Realme कहाँ की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

दोस्तों, आज के समय में भारत में Realme कंपनी के स्मार्टफोन यूजर्स लगभग 2+ करोड़ से भी ज्यादा है और पूरे दुनिया में लगभग 3.5+ करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स Realme Brand ने बहुत ही कम समय में अपने साथ जोड़े है।

Realme कंपनी अपने स्मार्टफोन मे बेहतरीन फीचर्स कम कीमत में प्रदान करती है, जिससे लोगो ने Realme के स्मार्टफोन्स काफी ज्यादा पसंद किए। लेकिन दोस्तों क्या आप जानते ही कि, Realme कहाँ की कंपनी है? अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए, इस आर्टिकल में हमने Realme कंपनी की शुरुआत कैसे हुई? यह भी बताया है।

Realme कहाँ की कंपनी है?

Realme Kaha Ki Company Hai

Realme एक स्मार्टफोन उत्पादक चाइनीज कंपनी है और इसका मुख्यालय Shenzhen, China में स्थित है। Realme कंपनी की स्थापना 4 मई, 2018 को Sky Li द्वारा की गई थी, जो पहले Oppo के वाईस प्रेजिडेंट थे। Realme की पैरेंट कंपनी यानी की मूल कंपनी Oppo और BBK Electronics है।

Realme कंपनी स्मार्टफोन के अलावा Earphones, Powerbanks, Smart T.Vs, Phone Cases और Bags का भी उत्पादन करती है।

Realme का मालिक कौन है?

Realme कंपनी Oppo और BBK Electronics के अंडर में आती है। यह दोनो कंपनिया Realme की मूल कंपनिया है, इसलिए Realme का मालिक (Owner) Oppo और BBK Electronics है।

दोस्तों, Oppo कंपनी के बारे में आपको पता ही होगा की यह भी एक स्मार्टफोन ब्रांड है और BBK Electronics कॉर्पोरेशन एक चीनी मल्टीनेशनल समूह है जो T.V Set, MP3 Player, Digital Camera और Smartphone जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स में विशेषज्ञता रखता है।

Realme के फाउंडर कौन है?

Realme Ke Founder Kaun Hai? Realme Ke Founder Aur Global CEO, Sky Li Hai

Realme के फाउंडर और Global CEO, Sky Li है। उन्होंने 4 मई, 2018 में इस कंपनी को स्थापित किया था।

Sky Li, Oppo के Vice President थे और 30 जुलाई, 2018 को Sky Li ने अपने Vice President के पद से इस्तीफा दे कर Realme को स्वतंत्र (Indipendant) Brand बनाने का फैसला किया।

Realme का CEO कौन है?

Realme के Global CEO Sky Li है, Realme India और Europe के CEO, माधव शेठ (Madhav Sheth) है।

माधव शेठ, भारतीय Entrepreneur और Businessman है। इसके साथ ही वे Realme Global के वर्तमान Vice President भी है।

Realme की शुरुआत कैसे हुई?

Realme पहली बार 2010 में “Oppo Real” नाम के साथ चीन में दिखाई दिया। यह Oppo का एक उप-ब्रांड था (जो खुद BBK इलेक्ट्रॉनिक्स की सहायक कंपनी है। जब तक कि इसका गठन May 4, 2018 को Spinoff के रूप में नहीं हो जाता। Oppo ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या उसने Realme को BBK में अपनी भागीदारी हस्तांतरित की है।

May, 2018 में Realme का पहला स्मार्टफोन Realme 1 लॉन्च हुआ।

30 July, 2018 को, Oppo के Vice President और Oppo के Overseas Department के Head, Sky Li ने Oppo से अपने Official Resignation की घोषणा की और Weibo पर एक Indipendant Brand के रूप में Realme को स्थापित करने के अपने इरादे की घोषणा की।

“DARE TO LEAP” कंपनी के नारे के साथ, उन्होंने announce किया कि, भविष्य में Realme ब्रांड Solid Performance और Stylish Design के साथ मोबाइल फोन प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो युवाओं को सस्ती “Technology” और “Beauty” के साथ एक आनंदमय जीवन प्रदान करेगा।

15 November, 2018 में Realme ने अपना नया Logo लॉन्च किया।

22 नवंबर, 2018 को, Realme भारतीय बाजार में नंबर #1 उभरता हुआ ब्रांड बन गया। भारत में Realme Devices की बिक्री ने अपनी मूल कंपनी Oppo की बिक्री को भी पीछे छोड़ दिया है!

Xiaomi, Samsung और Vivo के बाद 2019 से भारत में चौथा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड Realme है। Realme ने भारत में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए है जिसमें, भारत का पहला 64MP स्मार्टफोन, भारत का सबसे तेज चार्ज करने वाला स्मार्टफोन और भारत का पहला 5G स्मार्टफोन शामिल है।

August 2019 तक, Realme ने दुनिया भर में 10 मिलियन यूजर्स का अंक पार कर लिया था।

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में अपने Realme Brand के बारे में आपको जानकारी देते हुए हमने जाना कि, Realme कहाँ की कंपनी है? और Realme का मालिक कौन है? उसके बारे में भी जाना।

इसके बाद हमने Realme के फाउंडर कौन है? और Realme के CEO कौन है? यह भी बताया। और अंत में हमने Realme की शुरुआत कैसे हुई? इसके बारे में भी पूरी जानकारी दी है।

हम आशा करते हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Realme Brand के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और अपने विचार कॉमेंट करना ना भूले।

यह भी पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply