4 तरीकों से Pendrive को Format करे – Pendrive Ko Format Kaise Kare 2020

Pendrive Ko Format Kaise Kare

आज के समय में पेन ड्राइव का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है. क्युकी पेन ड्राइव एक ऐसा पोर्टेबल डिवाइस है जिसकी मदद से आप अपना पर्सनल डाटा किसी भी जगह और किसी भी टाइम एक्सेस कर सकते है. इसके अलावा पेन ड्राइव का इस्तेमाल डेटा स्टोर करने, डेटा का बैकअप लेन के लिए या कंप्यूटर फाइलो को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है.

दोस्तों अगर आपने भी नया पेन ड्राइव लिया है और वो पेन ड्राइव आपके डिवाइस के साथ कम्पैटिबल नहीं है या पेन ड्राइव इस्तेमाल करने में कोई दूसरा प्रॉब्लम हो रहा है तो उस टाइम आपको पेन ड्राइव को फॉर्मेट करना पड़ सकता है. ऐसे टाइम में आपको नहीं पता है की Pendrive Ko Format Kaise Kare? तो ये आर्टिकल पूरा पढ़े।

इसके आलावा आपके पास पहले से पेन ड्राइव है और उसमे कुछ वायरस या मोलवेर की वजह से पेन ड्राइव का सारा डेटा Currupt हो गया है या आप अपने डेटा को एक्सेस नहीं कर पा रहे है तो उस टाइम भी आपको अपने पेन ड्राइव को फॉर्मेट करना पड़ सकता है.

दोस्तों कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ऐसे होते है जो सिर्फ एक ही फाइल सिस्टम को सपोर्ट करते है. अगर आपका पेन ड्राइव उस डिवाइस के फाइल सिस्टम के साथ मैच नहीं होता है तो आप पेन ड्राइव को अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे या पेन ड्राइव उस डिवाइस में शो ही नहीं होगा। तो उस टाइम भी आपको अपने पेन ड्राइव को फॉर्मेट करना पड़ सकता है. तो दोस्तों इन सभी समस्या के समाधान के लिए हम आपको पेन ड्राइव फॉर्मेट करने के 4 तरीको के बारे में बताने वाले है.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

तरीका 1: File Explorer का उपयोग करके Pen Drive को Format करें

दोस्तों सबसे पहले आपके Pendrive को आपके Computer या फिर Laptop में “insert” करे. इसके बाद आप “This PC” के ऑप्शन पर क्लिक करके उसे ओपन करे. अब यहाँ पर आप देखेंगे की आपका Pendrive आपने जो भी नाम से रखा है वो आपके Computer में दिखाई देगा.

1. सबसे पहले अपने Pendrive पे “Right Click” करे.

2. Pendrive पर Right Click करने के बाद आपको “Format…” का ऑप्शन दिखेगा.

3. अब आप Format के ऑप्शन पर “Click” करे.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

4. अब यहाँ पर आपको आपके Pendrive की Capacity, File System, Allocation Unit Size और Volume Label जैसी Details दिखाई देगी. इन सभी Details के नीचे आपको “Start” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

5. इसके बाद आपके सामने एक Warning दिखेगा जिसमे लिखा होगा की “Formatting आपके डिस्क का सभी डेटा मिटा देगा”. अब Pendrive को Format करने के लिए “Ok” के बटन पर क्लिक करे.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

6. जैसे ही आप Ok के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने “Format Complete” लिखा हुआ आएगा।

Pendrive Ko Format Kaise Kare

अब आप This PC के ऑप्शन में जा कर देखेंगे तो यहाँ पर आपका Pendrive Format हुआ देखेगा.

तरीका 2: CMD का उपयोग करके Pen Drive को Format करें

1. दोस्तों CMD से अपने पेन ड्राइव को फॉर्मेट करने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर के Search Box में “CMD” टाइप कीजिए.

2. जैसे ही आप CMD टाइप करेंगे आपको ऊपर की साइड में “Command Prompt” का ऑप्शन दिखेगा.

3. Command Prompt के ऊपर Right Click करे और “Run as administrator” पर क्लिक करके Open करे.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

4. अब आपको Command Prompt में सबसे पहले “diskpart” लिख कर Enter प्रेस करना है.

5. इसके बाद “list disk” टाइप करके Enter प्रेस करे.

जैसे ही आप list disk टाइप करके Enter प्रेस करेंगे आपके सामने आपके Computers की सभी Drive दिखाई देगी. इसमें से आपको अपने PenDrive के “Size” को देख कर सेलेक्ट करना है. जैसे की हमारे Pendrive की Size “14 GB” है तो हम देखेंगे की उसके आगे क्या लिखा हुआ है. अगर Disk 2 लिखा हुआ है, तो हम “Disk 2 Select” करेंगे.

6. अब आपको अपने PenDrive की Size पर से PenDrive की Disk पता चल गयी होगी. तो इसके बाद “select disk 2” टाइप करे और Enter प्रेस करे. जैसे ही आप Enter प्रेस करेंगे तो आपकी disk select हो जाएगी.

7. इसके बाद आपको “clean” टाइप करके Enter प्रेस करना है. clean का कमांड लगाते ही आपकी PenDrive का सारा डेटा Format हो जायेगा.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

8. अब आपको “create partition primary” टाइप करके Enter प्रेस करना है. जैसे ही आप एंटर प्रेस करेंगे PenDrive का partition create हो जायेगा.

9. इसके बाद “format fs=ntfs” कमांड टाइप करके Enter Press करे. अगर आपको fat32 फाइल सिस्टम use करना है तो आप format fs=ntfs की जगह “format fs=fat32” कमांड टाइप करना होगा.

10. अब आप “assign” टाइप करके Enter प्रेस करे.

11. जैसे ही आप assign टाइप करके enter प्रेस करेंगे आपका PenDrive Succesfully Format हो जायेगा. इसके बाद आपको “exit”  टाइप करना है.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

अब आप This PC में जा कर देखेंगे तो आपका PenDrive Format हुआ दिखेगा. तो इसी तरह आप CMD यानी Command Prompt की मदद से अपने PenDrive को command के जरिये Format कर सकते है.

तरीका 3: Disk Management का उपयोग करके Pen Drive को Format करें

1. सबसे पहले “Start” बटन पर क्लिक करे और Search Box में “Disk Management” टाइप करे और Enter Press करे. जैसे ही आप Enter करेंगे आपके सामने Disk Management ओपन हो जायेगा.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

2. Disk Management ओपन होने के बाद यहां पर आपको अपना PenDrive सबसे नीचे की साइड में Disk 2 में दिखेगा. उस पर Right Click करे. PenDrive पर Right Click करने के बाद आपके सामने “Format…” का ऑप्शन दिखेगा उस पर Click करे.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

3. Format पे क्लिक करने के बाद आपको अगर Pendrive का नाम और File System Change करना है तो वो चेंज करके “Ok” के बटन पर क्लिक करे.

4. जैसे ही आप Ok पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक Warning दिखेगा जिसमे लिखा होगा की “इस वॉल्यूम का सारा डेटा मिट जायेगा”. इसके नीचे दिए गए “Ok” के बटन पर क्लिक करे.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

अब आप देखेंगे कि आपकी Pendrive Format हो चुकी है. तो दोस्तों इसी तरह आप Disk Management का उपयोग करके अपने Pendrive को बहुत ही आसानी से Format कर सकते है.

तरीका 4: Free Software का उपयोग करके Pen Drive को Format करें

1. सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक से HP USB Disk Storage Format Tool डाउनलोड कर लीजिये.

> Download HP USB Disk Storage Format Tool

Pendrive Ko Format Kaise Kare

2. HP USB Disk Storage Format Tool डाउनलोड होने के बाद उस पर डबल क्लिक करे और “Run” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

3. इसके बाद “Run as administrator” के ऑप्शन पर क्लिक करे. जैसे ही आप Run as administrator पर क्लिक करेंगे ये Software install हो जायेगा.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

4. अब Software को Open करे. Software में आपका Pendrive By Default Select हो जायेगा. इसमें आप अपनी Pendrive का Name और File System Change करके निचे दिए गए “Start” के बटन पर क्लिक करे. जैसे ही आप स्टार्ट के बटन पर क्लिक करेंगे आपका Pendrive Format होना स्टार्ट हो जायेगा.

Pendrive Ko Format Kaise Kare

अब आप देखेंगे की आपका Pendrive Format हो चूका होगा. तो इसी तरह आप Free Software HP USB Disk Storage Format Tool का इस्तेमाल करके अपने Pendrive को बहुत ही आसानी से Format कर सकते है.

Conclusion

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में File Explorer का उपयोग करके, CMD का उपयोग करके, Disk Management का उपयोग करके और Free Software का उपयोग करके Pen Drive को Format कैसे करे वो बताया है.

तो दोस्तों आपको इस आर्टिकल की मदद से आपके Pendrive में आने वाले सभी तरह के Problems ठीक हो जायेंगे. हम उम्मीद करते है की आपको ये आर्टिकल Pendrive Ko Format Kaise Kare पसंद आया होगा. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और हमारे Blog को Subscribe करे. धन्यवाद.

जरूर पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply