Moj App क्या है और इसका उपयोग कैसे करें?

Moj App Kya Hai – What is Moj App in Hindi?

Moj App Kya Hai

Moj App एक ShareChat द्वारा लॉन्च किया गया Made in India Short Video App है। जिसमे आप अपना talent शॉर्ट वीडियो के जरिए दुनिया के सामने दिखा सकते है। इसमें आप 1 मिनट तक के वीडियो बना करके edit करके पब्लिश कर सकते है। और साथ ही अपने दोस्तो के साथ विडियोज शेयर भी कर सकते है।

Moj App में दुनिया भर के लोग दिलचस्प लोगो से मिलने के लिए और दिलचस्प विडियोज देखने के लिए इकट्ठा होते है। इस एप में हमे दुनिया भर के बेहतरीन कलाकारों से मिलने का मौका मिलता है और साथ ही हमारे आसपास और हमारे शहर के लोग अगर कोई इस एप को इस्तेमाल करते है तो वो भी हमे दिखाते है और इस तरह से हम इसमें नए दोस्त भी बना सकते है।

Moj App को Google Play Store पर 4.2 रेटिंग के साथ 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है। इस से पता चलता है कि यह एप काफी ज्यादा पॉपुलर है।

Moj App Download कैसे करे?

Moj App Google Play Store पर और Apple App Store पर दोनों पर Available है। तो चलिए जानते है इन दोनों में से Moj App डाउनलोड कैसे करें।

Android में Moj App Download कैसे करे?

1. सबसे पहले अपने फोन में Google Play Store ओपन करके सर्च बॉक्स में “Moj App” टाइप करके सर्च करे।

2. अब यह एप सबसे उपर आपको दिखाई देगा। Moj – Made in India | Short Video App यह एप का टाइटल होगा इस पर टेप करे।

3. अब आपके सामने एक “Install” का बटन दिखाई से रहा होगा उस पर क्लिक करे।

4. इसके बाद एप डाउनलोड होना स्टार्ट होजाएगा और डाउनलोड हो के बाद ऑटोमैटिकली इंस्टॉल भी हो जाएगा।

iOS में Moj App Download कैसे करे?

1. सबसे पहले अपने iPhone में App Store को ओपन करे.

2. अब आपको नीचे राइट साइड में कोने में दिए गए सर्च बार में “Moj – Short Video App” सर्च करना है.

3. इसके बाद आपको सबसे पहले नंबर पर दिख रहे एप्प के ऊपर Tap करना है.

4. अब आपको यहाँ पर “Get” का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे. जैसे ही आप Get के बटन पर क्लिक करेंगे आपके फ़ोन में Moj App Download होके install हो जायेगा.

Moj App में Account कैसे बनाये?

1. सबसे पहले अपने फोन में Moj App ओपन करले। एप ओपन करने के बाद अपनी भाषा सेलेक्ट करले अब आप Moj App के होमपेज पर अजाएगे।

2. आपको नीचे बॉटम पर पांच ऑप्शन्स दिए होंगे इनमें आपके राइट साइड में एक “Profile” का आइकन होगा उस पर क्लिक करे।

3. अब आपके सामने लॉगिन करने के लिए तीन ऑप्शंस आजाएगे। पहला “Continue with Facebook” दूसरा “Continue with Google” और तीसरा “Continue with Phone Number”.

4. इनमे से जो भी तरीके से आपको लॉगिन करना हो उस पर क्लिक करके लॉगिन कर ले।

तो इस तरह से आप Moj App पर अपना Account बना सकते है।

Moj App कैसे Use करे?

1. Moj App को Use करने के लिए सबसे पहले अपने फ़ोन में Moj App को Download कर लीजिये.

2. Moj App को ओपन होने के बाद आपको ये अपनी भाषा चुनने को कहेगा तो आपको अपनी भाषा select कर लेनी है.

3. अब आपको अगर अलग अलग Videos देखना है तो आप ऊपर नीचे Scroll करके नई नई Videos देख सकते है.

4. यहाँ पर Video को Like करने का, Video को Share करने का और Video को Report करने का ऑप्शन है.

5. दोस्तों नीचे बॉटम में आपको Home का ऑप्शन मिल जाता है जिसमे आप नई नई Videos देख सकते है, Search का ऑप्शन मिल जाता है जिसमे आप किसी भी क्रिएटर्स का प्रोफाइल सर्च कर सकते है.

6. इसके बाद आपको Plus का ऑप्शन मिल जाता है जिसमे आप अपनी खुद की Videos बना सकते है, Notifications का icon मिल जाता है जिसमे आप अपनी Videos पर आये Like और Comment देख सकते है.

7. Last में आपको Profile का icon मिल जाता है जिसमे आप अपना Account बना सकते है, अपनी Profile को Edit कर सकते है, अपनी भाषा बदल सकते है.

Moj App के Features

Moj App को Use करने के लिए इसमें हमे बहुत सारे फीचर्स दिए गए है। तो चलिए जनते है कि इस एप में हमे क्या क्या फीचर्स देखने को मिलते है और इन फीचर्स को हम कैसे इस्तेमाल कर सकते है।

#1: Create Short Video

यह Moj App का सबसे खास फीचर है। जब आप मोज एप ओपन करोगे तो आपको नीचे की तरह बीच में एक plus का icon दिखाई दे रहा होगा। उस पर टेप करके आप अपने फोन से Short Videos बना सकते है।

और इसमें वीडियो को एडिट करने के लिए बहुत सारे फिल्टर, टूल्स और स्टिकर्स भी दिए है। जिसकी मदद से हम वीडियो को एडिट करके थोड़ा बेहतर और आकर्षक बना सकते है।

#2: Search

यह ऑप्शन की मदद से आप अपने कोई मोज एप के यूजर के अकाउंट को सर्च करके ढूंढ सकते है। और साथ ही इसमें Moj App पर को hashtags पॉपुलर है वो और पॉपुलर विडियोज भी देखने को मिल जाती है। और अगर आप कोई हैशटैग्स सर्च करना चाहते है तो वो भी इसमें सर्च कर के देख सकते है।

#3: Notifications

बॉटम मेनू में आपको नोटिफिकेशन का फीचर देखने को मिल जाएगा। इसमें आपको आपके Moj App अकाउंट से जुड़ी सारी नोटिफिकेशन देखने को मिल जाएगी। अगर आपको कोई फॉलो करता है, या फिर कोई आपके वीडियो पर like-commnet-share करता है तो वो सारी चीजे की नोटिफिकेशन आपको इसमें मिल जाएगी।

#4: Homepage

जब आप एप ओपन करेगे तो सबसे पहले आप होमपेज पर अज़ाएगे और विडियोज ऑटो प्ले होने लगेगे। यह पर आप Moj App पर को वीडियो बना करके पब्लिश करता है उन सभी के विडियोज आप जिसे भी फॉलो करते हो उनके वीडियो आपके सामने दिखेंगे। और ऐप उपर नीचे Swipe करके वीडियो को बदल सकते हो और वीडियो पर टेप करके वीडियो को play और pause कर सकते है।

#5: Duet

इस फीचर की मदद से आप अपने पसंदीदा कलाकार के साथ अपना वीडियो बना सकते है। अगर आपको किसी का वीडियो पसंद आया और अगर आप वो वीडियो के साथ अपना वीडियो बना ना चाहते है तो वे आप इस फीचर से कर सकते है।

यह फीचर आपको वीडियो को राइट साइड में जो ऑप्शन्स आते है इसमें एक शेयर का ऑप्शन होगा और पर क्लिक करेगे तो वाहा पे आपको Duet का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप ड्यूट वीडियो बना सकते है।

#6: Download Video

यह फीचर भी आपको जब एप कोई वीडियो के शेयर के बटन पर क्लिक करेगे तब इसके अंदर आपको “Download” लिखा हुआ मिल जाएगा। जिस पर क्लिक करके आप उस वीडियो को डाउनलोड करके अपने फोन की गैलरी में वीडियो सेव कर सकते है।

Moj App में Video कैसे बनाये?

1. सबसे पहले Moj App इंस्टॉल करके ओपन कर ले।

moj app me video kaise banaye?

2. इसके बाद आपको नीचे बॉटम मेनू में एक “Plus Icon” दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करे।

3. अब आपके सामने वीडियो बना ने का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जिसमे आपको थोड़े बहुत टूल्स, फिल्टर और इफेक्ट्स भी मिल जाते है। और साथ ही song भी add करने का ऑप्शन मिल जाता है।

4. Songs सेलेक्ट करके नीचे बीच में एक बड़ा सा “Red Button” दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके अपने वीडियो की रिकॉर्डिंग चालू कर ले।

5. और जब रिकॉर्डिंग स्टॉप करनी हो तो एप्स रेड बटन पर क्लिक करे इस से रिकॉर्डिंग स्टॉप हो जाएगी।

6. वीडियो रिकॉर्ड हो जाने के बाद आप वीडियो को एडिट कर सकते है। एडिट करने के लिए इसमें आपको effects, speed, stickers और filters दिए गए है।

7. वीडियो को एडिट करने के बाद राइट साइड में Red कलर का Tick mark होगा उस पर क्लिक करके next करे।

8. अब यह पर भी आपको वीडियो एडिट करने के लिए Sounds, Text, Stickers, Voice, Effects, Filters, Speed जैसे ऑप्शन्स मिल जाते है।

9. इसके बाद “Next” पर क्लिक करे।

10. अब आपके सामने वीडियो पब्लिश करने के लिए इंटरफेस ओपन हो जाएगा जिसमे डिस्क्रिप्शन, हैशटैग्स और वीडियो कवर सलेक्ट कर ले।

11. नीचे आपको तीन और ऑप्शन्स देखने को मिलते है 1.Allow Comments, 2. Allow Duet और 3. Save on device.

12. यह तीनों ऑप्शन्स आपको On चाहिए तो तो इसे enable रहने दे नहीं तो इसे Off कर दे।

13. अब आपको नीचे बॉटम में “Drafts” का भी ऑप्शन्स मिल जाता है जिसमे एप अपनी वीडियो को अगर पब्लिश नहीं करना चाहते तो बाद के लिए ड्राफ्ट में सेव करके रख सकते है।

14. सारी सेटिंग्स होने के बाद अब “Post” पर क्लिक करे। पोस्ट पर क्लिक करने के बाद आपकी वीडियो Moj App पर पब्लिश यानी कि पोस्ट हो जाएगी।

Moj App में Duet Video कैसे बनाये?

1. सबसे पहले Moj App ओपन करके आपको जिसकी वीडियो के साथ duet video बनानी है उसका वीडियो ओपन कर ले।

2. अब आपके राइट साइड में एक “Share” का बटन दिख रहा होगा उस पर टेप कर।

moj app me duet video kaise banaye?

3. अब आपके सामने “Duet” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

4. Duet पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वीडियो बना ने का पेज ओपन हो जाएगा।

5. अब यहां पर आप जैसे अपनी वीडियो क्रिएट करते है उसी तरीके से यहां पे आपको अपनी वीडियो बना लेनी है।

6. अपनी वीडियो को अच्छे से एडिट कर ले और एडिट होने के बाद आप जैसे हमने आपको उपर के टॉपिक में बताया उस तरह से आप वीडियो को Moj App पर publish और Save कर सकते है।

moj app me duet video kaise banaye?

Moj App में Video कैसे Save करे?

1. एप ओपन कर के आपको जिस किसी कि भी वीडियो अपने फोन में Save करनी है वो वीडियो को ओपन कर ले।

2. अब वीडियो के राइट साइड में कुछ ऑप्शन्स दिख रहे होगे आपको वाहा पे एक “Share” का ऑप्शन होगा उस पर टेप करे।

moj app me video kaise save kare?

3. शेयर पर टेप करने के बाद आपको इसके अंदर एक “Download” का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे।

4. Download पर क्लिक करते ही आपकी वीडियो आपके फोन की गैलरी मै Save हो जाएगी।

तो इस तरह से आप Moj App पर कोई भी वीडियो को अपने फोन कि गैलरी मै Save / Download कर सकते है।

Moj App पर किसी का Profile कैसे खोजे?

1. सबसे पहले Moj App ओपन कर ले।

2. नीचे बॉटम मेनू में आपको “Search Icon” दिखेगा उस पर टेप करे।

3. अब यह पर आपको उपर की तरह “Search bar” दिखाई दे रहा होगा उस पर टेप करे और आपको जो भी यूजर को सर्च करना है उसका नाम टाइप करके सर्च कर दे।

4. सर्च होने के बाद आपके सामने जो भी नाम सर्च किया होगा अपने उसकी id और दूसरे मिलते जुलते लोगो के अकाउंट्स दिखाई देंगे।

5.आपको जो भी अकाउंट को चेक करना है या फॉलो करना तो उस पर टेप करके आप कर सकते है।

Moj App कितनी भाषा में Available है?

Moj App 15 भारतीय भाषाओं में available है। इस एप में हमे हिन्दी, तेलुगू, मराठी, गुजराती, पंजाबी, मलयालम, बंगाली, तमिल, कन्नडा, ओड़िआ, भोजपुरी, असाम, उर्दू, राजस्थानी और हरयाणवी जैसी भाषाएं देखने को मिल जाती है।

Moj App किस देश का है?

Moj App एक प्योर Made in India एप है। यानी कि यह एप भारत देश का है। यह एप को ShareChat द्वारा 29 जून, 2020 को लॉन्च किया था और ShareChat App का नाम तो अपने सुना है होगा यह एक इंडियन एप है। और Moj App को भारत के डिवॉलपर्स ने है बनाया है।

Moj App का मालिक कौन है?

Moj App के मालिक Ankush Sachdeva, Farid Ahsan और Bhanu Pratap Singh है। यह तीनों इस एप के फाउंडर यानी कि शोधकर्ता है। और Moj App Mohalla Tech Pvt. द्वारा देवॉलप किया गया है।

क्या Moj App Safe है?

दोस्तो, Moj App भारत के डेवोलोपर्स द्वारा बनाया गया एक भारतीय एप है। और इस एप को ShareChat द्वारा लॉन्च किया गया है जिसका Headquarter बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है। और इसमें लगभग 400 जितने employees काम करते है।

और यह एप हमे एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म Google Play Store और एप्पल प्लेटफॉर्म App Store दोनों पर Available है। और जैसा कि हम हमेशा आपको बताते है कि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर इसी कोई चीज नहीं होती है को यूजर्स के डाटा लीक करे या फिर कोई पर Invalid activity करती हो।

तो इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको यह बोल सकते है कि Moj App फिलहाल एक दम Safe है। इसे आप बिना कोई हिचकिचाहट और परेशानी के इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको Moj App के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की Moj App Kya Hai – What is Moj App in Hindi, Moj App Download कैसे करे, Moj App में Account कैसे बनाये?

और साथ ही साथ ये भी जाना की Moj App के Features, Moj App में Video कैसे बनाये, Moj App में Duet Video कैसे बनाये, Moj App में Video कैसे Save करे, Moj App किस देश का है, Moj App का मालिक कौन है और क्या Moj App Safe है?

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Moj App Kya Hai और इसे Use कैसे करे? अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पे शेयर करे ताकि वो भी जान सके की Moj App एप्प क्या है.

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has One Comment

Leave a Reply