Josh App Kya Hai और इसका उपयोग कैसे करें?

Josh App Kya Hai – What is Josh App in Hindi

Josh App Kya Hai
image credit: google play

Josh App एक “Made in india” Short Video एप्लीकेशन है। जिसको Dailyhunt के द्वारा लांच किया गया है। इस एप्प में उपयोगकर्ता short videos बना कर share कर सकते है और साथ ही साथ अपनी खुद की भाषा में वायरल और ट्रेंडिंग वीडियोस देखके उसका आनंद ले सकते है।

इस एप्प में आपको दस अलग अलग भाषाएँ मिल जाती है जैसे की English, Hindi, कन्नड़, तामिल, तेलुगु, मलयालम, मराठी, गुजराती, बंगाली, ओरिया आदि।

Josh App को Google Play Store पर 4.1 की रेटिंग और Apple App Store पर 4.4 की रेटिंग मिल चुकी है। साथ ही साथ इस एप्प को गूगल Play Store से 50 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। Josh App के हररोज के 23 मिलियन से भी ज्यादा Users है।

Josh App Download कैसे करे?

दोस्तों Josh App को Android Devices के लिए Google Play Store पर और iOS Devices के लिए Apple App Store से Download कर सकते है।

Android में Josh App download कैसे करे?

Josh App को Download करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में Google Play Store को ओपन कीजिए।

इसके बाद ऊपर Search Bar मे Josh App टाइप करे। टाइप करते ही सबसे पहला जो एप्प आएगा उसे ओपन करे।

अब यहाँ पर आपको install का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे। जैसे ही आप install के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके एंड्राइड फ़ोन में Josh App Download होना स्टार्ट हो जायेगा और install हो जायेगा।

iOS में Josh App Download कैसे करे?

अपने iPhone या iPad में Josh App को Download करने के लिए सबसे पहले “App Store” को ओपन करे।

अब App Store में Search Bar में Josh Video Search करे। सबसे पहला जो एप्प आएगा उसे ओपन करे और “Get” के बटन को क्लिक करे। अब आप देखेंगे की आपके iOS डिवाइस में Josh App Download हो चूका है।

Josh App में Account कैसे बनाये?

सबसे पहले Josh App को ओपन कर लीजिए।

अब आपको नीचे राइट साइड कोने में Profile का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

इसके बाद आपके सामने sign up using your mobile number का ऑप्शन दिखेगा उसमे आपको अपना Mobile Number डालना है और Send OTP पर क्लिक करना है।

अब आपके Phone में एक OTP आएगा उसको यहाँ पर डालना है और Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Sign Up करने के बाद आपके सामने Guest का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे और यहाँ पर आपका Name, Gender और Bio डाल दीजिए, सब Details डालने के बाद Update पर क्लिक करना है।

अब आप देखेंगे की आपका Account Josh App में बन चूका है।

Josh App के Features क्या है?

1) Create

इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन से वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले दिख रहे + के आइकॉन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप + के आइकॉन पर क्लिक करेंगे आपकी वीडियो रिकॉर्ड होना स्टार्ट हो जाएगी।

2) Categories

Categories के फीचर से आप अपनी मनपसंद वीडियोस को अलग अलग categories के हिसाब से देख सकते है। इसमें आपको Glamour, Dance, Music, Cute, Status, Devotional और Funny आदि की Categories मिल जाती है।

3) Hashtags

दोस्तों इस फीचर की मदद से आप पॉपुलर hashtags की videos देख सकते है। जैसे की आप किसी भी hashtags को search करंगे तो आपको उसी hashtags की वीडियो देखने को मिलेगी।

4) Notifications

इस फीचर में आपको हर तरह की नोटिफिकेशन मिल जाएगी। जैसे की आपने जिस किसी को भी फॉलो किया है वो अगर वीडियो पब्लिश करते है तो आपके फ़ोन में नोटिफिकेशन आएगी और आपके पब्लिश किये वीडियो पर like आने पर भी नोटिफिकेशन आएगी।

5) Download

दोस्तों ये फीचर बहुत ही बढ़िया है। इस फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने पसंदीदा वीडियोस को अपने Phone में Download कर सकते है।

6) Share

इस फीचर की मदद से आप किसी भी वीडियो को अपने दोस्तों या रिस्तेदारो या अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।

Josh App का उपयोग कैसे करें?

1) दोस्तों सबसे पहले Josh App को Download करके अपने स्मार्टफोन में ओपन करे।

2) अब आपको यहाँ पर दूसरे लोगो की अलग अलग वीडियोस देखने को मिल जाएगी, उस वीडियोस में आप like, share, download और comments कर सकते है।

3) आपको नीचे + का बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके आप अपनी खुद के फ़ोन से अपनी videos बना सकते है।

4) Profile के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना Name, Gender और अपना bio add और चेंज कर सकते है।

5) इसके बाद वीडियो को चेंज करने के लिए ऊपर की तरफ स्वाइप उप करके वीडियो को चेंज कर सकते है।

Josh App में Video कैसे बनाये?

Step #1: सबसे पहले Josh App को ओपन करे।

Step #2: अब यहाँ पर आपको नीचे की साइड बिच में “+” का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step #3: + के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की साइड बिच में “Red” कलर का बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

Step #4: जैसे ही आप Red कलर के बटन पर क्लिक करेंगे आपके फ़ोन में Video रिकॉर्ड होना स्टार्ट हो जाएगी। Video Record हो जाने के बाद आप इसमें Audio, Filter, Timer, Speed आदि Video में Add सकते है।

Step #5: Video Record हो जाने के बाद आप इसमें Filters, Reverse, Repeat और Slow-Mo Add कर सकते है। Video Edit करने के बाद आपको ऊपर राइट साइड कोने में “Next” ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step #6: अब यहाँ पर आपको Video का Title, Description, Hashtags लगाने है और नीचे की साइड में दिख रहे “Post” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #7: जैसे ही आप Post के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी Video Publish हो जाएगी। तो इसी तरह आप अपनी Video Josh App में बना सकते है।

Josh App की Video कैसे डाउनलोड करें?

Step #1: Josh App में से Video Download करने के लिए सबसे पहले अपनी मनपसंद Video को सेलेक्ट करके ओपन करे।

Step #2: इसके बाद आपको ऊपर राइट साइड कोने में “3 Dots” का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step #3: अब आपको उस 3 Dots के आइकॉन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप 3 Dots के आइकॉन पर क्लिक करेंगे आपके सामने 3 Options ओपन होंगे।

Step #4: इसमें से आपको एक “Download” का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करे। जैसे ही आप Download के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके Phone में Video Download हो जाएगी।

Josh App में Video Delete कैसे करे?

Step #1: दोस्तों Josh App में से अपनी Videos को Delete करने के लिए सबसे पहले जोश एप्प को ओपन करे।

Step #2: अब आपको नीचे राइट साइड कोने में “Profile” का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step #3: इसके बाद आपको जो भी Video को Delete करना है उसे ओपन करे।

Step #4: Video ओपन करने के बाद आपको ऊपर राइट साइड में “3 Dots” का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step #5: अब आपके सामने 4 ऑप्शन आएंगे उसमे से आपको “Delete” के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप Delete के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने 2 ऑप्शन आएंगे Yes और No इसमें से आपको “Yes” के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step #6: जैसे ही आप Yes के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपकी Video Delete हो जाएगी।

Josh App पर वीडियो की अवधि क्या है?

दोस्तों Josh App में Video की अवधि कम से कम 5 Seconds और ज्यादा से ज्यादा 1:04 Minutes तक की है।

Josh App किस देश का है?

दोस्तों अगर बात करे Josh App के देश की तो ये एक भारतीय (indian) App है। Google Play Store और Apple अप्प Store पर भी इसका साफ साफ जिक्र किया गया है की “India ka app, India ke liye”. तो आप इससे भी अंदाजा लगा सकते है की ये एक Made in india एप्प है।

Josh App किसने बनाया है?

Josh App को इंडिया की News कंपनी Dailyhunt ने बनाया है जोकि बंगलुरु में स्थित है और यह कंपनी इंडिया की 14 अलग अलग भाषा में मल्टीपल कंटेंट प्रदान करते है।

Josh App का मालिक कौन है?

Josh App के मालिक Virendra Gupta है। जोकि Dailyhunt के भी मालिक है। अगर बात करे Josh App के co-founder की तो Umang Bedi इस एप्प के co-founder है।

क्या Josh App सुरक्षित है?

दोस्तों Josh App एक इंडियन एप्प है और इसे इंडियन News कंपनी Dailyhunt के द्वारा लॉन्च किया गया है। इस एप्प के Data Centers की बात करे तो अभी उसेर्स का सारा डाटा india में ही स्थित है।

Josh App को आप Google Play Store और Apple App Store से Download कर सकते है, आप जानते ही होंगे की Google अपने Play Store पर ऐसी कोई एप्प नहीं रखता है जो उसकी Policy को विओलेट करे, इससे ये साबित होता है की Josh App एक सुरक्षित एप्प है क्युकी ये Google Play Store और Apple App Store पर अवेलेबल है।

इसलिए आप इस एप्प को आप बिना कोई संदेह के इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको Josh App के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की Josh App Kya Hai, Josh App Download कैसे करे, Josh App के Features, Josh App में Account कैसे बनाये?

और साथ ही साथ ये भी जाना की Josh App का उपयोग कैसे करे, Josh App में Video कैसे बनाए, Josh App की Video Download कैसे करे, Josh App किस देश का है, Josh App का मालिक कौन है, क्या Josh App सुरक्षित है?

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Josh App Kya Hai – What is Josh App in Hindi. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि वो भी जान सके की Josh App क्या है.

धन्यवाद.

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply