Kele Khane Ke Fayde

लोग अकसर केले का इस्तेमाल Weight gain और Weight loss करने के लिए करते है। लेकिन जो लोग अपनी diet में केले को शामिल करना चाहते है उन्हें अकसर पता नहीं होता कि केले को कब केसे और कितनी मात्रा में खाना चाहिए। इसकी वजह से उन्हें मन चाहा फायदा मिल ही नहीं पता। तो आज हम Kele Khane Ke Fayde के बारे में बात करने वाले हे.

केले में उपस्थित 25% शुगर शरीर की जरूरत को पूरा करती हे. साथ ही दिनभर होने वाली तमाम शारीरिक गतिविधियों के लिए जरुरी ऊर्जा की पूर्ति करता हे. केले में आयरन होता हे जिससे हीमोग्लोबिन बनता हे और ये अनीमिया से लड़ने में मदद करता हे.

एक दिन मै कितने केले खाने चाहिए?

तो सबसे जानते है की एक दिन कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितने केले खाएं जा सकते है। तो इसके लिए हमें ये जान ना होगा कि केले में क्या क्या होता है और ये किन किन probelms में फायदा करता है।

केला एक Super food की श्रेणी में आता है इसलिए इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपचन, वजन का ना बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी डिसऑर्डर, बवासीर, खून की कमी, कमजोरी और रातो को नींद ना आने जैसी परेशानी नई बहुत लाभदाई है। केले में potassium और fiber की मात्रा सबसे ज्यादा होती है।

हमारे शरीर को 3500mg potassium और 15gm fiber की जरूरत होती है। एक नॉर्मल साइज के केले मै 450mg potessium और 3mg fiber की मात्रा होती है। इस हिसाब से एक व्यक्ति कोएक दिन में 5 से 6 केले से ज्यादा नहीं खाना चाहिए नहीं तो शरीर में potessium और fiber की मात्रा के बढ़ने का खतरा बना रहता है और ये आपके शरीर के लिए हानिकारक है।

केले कोन खा सकता है और कोन नहीं?

वैसे तो केले का इस्तेमाल बच्चे – बूढ़े – जवान कोई भी कर सकते है लेकिन जिन लोगो को कफ की परेशानी रहती है उन को रात में केले का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

यह तक की Diabetes के मरीज भी केले का इस्तेमाल के सकते है लेकिन उनको कितने केले खाने चाहिए वो उनके sugar level पर निर्भर करता है। इसलिए Diabetes के मरीजों को केले का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

केला खाने का सही समय क्या है ? (Kela khane ka Sahi Time)

वैसेतो केले का इस्तेमाल दिनभर में कभी भी किया का सकता है लेकिन केला खाने का सबसे सही समय होता है Exercise से पहले और Exercise के बाद में। खाना खाने के एक घंटे बाद भी केले का इस्तेमाल करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Exercise से पहले और बाद में केले का इस्तेमाल करने से वे हमारे शरीर को Energy देता है और अगर खाना खाने के एक घंटे बाद केले का इस्तेमाल करते है तो इस से पाचन शक्ति को बढ़ाता है इस से भूख भी बढ़ती है और वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है।

केले का इस्तेमाल रात को भी किया जा सकता है लेकिन एक बात यहां ध्यान रखे कि Late night में कोई भी फल का इस्तेमाल ना करे सोने के तीन घंटे पहले और खाने के एक घंटे बाद केले का इस्तेमाल किया का सकता है।

केला किस चीज के साथ खाना चाहिए ?

सुबह मै 5 से 6 खजूर खाने के बाद 2 से 3 केले का सेवन करना चाहिए और अगर आप उसके बाद दूध पीना चाहते है तो कम से कम केला खाने के एक घंटे बाद ही दूध पीना चाहिए। क्यूंकि आयुर्वेद के हिसाब से दूध और केले जा एक साथ सेवन करना पाचनक्रिया को नुकसान पहुंचाता है।

हमेशा medium size के केले और जिसके ऊपर हलके काले धब्बे हो उसका है इस्तेमाल करना चाहिए छोटे और मोटे केले का इस्तेमाल ना करे और केला खाने के बाद पानी ना पिएं क्युकी ऐसा करने से सर्दी और कफ की समस्या हो सकती है।

केले खाने के फायदे – Kele Khane Ke Fayde

1. वजन घटा ने के लिए:-

कई लोग वजन कम करने के लिए केले को खाली पर खाने कि सलाह देते है लेकिन ऐसा करने से शरीर में potessium बढ़ने का खतरा बना रहता है और पाचन क्रिया मै भी समस्या आ सकती है।

केले मै बहुत ज्यादा मात्रा में Fiber पाया जाता है इसलिए बहुत से लोग इसे वजन घटा ने में भी इस्तेमाल करने की सलाह देते है। लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की केले में fiber के साथ अधिक मात्रा मै Sugar भी होता है इसलिए वजन कम करने के लिए केले का इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प नहीं है। लेकिन अगर आपको केले पसंद है तो आप एक दिन में एक से दो केले खा सकते है।

2. वजन बढ़ा ने के लिए:-

वजन बढ़ा ने के लिए केले का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। जो लोग Exercise करते है या कोई Sports activity करने से पहले और बाद में केले का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा लाभदाई है।

अगर आप वजन बढ़ा ने के लिए केले का इस्तेमाल कर रहे है तो हमेशा अच्छे से पके हुए केले का ही इस्तेमाल करे क्यूंकि कच्चे केले में स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में होता है और केला पकने के बाद स्टार्च Sugar में बदल जाता है जो कि वजन बढ़ा ने में बहुत ही लाभ देता है।

3. Raat Ko Kela Khane Ke Fayde:-

ज्यादातर आप मसालेदार या स्ट्रीट फूड खाते हैं तो उनके लिए रात में केला खाना फायदे मंद हे. ज्यादा मसाले वाली चीज़े खाने से सीने में जलन होती हे. रात में केला खाने से सीने में जलन की समस्या दूर होती हे.

केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. रात को केला खाने से अच्छी नींद आती हे.
अगर आपको रात को मीठा खाने की क्रैबिंग हो रही हे तो आप केला खा सकते हे. केले की मिठास आपकी क्रैबिंग को दूर करने में मदद करेगी।

4. Dahi Or Kela Khane Ke Fayde:-

दही में कैल्शियम और विटामिन बी जैसे कई आवश्यक तत्व पाए जाते हे. इसमें प्रोबायोटिक फ़ूड और कैल्शियम दूध की तुलना में कई गुना ज्यादा होता हे. जो शरीर को कई तरह से फायदा करता हे.

  • दही और केले खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता हे.
  • दही और केले खाने से बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी burn होता हे.
  • दही और केले खाने से blood प्रेशर कण्ट्रोल होता हे.
  • दही और केले खाने से आपकी कब्ज़ की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

5. Subah Kela Khane Ke Fayde:-

  • सुबह का नाश्ता बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. सुबह के नास्ते में केले को भी शामिल करना चाहिए। लेकिन केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।
  • सुबह केला खाने से डिप्रेशन में राहत मिलती है.
  • केला खाने से शरीर की अंदरूनी ताकत बढ़ती हे.
  • केले खाने से ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता हे.

6. Kacche Kele Ke Fayde:-

पके हुए केले तो हम अकसर खाते ही है लेकिन कच्चे केले भी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभ दाई है। कच्चे केले मै फाइबर और पोटेसियम की मात्रा बहुत अधिक होती है फाइबर से पाचन क्रिया अच्छी होती है , सुगर लेवल संतुलित रहता है और दिल का दौरा आने कि संभावना कम होती है।

आपको ये जनके हैरानी होगी की एक कप उबले हुए कच्चे केले मै 531 मिलीग्राम पोटेसियम होता है जो हमारी किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। कच्चे केले मै अधिक मात्रा में Vitamin C और Vitamin B6 होता है जो मिनरल्स , न्यूट्रिएंट्स और कैल्शियम के अवशोषण मै मदद करता है।

तो हम आशा करते है कि Kele Khane Ke Fayde बारे में आपको बहुत कुछ जान ने को मिला होगा अगर आप को कोई और जानकारी चाहिए तो उसके बारे में comment box में जरूर comment करे।

और पढ़ें: Essential Guide Home Workout in Hindi No Equipment

Categories: Health

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *