Signal App क्या है और इसे Use कैसे करें?

Signal App Kya Hai - What Is Signal App In Hindi?

विषय - सूची

Signal App Kya Hai – What Is Signal App In Hindi?

Signal App एक End-to-end encrypted मैसेजिंग सेवा है। जिसकी मदद से आप Text मैसेज, Voice कॉल, Video कॉल और किसी भी प्रकार की फाइलों को किसी अन्य व्यक्ति और ग्रुप को भेज सकते हैं। Signal App को Signal Foundation और Signal Messenger के द्वारा डेवेलोप किया गया है जो एक non-profit कंपनी है।

Whatsapp को छोड़ने के बाद Brian Acton ने 2017 में funding signal की मदद के लिए लगभग 50 मिलियन डॉलर लगाए हैं। Signal App Android, iOS, Windows, Mac, और Linux devices के लिए उपलब्ध है। Signal एप्प Whatsapp और Telegram का Alternative भी है।

Signal App को Google Play Store से 10+ मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इसके अलावा, Signal App को Google Play Store पर 4.5 और Apple App Store पर 4.8 की रेटिंग मिली है।

Signal App कैसे काम करता है?

Signal एप्प व्हाट्सएप, टेलीग्राम और फेसबुक मेस्सेंजर की तरह ही काम करता है। इसमें भी आप Whatsapp और Telegram जैसे Text मैसेज, Voice मैसेज, Voice कॉल, Video कॉल, फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट फाइल आदि को Wi-Fi और data कनेक्शन की मदद से भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

Signal ऐप End-to-end Encryption का उपयोग करता है, जो आपके सभी वार्तालापों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसके आलावा, इस एप्प में आपको कोई विज्ञापन देखने को नहीं मिलते है और कोई ट्रैकर भी नहीं हैं।

Signal App के Features

1. Messages

Signal App में आप व्हाट्सएप कि तरह इंटरनेट के जरिए दूसरे Signal app यूजर को मैसेजेस sent कर सकते है।

2. Create Group

इसमें आप अपना ग्रुप बना करके उसमे अपने सारे सिग्नल एप इस्तेमाल करने वाले दोस्तो को add कर सकते है और फिर ग्रुप में मैसेजेस और मीडिया शेयर कर सकते है।

3. View Once Media

Signal App में आप कोई भी मीडिया शेयर करते वक्त View Once के लोगो पर टेप करके शेयर करते है तो वे मीडिया आपने जिसे शेयर किया है वो एक बार देख लेगा उसके बाद नहीं देख पाएगा। यह सिक्योरिटी के लिए अच्छा फीचर है। यह फीचर हमे इंस्टाग्राम में भी देखने को मिल जाता है।

4. Media & Files

Signal एप में आप व्हाट्सएप के जैसे Photos, Videos, Pdf etc.. जैसे मीडिया दूसरे signal यूजर को शेयर कर सकते है।

5. Disappearing Messages

इस फीचर के मदद से आप disappearing message यानि कि गायब होने वाले मैसेज भेज सकते है। इसमें आप 5 seconds से 1 week तक का मैसेज गायब होने का टाइम सेट कर सकते है।

6. QR – Code / Group Links

QR Code Scan करके आप अपने दोस्तो को Signal App पर Invite कर सकते है तथा Group Links कि मदद से दूसरे यूजर्स को अपने ग्रुप में Invite कर सकते है।

7. @ Mentions In Group Chats

इस फीचर की मदद से आप ग्रुप Chats में कोई भी दूसरे ग्रुप member को @mention करके Reply kar सकते है।

8. Mark as Unread

Signal app में आपने अगर कोई भी मैसेज read करलिया है और आप चाहते है कि वे मैसेज वापिस Unread हो जाए तो आप Mark As Unread करके उस मैसेज को Unread शो कर सकते है।

9. Delete for Everyone

यह फीचर आपको व्हाट्सअप में मिल जाता है इसलिए आपने देखा ही होगा। इस फीचर की मदद से आप अपने भेजे हुए मैसेज को Delete कर सकते है। जब आप मैसेज डिलीट करते है तब आपके सामने दो ऑप्शन्स आते है। एक Delete for me और Delete for everyone.

अगर आप Delete for me सेलेक्ट करते है तो मैसेज सिर्फ आपके फोन से डिलीट होता है और अगर आप Delete for everyone सेलेक्ट करते है तो आपके और सामने वाले के दोनो के फोन से मैसेज डिलीट हो जाता है।

10. Language

Signal app में आप अगर चाहते है तो दूसरी भाषा भी change कर सकते है। by default इसमें आपके फोन में जो भाषा रखी हुई है वे सेट रहती है।

11. Pin & Unpin Chats

इस फीचर की मदद से आप इस एप में जिस Chat को सबसे उपर रखना चाहते है उसे Pin कर सकते है। और Unpin भी कर सकते है।

12. Typing Indicator

Chat में सामने वाला यूजर जब कोई मैसेज टाइप कर रहा होता है तो हमे डॉट डॉट दिखाई देते है। ऐसे ही जब हम कोई मैसेज टाइप कर रहे होते है तो सामने वाले को भी इसी तरह डॉट दिखाई देता है।

इस फीचर को आप Off भि कर सकते है। अगर आप इस फीचर को ऑफ कर देते है तो सामने वाले यूजर को पता नहीं चलेगा कि आप मैसेज टाइप कर रहे है और नाही आपको पता चलेगा की वो मैसेज टाइप कर रहा है। अगर आपको देखना है कि सामने वाला मैसेज टाइप कर रहा है तो इसलिए दोनो के फोन में Typing Indicator चालू रहना जरूरी है।

13. Font Size

यह फीचर आपको Settings में Chat and media में मिल जाएगा। इसमें से आप मैसेज के Font Size change कर सकते है।

14. Message Reactions

आपको कोई मैसेज या मीडिया sent करता है तो जब आप उस पर hold press करते है तो आपको emoji reactions देखने को मिल जाते है। यह फीचर आपको Instagram में देखने को मिल जाता है।

15. Linked Devices

जैसे आप व्हाट्सएप में whatsapp web इस्तेमाल करते है वैसे इस एप में आप Signal Desktop कि मदद से Signal App को अपने डेस्कटॉप पर इस्तेमाल कर सकते है।

16. Self Note

इस फीचर की मदद से हम अपने आप को End to End Encrypted Messages भेज सकते है। इसमें हम dsappearing messages भी अपने आप को sent कर सकते है। यह फीचर एक तरह का Note है जिसमे हम अपनी सारी जरूरी चीज़े लिख सकते है।

17. Stickers

Signal App में मैसेज के साथ साथ भेजे हुए Stickers bhi End to End Encrypted है। इसमें Signal app के खुद के default stickers दिए गए है। साथ ही इसमें हम अपना खुदका sticker भी बना सकते है। और दूसरो के भेजे stickers भी इंस्टॉल कर सकते है।

18. Screen Security

अगर आप इस फीचर को enable करते है तो आप Signal App में किसी भी चीज के ScreenShots नहीं ले सकते है।

19. Dual Sim

आपके फोन में dual sim है और आप दोनो ही सिम इस्तमाल करते है तो अगर आप चाहे तो इसमें अपने दोनों सिम से SMS/MMS भेज सकते है। आप जो भी SMS या MMS भेजते है उसका चार्ज आपके मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर द्वारा लिया जाता है।

20. Block Number or Groups

Signal app में अगर आपको कोई यूजर या फिर ग्रुप सही ना लगे और आप उसे ब्लॉक करना चाहते है तो यह फीचर आपको privacy में जाकर कर सकते है।

21. Signal Pin

Signal Pin में आपको एक Code डालना होता है। जो कॉड आपने डाला है वे code आप जब भी आप उसी नंबर से वापिस लॉगिन करते है तो आपको यह code डालना होगा इसके बाद ही लॉगिन succesfull होगा।

22. Screen Lock

इस फीचर की मदद से Signal app में आप अपने फोन का Pin, Passphrase और biometric authentication मतलब कि Fingerprint, TouchID और FaceID डाल के एप को सिक्योर बना सकते है।

23. Backup & Restore Messages

Signal app में आप अपना लोकल डाटा जैसे कि, Message, Files, Pictures आदि, बैकअप ले करके रिस्टोर कर सकते है।

नीचे दी गई शर्तो में Message Restoration और Account Transfer फ़िलहाल संभव नहीं है।

  • अपना पुराना फोन पास में ना होना।
  • फोन Clear कर देना।
  • फोन गुमा देना।
  • अपना नंबर change कर देना।

24. Insights

अगर आप Signal app को default SMS/MMS App के रूप में सेट करते है तो आपको एक Insight Report भी देखने को मिल जाती है। जिसमें आपके पिछले 7 दिन में कितने Outgoing SMS जो आपने Signal app ke जरिए किए है उसकी details होती है।

25. Invite Friends

Signal app में आपकी Contact List में से कोन कोन यह एप इस्तेमाल कर रहा है वे दिखाई देता है। इसके साथ ही को इस एप को use नहीं करता उसे आप एप की लिंक शेयर करके एप पर Invite भी कर सकते है।

Signal App डाउनलोड कैसे करें?

Android में Signal App को डाउनलोड कैसे करें?

1. Android डिवाइस में “Google Play Store” ओपन करें।

2. अब ऊपर Search Bar में “Signal Private Messenger” टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद, पहले नंबर पर दिखाई देने वाले ऐप पर टैप करें और यहां “Install” के विकल्प पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Install पर क्लिक करेंगे आपके फ़ोन में Signal एप्प डाउनलोड हो जायेगा।

iOS में Signal App को डाउनलोड कैसे करें?

1. अपने iOS स्मार्टफोन में “Apple App Store” को ओपन करें।

2. अब यहाँ Search Bar में “Signal – Private Messenger” टाइप करके सर्च करें।

3. इसके बाद, Signal नाम का पहला ऐप दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें, और यहां पर “GET” के विकल्प पर क्लिक करें।

अब जैसे ही आप GET पर क्लिक करेंगे, Signal ऐप आपके iOS डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा।

Signal App में Account कैसे बनाये – How To Create An Account In Signal App In Hindi?

1. Signal App डाउनलोड करें

Signal ऐप में Account बनाने के लिए सबसे पहले आपको उनका ऐप डाउनलोड करना होगा। हमने आपको ऊपर बताया है कि Android और iOS डिवाइसों पर Signal ऐप कैसे डाउनलोड किया जाता है।

2. Signal App ओपन करें

एक बार जब Signal ऐप आपके मोबाइल फोन पर डाउनलोड हो जाए, तो इसे खोलें।

3. CONTINUE पर क्लिक करें

Signal ऐप खोलने के बाद, सबसे पहले आपके पास इस ऐप की कुछ Terms & Privacy Policy का विकल्प होगा, यदि आप इसे पढ़ना चाहते हैं तो Terms & Privacy Policy पर टैप करें या “CONTINUE” के विकल्प पर क्लिक करें।

जैसे ही आप CONTINUE के विकल्प पर क्लिक करते हैं, यह ऐप आपके Contacts को access करने की अनुमति मांगेगा, जिससे यह ऐप आपको दोस्तों को खोजने, messages का आदान-प्रदान करने और सुरक्षित कॉल करने में मदद करेगा।

इस ऐप को अपने Contacts तक पहुंच प्रदान करने के लिए, आपको “CONTINUE” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Signal App Me Account Kaise Banaye - Signal App Kya Hai

4. अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें

इसके बाद, आप अपने जिस भी मोबाइल नंबर से Signal ऐप में एक Account बनाना चाहते हैं इसे यहां डालें और “NEXT” विकल्प पर क्लिक करें।

NOTE: यहाँ अपना वही मोबाइल नंबर डालें जो चालू है. क्योंकि यह ऐप आपके मोबाइल नंबर को Verify करने के लिए आपके नंबर पर एक OTP भेजेगा, इसे यहां डालकर Verify करना होगा।

5. OTP डालें

जैसे ही आप NEXT पर क्लिक करते हैं, आपके मोबाइल नंबर पर Signal ऐप से एक 6 अंकों का OTP आएगा, यह ऐप उस OTP को अपने आप आटोफिल कर देगा और आपका नंबर Verify हो जाएगा।

Signal App Me Account Kaise Banaye - Signal App Kya Hai

6. अपना प्रोफ़ाइल सेट करें

अब आपको यहाँ पर अपना Profile सेट करना होगा। इसके लिए, आपको अपना “First name और Last name” दर्ज करना होगा। अपना पहला और अंतिम नाम दर्ज करें और “NEXT” विकल्प पर क्लिक करें।

7. अपना PIN बनाएं

इसके बाद, आपको इस ऐप में 4 अंकों का PIN बनाना होगा। इसमें आप अंक और अल्फ़ान्यूमेरिक PIN भी बना सकते हैं।

आपका PIN आपकी प्रोफ़ाइल, सेटिंग्स और संपर्कों को रिकवर करने का कार्य करता है। इसके अलावा, अगर आप कभी अपना फोन खोते हैं या बदलते हैं, तो आप इस ऐप को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं और इसे इस PIN के माध्यम से रिकवर कर सकते हैं।

अपना PIN सेट करने के बाद, “NEXT” विकल्प पर क्लिक करें। जैसे ही आप NEXT पर क्लिक करेंगे, आपका अकाउंट Signal ऐप में बन जाएगा।

Signal App कैसे Use करें – How To Use Signal App In Hindi?

1. Create Signal App Account

Signal app में आप अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बना सकते है।

2. Invite Friends to Join Signal App

अपने दोस्तो को लिंक शेयर करके Signal app पर join होने के लिए Invite करे।

3. Share Media & Messaging

अपने Signal app के दोस्तो के साथ चैटिंग करे तथा फोटोज वीडियो और लोकेशन भी शेयर करे।

4. Send Disappearing Messages

अपने मैसेज की privacy के लिए आप गायब हो जाने वाले मैसेज भेज सकते है।

5. Create your Groups and Chat

Signal app में आप अपना ग्रुप बना करके उसमें दूसरे दोस्तो को एड करके सभी एक साथ ग्रुप में चैटिंग तथा मीडिया sharing , वीडियो – ऑडियो calls कर सकते है।

6. Video / Voice Calls

अपने दोस्तो के साथ Voice call तथा Video calls का आनंद ले।

7. Send SMS by Signal App

आप Signal app को अपना default SMS app set करके SMS भेज सकते है। (Charges may apply)

8. Set Screen Lock

Signal app कि privacy के लिए आप इसमें स्क्रीन लॉक सेट करके रख सकते है।

9. Block Unwanted Users & Groups

अगर आपको कोई यूजर या ग्रुप ठीक नहीं लगता और आपको इस से परेशानी होती है तो आप उसे ब्लॉक कर सकते है।

क्या व्हाट्सएप से बेहतर है Signal App?

WhatsApp में पहले End to End Encryption था जिसकी वजह से व्हाट्सएप पर कोई दो यूजर बात कर रहे होते है तो वे उन दोनों के अलावा कोई नहीं जान सकता। लेकिन अब व्हाट्सएप में End to End Encryption हट गया है और हमारे Chats का डाटा व्हाट्सएप देख सकता है।

Signal App की बात करे तो यह एप में व्हाट्सएप जैसे सारे फीचर्स तो है ही, साथ में इसमें और भी कई बेहतरीन फीचर्स मिल जाते है। और इसमें हमे End to End Encryption भी मिल जाता है जिसकी वजह से Signal App पर कोई दो लोग के बीच हुआ conversation उन्हीं दो लोग के बीच ही रहता है। इसलिए Signal App WhatsApp के मुकाबले ज्यादा Secure है।

Whatsapp और Signal एप्प में क्या अंतर है?

1) Whatsapp

  • End to End Encryption नहीं मिलता है।
  • थर्ड पार्टी Cloud Backup मिल जाता है।
  • Screen Security फीचर नहीं है।
  • Group Chat Security फीचर नहीं है।
  • Disappearing Messages फीचर मिल जाता है।
  • Media Sharing कर सकते है।
  • Voice और Video Calls कर सकते है।

2) Signal App

  • End to End Encryption मिल जाता है।
  • लोकल Backup मील जाता है।
  • Screen Security फीचर मिल जाता है।
  • Group Chat Security फीचर मिल जाता है।
  • Disappearing Messages फीचर दिया गया है।
  • Media Sharing Available है।
  • Voice और Video Calls करने कि अनुमति देता है।

Signal ऐप किसके लिए उपयोग किया जाता है?

Signal App का उपयोग आप End to End Encrypted Conversations के लिए कर सकते है। इसके साथ ही इस एप की मदद से आप अपने दोस्तो को Photos, Video, PDF जैसे मीडिया भी शेयर कर सकते है।

Signal App के जरिए आप अपने दोस्तो के साथ Voice और Video कॉलिंग भी कर सकते है। इसके साथ ही आप इसे अपना default SMS app सेट करके अपना सिम कार्ड सेलेक्ट करके SMS भी भेज सकते है। SMS करने के लिए आपके पास SMS Pack या फिर Balance होना जरूरी है क्युकी यह फ्री नहीं है।

क्या Signal ऐप हमारा डाटा कलेक्ट करता है?

Signal App किसी भी तरह का यूजर का डाटा तथा सेंसिटिव इंफॉर्मेशन collect और स्टोर नहीं करता है। Signal App पर Messages और Calls End to End Encrypted होने कि वजह से Safe और Secure है। Signal app या कोई भी थर्ड पार्टिस द्वारा यूजर का डाटा एक्सेस नहीं किया जाता।

Signal ऐप का डेटा कहाँ संग्रहीत किया जाता है?

Signal App पर Messages, Media और Calls End to End Encrypted होने कि वजह से यूजर का सारा डाटा यूजर के फोन में ही Locally Saved होता है। और इसी वजह से Signal app डाटा बैकअप के लिए कोई थर्ड पार्टी cloud storage को अनुमति नहीं देता है।

क्या Signal App सुरक्षित है?

Signal एप्प व्हाट्सप्प के मुकाबले इसलिए भी ज्यादा सुरक्षित है, क्युकी Whatsapp के सिर्फ Messages और Calls ही End-to-end Encrepted होते है. जब की Signal एप्प का meta data भी End-to-end Encrepted है. App store पर दी गयी जानकारी के मुताबिक Signal एप्प अपने यूज़र्स का कोई भी Data store नहीं करता है।

Signal एप्प आपका सिर्फ मोबाइल नंबर ही लेता है, क्युकी इसी के जरिये आपका Signal एप्प का Account ओपन होता है। इसके अलावा, Google Play Store और Apple App Store पर भी Signal App उपलब्ध है, और आपको बता दें कि इन दोनों प्लेटफार्मों में कोई भी एप्प ऐसा नहीं है जो इसकी नीति का पालन नहीं करता हो। यह भी दर्शाता है कि Signal App सुरक्षित है।

Frequently Asked Questions For Signal App – Signal App के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. Signal App का मालिक कौन है?

Signal App के मालिक व्हाट्सएप के पूर्व सह-संस्थापक Brian Acton है और इसके CEO Moxie Marlinspike हैं।

2. Signal App किस देश का है?

Signal ऐप कैलिफोर्निया, अमेरिका (USA) का है।

3. Signal App कब लांच हुआ था?

Signal App 29 July 2014 को लांच हुआ था।

4. क्या Signal App Free है?

जी हां, Signal App पूरी तरह से Free है। इसके संस्थापक Brian Acton ने Moxie Marlinspike के साथ मिलकर इस नॉन-प्रॉफिट Signal Foundation को स्थापित करने के लिए $50 मिलियन डॉलर डाले।

5. क्या हम बिना फोन नंबर के Signal App का उपयोग कर सकते है?

नहीं, आप फ़ोन नंबर के बिना Signal App का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि फ़ोन नंबर के बिना, आप Signal ऐप में Account नहीं बना सकता हैं, और Account के बिना, आप Signal ऐप का उपयोग नहीं कर सकते।

6. Signal App में कितने लोग एक Group में शामिल हो सकते है?

Signal App में एक Group में अधिकतम 150 लोग शामिल हो सकते हैं।

Conclusion

दोस्तो, यह आर्टिकल पढ़ के आपको यह जानकारी मिल गई होगी की, Signal App Kya Hai – What Is Signal App In Hindi, Signal App कैसे काम करता है, Signal App के Features,

इसके साथ ही हमने आपको बताया कि, Signal App में Account कैसे बनाये, Signal App कैसे Use करें, क्या व्हाट्सएप से बेहतर है Signal App, Whatsapp और Signal एप्प में क्या अंतर है और क्या Signal App में सुरक्षित है?

हमें आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें आपको Signal App से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा। दोस्तो, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि वे भी जान सके की Signal App क्या है और Comment करके अपनी राय जरूर दे।

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply