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. दिनभर में जितनी विटामिन सी की आपकी जरूरत है उनमे से दोगुना विटामिन सी सिर्फ पपीता में होता है और विटामिन सी सबसे बड़ा इम्मून बूस्टर विटामिन है.

4) पालक

पालक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमे विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है. पालक में बीटा कैरोटीन तत्व पाया जाता है जो आपकी इन्फेक्शन से लड़ने की एबिलिटी को कई गुना बढ़ा देता है. तो अगर आप पालक का सेवन रेगुलर करते है तो आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग रहेगा।

5) अनार

अनार के दाने में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवाइरल गुण रोगप्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते है और अलग अलग तरह के बैक्टीरिया वाइरस से लड़ने में आपकी मदद करता है. इसलिए अनार आपकी इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है.

तो इन सभी उपायों और घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से अपने इम्युनिटी पावर को बढ़ा सकते है।

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में immunity system kya hai, immune system kamjor hone ke karan, immune system kamjor hone ke lakshan, immunity Power Kaise Badhaye, immunity Power Badhane Ke Upay, immunity power badhane ke gharelu nuskhe और immunity badhane ke liye kya kya khaye इन सभी के बारे में आपको बताया है।

तो हम उम्मीद करते हे की आपको इस पोस्ट में immunity Power Kaise Badhaye के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और किसी भी प्रकार के सवाल को हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये। धन्यवाद

और पढ़ें: 15+ अच्छी गहरी नींद पाने के तरीके | Gehri Neend Kaise Aaye

Categories: Health

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *