LinkedIn क्या है और इसे Use कैसे करें?

LinkedIn Kya Hai – What is LinkedIn in Hindi

विषय - सूची

LinkedIn Kya Hai – What is LinkedIn in Hindi

LinkedIn एक प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क साइट है। जिसमें आप नौकरी और इंटर्नशिप की तलाश कर सकते हैं, प्रोफेशनल लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और अपने करियर में सफल हो सकते हैं। आप LinkedIn को डेस्कटॉप पर वेब ब्राउज़र और मोबाइल में एप्लीकेशन के जरिए इस्तेमाल कर सकते है।

Microsoft ने 13 जून 2016 को 26.2 बिलियन डॉलर में Linkedin को खरीद लिया था। LinkedIn के लगभग 200 से अधिक देशों में 720+ मिलियन से भी ज्यादा उपयोगकर्ता हैं, और एक महीने में लगभग 206+ मिलियन active यूज़र्स हैं।

LinkedIn App को Google Play Store से 500+ मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। इसके अलावा, LinkedIn App को Google Play Store पर 4.4 और Apple App Store पर 4.2 की रेटिंग मिली हुई है।

आज के समय में, आप ट्विटर, फेसबुक या इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं या नहीं, लेकिन LinkedIn का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि LinkedIn से आपका प्रोफैशनल स्टेटस पता चलता है।

जब किसी कंपनी में नौकरी के लिए जगह खाली होती है, तो वे इसे LinkedIn पर पोस्ट करते हैं। और जिन लोगों के पास जॉब नहीं होती है, वे उस जॉब के लिए apply कर सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है की आपकी LinkedIn प्रोफाइल को देख कर कंपनी खुद से आपको job के लिए इन्विटेशन भेज देती है। LinkedIn का प्रोफाइल काफी स्ट्रांग होता है, इसको आप job apply करते समय अपने Resume की जगह भी लगा सकते है।

LinkedIn कैसे काम करता है?

LinkedIn फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर की तरह ही काम करता है। इसमें आप किसी के भी साथ जुड़ (Connect) सकते हैं, फोटोज या वीडियोस पोस्ट कर सकते हैं, स्टोरीज देख सकते है, किसी भी कंटेंट को लाइक, शेयर, और कमेंट कर सकते हैं और किसी भी यूजर के साथ मैसेज के जरिए बातचीत कर सकते हैं।

LinkedIn आपको अपनी योग्यता के अनुसार सबसे अच्छी नौकरी खोजने का मौका देता है, और यदि आप उस नौकरी के लिए योग्य हैं तो आप उस नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। LinkedIn में आप प्रोफेशनल लोगों के ग्रुप में शामिल भी हो सकते हैं।

LinkedIn एक सोशल नेटवर्क साइट है, जिसको करियर बनाने और बिज़नेस प्रोफेशनल्स को एक दूसरे के साथ जुड़ने के लिए बनाया गया है।

LinkedIn का उपयोग करने के लिए आपको इसमें join करना होता है, आप इसमें अपना Phone number, email या google से username और password सेट करके join कर सकते है। join हो जाने के बाद आप linkedIn का android और iOS app download कर सकते है।

LinkedIn App कैसे Download करें?

LinkedIn app android और iOS दोनों ही Devices के लिए उपलब्ध है, तो आईये जानते है Android और iOS में LinkedIn एप्प को Download कैसे करें।

Android में LinkedIn App कैसे Download करें?

Step #1: Android में LinkedIn app को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store को ओपन कीजिये।

Step #2: अब ऊपर “Search bar” में “LinkedIn” टाइप करके सर्च करें।

Step #3: सबसे पहले नंबर पे जो app आएगा उस पर क्लिक करें।

Step #4: अब आपको यहाँ पर “Install” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step #5: जैसे ही आप Install के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके Android phone में LinkedIn app डाउनलोड हो जायेगा।

iOS में LinkedIn App कैसे Download करें?

Step #1: अपने iOS phone में LinkedIn app को डाउनलोड करने के लिए Apple App Store को ओपन करें।

Step #2: अब आपको ऊपर “Search” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें और “LinkedIn” टाइप करके सर्च करें।

Step #3: इसके बाद पहले नंबर पे LinkedIn का एप्प आएगा उस पर क्लिक करें।

Step #4: अब आपको यहाँ पर “GET” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step #5: जैसे ही आप GET के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके iOS phone में LinkedIn एप्प डाउनलोड हो जायेगा।

LinkedIn पर अकाउंट कैसे बनाये?

Step #1: अपने फ़ोन में LinkedIn एप्प को ओपन करें।

Step #2: इसके बाद आपको यहाँ पर “JOIN NOW” का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें।

Step #3: यहाँ पर आपको अपना “Email id” या “Phone number” और “Password” डालकर “CONTINUE” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

LinkedIn par account kaise banaye - LinkedIn kya hai

Step #4: इसके बाद आपको अपना “First name” और “Last name” डालकर “AGREE & JOIN”  के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #5: अब Linkedin आपकी security check करने के लिए एक puzzle देगा, आपको उस puzzle को हल करना होगा। जैसे ही आप puzzle हल करते हैं, आपको लिंक्डइन में verify किया जाएगा।

Step #6: इसके बाद “आप किस तरह का काम करते है?” यह पूछा जायेगा, इसमें अगर आप एक student है तो साइड में दिख रहे ऑप्शन को enable करे, या आप student नहीं है तो इसे disable ही रहने दे।

इसके बाद आपको अपना “Job title”, “Employment type” और “Most recent company” यह सब details भरने के बाद “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

LinkedIn par account kaise banaye - LinkedIn kya hai

Step #7: अब आपको यहाँ पर अपना Location डालना है. लोकेशन डालने के बाद “CONTINUE” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step #8: इसके बाद आपको अपनी एक Profile photo सेलेक्ट करनी है और फोटो सेलेक्ट करने के बाद “CONTINUE” पर क्लिक करें।

Step #9: अब आपको अपनी Email id को confirm करना होगा, इसके लिए “GO TO EMAIL” के ऑप्शन पर क्लिक करें, अब आप अपने Gmail एप्प पर पहुँच जायेंगे।

LinkedIn par account kaise banaye - LinkedIn kya hai

Step #10: आपके Email पर LinkedIn की तरफ से एक Email आया होगा, उस Email को ओपन करें और यहाँ पर आपको “Confirm your email address” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका Email Verify हो जायेगा।

Step #11: इसके बाद आपको LinkedIn पूछेगा की “क्या आप एक नई नाैकरी की तलाश कर रहे हैं?” अगर हां तो “YES” के ऑप्शन पर क्लिक करें वरना “NOT NOW” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step #12: अब LinkedIn आपके contect को access करने की परमिशन मांगेगा जिससे लिंकेडीन पता लगाएगा की आपके कौन कौन से contect LinkedIn को Use करते है।

अगर आप चाहे तो इसे “IMPORT CONTACTS” के ऑप्शन पर क्लिक करके परमिशन दे सकते है।

LinkedIn par account kaise banaye - LinkedIn kya hai

Step #13: अब LinkedIn आपको कुछ लोगो का profile show करेगा जिससे आप जुड़ सकते है, इन लोगों के साथ जुड़ने के लिए “CONNECT” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगर आप इन लोगों से जुड़ना नहीं कहते है तो “SKIP FOR NOW” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step #14: इसके बाद LinkedIn पर जो Popular लोग है उसकी list दिखाई देगी, इसको आप Follow कर सकते है, और इसके बाद “FINISH” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

LinkedIn par account kaise banaye - LinkedIn kya hai

Step #15: अब आप देखंगे की LinkedIn पर आपका Account बन चूका है। अब आप यहाँ से LinkedIn को Use कर सकते है।

LinkedIn के Features

1) Home

Home के सेक्शन में आपको विभिन्न प्रकार की postings देखने को मिलती हैं, जैसे कि फोटो, वीडियो और लेख आदि। आपने किसी भी व्यक्ति, कंपनी, या आपके द्वारा follow किए गए किसी भी page पर, वे किसी भी तरह से post करते हैं, वे home page में दिखाई देते हैं।

उस posts को आप like, comment, share और send कर सकते है. यह बिल्कुल facebook के न्यूज़फ़ीड की तरह है।

2) My Network

आप My Network में Linkedin पर आपसे जुड़े सभी लोगो की लिस्ट देख सकते है। इसके आलावा आपको आपकी इंडस्ट्री से जुड़े लोगो का सुझाव भी देखने को मिल जाता है, आप चाहे तो आप उन लोगो के साथ connect हो सकते है।

इसमें आपको कई कम्पनीस के pages का सुझाव भी मिलता है, आप इनको भी follow कर सकते है।

3) Post

Post के फीचर की मदद से आप LinkedIn पर किसी भी तरह के फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, पोल और स्टोरी आदि शेयर कर सकते हैं। जैसे आप फेसबुक, ट्विटर आदि में करते हैं।

इसमें आप यह भी सेट कर सकते हैं कि आप किसको पोस्ट दिखाना चाहते हैं? यानी आप अपनी पोस्ट को सभी को दिखाना चाहते हैं या आप इसे केवल अपने से जुड़े लोगों को दिखाना चाहते हैं।

4) Notifications

जब कोई अपने शेयर किए गए पोस्ट को like करता है, comment करता है या share करता है, तो आपको notification के फीचर में नोटिफिकेशन मिलती है।

इसके अलावा, अगर कोई आपको किसी post में mention करता है, तो उसकी नोटिफिकेशन भी इस फीचर में मिल जाएगी। आपने जिस page को या किसी भी व्यक्ति को follow किया है और वो जब भी post करता है तो उसकी भी नोटिफिकेशन यहाँ देखें को मिल जाती है।

5) Jobs

LinkedIn का यह फीचर आपको आपकी प्रोफ़ाइल के आधार पर नौकरियां दिखता है। आपने अपनी प्रोफ़ाइल में जो भी Skills को add किया है, उसके अनुसार यह फीचर आपको jobs दिखायेगा।

इसमें आप अपनी Skill, title, company, city, state और zip code डाल कर किसी भी job को किसी भी जगह पर ढूंढ सकते है।

6) Discover

LinkedIn का यह फीचर आपको अपनी industry के मुताबिक कंपनीस, लोग और हैशटैग्स को follow करने का सुझाव देता है।

इसके अलावा आप यहाँ देख सकते हैं कि आप किन लोगों, ग्रुप्स, pages और हैशटैग आदि को follow करते हैं।

7) Messaging

इस फीचर की मदद से आप आपसे जुड़े किसी भी लोगों के साथ बातचीत कर सकते है। इसमें आप all messages, archived, my connections, unread, inMail और spam messages को देख सकते है।

8) LinkedIn QR code

LinkedIn के इस फीचर से आप किसी भी व्यक्ति को QR code की मदद से scan कर उससे जुड़ सकते हैं।

9) Search

LinkedIn में आपको सबसे ऊपर search का ऑप्शन मिलता है, जिसमें आप किसी भी व्यक्ति, नौकरी, कंपनियों और पोस्टों आदि की search कर सकते हैं।

10) Stories

इस फीचर की मदद से आप अपने प्रोफेशनल अपडेट को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। आप इसमें image और short video के रूप में stories को शेयर कर सकते हैं, जैसे की आप इंस्टाग्राम और फेसबुक में करते है।

LinkedIn का Use कैसे करें – How to Use LinkedIn in Hindi?

1) अपना LinkedIn प्रोफाइल पूरा करें।

LinkedIn की प्रोफाइल आपके जॉब, पर्सनल ब्रांड और कंपनी के लिए बोहत ही महत्वपूर्ण है। इसको सब लोग देख सकते है, यहाँ तक की जो लिंकेडीन पर नहीं भी है वो भी किसी सर्च इंजन पर आपका प्रोफाइल देख सकते है।

सबसे पहले अपने फ़ोन में LinkedIn एप्प को ओपन करें। अब आपको ऊपर प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है, प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको view profile के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको यहाँ पर “+” का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करें। इसमें आपको Intro, About, Featured, Background, Skills, Accomplishments और Additional information ऑप्शन मिल जाते है।

Intro: इस सेक्शन में आपको अपना Job titles, Job locations, Start date और Job types डालना है।

About: अबाउट में, आप कौन है, आप क्या करते है और आप क्या करना चाहते है, वो सब Summary डालनी है। इसमें आप अपने बारे में करीब 2000 word तक लिख सकते है।

Featured: इस सेक्शन में आप अपने प्रोफेशनल वर्क की Details डाल सकते है जो आपके प्रोफइल पर शो होगी। इसमें आप Post, Article, Link, Photo वगैरह डाल सकते है।

Background: बैकग्राउंड में आप अपना Work experience, Education, Licenses & certifications और Volunteer experience डाल सकते है।

Skills: स्किल्स के सेक्शन में आप अपनी Skills डाल सकते है, आप इसमें 50 तक skills डाल सकते है।

Accomplishments: इस सेक्शन में आप अपनी उपलब्धियां डाल सकते है, जिसमे आप अपने नवाचार और विशेषज्ञता, courses, प्रोजेक्ट्स, अवार्ड्स, भाषाएँ और organizations add सकते है।

Additional information: इसमें आप अपनी खुद की शौक एवं रुचियाँ आदि डाल सकते है।

2) अन्य LinkedIn उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ें

LinkedIn में आप किसी भी लोगों या ऑर्गनाइज़ेशन के साथ जुड़ सकते है, ताकि आप नए नए अविष्कार और नयी जानकारी से अपटूडेट रहे। LinkedIn में My Network के ऑप्शन में जाएँ।

यहाँ पर आप लोगों के द्वारा भेजे जाने वाले invitation को देख सकते है, इसमें अगर आप उन लोगों के साथ जुड़ना चाहते है जिसने आपको invitations भेजे है, तो आप उन invitation को एक्सेपट कर सकते है वरना रिजेक्ट कर सकते है।

इसके आलावा आप यहाँ पर आपसे जुड़े लोगों के friends के भी देख सकते है, जिन्हे हम facebook में mutual friends कहते है। इसमें आप चाहे तो उन लोगों के साथ भी connect हो सकते है जो आपके फ्रेंड के साथ जुड़े है।

3) किसी भी टाइप का Post शेयर सकते है

LinkedIn आपको यह अच्छा feature प्रदान करता है, जिससे आप facebook और twitter की तरह किसी भी टाइप की post कर सकते है।

LinkedIn में आप किसी भी टाइप का Photo, Video, Documents, Poll आदि Post कर सकते है। इसके आलावा आप उत्सव और अवसर, career coatch जैसे expert को ढूंढ सकते है।

अगर आपने नया बिज़नेस या कंपनी स्टार्ट करी है और आप इसके लिए कर्मचारियों (employees) को ढूंढ रहे है, तो LinkedIn के “Share that you’re hiring” फीचर से आप अपने काम की डिटेल्स और क्वालिफिकेशन डाल कर LinkedIn पर Post कर सकते है।

4) नौकरी, कंपनी, लोगों और ग्रुप को खोजें।

लिंक्डइन पर, आप अपनी इंडस्ट्री के अनुसार किसी भी व्यक्ति, कंपनी, ग्रुप और नौकरी की तलाश कर सकते हैं।

आप अपने इंडस्ट्री के लोगों के साथ जुड़ सकते है, अपने आइडियाज और डिस्क्शन के लिए वगैरह ग्रुप में join कर सकते है, किसी भी टाइप की कंपनी और उसके एम्पलॉयस को ढूंढ के उसके साथ कनेक्ट हो सकते है, इसके आलावा आप अपने क्वालिफिकेशन और स्किल्स के अनुसार job भी ढूंढ सकते है।

5) LinkedIn पर Group join करें।

आप LinkedIn में अपनी इंडस्ट्री के अनुसार किसी भी ग्रुप को join कर सकते है, ग्रुप join करने से आपको उस ग्रुप में join लोगों के द्वारा शेयर किये जाने वाले कॉमन स्किल, अनुभव, उद्योग संबद्धता, ideas और news की update मिलती रहती है, जिससे आप up to date रह सकते है. इसके अलावा, आप किसी भी प्रकार के ideas या न्यूज़ को ग्रुप में शेयर कर सकते हैं।

6) किसी को भी Message कर सकते है।

लिंक्डइन आपको एक संदेश के माध्यम से आप से जुड़े लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर देता है।

आप LinkedIn में किसी के भी साथ Message के जरिए बातचीत कर सकते है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में लिंकेडीन एप्प को ओपन करने के बाद ऊपर राइट साइड कोने में Message के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब यहाँ पर जिस किसी ने भी आपको मैसेज किया है, उन्हें देख सकते हैं। या आप यहाँ से किसी को भी मैसेज करते हैं। इसके अलावा आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ कनेक्ट नहीं है, तो आप उन्हें inmail भी कर सकते है।

LinkedIn में Resume कैसे अपलोड करें?

Step #1: LinkedIn में अपना Resume अपलोड करने के लिए LinkedIn Website ओपन करें और इसमें अपना अकाउंट लॉगिन करें।

Step #2: अब आपको ऊपर “Me” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें, अब इसमें आपको “View Profile” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step #3: Profile में जाने के बाद आपको “Add profile section” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step #4: इसके बाद आपको इसमें “Featured” का ऑप्शन दिखेगा उस पर tap करें। Featured के ऑप्शन में आपको “Media” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Step #5: अब आप यहाँ से अपना “Resume” सेलेक्ट करें। अब उस resume का title और description डाल कर “Save” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप देखेंगे की आपका Resume आपकी profile में अपलोड हो चूका है।

LinkedIn पर नौकरी कैसे खोजें?

1) LinkedIn एप्प खोलें और sign in करें – Open the LinkedIn app and sign in

सबसे पहले अपने मोबाइल में LinkedIn app को ओपन करें और इसमें अपना Email address और Password डालकर sign in कर लीजिये।

2) Jobs के ऑप्शन पर क्लिक करें – Click on Jobs option

अब आपको यहाँ एकदम नीचे की साइड में कुछ options दिखेंगे, उसमे से आपको “Jobs” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3) टाइटल, स्किल, और कंपनी के आधार पर खोजें – Search jobs by title, skill, or company

इसके बाद आपको सबसे ऊपर “Search jobs” का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। यहाँ पर आप Job title, अपनी skills और company दर्ज करके सर्च करें।

LinkedIn par naukari kaise khoje - LinkedIn kya hai

जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने बहुत सारी Job list दिखाई देगी।

4) Filters का उपयोग करें – Use Filters

अब हमें कैसे पता चलेगा कि कौन सी job हमारे लिए सही है? तो इसके लिए आप Filters का इस्तेमाल कर सकते है।

LinkedIn par naukari kaise khoje - LinkedIn kya hai

Filters का इस्तेमाल करने के लिए ऊपर लेफ्ट साइड में दिख रहे “Filters” के “icon” पर क्लिक करें।

इसमें आपको विभिन्न Filters मिल जाते है। जिसमे Sort By, Date Posted, Experience Level, Company, Job Type, Remote, LinkedIn Features, Location, Industry, Job Function और Title शामिल है।

यहाँ से आप अपने हिसाब से फ़िल्टर apply करके job ढूंढ सकते है।

5) आप जिस नौकरी में रुचि रखते हैं, उसको सेलेक्ट करें – Select the job you are interested in

Filters को अप्लाई करने के बाद Show result पर क्लिक करें। अब यहाँ पर आपको आपके हिसाब की job की लिस्ट दिखाई देगी। इसमें से आपको जिस job में रूचि है उन्हें सिलेक्ट करें।

6) Job के लिए Apply करें – Apply for job

Job सिलेक्ट करने के बाद आपको इसमें, इस job के सम्बंधित Job Description, Responsibilities, Attributes, Job Details आदि दिखाई देंगे।

इस Job को Apply करने के लिए आपको ऊपर राइट साइड में “Easy Apply” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

अब आपको यहाँ ये अपना Home address पूछेगा, इसमें आप street address, city, zip / postal code और state आदि डालकर “Next” के बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको अपना Resume अपलोड करना है. इसके लिए आप “Upload resume” के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने फ़ोन में से अपना resume चुने। अब आपका resume यहाँ पर अपलोड हो जायेगा। इसके बाद आप नीचे “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

LinkedIn par naukari kaise khoje - LinkedIn kya hai

अब आपको अपनी Contact info डालने का ऑप्शन आएगा, इसमें आप अपना First name, Last name, Mobile number, Email address आदि डालकर “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Contact details डालने के बाद आपको अपनी Additional info डालनी है। इसमें आप जो भाषा अच्छी तरीके से बोलते है वो डाले, इसके बाद start तारीख, अपनी क्रिएटिविटी के बारे में 150 शब्दों में लिखे और आप कितनी Monthly Salary कितनी चाहते है ये सब डिटेल्स डालने के बाद “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

LinkedIn par naukari kaise khoje - LinkedIn kya hai

अब यहाँ पर अपना Profile link डाले और “Next” के बटन पर क्लिक करें। अब आप देखेंगे की आपने LinkedIn पर इस Job के लिए apply कर दिया है। तो आप इस तरीके से LinkedIn में किसी भी नौकरी को खोजके उसमे apply कर सकते है।

LinkedIn का उपयोग करने के फायदे

#1: LinkedIn पर आप लोगों को दिखा सकते हैं कि आप क्या हैं? यह आपके शैक्षणिक और प्रोफेशनल ट्रैक रिकॉर्ड को दिखाने के लिए सही जगह है। LinkedIn टेलेंट, स्किल्स और अनुभव आदि को दिखाने के लिए वेलिड जगह है।

#2: LinkedIn प्रोफाइल बनाकर आप विभिन्न कंपनियों और प्रोफेशनल लोगों को खोज कर उनके साथ जुड़ सकते है।

#3: आप अपने LinkedIn Account पर ईमेल अलर्ट सेट कर सकते हैं। ताकि आप रेकमेंडेड नौकरियों की सूचनाएं प्राप्त कर सकें।

#4: आप LinkedIn पर ऐसे प्रोफेशनल ग्रुप्स में शामिल हो सकते हैं, जिसमें आपके इंडस्ट्री में सफल लोग हैं।

#5: LinkedIn पर आपको सेकड़ो नौकरियों की लिस्ट मिल जाती है, जिन्हे आप अपनी स्किल्स के अनुसार ढूँढ़ कर अप्लाई कर सकते है।

LinkedIn का उपयोग करने के नुकसान

#1: यदि आप LinkedIn में एक प्रोफेशनल नेटवर्क बनाना चाहते हैं, तो यह बहुत समय लेने वाला कार्य है।

#2: यदि आप लिंक्डइन की एडवांस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको भुगतान करना पड़ सकता है।

#3: यदि आप LinkedIn का उपयोग करने के लिए शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको इसे सीखने में समय लग सकता है।

#4: LinkedIn नियमित रूप से अपने सिस्टम को बदलता रहता है इसलिए इसमें जो भी बदलाव हो रहे है, उनके बारे में आपको जागरूक रहना बहुत जरूरी है।

#5: LinkedIn में आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी लीक होने का खतरा है।

कैसे LinkedIn अन्य सोशल मीडिया से अलग है?

LinkedIn अन्य सोशल मीडिया साइटों से अलग है, क्योंकि लिंक्डइन को केवल प्रोफेशनल नेटवर्किंग के लिए बनाया गया है। LinkedIn पर आप आपके प्रोफाइल Photos के आलावा, Facebook, Instagram और Twitter जैसे Photos, Videos और GIFs शेयर नहीं कर सकते।

इसके अलावा, लिंक्डइन पर आपको सबसे अधिक प्रोफेशनल लोग मिलेंगे, जो किसी कंपनी के CEO, किसी कंपनी के कर्मचारी या वे लोग हैं जो अपने लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

LinkedIn इतना लोकप्रिय क्यों है?

क्युकी लिंक्डइन दूसरे सोशल मीडिया के मुकाबले B2B (Business-to-business) मार्केटर्स के लिए एक पसंदीदा प्लेटफार्म बन चूका है। इसमें, यदि आपको किसी भी व्यवसाय के लिए कोई प्रोडक्ट लॉन्च करना है, तो आप उस प्रोडक्ट को लॉन्च करके लिंक्डइन पर एक अच्छा लिड जनरेट कर सकते हैं और यह भी एक वजह है जिसके लिए लोग LinkedIn को पसंद करते है।

क्या LinkedIn सुरक्षित है?

लिंक्डइन अन्य सोशल मीडिया साइटों की तुलना में अधिक सुरक्षित है, क्योंकि उपयोगकर्ता केवल प्रोफ़ेशनल लोगों के साथ जुड़ने की उम्मीद रखते है।

लिंक्डइन आपको उन लोगों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए मजबूर करता है जिनसे आप जुड़ते हैं और जिन्हें आप वास्तव में जानते हैं, ऐसे लिंक्डइन आपके डेटा को सुरक्षित रखता हैं।

इसके अलावा, Google Play Store और Apple App Store पर भी लिंक्डइन ऐप उपलब्ध है, और आप जानते हैं कि Google और Apple अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी एप्प नहीं रखते हैं जो उनकी पॉलिसी का पालन नहीं करते हैं। इससे भी यह साबित होता है की LinkedIn सुरक्षित है।

Frequently Asked Questions For LinkedIn – LinkedIn के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

LinkedIn कब लॉन्च हुआ था?

LinkedIn 5 मई, 2003 को लॉन्च हुआ था।

LinkedIn का मालिक कौन है?

LinkedIn के मालिक Reid Hoffman, Konstantin Guericke, Allen Blue, Jean-Luc Vaillant और Eric Ly है।

LinkedIn किस देश का है?

LinkedIn एक United States of America का है।

LinkedIn कितनी भाषाओं में उपलब्ध है?

LinkedIn दुनियाभर में 24 भाषाओं में उपलब्ध है।

LinkedIn का उपयोग सबसे ज्यादा कौन सा देश करता है?

LinkedIn का दुनियाभर में सबसे ज्यादा उपयोग United States करता है।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको LinkedIn के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की LinkedIn Kya Hai – What is LinkedIn in Hindi, LinkedIn कैसे काम करता है, LinkedIn App कैसे Download करें,

और साथ ही साथ ये भी जाना की LinkedIn पर अकाउंट कैसे बनाये, LinkedIn के Features, LinkedIn का Use कैसे करें – How to Use LinkedIn in Hindi, LinkedIn पर नौकरी कैसे खोजें, LinkedIn का उपयोग करने के फायदे और नुकसान, क्या LinkedIn सुरक्षित है? और LinkedIn के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की LinkedIn क्या है – What is LinkedIn in Hindi? अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करे, ताकि उन सभी को भी पता चले की LinkedIn क्या है और इसका Use कैसे करते है

यह भी पढ़े:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply