Instagram Reels में अब आप 15 Seconds से लंबे Videos बना पाएंगे।

In Instagram reels you will now be able to make videos longer than 15 seconds.
In Instagram reels you will now be able to make videos longer than 15 seconds.

दोस्तो, Instagram Reels में अभी तक सिर्फ आप 15 सेकंड्स के videos ही बना पाते थे। लेकिन आने वाले new update के साथ Instagram Reels में अब आप 30 seconds तक के वीडियो बना पाएंगे।

इसके साथ ही अब आप Timer भी 10 सेकंड्स तक का सेट कर पाएंगे।और आप वीडियो कि कोई भी क्लिप को delete और trim भी कर सकेंगे। इंस्टाग्राम यह features आने वाले कुछ दिनों में जल्द ही यूजर्स को प्रोवाइड करेगा।

Reels एक Short video making और sharing फीचर है Instagram का। इसमें यूजर्स शॉर्ट वीडियो बना कर Edit कर के और थोड़े Visual effects एड करके अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है। TikTok के India में ban होने के थोड़े महीने बाद इंस्टाग्राम ने Reels launch किया था। और फिर धीरे धीरे पूरी दुनिया में एक्सपैंड किया।

इंस्टाग्राम ने यह फीचर्स के बारे में जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है। और instagram Reels वीडियो कि length को बढ़ा ने के साथ इंस्टाग्राम का दावा है कि यह updates के साथ अब Reels विडियोज और भी ज्यादा smoothly बना कर अपलोड कर पाएंगे।

हालांकि, TikTok में आप 1 मिनट तक का लंबा वीडियो बना सकते है। लेकिन TikTok फिलहाल India में बैन हो रखा है और US में भी TikTok बैन को लेकर काफी परेशानी चल रही है। ऐसे में Reels ही एक अच्छा प्लेटफॉर्म है short videos के लिए।

हाल ही में इंस्टाग्राम ने Reels में एक अपडेट किया है जिसमे अब आपको Instagram में Home के tab के साइड में Reels का एक अलग से Tab देखने को मिल जाएगा। और यह dedicated tab सबसे पहले India में इंडियन यूजर्स को use करने को मिला है।

अब देखना है कि आने वाले दिनों में इंस्टाग्राम अपने Reels फीचर को लेकर क्या क्या updates लाता है। लेटेस्ट Tech खबर के लिए हमारी वेबसाइट Subscribe करे।

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply