Instagram Account Delete कैसे करें (2022)

दोस्तों, अगर आप कोई कारण से अपना Instagram Account Delete करना चाहते है तो आप एक दम सही आर्टिकल पढ़ रहे है। इस आर्टिकल में आपको Instagram Account Delete कैसे करें – How To Delete instagram Account In Hindi के साथ साथ यह भी जानकारी दी गई है की इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट होने के बाद क्या होगा और डिलीट इंस्टाग्राम अकाउंट को वापस कैसे लाएं।

इंस्टाग्राम में आप दो तरीके से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कर सकते है। अगर आप चाहे तो अपना इंस्टाग्राम अकाउंट आप हम्मेशा के लिए (permanently) डिलीट कर सकते है या फिर चाहे तो थोड़े समय के लिए बंद (Deactivate) कर सकते है। यह दोनो तरीकों के बारे में हमने आपको नीचे समझाया है।

आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर में कोई भी वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करके Instagram Account Delete और Deactivate कर सकते है।

विषय - सूची

Instagram अकाउंट डिलीट करने के बाद क्या होगा?

दोस्तों, Instagram Account Permanently Delete कैसे करें? यह जान ने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए की जब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करोगे तो उसके बाद क्या होगा।

दोस्तों जब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करते है तो उसके बाद आप आपकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल, फोटोज, विडियोज, लाइक्स, कॉमेंट्स और फॉलोवर्स हम्मेषा के लिए (permanently) डिलीट हो जाएगा।

जब आप अपना अकाउंट permanently delete करते हो तो आप 30 दिन के अंदर अपना अकाउंट वापिस ले सकते हो। 30 दिन खत्म होने के बाद आप अपना अकाउंट वापिस नहीं ले सकते और आपका अकाउंट और सारी जानकारी हम्मेश के लिए डिलीट कर दी जाएगी।

Instagram Account Delete Kaise Kare – How To Delete instagram Account In Hindi

तो चलिए दोस्तों, अब Instagram Account Delete कैसे करें? इस बारे में पूरे विस्तार में step by step समझते है।

नोट:- Instagram App के जरिए आप अपना अकाउंट डिलीट नहीं कर सकते। अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको कोई भी वेब ब्राउजर की आवश्यकता होगी।

1. सबसे पहले Delete Your Account यह लिंक पर क्लिक करें।

दोस्तों, अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के लिए सबसे पहले Delete Your Account पर क्लिक करें।

2. इसके बाद अपना अकाउंट लॉगिन करें।

Delete Your Account लिंक पर क्लिक करने के बाद अगर आपने अपना अकाउंट ब्राउजर में लॉगिन नहीं किया हुआ है तो उसे लॉगिन कर ले।

3. अब Why do you want to delete नाम का एक ऑप्शन आएगा उसमें अकाउंट डिलीट करने का कारण चुनें।

जैसे ही आप अपना अकाउंट लॉगिन करेंगे तो उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें एक ऑप्शन होगा Why do you want to delete यानी की आप अपना अकाउंट डिलीट क्यूं कर रहे है? इसमें आपको कुछ विकल्प दिए होंगे जिसमें से आपको अपने हिसाब से अपना अकाउंट डिलीट करने के कारण वाला विकल्प चुन लेना है।

4. अब अकाउंट का पासवर्ड डाले।

Why do you want to delete के विकल्प में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने का कारण चुन ने के बाद आपको अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड पूछा जाएगा। अपना इंस्टाग्राम पासवर्ड डाले।

5. अब Delete के बटन पर क्लिक करें।

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पासवर्ड डालने के बाद नीचे आपको एक Delete (Your Account Name) नाम से एक बटन दिखेगा उस पर क्लिक कर लेना है। उदाहरण: Delete Hindi_Adviser

 

नोट:- अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट तुरंत हमेशा के लिए डिलीट नहीं होता है। अकाउंट डिलीट की प्रकिया 30 दिन तक चलती है। इस 30 दिन में अगर आप चाहे तो अपना अकाउंट वापस रिकवर कर सकते है।

तो दोस्तों, ऊपर के सभी स्टेप्स पढ़ कर आपको यह समझ आ गया होगा की, Instagram Account Delete कैसे करें – How To Delete instagram Account In Hindi.

Instagram अकाउंट Deactivate करने के बाद क्या होगा?

दोस्तों, Instagram Account Delete कैसे करें? यह जान ने से पहले यह जान लेना जरूरी है की Instagram अकाउंट Deactivate करने के बाद क्या होगा।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को निष्क्रिय करना सोशल मीडिया से ब्रेक लेने या यह तय करने का एक आसान तरीका है कि क्या आप वास्तव में अपने Instagram अकाउंट को पूरी तरह से हटाना चाहते हैं।

जब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिएक्टिवेट करते है तो आपका अकाउंट हम्मेशा के लिए डिलीट नहीं होता है। Deactivate किए गए अकाउंट को आप चाहे तो वापिस Re-activate  कर सकते हो जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

इंस्टाग्राम अकाउंट डिएक्टिवेट करने के बाद आपका अकाउंट और अकाउंट के सारे पोस्ट्स, फॉलोवर्स आदि, सब कोई दूसरे इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता को दिखाई नहीं देगा।

तो चलिए अब यह समझते है की Instagram Account Temporary Deactivate/Disable कैसे करें

Instagram Account Temporary Deactivate/Disable कैसे करें?

नीचे दिए गए स्टेप्स को सही से फॉलो करके आप यह जान सकते है की Instagram Account Temporary Deactivate/Disable कैसे करें

नोट:- Instagram App के जरिए आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Deactivate/Disable नहीं कर सकते। इंस्टाग्राम अकाउंट डिएक्टिवेट करने के लिए अपने स्मार्टफोन/कंप्यूटर में आपको कोई भी वेब ब्राउजर की आवश्यकता होगी।

1. अपने स्मार्टफोन/PC में वेब ब्राउजर ओपन करें।

दोस्तों, सबसे पहले अपने स्मार्टफोन/PC में कोई भी वेब ब्राउजर ओपन कर ले। उदाहरण:- Google Chrome

2. अब इंस्टाग्राम की ऑफिशियल साइट Instagram.com ओपन करें।

अपने स्मार्टफोन में वेब ब्राउजर ओपन करने के बाद इंस्टाग्राम की ऑफिशियल वेब साइट Instagram.com ओपन कर ले।

3. अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करें।

इंस्टाग्राम की ऑफिशियल साइट ओपन करने के बाद जो अकाउंट आप डिएक्टिवेट करना चाहते है वे आईडी लॉगिन कर ले।

4. अब प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करने के बाद राइट साइड नीचे दिए गए प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

Instagram Account Delete Kaise Kare

5. इसके बाद Edit Profile विकल्प पर क्लिक करें।

प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करने के बाद आपको एक Edit Profile का ऑप्शन दिखाई देगा अब उस पर क्लिक कर ले।

Instagram Account Delete Kaise Kare

6. अब Temporarily disable my account ऑप्शन पर क्लिक करें।

Edit Profile पर क्लिक करने के बाद सबसे नीचे आपको एक Temporarily disable my account ऑप्शन पर क्लिक करें।

Instagram Account Delete Kaise Kare

7. अब Why are you disabling your account? का ऑप्शन आएगा उसमें आपके अकाउंट disable करने का कारण चुनें।

Temporarily disable my account ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऑप्शन आएगा Why are you disabling your account? यानी की आप अपना अकाउंट डिलीट क्यों कर रहे हो? नीचे आपको एक drop-down menu दिया होगा उसमे से अपने हिसाब से कोई भी एक कारण चुन ले।

8. अपना इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड डाले।

इंस्टाग्राम अकाउंट disable करने का कारण चुनने के बाद अब आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड पूछा जाएगा। अकाउंट disable करने के लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड एंटर कर ले।

9. अब Temporarily disable account पर क्लिक करने अपना अकाउंट Disable करें।

अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पासवर्ड डालने के बाद अब Temporarily disable account ऑप्शन पर क्लिक करके अपना इंस्टाग्राम अकाउंट disable करें।

दोस्तों, ऊपर के सभी स्टेप्स पढ़ कर आपको यह समझ आ गया होगा की Instagram अकाउंट Temporary Deactivate/Disable कैसे करें

आप चाहे उतने समय के लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Disable रख सकते है और कभी भी वापस अपना अकाउंट रिएक्टिवेट कर सकते है।

आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट वापस एक्टिवेट करने में केवल एक ही परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जिसके बारे में नीचे आपको बताया है।

Permanently Delete Instagram Account वापस कैसे लाएं?

दोस्तों, अगर आपने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट Permanently Delete कर लिया है और अब आप अपना अकाउंट वापस रिकवर करना चाहते है तो आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके Permanently Delete Instagram Account वापस ला सकते है।

नोट:- अगर आपने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट हम्मेशा के लिए डिलीट कर लिया है और अब उसे वापस पाना चाहते है तो आपको यह ध्यान में रखना होगा की अकाउंट डिलीट करने के 30 दिन के अंदर अंदर ही आपको अपना अकाउंट रिएक्टिवेट करना होगा, 30 दिन के बाद आप अपना अकाउंट वापस नहीं पा सकते।

तो चलिए अब जानते है की Permanently Delete Instagram Account वापस कैसे लाएं?

1. अपने स्मार्टफोन/PC में वेब ब्राउजर ओपन करें।

दोस्तों, डिलीट इंस्टाग्राम अकाउंट को वापस पाने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन/PC में कोई भी वेब ब्राउजर ओपन कर ले। उदाहरण:- Google Chrome

2. अब इंस्टाग्राम की ऑफिशियल साइट Instagram.com ओपन करें।

अपने स्मार्टफोन/PC में वेब ब्राउजर ओपन करने के बाद अब इंस्टाग्राम की ऑफिशियल वेब साइट ओपन कर ले।

3. अब अपना इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करें।

इंस्टाग्राम वेबसाइट ओपन करने के बाद जो id आपने डिलीट की है उस अकाउंट का आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन पर क्लिक करें।

4. अब Keep Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।

दोस्तों, जैसे ही आप अपना आईडी और पासवर्ड दाखिल करके लॉगिन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक मैसेज दिखेगा जिसमें आपको Keep Account वाले विकल्प पर क्लिक कर लेना है।

5. अब आपका अकाउंट वापिस आ चुका है!

दोस्तों, जैसे ही आप Keep Account के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा और अब आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है।

तो इस तरह से दोस्तों आप डिलीट अकाउंट को वापस ला सकते है।

Instagram Account Delete कैसे करें? यह जानने के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते है।

Conclusion

दोस्तों, यह आर्टिकल में हमने आपको बताया कि, Instagram Account Delete कैसे करें – How To Delete instagram Account In Hindi? हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल से आपको जरूर कुछ नया सीखने को मिला होगा।

आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और अगर आपके मन मे कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके आप हमें बता सकते है।

ऐसे ही टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया से संबधित जानकारी प्राप्त करने के लिए HindiAdviser ब्लॉग सब्सक्राइब करें।

Hindi Adviser होम पेज यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

नमस्ते दोस्तों! में निकुल सागधरा, Hindi Adviser ब्लॉग में टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी और टेक्नोलॉजी से जुड़े प्रश्नों के हल अपने आर्टिकल्स के जरिए पेश करता हूं। शिक्षण की बात करे तो में ने डिप्लोमा इंजीनियरिंग किया है और पेशे से में एक इंजीनियर हूं, लेकिन मेरी टेक्नोलॉजी विषय में रुचि ज्यादा है इसलिए इस ब्लॉग पर टेक से जुड़ी जानकारी आपके साथ शेयर करता हूं।

Leave a Reply