Meditation Benefits in Hindi

image source: Pixabay

दोस्तों आज का टॉपिक बहुत ही इंटरेस्टिंग है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में Meditation Benefits in Hindi के बारे में जानने वाले हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिससे मेडिटेशन करने का आपका और ज्यादा मन करेगा। तो अगर आपके दिमाग में चल रहा है कि आपको मेडिटेशन करना है तो इसके फायदे जाने के बाद अब जरूर मेडिटेशन करोगे।

मेडिटेशन क्या है ?

ध्यान या फिर मेडिटेशन एक ऐसी मानसिक अवस्था है जिसमें व्यक्ति अपने मन और दिमाग को एकाग्र करने की कोशिश करता है। मतलब की एक जगह पर ध्यान केंद्रित करने की ट्राई करता है। और सिंपल भाषा में बताऊं तो किसी भी एक जगह पर Focus करने को हम मेडिटेशन कह सकते हैं।

मेडिटेशन करते वक्त आपको कौन सी बातें ध्यान में रखनी है वह हम आज आपको इस आर्टिकल मै बताएंगे लेकिन सबसे पहले जानते है कि मेडिटेशन के फायदे क्या क्या है।

ध्यान के लाभ – Meditation Benefits in Hindi

1. तनाव कम करता है।

यह तनाव कम करता है अगर आप टेंशन में ज्यादा रहते हो तो आपको मेडिटेशन करना बहुत ही जरूरी है। एक रिसर्च से पता चला है कि मेडिटेशन करने से तनाव कम होता है और यह बात साइंटिफिकली साबित भी हो चुकी है।

अगर आप भी तनावग्रस्त रहते हो मतलब की टेंशन में रहते हो तो आज ही से मेडिटेशन यानी कि ध्यान करना शरू कर दे।

2. एकाग्रता बढ़ाता है।

बहुत ज्यादा लोगों के एक्सपीरियंस है कि मेडिटेशन करने से आपकी फोकस की ताकत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। और आपकी जिंदगी में बहुत ज्यादा इंप्रूवमेंट भी आता है।

अगर आप एक स्टूडेंट है तो यह आपके लिए बहुत ही जरूरी है और अगर आप एक बिजनेसमैन हो तो आपके लिए भी यह बहुत ही जरूरी है। क्योंकि आपका फोकस रहेगा तो आप अपने बिजनेस को बहुत ऊपर तक ले जा सकते हो।

3. बुरी आदतें छोड़ने मै मददगार।

बुरी आदतों को छोड़ने में मदद करता है। ध्यान के माध्यम से आपका मानसिक अनुशासन बढ़ता है जिससे आपका खुद पर नियंत्रण मतलब कि self-control बढ़ता है। डॉक्टर भी बुरी आदत को छोड़ने के लिए दवाई के साथ-साथ मेडिटेशन करने की भी सलाह देते हैं।

4. अच्छी नींद

अगर आपको रात को नींद नहीं आती है उसका मतलब है कि आपको अनिंद्रा की समस्या है। अनिद्रा की समस्या बहुत ज्यादा लोगों को होती है जिसमें रात को नींद ना आना, कभी भी जग जाना ऐसी बहुत ज्यादा चीजें हो सकती है। वैसे तो नींद ना आने के कारण बहुत ज्यादा हो सकते हैं। जैसे कि सिर दर्द, BP high होने या फिर डायबिटीज।

लेकिन अगर आप हर रोज बस 10 से 15 मिनट मेडिटेशन करते हो तो आप अनींद्रा से बच सकते हो और साथ में बहुत ज्यादा रोगों से भी आप बच सकते हो और आपको जिंदगी में अगर आगे बढ़ना है तो आपको अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी है इसीलिए मेडिटेशन भी बहुत जरूरी है।

5. ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक।

एक रिसर्च में पाया गया है कि रोज मेडिटेशन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। उस रिसर्च के अनुसार 20 दिनों तक लगातार मेडिटेशन करने से 5 पॉइंट तक बीपी कम किया जा सकता है।

6. सकारात्मकता

मेडिटेशन से दिमाग शांत और मन खुश रहता है और व्यक्ति के अंदर positive thinking मतलब सकारात्मक सोच की भावना प्रबल हो जाती है।

मेडिटेशन से आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते हो। और जहां पर आपका काम बिगड़ रहा होता है वहां पर सकारात्मक सोच को इस्तेमाल करके उस काम को और भी बेहतर बना सकते हो।

7. गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक।

शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के साथ-साथ मेडिटेशन गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्या जैसे कि तनाव और अवसाद से निजात दिलाता है। जो कि मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी और लाभकारी होता है।

8. श्वास संबंधी बीमारियों से छुटकारा

नियमित मेडिटेशन करने से श्वास संबंधी बीमारियां जैसे कि अस्थमा एफिसेमा ऐसी जो भी दूसरी बीमारियां होती है उससे हम बच सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रीथ यानी कि श्वास मेडिटेशन करना होगा। ब्रेथ मेडिटेशन मतलब कि इस मेडिटेशन के समय आपको अपनी सांसो पर फोकस करना है और उस को कंट्रोल करने की कोशिश करनी है।

9. लंबी उम्र

मेडिटेशन करने से दिमाग तो शांत होता ही है और मन भी खुश रहता है साथ में व्यक्ति के अंदर सकारात्मक सोच की भावना भी प्रबल रहती है। ऐसे में बीमारियां भी दूर हो जाती है और लोगों को लंबी उम्र का वरदान भी मिल सकता है मतलब जितना स्वस्थ रहेंगे उतना लंबा आपका जीवन होगा।

जब इतने सारे फायदे मेडिटेशन करने से हमको हो सकते है तो क्यों ना करें हम मेडिटेशन तो आज से ही आप मेडिटेशन करना शुरू कर सकते हो। सुबह उठकर 10 – 20 minutes और रात को सोने से पहले बस इतना ही टाइम देना है और फिर देखो क्या कमाल होता है।

10. याददाश्त में सुधार

अगर आप मेडिटेशन करते है तो आपका कमजोर दिमाग तेज़ हो जाता है और इससे आपकी जो भूलने की समस्या यानि की याददाश्त में सुधार आता है.

मेडिटेशन मै ध्यान मै रखने वाली बातें।

  • मेडिटेशन के लिए शांत जगह चुने।
  • अपनी सांसों को कंट्रोल करने की कोशिश करे।
  • आराम से बैठ जाइए या फिर आप लेट भी सकते हो।
  • ध्यान करते समय आरामदायक कपड़े पहने जो आपको कंफर्टेबल लगे।
  • आपको अपने आप पर और अपनी नींद पर धीरे-धीरे कंट्रोल करना होगा।
  • मेडिटेशन करने का सही समय सुबह जल्दी या फिर रात को सोने से पहले है।
  • अपनी आंखों को बंद रखना है क्योंकि आपकी आंखें खुली होगी तो आपका सेंड एक्टिव रहेगा जो देखने का सेंस होता है वह एक्टिव रहेगा और उसे आप कॉन्सन्ट्रिक नहीं कर पाओगे।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं की आपको Meditation Benefits in Hindi के बारे में इस पोस्ट से बहुत ही आसानी से पता चल गया होगा। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हमे कमेंट करके बताये।

और पढ़ें: ये 12 फ़ूड साथ में भूलकर भी न खाये | Harmful Food Combinations in Hindi

Categories: Fitness

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *