Roposo App क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

Roposo App Kya Hai
image credit: google play

क्या आप जानते है Roposo App Kya Hai – What is Roposo App in Hindi? अगर नहीं? तो आज हम आपको इस आर्टिकल बताएँगे की Roposo App क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करे.

इंडियन गवरमेंट ने हाल ही में 100 से भी ज्यादा Chinese Apps को india में बैन कर दिया है और इसमें से सबसे ज्यादा लोकप्रिय बने एप्प्प Tiktok भी शामिल था, जोकि इंडिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला App बन चूका था.

कुछ सिक्योरिटी और कई दूसरे प्रोब्लेम्स की वजह से Tiktok के साथ बाकि दूसरे Chinese apps को भी इंडियन गवरमेंट ने बैन कर दिया है.

अब बात आयी उन सभी Users की जो टिकटोक Use कर रहे थे और वो सब Tiktok जैसे किसी App की तलाश में थे. इन सबके बिच एक App बोहत ही ज्यादा ट्रेंडिंग होने लगा जिसका नाम था Roposo App जोकि एक “Made in India” App है. और Pm Modi ने भी इस App को इस्तेमाल करने की सलाह दी थी.

Roposo कंपनी ने ये भी बताया की 2 दिन में 20 मिलियन से ज्यादा User ने इस App को install किया है और एक घंटे में इस App को करीबन 6 लाख से ज्यादा लोग install किया जा रहा था.

तो आज हम आपको इसी Roposo App के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. तो आईये जानते है Roposo App Kya Hai और इसे कैसे इस्तेमाल करे.

Roposo App Kya Hai – What is Roposo App in Hindi

Roposo App एक भारतीय Short-form Video शेयरिंग एप्प्लीकेशन है जिसमे उपयोगकर्ता Short Videos बना कर शेयर कर सकते है. इस App में 25 से भी ज्यादा विभिन्न चैनल्स देखने को मिल जाती है, जिसमे फैशन, फनी, प्रैंक, कॉमेडी & जोक्स, होममेड हैल्थकेर सोलूशन्स, ट्रावेल, हिंदी मूवी डायलॉग्स, एंटरटेनमेंट, सिंगिंग, स्पोर्ट्स और न्यूज़ आदि शामिल है.

Roposo एप्प्प को Google Play Store पर 4.0 की Rating और Apple App Store पर 4.4 की Rating मिल चुकी है. इसके आलावा इस एप्प्प को Google Play Store पर से 100+ मिलियन से भी ज्यादा बार Download किया जा चूका है.

Roposo App के हररोज के 1.60 मिलियन Active Users है जिसमे से 30% लोग Roposo App पर Content Create करते है.

Roposo App 11 विभिन्न भारतीय भाषाओ को सपोर्ट करता है जिसमे हिंदी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, मराठी, पंजाबी, मलयालम, बंगाली, ओड़िआ, कन्नड़ और असामीज आदि शामिल है.

Roposo App के Features

Roposo App में आपको कई तरह के Features मिल जाते है जोकि बिलकुल Tiktok से मिलते जुलते है. तो आईये डिटेल्स में जानते है इसके कुछ फीचर्स के बारे में.

1) Create

इस फीचर से आप अपने फोन के कैमरा से शॉर्ट वीडियो शूट कर सकते है। एप्प ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में थोड़ा नीचे कैमरा का आइकन दिख रहा होगा उस पर टेप करके इस फीचर को आप ओपन के सकते है।

इसमें चाहे तो आप अपने गैलरी मै से भी फोटोज या वीडियो सेलेक्ट कर सकते है और साथ अपने वीडियो में मुसीक और इफेक्ट्स भी एड कर सकतें। और चाहे तो अपने वीडियो को ड्राफ्ट में सेव करके भी रख सकते है।

2) Discover

आप एप्प ओपन करेगे तो नीचे बॉटम में आपको Discover लिखा हुआ दिखाई देगा। इसमें आप ट्रेंडिंग हैशटैग्स, विडियोज सर्च कर सकते है। और साथ ही पोस्ट और कोई यूजर की प्रोफाइल को भी सर्च कर के देख सकते है। इसमें आपको बहुत सारी कैटेगरी के फेमस और अलग अलग वीडियो देखने को मिल जाएंगे।

3) Download

जब आप एप्प ओपन करेगे तब वीडियो प्ले होने लगेंगे और आपके राइट साइड में लाइक, कॉमेंट, शेयर के ऑप्शंस देखने को मिलेंगे। आप शेयर के बटन पर क्लिक करेगे तो उस में आपको डाउनलोड3 का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक करते ही वीडियो आपके फोन की गैलरी मै सेव हो जाएगी। इस तरह से आप किसी की भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते है।

4) Roposo Coins

दोस्तो, इस फीचर की मदद से आप Roposo app में वीडियो बना कर earning कर सकते हो। आप एप्प ओपन करेगे उसके बाद लिफ्ट कॉर्नर उपर की तरफ प्रोफाइल का आइकन होगा उस पर क्लिक के इसके बाद आपको उपर coins का आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करेगे तो आपको उसमे सारी डिटेल्स मिल जाएगी कि कैसे आप Roposo app के कैमरा से वीडियो शूट करके earning कर सकते हो।

5) Block User

Roposo app में आपको कोई यूजर को ब्लॉक करने का फीचर भी मिल जाता है। आपको जो यूजर को ब्लॉक करना है उसकी प्रोफाइल पर जाएं और इसके बाद राइट साइड में उपर आपको थ्री डॉट्स दिखेंगे उस पर क्लिक करेगे तो आपको Block का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आप उस यूजर को ब्लॉक कर सकते है।

6) Change Video Language

आप अपनी प्रोफ़ाइल ओपन करके और फिर सेटिंग्स में जाएंगे तो वाहा पे आपको वीडियो कि भाषा को बदलने का ऑप्शन मिल जाएगा। इसमें आपको बहुत सारी indian languages देखने को मिल जाएगी। जो language आप सेलेक्ट करेगे उसी भाषा के विडियोज आपको रोपोसो एप्प पर दिखेंगे।

7) Notification

अपनी प्रोफाइल पर आपको Notifications का ऑप्शन मिलेगा। इसमें अगर आपको किसी ने फॉलो किया या फिर आपके वीडियो पर किसी ने लाइक, कॉमेंट किया या तो उसकी नोटिफिकेशन आपको Notification वाले फीचर में मिल जाएगी।

यह जरूर पढ़ें: StarMaker App क्या है और इसे कैसे Use करे

Roposo App Download कैसे करे?

हम आपको बताने वाले है की Roposo एप्प्प को आप अपने Android Smartphone में और iOS में कैसे डाउनलोड कर सकते है.

Android में Roposo App Download कैसे करे?

Step #1: सबसे पहले अपने Android Phone में “Google Play Store” को ओपन कीजिए.

Step #2: अब आपको ऊपर Search Bar में “Roposo” टाइप करना है और सबसे पहला जो App आएगा उसे ओपन करना है.

Step #3: इसके बाद आपको यहाँ पर “install” नाम का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे. अब आप यहाँ देखंगे की आपके Android Phone में Roposo App डाउनलोड होना स्टार्ट हो गया है.

iOS में Roposo App Download कैसे करे?

Step #1: iPhone में Roposo App को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले “App Store” को ओपन कीजिए.

Step #2: अब नीचे राइट साइड में दिख रहे Search Bar के ऑप्शन पर क्लिक करे और उसमे “Roposo” टाइप करे. सबसे पहला जो App आएगा उस पर क्लिक करके उसे ओपन करे.

Step #3: इसके बाद आपको यहाँ पर एक “Get” नाम का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके iPhone में Roposo एप्प्प डाउनलोड होना स्टार्ट हो जायेगा.

Roposo App पर Account कैसे बनाये?

Step #1: Roposo App को Google Play store पर से डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले यह एप्प्प को ओपन करे.

Step #2: जैसे ही आप Roposo App ओपन करेंगे आपको यह एप्प अपना “Language (भाषा)” सेलेक्ट करने को कहेगा, आपके हिसाब से आपको अपनी भाषा सेलेक्ट करनी है.

Step #3: इसके बाद आपको अपने “Mobile Number” से Sign Up करना होगा, Mobile नंबर डालने के बाद Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करे.

Step #4: अब आपको अपना जो Mobile Number दिया है उसपे एक “OTP” आएगा वो यहाँ पर डालना है और Verify के बटन पर क्लिक करना है.

Step #5: इसके बाद आपको यहाँ पर आपका “Full Name” डालना है, “Date Of Birth” डालनी है, आपका “Gender” सेलेक्ट करना है और “Sign Up” के बटन पर क्लिक करना है.

Step #6: अब आपक यह अपना “Video Language” पूछेगा की आप कोनसी भाषा में Video देखना चाहते है. भाषा सेलेक्ट करने के बाद आपको “Next” के बटन पर क्लिक करना है.

Step #7: यहाँ पर आपको यहाँ पर “Add a Profile Photo” का ऑप्शन होगा उसमे अपना फोटो ऐड करना है. और “Done” के बटन पर क्लिक कर देना है.

अब आप देखेंगे की आपका Account Roposo App में बन चूका है.

Roposo App कैसे Use करे?

1. दोस्तों Roposo App को Use करने के लिए सबसे पहले Roposo App में अपना Account बना लीजिए.

2. अब यहाँ आप सबके वीडियोस देख सकते है, उस वीडियोस को Like, Share और Comment कर सकते है.

3. इसके बाद आपको यहाँ पर एक Camera का icon दिखेगा उस पर क्लिक करके आप अपनी खुद की वीडॉबना सकते है.

4. यहाँ पर एक और ऑप्शन है Discover का. इस्पे क्लिक करके आप Tranding Tags देख सकते है और अलग अलग चैनल्स देख सकते है.

5. इसके बाद आपको इसमें सभी Videos की विभिन्न केटेगरी मिल जाती है, जैसे की Haha Tv, Bhakti, Covid-19, News आदि.

6. इसमें आप Coins को इक्क्ठा करके पैसे के रूप में अपने अपने Paytm में ट्रांसफर भी कर सकते है.

7. आप इसमें अपना Account Private भी कर सकते है.

Roposo App पर Video कैसे बनाए?

Step #1: Roposo एप्प पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले Roposo एप्प को ओपन करे.

Step #2: अब नीचे राइट साइड में “Camera” का icon होगा उस पर क्लिक करे.

Step #3: आपके सामने वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक इंटरफेस ओपन हो जाएगा जिसमे आपको Sounds, timer, Effects, flash off/on, speed और beaut जैसे कई सारे ऑप्शन्स मिल जाएंगे.

Step #4: अब आपको बीच में एक गोल “Camera” का button दिया होगा उस पर आप यातो “Hold Press” करे या उस पर एक बार “Tap” करके वीडियो को रिकॉर्ड करना स्टार्ट कर सकते है.

Step #5: वीडियो रिकॉर्ड हो जाने के बाद ऊपर राइट साइड में आपको राउंड शेप में एक “Red” कलर का बटन होगा उस पर क्लिक करे.

Step #6: अब आपके सामने Video Editor ओपन हो जाएगा जिसमे आपको बहुत सारे टूल्स मिल जाएंगे अपने वीडियो को Edit करने के लिए.

Step #7: यहाँ पर आप Video को Edit कर सकते है, जैसे की video में Effects डालना, video में Stickers add करना, video में music add करना, video को Cut करना आदि इसमें आप कर सकते है.

Step #8: वीडियो Edit करने के बाद ऊपर राइट साइड में “Red” कलर का बटन होगा उस पर क्लिक करे।

Step #9: अब यहाँ पर वीडियो पब्लिश करने के लिए इंटरफेस ओपन होगा जिसमे आपको Video Description, Video Caption, Social Share, और Schedule Post जैसे कई ऑप्शन्स देखने को मिलेंगे।

Step #10: इसके बाद आपको अपने मुताबिक सब सेटिंग्स कर लेनी है और वीडियो को Post करने के लिए ऊपर राइट साइड कोने में “Post” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे, जैसे आप Post के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका Video पब्लिश हो जायेगा.

Roposo App में Draft Videos कैसे देखे?

Step #1: Roposo App में अपने Draft Videos को देखने के लिए सबसे पहले Roposo App को ओपन करे.

Step #2: अब आपको यहाँ पर राइट साइड में “Camera” का icon दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #3: इसके बाद आपके सामने Video Record का इंटरफ़ेस ओपन होगा.

Step #4: अब यहाँ पर आपको एक दम नीचे की साइड में 4 options दिखाई देंगे. जिसमे से पहला है Photo का, दूसरा है Video का, तीसरा है Albums का और सबसे लास्ट है “Drafts” का.

Step #5: इसमें से आपको “Drafts” के ऑप्शन पर क्लिक करना है. जैसे ही आप Drafts के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने वो सभी Videos ओपन हो जायेंगे जो आपने Draft में सेव करे है.

Roposo App पर Private Account कैसे बनाये?

Step #1: Roposo App में अपने Account को Private करने के लिए सबसे पहले रोपोसो एप्प्प को ओपन करे.

Step #2: अब आपको ऊपर लेफ्ट साइड में अपनी “Profile” का icon दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #3: इसके बाद ऊपर राइट साइड कोने में “Settings” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #4: Settings में आपको “Account Settings” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #5: अब Account Settings के अंदर “Privacy” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #6: इसके बाद यहाँ पर आपको “Hide my Account from search engines” का ऑप्शन दिखेगा इसको “Enable” कर देना है.

Step #7: जैसे ही आप इस ऑप्शन को Enable करेंगे आपका Account Private जायेगा.

Roposo App पर किसी का Profile कैसे खोजे?

Step #1: सबसे पहले Roposo App को ओपन कर लीजिए.

Step #2: इसके बाद आपको यहाँ पर “Discover” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #3: Discover के ऑप्शन में आपको ऊपर राइट साइड कोने में “Search” का icon दिखेगा उस पर क्लिक करे.

Step #4: जैसे ही आप Search के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने दो ऑप्शन दिखेंगे Profile और Post का. इसमें से आपको “Profile” के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.

Step #5: अब आप यहाँ पर किसी का भी नाम या id डालकर उसका Account Search कर सकते है.

Roposo App में Coins का क्या उपयोग है?

Roposo App में Coins का उपयोग करके आप अपने Paytm के अकाउंट में Coins को पैसे के रूप में ट्रांसफर कर सकते है. जितने ज्यादा आपके पास Coins होंगे उतने ही ज्यादा आप पैसे बना पाएंगे.

Roposo App में Payment Method क्या है?

Roposo App में आपको केवल एक ही Payment Method मिलता है जो की Paytm है. इसके आलावा आपको दूसरे कोई Payment Methods नहीं मिलते है.

Roposo App में कितने Coins के कितने पैसे मिलते है?

Roposo App में आपको 10,000 Coins पे ₹10 रुपये (10,000 = ₹10) मिलते है. जो की आप Paytm के द्वारा विड्रो कर सकते है.

Roposo App किस देश का है?

दोस्तों Roposo App एक भारतीय (Indian) App है. जिसको Glance Digital Experience Private Limited ने बनाया गया है.

Roposo App का मालिक कौन है?

Roposo App के मालिक आईआईटी दिल्ली के तीन छात्र Mayank Bhangadia(CEO), Avinash Saxena और Kaushal Shubhank है.

क्या Roposo App सुरक्षित है?

Roposo app एक इंडियन एप्प है और इसे इंडियन डेवलपर्स ने बनाया है। और इस एप्प की रजिस्टर्ड ऑफिस Gurugram, Indian में है। जहा पर Roposo app के यूजर्स का सरा डाटा सुरक्षित संग्रहीत किया जाता है।

साथ ही यह एप्प गूगल और एप्पल दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। और जैसा कि हम आपको बता ते है कि गूगल और एप्पल अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई चीज को allow नहीं करता जो उनकी Polices को violate करती हो।

तो इसलिए Roposo app एक safe ऐप है और आप इसे बेजिजक इस्तेमाल कर सकते है। और यह एप्प Google play store और Apple App store पर से ही डाउनलोड करे। दूसरी कोई थर्ड पार्टी वेबसाइट पर से डाउनलोड ना करे।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको Roposo App के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की Roposo App Kya Hai, Roposo App के Features, Roposo App Download कैसे करे, Roposo App पर Account कैसे बनाये?

और साथ ही साथ ये भी जाना की Roposo App कैसे Use करे, Roposo App पर Video कैसे बनाए, Roposo App पर Private Account कैसे बनाये, Roposo App किस देश का है, Roposo App का मालिक कौन है, क्या Roposo App सुरक्षित है?

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Roposo App Kya Hai – What is Roposo App in Hindi. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि वो भी जान सके की Roposo App क्या है.

ऐसे ही अच्छे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे Blog को सब्सक्राइब करे और किसी प्रकार के सवाल को हमे comment करके बताये.

धन्यवाद.

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has 3 Comments

Leave a Reply