Instagram Reels Kya Hai

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Instagram Reels Kya Hai – What is instagram Reels in Hindi के बारे में जानने वाले है। दोस्तो आज के दिनों में TikTok एक ऐसा Social Media प्लेटफॉर्म बन गया था जो खास करके हमारे देश भारत मै बहुत ज्यादा Popular हुए था। लेकिन समय जाते हि कुछ परेशानियों कि वजह से आज के समय से TikTok को india मै प्रतिबन्ध कर दिया है।

TikTok के आने के बाद हमारे देश मै Short Videos वाली ऐप्स काफी ज्यादा लोकप्रिय हुई और इसके बाद TikTok जैसी कई और भी सारी Apps लौच हुई जेसे Roposo, mitron, chingari और आदि कई ऐप्स लोकप्रिय हुई। बहुत ज्यादा लोगो ने डाउनलोड भी किया लेकिन कुछ ना कुछ खामियों की वजह से खास चल नहीं पाई कोई भी ऐप्स।

अब इसी कमी को पूरा करने Instagram अपना new feature लेकर आगया है। जिसका नाम है Instagram Reels!

Instagram Reels Kya Hai – What is instagram Reels in Hindi

दोस्तो Instagram Reels एक feature है जो कि Instagram ने हाल ही में लॉच किया है। यह फीचर आपको इंस्टाग्राम के अंदर हि देखने को मिलता है जो एक दम tiktok की तरह ही है।

इसमें आप 15 सेकंड की शॉर्ट वीडियो बना सकते हो और इसे एडिट करने के लिए थोड़े बहुत फिल्टर्स और साउंड्स भी मिल जाते है। इस विडियोज को आप चाहे तो डाउनलोड या फिर इसे इंस्टाग्राम पर जेसे आप photos शेयर करते है वैसे आप feed मै विडियोज को शेयर भी कर सकते हो।

तो दोस्तो अब जानते है कि यह फीचर कहा आपको दिखेगा और आप इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

1) सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाकर Instagram Search करके उसकोे डाउनलोड कर लेना है।

Instagram Reels kya hai

2) अब अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से है तो आपको “Login” कर लेना है और नहीं है तो sign up कर के ओपन कर लेना है।

Instagram Reels kya hai

3) अब दोस्तो आपको उपर की तरफ Left कॉर्नर पर कैमरा का “Logo” दिखाई दे रहा होगा उस पर tap करना है।

Instagram Reels kya hai

4) अब आपको नीचे 3 Option दिखेंगे Live – Story – Reels
आपको “Reels” पर tap कर देना है। और आपके सामने Reels फीचर आजाएगा।

Instagram Reels kya hai

5) इसमें आपको बीच में नीचे एक वीडियो का Play Button मिलजाएगा जेसे आप दूसरे वीडियो शूट करते थे इंस्टाग्राम पर वैसे ही इसमें शूट कर पाओगे। और left side में आपको 4 Options मिल जाते है।

Instagram Reels kya hai

Instagram Reels के Features – instagram Reels Feature in Hindi

अब जानते है बारी बारी इन 4 फीचर्स के बारे मै कैसे आप इसे इस्तेमाल करके अपने वीडियो को जबरदस्त बना सकते है।

1. Audio

Instagram Reels kya hai

दोस्तो जब आप Audio के logo पर tap करोगे तो आपके सामने songs की सारी लिस्ट आजाएगी। इसमें जो भी songs available है वो आप अपने वीडियो मै इस्तेमाल कर सकते है।

2. Speed

Instagram Reels kya hai

दूसरा फीचर है speed इसमें आप अपने वीडियो की स्पीड ज्यादा या फिर कम कर सकते है। दूसरे शब्दों में कहें तो आप अपने वीडियो को fast या slowmotion बना सकते है।

3. Effects

Instagram Reels kya hai

यह फीचर जो आप इंस्टाग्राम प्र इस्तेमाल करते आ रहे हो वैसा ही है। इसमें आप को अलग अलग Filters मिल जाते है जो बहुत ही cool लगते है।

4. Timer

Instagram Reels kya hai

दोस्तो पूरा वीडियो 15 second तक का इसमें आप शूट कर सकते है। और दोस्तो इस फीचर की मदद से आप अपने वीडियो में timer सेट कर सकते है मतलब कि आप 10 सेकंड की वीडियो बना ना चाहते हो मतलब 10 सेकंड होते हि वीडियो pause हो जाएगी। और दोस्तो वीडियो start करने से पहले 3 सेकंड का timer मिलेगा फिर वीडियो start होगी।

Instagram Reels को कैसे Use करें – How to use Instagram Reels complete guide

दोस्तो Instagram Reels को इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई App डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। यह इंस्टाग्राम ने एक फीचर के रूप मै लॉन्च किया है इसलिए Instagram Reels आपको Instagram App के अंदर ही मीलजाएगा।

1) इसलिए आपके पास Instagram App होना आवश्यक है। अगर आपके पास इंस्टाग्राम नहीं है तो उपर हमने बताया उस तरह से आप इंस्टाग्राम ऐप को डाउनलोड करले।

2) अब आपको इसमें Login करके यह ऐप ओपन के लेना है और आप 3 तरह से instagram Reels को ओपन कर सकते हो। पहला तो आप Right swipe करके, दूसरा अगर अपने कोई स्टोरी नहीं डाली तो Left उपर कॉर्नर में आपको Your story करके प्रोफ़ाइल आपकी दिखाई देगी उसपर tap करके, और तीसरा Your Story के उपर instagram लिखा हुआ होगा उसके Left Side मै कैमरा का Logo होगा उस पर टैप करके।

3) तो दोस्तो जेसे हमने बताया वैसे आपको कोई भी एक ऑप्शन चुनोगे तो आपका कैमरा चालू होजाएगा और नीचे आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे एक Story दूसरा Live और तीसरा “Reels”.

4) अब आपको “Reels” पर टैप करें लेना है और आप जब टैप करोगे तो आपके लेफ्ट साइड मै Reels के सारे फीचर अजाएगे उसको केसे इस्तेमाल करना है वो आपको हमने उपर बता दिया है।

Instagram Reels kya hai

 

5) जब आप अपना वीडियो बना लोगे फिर आप आगे Next के Arrow पर टैप करोगे फिर आपको उपर की तरफ 4 ऑप्शन दिखेंगे पहला डाउनलोड का होगा उसमे टैप करोगे तो आपकी वीडियो आपकी गैलरी मै Save हो जाएगी, दूसरा Emojis का जिसमे आप जेसे पहले Emojis एड करते थे instagram के सारे वो सब आप इसमें इस्तेमाल कर सकते हो, तीसरा है Drawing का जिसमे आप कुछ भी Draw के सकते हो, और लास्ट है Text का जिसमे से आप Text Add कर सकते हो।

Instagram Reels kya hai

6) आगे दोस्तो जब आप Arrow के बटन पर टैप करोगे तो अगला पेज “Share” का ओपन होगा जिसमें आपको दो ऑप्शन दिखेंगे पहला Reels और दूसरा Story.

Instagram Reels kya hai

7) Story वाले ऑप्शन मै आप अपना वीडियो अपनी स्टोरी पर डाल कर शेयर के सकते है और अपने दोस्तो को Share भी के सकते है।

Instagram Reels kya hai

8) Reels मै आपको एक Text Box मिलेगा जिसमे आप Caption और Hashtags Add कर सकते है।

Instagram Reels kya hai

9) और उसके बगल मै आपको “Cover” का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आप क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन मिलेगे। पहला आप अपने वीडियो में से ही Cover को Select कर सकते है। और दूसरा आप को ऑप्शन मिलेगा “Add From Gallery” जसमे से आप अपनी गैलरी में से कोई भी image का इस्तेमाल करके Cover लगा सकते है।

Instagram Reels kya hai

10) नीचे दोस्तो आपको एक ऑप्शन मिलेगा “Also Share To Feed” यदि इस पर आप Tick Mark करते है तो आपका वीडियो आपकी Feed में भी Show होगा। और अगर आप इस पर Tick Mark नहीं करते तो आपका वीडियो सिर्फ Instagram का Explore ऑप्शन आता है उस पर ही दिखाई देगा।

Instagram Reels kya hai

11) और अगर आपको अपने वीडियो को बाद में Upload करना है तो आप इसे Draft में Save करके भी देख सकते है। इसके लिए आपको नीचे Share के बटन के नीचे “Save As Draft” का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको टैप करना है। उस पर टैप करते हि आपका वीडियो Draft मै Save हो जाएगा।

Instagram Reels kya hai

12) और वो वीडियो आपके Profile मै Reels का ऑप्शन आजाएगा उसमे दिखाई देगा इसके अंदर जा कर आप इसे Upload या फिर Delete भी के सकते है।

Instagram Reels kya hai

तो दोस्तो ये था इंस्टाग्राम का TikTok अवतार यानी कि Instagram Reels! इसी तरह से इस फीचर का आप इस्तेमाल कर सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आपने इस आर्टिकल में जाना की Instagram Reels Kya Hai – What is instagram Reels in Hindi, Instagram Reels के Features क्या है और Instagram Reels को कैसे Use करेंते है इन सभी चीज़ो के बारे में आपको बहुत ही आसानी से पता चल गया होगा।

अगर हमारा ये आर्टिकल आपको पसंद आया है तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे और इस पोस्ट को सोशल मिडिया पे शेयर करे ताकि जिसको भी इस फीचर के बारे माँ पता नहीं है वो भी जान सके। धन्यवाद।

और पढ़ें: फोन पर कॉल आने पर फ्लैशलाइट कैसे जलाये – Call Aane Par Flashlight Kaise Jalaye

Categories: Social

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *