kaddu ke beej ke fayde

image source: Pixabay

बहुत कम लोगो को कद्दू की सब्जी पसंद होती है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो किसी दूसरी सब्जी में नहीं मिलते है। वैसे जहा एक कद्दू फायदेमंद सब्जी है वही उसके बीज पोषक तत्वों का खजाना है। तो आप भले ही कद्दू न खाये लेकिन कद्दू के बीज आपको जरूर खाने चाहिए। तो आज हम इस आर्टिकल में Kaddu Ke Beej Ke Fayde के बारे में जानने वाले है.

कद्दू के बीज स्वास्थ्य के लिए बोहत फायदेमंद होते है। आप इन्हे नियमित डाइट का हिस्सा बना कर इनके फायदे ले सकते हो। कद्दू के बीज को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। इनमे बोहत सारा फाइबर, प्रोटीन, कॉपर, जिंक और मैग्नीशियम होता है और यह तत्व हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं कद्दू के बीजों के फायदे।

जरूर पढ़े: 12 Best Aam Khane Ke Fayde | आम खाने के फायदे और नुकसान

Kaddu Ke Beej Ke Fayde | कद्दू के बीज के फायदे

1) डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है

कद्दू के बीज में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होने के कारण ये हमारी डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखते है। कद्दू के बीज रोज खाने से पचता है। कब्ज , बवासीर , गैस आदि से छुटकारा मिलता है। रोज 10 ग्राम कद्दू के बीज खाइए और अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाइए। आप इन्हे कच्चा भी खा सकते है रोस्ट करके खा सकते है या फिर इसे अंकुरित करके खा सकते है।

2) आँखों के लिए अच्छा है

कद्दू के बीजों में विटामिन A भी होता है और हम सभी जानते हैं कि यह हमारी आंखों के लिए काफी अच्छा है। इसलिए कद्दू के बीजों का नियमित रूप से सेवन करने से आंखों की देखने की शक्ति बढ़ती है।

3) कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है

कद्दू के बीज फाइटोस्टेरॉल का ही अच्छा सोर्स है और ये फाइटोस्टेरॉल हमारे बेड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करते है और इससे टोटल कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। इसलिए इनका सेवन करने से कोरोनरी हार्ट डेसिस होने का बहुत कम हो जाता है।

4) हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

कद्दू के बीज में सोडियम बहुत कम होता है और पोटेशियम और मैग्नीशियम काफी अधिक मात्रा में होता है। इसलिए जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है उन्हें तो कद्दू के 5 से 10 ग्राम बीज रोज अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए।

5) कैंसर में फायदेमंद

रेसर्चेस के अनुसार कद्दू के बीज में मौजूद फाइटोस्ट्रोल ब्रेस्ट कैंसर सेल्स को भी नाश करने का काम करते हैं। इसलिए इन्हे ब्रेस्ट कैंसर ट्रीटमेंट और निवारण में इस्तेमाल किया जाता है।

6) दिमाग के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते है और ये फैटी एसिड हमारे दिमाग की हेल्थ को इम्प्रूव करने में बोहत मदद करते है। इसलिए रोज कद्दू के बीज खाने से आपके दिमाग को तेज़ , दुरुस्त बनाइये और मेमोरी बढ़ाइए।

7) डायबिटीज में फायदेमंद

कद्दू के बीज खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है इसलिए डायबिटीज यानी शुगर की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत ही उपयोगी है।

8) रोगप्रतिकारक शक्ति बढ़ाने में मददगार

कद्दू के बीजों का सेवन करने से शरीर की ओवरऑल इम्युनिटी बढ़ती है और आप कई तरह के वायरल और बैक्टीरियल इनफेक्शंस से बच सकते हैं।

9) बालो के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीजों में वह सभी तत्व है जो हमारे बालों की हेल्थ के लिए जरूरी है। इनका सेवन करने से बालों का गिरना रुकता है। बाल जल्दी लंबे और घने होते हैं। बाल असमय सफेद नहीं होते और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाता है।

10) त्वचा के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज हमारी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इन्हें खाने से स्किन की नमी यानी मॉइस्चर बना रहता है। मुँहासे और पिंपल से बचाव होता है। जख्म जल्दी भरते हैं और स्किन लंबे समय तक जवान बनी रहती है। स्किन पर रिंकल्स और झुर्रियां नहीं आती है।

11) चिंता को दूर करता है

जब हमारे शरीर में टिप्टोफिन कम होता है तो चिंता , अवसाद और अन्य मुड सम्बंधित समस्याएं जन्म लेती है। कद्दू के बीज में टिप्टोफिन एमिनो एसिड पाया जाता है जो चिंता को कम करने में मदद करता है।

12) मूत्राशय की समस्या में मददगार

कद्दू के बीज मूत्राशय कार्य को अच्छा करते है और ओवरएक्टिव ब्लैडर यानि अतिसक्रिय मूत्राशय को कम करते है। यह एनलार्ज प्रोस्टेट के इलाज में भी मदद करते है।

13) हड्डियों को स्वस्थ रखता है

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है। जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।

14) हृदय कार्यो में मददगार

कद्दू के बीज में मौजूद कॉपर शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है और ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रभाव में सुधर करता है।

15) अच्छी नींद के लिए

कद्दू के बीज में उच्च मात्रा में ट्रीटफीन नामक एमिनो एसिड पाया जाता है। जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन में परिवर्तित होता है। इसलिए कद्दू के बीज अच्छी नींद प्रदान करने में सहायक है।

कद्दू के बीज को कैसे इस्तेमाल करें:

कद्दू के बीज को घर पर सुखना है तो सबसे पहले इन्हे कद्दू से निकालकर अच्छे से धो लीजिये। फिर इसे 1 से 2 दिन धुप में सूखा लीजिये। सूखने के बाद आप इन्हे एयरटाइट कंटेनर में भर लीजिये।

कद्दू के बीज को कैसे खाये:

  • कद्दू के बीज को रोस्ट करके खा सकते है।
  • कद्दू के बीज के छिलके निकाल के सलाड पर डालके खा सकते है।
  • कद्दू के बीज का छिलका उतारकर दूध में मिलाकर पि सकते है।
  • कद्दू के बीज रौ फॉर्म में मतलब बिना कोई मिलावट किए सिर्फ ऐसे ही खा सकते है।

कद्दू के बीज खाते समय ध्यान में रखने वाली बाते:

कद्दू के बीज खाते समय यह ध्यान में रखें कि इन्हें अच्छे से चबाकर खाइए। 1 दिन में 5 से 10 ग्राम से ज्यादा कद्दू के बीज न खाये। बल्कि इसे संतुलित मात्रा में खाये और इसके गुणों का लाभ उठाइये।

हमे आशा है की आपको बहुत ही आसानी से कद्दू के बीज के फायदों के बारे में पता चल गया होगा। तो हम उम्मीद करते है आपको Kaddu Ke Beej Ke Fayde के बारे में आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई सवाल हे तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइये और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करिये धन्यवाद।

और पढ़ें: How To Remove Pimples in Hindi

Categories: Health

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *