Shaving Tips For Men in Hindi

image source: shutterstock

शेविंग करना हर पुरुष के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आपको सुन्दर दिखना हे तो शेविंग करना बहुत जरुरी हे. बहुत से लोगो को शेविंग करने का सही तरीका नहीं पता होता हे. ऐसी स्थिति में लोग गलत तरीके से शेविंग करने लगते हे. गलत तरीके से शेविंग करने से कभी कभी आपकी त्वचा भी कट जाती हे. इससे बचने के लिए आपको शेविंग की सही तकनीक को जानना बहुत ही ज्यादा जरुरी हे. तो आज हम इस आर्टिकल में Shaving Tips For Men in Hindi के बारे में बताने वाले हे.

शेविंग कब शुरू करें (When To Start Shaving)

सबसे पहले तो आपको ये जानना चाहिए की आपको शेव कभी करनी चाहिए। मेरे हिसाब से आपको शेविंग तब शुरू करनी चाहिए जब आपका peach fuzz यानी की जो छोटी-मोटी मुछ और दाढ़ी निकलने लगती है तभी ही आपको शेविंग करनी चाहिए।

बोहत से लोग ऐसा कहते है की बोहत जल्दी शेविंग शुरू करली ना तो आपकी स्किन डार्क हो जाएगी आपके बाल रफ निकलेंगे। पर ये कुछ भी सच नही है। आपकी बियर्ड की रफनेस और थिंनेस्स आपके जेनिटिक पर डिपेंड होती है।

Shaving Tips For Men in Hindi

1. शेविंग से पहले अपना चेहरा स्क्रब करें (Scrub Your Face Before Shaving):-

शेविंग करने से पहले आपको अपने चेहरे पर स्क्रब करना चाहिए। क्योंकि स्क्रब करने से हमारी स्किन के जो पोर्स होते है वो खुल जाते है। और उसके बाद अगर आप shaving करते है तो आपके हेयर्स अच्छे से निकल जाते है और आपको दर्द भी नही होता।

2. नहाते वक्त शेविंग करें (Shaving While Bathing):-

नहाते वक्त ही शेविंग करे कुछ लोग नहाने से पहले shaving करते है जिसके कारण उनको शेव करते टाइम दर्द होता है। तो अगर नहाते टाइम आप अपने फेस को अच्छे से गिला करेंगे और हो सके तो गर्म पानी से ही अपने फेस को धोये। ऐसा करने से आपकी शेविंग जल्दी हो जाती है और आपको दर्द भी नही होता। आपके जो छोटे छोटेे हेयर्स होते है वो आसानी से बाहर निकल आते है।

3. शेविंग क्रीम का कम मात्रा में उपयोग करें (Use Small Amount Of Shaving Cream):-

बहुत से लोग ये गलती करते हैं की वो ज्यादा मात्रा में शेविंग क्रीम लगा लेते हे. और उससे ये डिफीकल्टी होती हे की ज्यादा शेविंग क्रीम डालकर ना आपकी शेव फिर फाइन शेव नहीं होती। आपको बहुत बार शेविंग करनी पड़ती हे क्युकी ब्लेड्स अपने हेयर्स तक पहुंच नहीं पाते। इसलिए जब आप शेविंग क्रीम अप्लाई कर रहे हो तो कम मात्रा में लो और थिन लेयर अपने चेहरे पे लगाओ। शेविंग क्रीम अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं जहा आप दाढ़ी बनाना चाहते हे.

4. स्वच्छ और नए ब्लेड का उपयोग करें (Use Neat & New Blade):-

जब भी आप शेविंग करते है तो आपको हर बार नया ब्लेड ही इस्तेमाल करना चाहिए। और आपको अपने ब्लेड को अच्छे से क्लीन करके ही रखना चाहिए। क्योंकि जब आप दोबारा से शेविंग करते है उस पर कुछ unwanted हेयर्स चिपके रह जाते है। तो आपको नए ब्लेड का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने से आपके face पे कोई कट और रेशिस जैसी प्रॉब्लम भी नही होती।

5. दाढ़ी के Map का इस्तेमाल करें (Use A Beard Map):-

अगर आप गलत तरह से शेविंग करते हो तो रेज़र कट का खतरा बढ़ जाता हे. और इससे स्किन भी कट सकती हे.
शेविंग करने के लिए रेज़र को हमेशा उसी दिशा में ले जाये जहा आपके बाल त्वचा के बाहर निकलते हो. ऐसा करने का एक आसान तरीका हे की पहले अपने चेहरे के निचे से दाढ़ी बनाये और गले के ऊपर से दाढ़ी करना शरू करे. जिससे आपको दाढ़ी बनाने में किसी भी मुश्केली का सामना नहीं करना पड़ेगा।

6. गर्दन के चारों ओर सावधानी से शेव करें (Carefully shave around the neck):-

गर्दन के निचे शेव करने के लिए razer को नीचे से ऊपर ले जाना चाहिए ताकि इससे आपकी त्वचा की काटने की संभावना कम हो जाती हे. और गर्दन के बालो की शेविंग अच्छी तरह से हो जाएगी।

7. पिंपल्स के ऊपर शेव न करें (Do not shave on pimples):-

आपके चेहरे पर जो पिंपल्स होते हैं उसके ऊपर शेव बिलकुल नहीं करना चाहिए। अगर आपने पिंपल्स के ऊपर शेव कर दिया तो वहा की स्किन बिलकुल डैमेज हो जाएगी और ये डैमेज परमानेंट डैमेज भी हो सकता हे. आपके चहरे पर स्कारिंग और खड्डे हो जाते हे.
इसलिए जब आपके चेहरे पर पिंपल्स आ रहे हे तो वह शेविंग नहीं करनी चाहिए।

8. रेजर धोना (Razor Washing):-

हर दो-तीन स्ट्रोक के बाद आपको अपने razer को dipping bowl में डुबाकर धोए ताकि razer बालों के माध्यम से जाम न हो और चिकना हो जाए।

9. शेविंग के बाद चेहरे को रगड़ें नहीं (Do Not Rub Face After Shaving):-

कुछ लोगो को आदत होती है की शेविंग करने के बाद वो अपनी skin को टाइटली रब करते है। तो आपको ऐसा नही करना चाहिए। क्योंकि अगर आप अपनी skin को ज्यादा रब करेंगे तो इससे आपको pimples और acne की प्रॉब्लम हो सकती है। तो आपको शेविंग करने के बाद अपने हाथो को अपने face पर नही लगाना चाहिए। नाही बार बार अपने face को छूना चाहिए।

10. अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें (Moisturize Your Face):-

Shaving करने के बाद आपको अपने चेहरे की अच्छे से मॉइश्चराइज करनी चाहिए। इससे आपकी स्किन अच्छे से एक्सफोलिएट होती है और जो भी डार्क स्पॉट्स और unwanted हेयर रह जाते है वो बाहर निकल जाते है। आप नोटिस करेंगे की आपकी स्किन और भी स्मूथ और शायनी हो जाएगी।

तो आप इन सभी टिप्स को फॉलो करके अपनी शेविंग को अच्छे से कर सकते हो. तो हमें उम्मीद ये आर्टिकल Shaving Tips For Men in Hindi पसंद आया होगा।

और पढ़ें: Top 6 केले खाने के फायदे – Kele Khane Ke Fayde

Categories: Grooming

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *