Pinterest क्या है? इसका उपयोग कैसे करें की हिंदी में जानकारी

Pinterest Kya Hai – What is Pinterest in Hindi

विषय - सूची

Pinterest Kya Hai – What is Pinterest in Hindi

Pinterest एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जिसमें आप अपनी पसंदीदा और दिलचस्प चीजों को इकट्ठा और शेयर कर सकते हैं। Pinterest को World Wide Web पर Images, Videos और GIFs के रूप में जानकारी खोजने और सेव करने के लिए बनाया गया है.

Pinterest के 2019 में एक महीने के 300 मिलियन से भी ज्यादा Active यूज़र्स थे जो की इस साल 2020 में बढ़कर 400 मिलियन से भी ज्यादा हो गए है.

इसके आलावा Pinterest App को Google Play Store पर से 500+ मिलियन से भी ज्यादा बार Download किया गया है. Pinterest को Google Play Store पर 4.6 और Apple App Store पर 4.8 की Rating मिल चुकी है.

Pinterest कैसे काम करता है?

Pinterest लोगों को अपने रचनात्मक विचारों को Pins और Boards के जरिए शेयर करने की अनुमति देता है.

अगर आप किसी भी विषय में रूचि रखते है, तो आप उस विषय से सम्बंधित जानकारियों, जैसे की images, Videos, Website Links और GIFs आदि को Pinterest पर से ढूंढ सकते है और उसे एक बोर्ड बना कर उसमे सेव कर सकते है.

उदाहरण के लिए: जैसे की आपको Fashion के विषय में रूचि है, तो आप Pinterest में अपना एक Board बना सकते है और Fashion से जुडी सारी जानकारी उस Board में Pinterest पर से ढूंढ करके सेव कर सकते है.

Pinterest के Features

#1: HomePage

Pinterest में Account बनाते वक्त आपने अपने interest के जो भी Topic Select किये है. उसी Topic से सम्बंधित Pins आपको HomePage पर देखने को मिल जाते है और आप जो Pinterest User को Follow कर रहे है उनकी Publish की हुई Pins भी आपको HomePage पर देखने को मिलेगी.

#2: Search

Search के ऑप्शन में आप अपने पसंदीदा Topic या फिर कोई Pinterest User को सर्च करके Follow कर सकते है. और अपने Search किये हुए Topic से सम्बंधित Pins को सेव कर सकते है.

#3: Notifications and Messages

अगर आपने अपने पसंदीदा Topic और कोई भी Pinterest User को Follow  किया है तो वो जब भी कोई नई Pins Publish करता है तो उसकी Notification आपको मिल जाती है.

अगर आप अपने किसी दोस्त को Pinterest पर Message करते है या फिर आपको कोई Message करता है तो उसकी Notification भी आपको इस फीचर में देखने को मिल जाती है.

#4: Boards

Board के फीचर से आप अपने Pins को अलग अलग Categories के Boards बना कर उसमे सेव कर सकते है.

#5: Pins

Pinterest Pins एक Bookmark की तरह है जिसमे हम अपने पसंदीदा ideas को Pin कर सकते है.

#6: Analytics

Analytics फीचर की मदद से आप अपने Publish किये हुए Pins का और Account का ओवरॉल परफॉमेंस देख सकते है. जैसे की आपके Pins की Impressions, Link Click, Engagements, Saves और Monthly viewers का सारा Data देख सकते है.

#7: Send Pins to Your Friends

इस Feature की मदद से आप किसी भी Pins को WhatsApp, Facebook, Gmail, Telegram, instagram और Twitter आदि के ऊपर Share कर सकते है.

#8: Download images

Pinterest के इस Feature से आप अपने पसंदीदा Pins के images को अपने Phone की Gallery में save कर सकते है.

#9: Visual Search

ये Feature बिलकुल Google Lens की तरह है. जिसमे आप किसी भी Pins के Photos के ऊपर एक विशिष्ट भाग को Select करके उनके जैसे Pins देख सकते है.

#10: Add Your Website Links

Pinterest के इस Feature की मदद से जब भी आप कोई Pin Create करते है तब आप उसमे अपनी या कोई भी Website की Link Add कर सकते है.

Pinterest App Download कैसे करे?

Pinterest एप्प Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है. इस एप्प को Download करने के लिए नीचे दिए गए सभी Steps को Follow करे.

Android में Pinterest App Download कैसे करे?

Step #1: Android में Pinterest एप्प को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले Google Play Store को ओपन करे.

Step #2: अब आपको ऊपर Search Bar में “Pinterest” टाइप करना है.

Step #3: सबसे पहले नंबर पे जो एप्प आएगा उस पर क्लिक करके उसे ओपन करे.

Step #4: इसके बाद आपको यहाँ पर “install” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे. जैसे ही आप install के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके Phone में Pinterest एप्प Download होने के बाद install हो जाएगी.

iOS में Pinterest App Download कैसे करे?

Step #1: अपने iOS Device में Pinterest एप्प को Download करने के लिए Apple App Store को ओपन करे.

Step #2: नीचे राइट साइड कोने में दिए गए Search Bar में “Pinterest” टाइप करके सर्च करे.

Step #3: अब आपको सबसे पहले नंबर पे जो एप्प आएगा उस पर क्लिक करके उसे ओपन करे.

Step #4: यहाँ पर आपको “GET” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे. जैसे ही आप GET के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके iOS Device में Pinterest एप्प Download होना स्टार्ट हो जायेगा.

Pinterest में Account कैसे बनाएं?

Step #1: Pinterest में अपना Account बनाने के लिए सबसे पहले Pinterest App को अपने Phone में ओपन कीजिये.

pinterest me account kaise banaye - Pinterest Kya Hai - What is Pinterest in Hindi

Step #2: अब आपको Pinterest में Sign Up करने के लिए 3 Options मिल जाते है. जिसमे पहला है Email से Sign Up करना, दूसरा है Facebook से Sign Up करना और तीसरा है Google से Sign Up करना. इनमे से आप किसी भी ऑप्शन को select करके Sign Up कर सकते है. (हम आपको पहला तरीका यानि Email के जरिये Sign Up करना बताने वाले है).

Step #3: सबसे पहले “Email Address Box” में अपना “Email Address” दर्ज कीजिये.

Step #4: इसके बाद आपको “Continue” के बटन पर क्लिक करना है.

Step #5: जैसे ही आप Continue के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने नया password बनाने का इंटरफ़ेस ओपन होगा. यहाँ पर आपको “Create a password” के नीचे अपना नया “Password” डालना है. Password डालने के बाद नीचे दिए गए “Next” ऑप्शन पर क्लिक करे.

Step #6: Next के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “What’s your name?” का ऑप्शन ओपन होगा. यहाँ पर आपको “Full Name” की जगह अपना खुद का Name डालना है. Name डालने के बाद “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

pinterest me account kaise banaye - Pinterest Kya Hai - What is Pinterest in Hindi

Step #7: अब आपको यहाँ पर “How old are you?” का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आपको अपनी “Age (उम्र)” डालनी है. Age डालने के बाद “Next” के ओशन पर क्लिक करे.

Step #8: इसके बाद “What’s your gender?” का ऑप्शन दिखाई देगा. इसमें आपको अपना “gender” Select करना है.

Step #9: gender सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना “Country (देश)” सेलेक्ट करना है. country select करने के बाद आपको “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step #10: जैसे ही आप Next के ऊपर क्लिक करेंगे ये एप्प आपको अपने पसंदीदा 5 Topic चुनने को कहेगा. यहाँ पर आपको अपने “5 Topic” चुन लेने है. इसके बाद आपको ऊपर राइट साइड कोने में “Next” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #11: Next के ऊपर क्लिक करते ही आप देखेंगे की आपका Account Pinterest App में बन चूका है और अब आप यहाँ पर इस एप्प को यूज़ कर सकते है.

Pinterest पर Business Account कैसे बनाएं?

Step #1: सबसे पहले ऊपर दिए गए सभी steps को follow करके Pinterest में अपना Normal Account बना लीजिए. Account बन जाने के बाद आपके सामने Normal इंटरफ़ेस ओपन होगा.

pinterest me Business Account kaise banaye - Pinterest Kya Hai - What is Pinterest in Hindi

Step #2: यहाँ पर आपको नीचे राइट साइड में “Saved” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #3: Saved के ऑप्शन में आपको ऊपर राइट साइड कोने में “Settings का icon” दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे.

Step #4: Settings में आपको “Get a free business account” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #5: अब आपके सामने नया Business Account create करने का इंटरफ़ेस ओपन होगा. यहाँ पर “What’s your email?” का ऑप्शन होगा इसमें आपको सबसे पहले अपना “Email id” डालना है. Email id डाल कर “Next” के बटन पर क्लिक करे.

Step #6: Next पर क्लिक करते ही आपके सामने “What should we call you” का ऑप्शन दिखेगा उसमे आपको अपना “Profile Name” डाल कर “Next” पर क्लिक कर देना है.

pinterest me Business Account kaise banaye - Pinterest Kya Hai - What is Pinterest in Hindi

Step #7: अब आपको यहाँ पर “What’s your website?” का ऑप्शन होगा उसमे अपनी website का “URL” डालना है. website का URL डालने के बाद “Next” के बटन पर क्लिक करे.

Step #8: इसके बाद आपको “How would you describe yourself?” का ऑप्शन दिखेगा उसमे आपको अपना “business Profile Select” करना है (यानि की आपका काम क्या है). किसी भी एक ऑप्शन को select करने के बाद “Next” के बटन पर क्लिक करे.

Step #9: अब आपको यहाँ पर “Would you ever be interested in running ads on Pinterest?” का ऑप्शन मिलेगा. यानी आप अगर Pinterest में अपना कोई “Ads” चलना चाहते है तो Yes के ऑप्शन पर क्लिक करे वरना No या Not Sure के ऑप्शन को select करके “Done” के बटन पर क्लिक करे.

Step #10: Done के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “Choose topics that would best describe your business” का ऑप्शन आएगा. इसमें आपको अपने Business की कैटेगरी की मुताबिक कोई भी 1 topic चुनना है. topic चुनने के बाद नीचे दिए गए “Done” बटन पर क्लिक करे.

जैसे ही आप Done के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका Pinterest में Business Account बन जायेगा. तो इन सभी steps को Follow करके आप अपना Business Account Pinterest में बना सकते है.

Pinterest का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Pinterest?

Step #1: अपना अकाउंट बनाये

सबसे पहले Pinterest App को डाउनलोड करके अपना एक Account बना लीजिये. इसमें आप Google, Email और Facebook की मदद से Account बना सकते है.

How To Use Pinterest - Pinterest Kya Hai - What is Pinterest in Hindi

Step #2: अपना Board Create करे

Board Create करने के लिए Pinterest App पर “Profile” icon पर क्लिक करे. इसके बाद ऊपर राइट साइड में “+” का icon दिखेगा उस पर क्लिक करें और “Board” के ऑप्शन पर करे.

अब यहाँ पर Board की सारी Details Fill करके “Next” पर क्लिक करे. इसके बाद अगर आपको इसमें Pins add करनी है तो Select करले और अगर नहीं करनी है तो “Done” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

Step #3: Pins Create करे

Pins Create करने के लिए फिर से “Profile” के icon पर क्लिक करे और ऊपर राइट साइड में दिख रहे “+” के आइकॉन पर क्लिक करके “Pin” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

How To Use Pinterest - Pinterest Kya Hai - What is Pinterest in Hindi

अब आपको अपने Phone में से एक “image Select” कर लेनी है और “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

अब आपको Pin का “Title, Description और Website का Link” डालना है. सब Details डालने के बाद “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

इसके बाद आपने जो Boards Create करे है उनमे से जिस Board में Pin को Add करना है उसे Select कर लीजिए। जैसे ही आप Board को Select करेंगे आपकी Pin उस Board में सेव हो जाएगी।

Step #4: HomePage में विभिन्न Pins देखे

Pinterest को आप जैसे ही ओपन करेंगे आपके सामने बहुत सी अलग अलग Pins देखने को मिलेगी जिसको आप अपने Board में Pin कर सकते है.

Pinterest में बोर्ड (Board) क्या है – What Is A Board In Pinterest?

Pinterest में बोर्ड (Board) एक Folder की तरह है. जिसमे आप अपने Pins को Save और एक जगह इकट्ठा कर सकते है.

Pinterest में Boards का इस्तेमाल इसलिए करते है ताकि लोग आपकी प्रोफाइल को visit करते समय आपके ideas को अच्छे से ढूंढ सके.

Pinterest में Board कैसे बनाएं – How To Create A Board In Pinterest?

Step #1: सबसे पहले Pinterest App को ओपन करे.

Step #2: अब नीचे दिए गए “Profile” के icon करे.

Step #3: इसके बाद आपको यहाँ पर “+” का icon दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #4: + के icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने “Board” का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करे.

Step #5: अब आपको यहाँ पर “Board name” के ऑप्शन में अपने Board का नाम रखना है.

Step #6: अगर आप अपने Board को secret रखना चाहते है तो वो “Keep this board secret” के  Enable करके कर सकते है.

Step #7: Board का name डालने के बाद ऊपर राइट साइड कोने में दिख रहे “Next” बटन पर करे.

Step #8: Next के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप देखेंगे की आपका Board बन चूका है.

Pinterest में पिंस (Pins) क्या है – What Is A Pins In Pinterest?

Pinterest में पिंस (Pins) एक बुकमार्क की तरह है. जिसमे आपको Pinterest पर पसंद आये  ideas को आप बुकमार्क यानि Pin करके Save कर सकते है.

Pinterest में पिंस (Pins) कैसे बनाएं – How To Create A Pins In Pinterest?

Step #1: सबसे पहले अपने Phone में Pinterest एप्प को ओपन कर लीजिये.

Step #2: अब आपको नीचे राइट साइड में “Profile” का icon दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे.

Step #3: इसके बाद यहाँ पर आपको ऊपर की साइड में “+” का आइकॉन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे.

Step #4: अब आप आपके सामने “Pin” का ऑप्शन आ गया है उस पर क्लिक करे.

Step #5: Pin के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Phone में से कोई भी Photo सेलेक्ट कर लेनी है जिसे आप Pin करना चाहते है. या फिर अगर आप किसी Website के Blog Post को Pin करना चाहते है तो पृथ्वी के icon पर क्लिक करे और यहाँ पर उस Website का “URL” डाल दीजिये और ऊपर दिख रहे “Search” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

Step #6: इसके बाद आपको यहाँ पर उस Blog Post की सभी Photos दिखेगी इनमे से कोई भी सेलेक्ट कर लीजिये. और “Next” के बटन पर क्लिक करे.

Step #7: Next के ऑप्शन पर Tap काने के बाद आपको यहाँ पर अपना “Board” सेलेक्ट करना है. यानी की आप किस Board में अपनी इस Pin को add करना चाहते है.

Step #8: जैसे ही आप Board को सेलेक्ट करेंगे आपकी Pin उस board में add हो जाएगी और आपकी Pin बन चुकी है.

Pinterest पर किसी को Massage कैसे करे?

Step #1: सबसे पहले Pinterest App को ओपन करके नीचे दिख रहे “Notification” icon पर क्लिक करे.

Step #2: अब ऊपर आपको “Messages” का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे.

Step #3: इसके बाद आपके सामने “Search by name or email” का ऑप्शन आएगा. इसमे आपको जिसको Message करना है उसका Name या Email id डाल कर उसका id ढूंढना हैं.

Step #4: id मिल जाने के बाद उस पर “Tap” करे और ऊपर राइट साइड में दिख रहे “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

Step #5: जैसे ही आप Next के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Message करने का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा. अब आप यहां से आपके फ्रेंड या किसी और के साथ Message कर सकते है.

Pinterest किस देश का है?

Pinterest एक American एप्प है। जिसे Pinterest, Inc. के द्वारा January 2010 लॉन्च किया गया है.

Pinterest का मालिक कौन है?

Pinterest के मालिक Ben Silbermann, Paul Sciarra और Evan Sharp है। इन तीनो ने मिलकर Pinterest की स्थापना की थी.

क्या Pinterest सुरक्षित है?

Pinterest का उपयोग करना सुरक्षित है, क्योंकि Pinterest आपसे आपका खाता बनाते समय आपकी Financial जानकारी से संबंधित कोई भी details नहीं मांगता है.

इसके अलावा, Pinterest ऐप Google Play Store और Apple App Store पर भी उपलब्ध है और आपको बता दें कि Google और Apple अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कोई भी ऐप ऐसी नहीं रखते हैं जो उसकी नीतियों का पालन नहीं करते हैं। इससे ये पता चलता है कि Pinterest एक सुरक्षित ऐप है.

Frequently Asked Questions For Pinterest – Pinterest के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. Pinterest कब लांच हुआ था?

    Pinterest जनवरी 2010 में लांच हुआ था.

  2. क्या बिना किसी खाते के Pinterest देख सकते है?

    नहीं, आपको अगर Pinterest में कुछ भी सर्च या ब्राउज़िंग करना है तो आपको सबसे पहले Pinterest पर Account बनाना होगा.

  3. क्या Pinterest उपयोग करने के लिए Free है?

    हां, Pinterest का उपयोग करना बिलकुल Free है.

  4. क्या Pinterest images कॉपीराइट Free हैं?

    नहीं, Pinterest की images कॉपीराइट Free नहीं है. Pinterest उन images का हकदार नहीं है जो यूज़र Pinterest पर Pin करके images डालता है.

  5. कौनसा देश सबसे अधिक Pinterest का उपयोग करता हैं?

    दुनिया में सबसे ज्यादा “United States” Pinterest का उपयोग करता है. United States में लगभग 97.22 मिलियन लोग Pinterest का उपयोग करते है.

  6. क्या Pinterest एक Chinese App है?

    नहीं, Pinterest एक “American” App है.

Conclusion

दोस्तों हमने आपको Pinterest के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की Pinterest Kya Hai – What is Pinterest in Hindi, Pinterest कैसे काम करता है, Pinterest के Features,

और साथ ही साथ ये भी जाना की Pinterest में Account कैसे बनाएं, Pinterest पर Business Account कैसे बनाएं, Pinterest का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Pinterest, Pinterest में बोर्ड (Board) क्या है, Pinterest में पिंस (Pins) क्या है, Pinterest किस देश का है, Pinterest का मालिक कौन है और क्या Pinterest सुरक्षित है?

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Pinterest क्या है – What is Pinterest in Hindi? अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पे शेयर करे ताकि वो भी जान सके की Pinterest क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है.

यह भी पढ़ें:

Authored By Parth Kanojiya

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has One Comment

Leave a Reply