Paytm कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Paytm Kaha Ki Company Hai Aur Paytm Ka Malik Kaun Hai

दोस्तों, आज के समय में Payment, Ticket Booking, Fund Transfer, Recharge आदि, ऑनलाइन हो चुका है। आज इस बहुत सारे Apps और Website’s उपलब्ध है जिस से हम यह सारी चीज़े कर बस अपने स्मार्टफोन और Computer की मदद से सरलता से कर सकते है।

आप सबने Paytm का नाम तो सुना ही होगा और बहुत सारे लोग इसे Use भी करते होंगे। आज के समय में लगभग 350+ मिलियन Paytm के Active Users है। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि Paytm कहाँ किस देश की कंपनी है, और Paytm का मालिक कौन है? अगर नहीं पता तो बने रहे इस आर्टिकल में और इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Paytm कहाँ की कंपनी है?

Paytm एक भारतीय E-commerce Payment System और Financial Technology कंपनी है, जो नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में स्थित है। Paytm में वर्तमान समय में 11 भारतीय भाषाएं उपलब्ध है और इसमें हम मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान, ट्रावेल, मूवीज और इवेंट्स के टिकट बुकिंग और जिस शॉप पर Paytm के जरिए भुगतान करना उपलब्ध हो वहां Paytm QR कोड से भुगतान कर सकते है।

Paytm को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया गया, गूगल प्ले स्टोर पर Paytm के 100M+ Downloads है और 4.4 रेटिंग मिल चुके है। एप्पल ऐप स्टोर पर भी Paytm को 4.4 रेटिंग मिल चुके है।

Paytm का मालिक कौन है?

Paytm Ke Malik Aur CEO Vijay Shekhar Sharma

आपको बता दे की वर्तमान में Paytm का मालिक One97 Communications Limited है और इस कंपनी के संस्थापक (Founder) विजय शेखर शर्मा हैं, जो एक भारतीय अरबपति व्यापारी हैं। पेटीएम की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने अगस्त 2010 में की थी और वर्तमान में Paytm का मुख्यालय भारत के नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

इसके आलावा, One97 Communications ltd के संस्थापक भी विजय शेखर शर्मा ही हैं, यह कंपनी भारतीय मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो डिजिटल वॉलेट, पेमेंट सिस्टम, ई-कॉमर्स, और फाइनेंसियल टेक्नोलॉजी में माहिर है।

Ant Financial, Softbank, AGH holdings, Berkshire Hathaway, SAIF partners, Rowe price और Discovery capital यह सभी One97 Communication कंपनी के इन्वेस्टर्स है।

Paytm के CEO कौन है?

Paytm के CEO विजय शेखर शर्मा है, इन्होंने अगस्त, 2010 में Paytm की स्थापना की थी। विजय शेखर शर्मा एक भारतीय अरबपति बिजनेसमैन है। विजय शेखर शर्माजी को 2017 में फोर्ब्स द्वारा 2.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति के रूप में स्थान दिया गया था।

विजय शेखर जी का जन्म 8 जुलाई, 1978, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। शर्माजी ने अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की डिग्री Delhi College of Engineering में की है।

Paytm के संस्थापक कौन है?

दोस्तों, Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा है। उन्होंने शुरुआत में 2 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट करके अगस्त, 2010 में Paytm की स्थापना की थी।

2000 में, उन्होंने One97 Communications शुरू किया, जिसमें समाचार, क्रिकेट स्कोर, रिंगटोन, चुटकुले और परीक्षा परिणाम जैसा कंटेंट शामिल था। One97 Paytm की मूल कंपनी है, जिसे 2010 में लॉन्च किया गया था।

Paytm का मतलब क्या होता है?

Paytm का मतलब Pay Through Mobile होता है। यानी की मोबाइल के जरिए भुगतान करना। Paytm भारत में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ था जिसने आप अपना मोबाइल रिचार्ज, एक बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर और इसके अलावा दूसरी चीजें जैसे की बिल भुगतान, टिकट बुकिंग आदि कर सकते है।

Paytm को कुछ इस तरह से बोला जाता है :- Pay-tee-em (पे-टी-एम)

Conclusion

तो दोस्तों हमने आपको Paytm Kaha Ki Company Hai के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. इसके आलावा आपने इस आर्टिकल में जाना की Paytm Ka Malik Kaun Hai, Paytm के CEO कौन है,

और साथ ही साथ आपने यह भी जाना की Paytm के संस्थापक कौन है, और Paytm का मतलब क्या होता है? तो हम उम्मीद करते है की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तो और सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि वह भी जान सके की Paytm कहाँ किस देश की कंपनी है, और Paytm का मालिक कौन है?

धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply