Snapchat क्या है और इसे Use कैसे करें?

Snapchat Kya Hai – What is Snapchat in Hindi

विषय - सूची

Snapchat Kya Hai – What is Snapchat in Hindi?

Snapchat एक Multimedia Messaging App है। जिसमे हम तरह तरह के Filters का उपयोग करके Snap यानी कि Photos और Videos बना सकते है। और अपने Snapchat friends के साथ शेयर कर सकते है। शेयर किया हुए Snap seen होने के बाद गायब हो जाता है। साथ ही इस एप में हम अपने दोस्तो के साथ Chatting और Video Call भी कर सकते है।

Snapchat में हमे कई तरह के Filters, Lanses, Bitmojis और Fun Effects देखने को मिल जाते है।

Google Play Store पर यह एप को 4.3 और Apple App Store पर 3.8 कि Rating मिली हुई है। गूगल प्ले स्टोर पर से 1 Billion से भी ज्यादा लोगो ने Snapchat App डाउनलोड किया है।

Snapchat कैसे काम करता है – How Does Snapchat Work in Hindi?

Snapchat एप में हम अपने कैमरा का उपयोग करके इसमें दिए गए फिल्टर और इफेक्ट्स की मदद से बेहतरीन फोटोज और विडियोज शूट कर सकते है।

इसके साथ ही जो भी फोटोज और वीडियो हमने बनाए है उसे हम स्टोरी पर डाल सकते है तथा अपने दोस्तो के साथ रोजाना Snaps शेयर करके स्ट्रीक बना सकते है।

Snapchat हमे चैटिंग और वीडियो कॉल्स के जरिए अपने दोस्तो के साथ बाते करने कि परमिशन भी देता है। स्नैपचैट पर हम अपना BitMoji अवतार क्रिएट कर सकते है। और यह अवतार हमारे DP में सेट रहता है। हम इसके बजाए कोई दूसरा हमारा फोटो DP में नहीं सेट कर सकते।

Snapchat पर भजे हुए Chats और Snaps एक बार देख लेने के बाद यानी कि Seen हो जाने के बाद तुरंत Disappeard हो जाते है। यानी कि गायब हो जाते है। अगर हम चाहे तो इसे हम 24 hours पर सेट कर सकते है। मतलब कि जिसने भी आपके Chats और Snaps भेजे है वो तुरन्त गायब नहीं होंगे। वो 24 घंटे के बाद गायब होंगे।

Snapchat App डाउनलोड कैसे करें?

Snapchat App एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए Google Play Store और एप्पल iOS फोन्स के लिए Apple App Store पर available है।

Android में Snapchat डाउनलोड कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपने फोन में “Google Play Store” ओपन करे।
  2. इसके बाद सर्च बार में “Snapchat” टाइप करके सर्च करे।
  3. अब सबसे उपर ही यह एप आजाएगा इस पर “क्लिक” कर ले।
  4. इसके बाद आपको बाजू में “Install” का बटन दिया होगा उस पर क्लिक करे।
  5. Install पर क्लिक करने के बाद एप डाउनलोड होने के बाद इंस्टॉल हो जाएगा।

iOS में Snapchat डाउनलोड कैसे करें?

  1. अपने एप्पल फोन में “Apple Store” ओपन करे।
  2. नीचे राइट कोन में सर्च का ऑप्शंस होगा उस पर क्लिक करके उसमे “Snapchat” टाइप करके सर्च कर दे।
  3. अब यह एप सबसे पहले नंबर पर आजाएगा और इस पर क्लिक कर दे।
  4. अब आपको “GET” का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक कर ले।
  5. “GET” पर क्लिक करने के बाद एप डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

Snapchat में Account कैसे बनाये – How To Create Account in Snapchat in Hindi

Step #1: सबसे पहले अपने फोन में “Snapchat” इंस्टॉल करके ओपन कर ले।

Step #2: अब आपके सामने Log in और Sign Up यह दो ऑप्शन आयेंगे।

Step #3: नया अकाउंट बनाने के लिए “Sign Up” पर क्लिक करे।

Step #4: इसके बाद “Continue” पर क्लिक करके परमिशन “Allow” कर दे।

Step #5: अब अपना “First Name” और “Last Name” डाल कर “Sign Up & Accept” पर क्लिक करे।

 snapchat kya hai - snapchate me account kaise banaye - How To Create Account in Snapchat in Hindi

Step #6: अब अपनी “Birthday” डिटेल्स डाले और “Continue” पर क्लिक करे।

Step #7: अब अपना “Username” सेलेक्ट करे और “Continue” पर क्लिक करे।

Step #8: अब अकाउंट का “Password” सेट करले और “Continue” पर क्लिक कर दे।

snapchat kya hai - snapchate me account kaise banaye - How To Create Account in Snapchat in Hindi

Step #9: इसके बाद अपना “Mobile Number” डाले और “Continue” कर दे।

snapchat kya hai - snapchate me account kaise banaye - How To Create Account in Snapchat in Hindi

Step #10: अगर आपको मोबाइल नंबर के बजाए अपना Email डालना है तो आपको मोबाइल नंबर के उपर “Sign Up with email instead” लिखा हुआ मिल जाएगा। उस पर क्लिक करके अपना Email डाल के “Continue” पर क्लिक कर दे।

अब आप देख सकते है कि आपका Snapchat अकाउंट बन चुका है।

Snapchat कैसे इस्तेमाल करें – How To Use Snapchat in Hindi?

Snapchat App में आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल का उपयोग करके अकाउंट बना सकते है। एप ओपन करने के बाद आपके सामने Snapchat कैमरा का इंटरफेस ओपन हो जाता है। जिसमे आपको फोटोज और वीडियो बनाने के लिए ढेर सारे टूल्स, इफेक्ट्स, लेंसेस आदि जैसी चीज मिल जाती है।

इसके साथ ही नीचे बॉटम में आपको Map, Chat, Stories और Discover जैसे ऑप्शन्स भी देखने को मिल जाते है। इन सभी के बारे में हम आगे डिटेल में जानेंगे।

इसमें हम अपना अवतार भी बना सकते है। जिसे स्नैपचैट में BitMoji बोलते है। इसमें हम अपना मन चाहा अवतार बना सकते है और यह अवतार हमारे प्रोफाइल फोटो पर सेट रहता है।

साथ ही इसमें हम Snap क्रिएट करके स्टोरी डाल सकते है, और अपने दोस्तो के साथ Snaps शेयर करके Streaks भी बना सकते है।

स्नैपचैट पर हम अपने दोस्तो को एड करके तथा ग्रुप्स बना करके उनके साथ चैटिंग और वीडियो कॉल्स के जरिए बाते भी कर सकते है।

Snapchat App Features

1) Snap

Snapchat एप में जो हम फोटो खिचते है या फिर वीडियो शूट करते है उसे Snap कहते है। यह फीचर की मदद से हम हमारे फोन के कैमरा की मदद से फोटो और वीडियो बना सकते है।

2) Story

यह फीचर की मदद से हम फोटो और वीडियो कि स्टोरी डाल सकते है। और यह स्टोरी 24 घंटे के लिए उपलब्ध होती है। 24 घंटे होने के बाद गायब हो जाती है।

3) Lenses और Filters

Snapchat पर हमे फोटो खिचने और वीडियो शूट करने के लिए बहुत सारे बेहतरीन लेंसेस और फिल्टर मिल जाते है। जिनका उपयोग करके हम अपने फोटोज और वीडियो को कुल बना सकते है।

4) GeoFilters

दोस्तो, यह फीचर बहुत ही अच्छा लगता है। GeoFilter में आपको अपने लोकेशन के सिटी के फिल्टर देखने को मिल जाते है। जैसे कि अगर आप गुजरात मै अहमदाबाद में है तो आपको अहमदाबाद शहर है अलग अलग फिल्टर देखने को मिल जाएंगे।

5) Chat

Snapchat एप में आप अपने स्नैपचैट के दोस्तो के साथ चैटिंग भी कर सकते हो। इसके साथ ही आप अपने दोस्तो के साथ Emojis, Stickers, GIFs, Photos और Videos भी शेयर कर सकते है।

6) Snap Map

यह फीचर की मदद से हम दुनिया भर के कोई भी लोकेशन के ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट ट्रेंड्स जो कि snapchat यूजर्स के द्वारा स्नैपचैट एप पर डाले हुए है उसे हम देख सकते है।

साथ ही हम अपने Snapchat friends को भी Map पर देख सकते है कि वे अभी कौनसे लोकेशन पर है और अगर कोई आपका दोस्तो travell कर रहा होता है तो वो भी आपको इसमें देखने को मिल जाता है।

7) Discover

दोस्तो, यह फीचर में हमको अपने intrest से सम्बन्धित स्टोरीज और फोटोज देखने को मिल जाते है। यह फीचर कुछ कुछ इंस्टाग्राम के सर्च के एक्सप्लोर फीचर की तरह है जिसमें भी हमे अपने मनपसंद चीजे की पोस्ट्स और वीडियो दखने को मिल जाते है।

दोस्तो, आप एप पर जो भी एक्टिविटी करते है उन सभी एक्टिविटी को एप एनालाइज करता है और फिर उसके मुताबिक आपको स्टोरीज, फोटोज और विडियोज दिखाता है। जिससे आप आपकी मनपसंद चीजे देख कर आनंद ले सके।

8) Voice और Video Calls

Snapchat App में हम अपने स्नैपचैट के दोस्तो के साथ voice कॉल और video कॉल्स के जरिए जुड़ कर बाते कर सकते है। और साथ ही वीडियो कॉल्स के दौरान हम स्नैपचैट एप के लेंसेस और फिल्टर का भी उपयोग कर सकते है।

9) Memories

Snapchat App पर जब हम कोई फोटो खींच के या फिर कोई वीडियो बना करके उसे save कर लेते है। तो वे Photos और Videos Snapchat पर Saved हो जाते है। और हम इसे Memories के ऑप्शन में जा करके देख सकते है। और साथ ही अगर कोई Snap को एक साल पूरा होता है तो उसकी नोटिफिकेशन भी हमे मिल जाती है।

10) My Eyes Only

यह फीचर एक लॉकर कि तरह है। इसमें आप अपने Snap डाल करके पासवर्ड सेट कर सकते है। जब आप यह ऑप्शन पर आयेगे तो कोई भी Snaps आपने इसमें डाले हुए है उन्हे देखने के लिए आपने जो पासवर्ड सेट किया है वो डालना होगा। पासवर्ड डालने के बाद ही आप अपने Snaps को देख सकते है।

11) BitMoji

दोस्तो, यह फीचर की मदद से आप अपना खुद का अवतार बना सकते है। यानी कि आप अपना BitMoji क्रिएट कर सकते है। BitMoji बनाने के लिए इसमें आप अपने bitmoji के कपड़ों से लेकर आंखो तक सब कुछ एडिट कर सकते है।

और आपका बनाया हुआ BitMoji आपके Snapchat अकाउंट के DP में सेट रहता है। आप अपने DP में BitMoji के अलावा कोई दूसरा अपना फोटो नहीं सेट कर सकते।

12) Search

यह फीचर से आप कोई भी Snapchat यूजर की id को सर्च करके ढूंढ सकते है और उसे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते है। साथ ही कोई फेमस क्रिएटर के अकाउंट को सर्च करके उसे सब्सक्राइब भी कर सकते है।

Snapchat में Video कैसे बनाएं?

Step #1: सबसे पहले “Snapchat app” ओपन कर ले।

Step #2: एप ओपन होते ही आपके सामने कैमरा चालू हो जाएगा और बीच में नीचे एक बड़ा गोल बटन होगा और उसके राइट साइड मे लेंस का ऑप्शन होगा।

Step #3: अगर आप lens का उपयोग करके वीडियो बनाना चाहते है तो बड़े गोल बटन के राइट साइड मे जो ऑप्शन है उस पर क्लिक करके अपना मनपसंद फिल्टर सेलेक्ट कर ले।

snapchat kya hai - snapchat me video kaise banaye

Step #4: आपको उपर राइट साइड मे Multi Snap, Grid, Timer और Focus जैसे टूल्स भी मिल जाएंगे।

Step #5: अब आप जो बड़ा वाला बटन दिया है उस पर “Hold Press” करे। होल्ड प्रेस करते ही आपका वीडियो रिकॉर्ड होना स्टार्ट है जाएगा।

snapchat kya hai - snapchat me video kaise banaye

Note:- Hold Press करने के बाद वे बड़े बटन के लेफ्ट साइड मै एक Lock का ऑप्शन दिखेगा। अपनी उंगली को स्वाइप करके उस ऑप्शन पर ले जाएं। अब आप अपनी उंगली हटा लेंगे तो भी वीडियो रिकॉर्ड होता रहेगा। यह ऑप्शन से वीडियो रिकॉर्ड करते समय आपको होल्ड प्रेस करके अपनी उंगली को दबाए रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Step #6: वीडियो रिकॉर्ड हो जाने के बाद आप चाहे तो इसे Edit, Save और Share भी कर सकते है।

Snapchat Streak क्या होता है?

Snapchat पर जब लगातार रोजाना दो फ्रेंड एक दूसरे को Snaps भेजते रहते है तब Snapchat Streak बनती है। और यह रोजाना काउंट होती रहती है।

उदाहरण के लिए:-  अगर कोई दो फ्रेंड 10 दिन लगातार एक दूसरे को 10 Snaps भेजते है तो उनकी 10 Streak बनती है।

Note:- लेकिन अगर आप एक दूसरे को 24 घंटे के दौरान Snap नहीं भेजते तो आपकी Snapchat Streak टूट जाती है। और वापिस एक नंबर से चालू होती है।

यह महज एक fun एक्टिविटी है। जिसे यूजर्स अपनी दोस्ती कितनी मजबूत है वे दिखाने के लिए करते है।

Snap Streak कैसे बनाए?

Snapchat Streak बनाने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना। बस आपको जिसके साथ Streak बनानी है उसे रोज एक Snap sent कर देना है। आप चाहे तो एक से ज्यादा भी कर सकते है।

आप ने जिसको Snap sent किया है उनको भी आपको बोलना है की वे आपको रोज Snap sent करे।

बस अब आप दो-तीन दिन जब रोज एक दूसरे को Snaps भेजते रहेंगे तब आपके फ्रेंड के नाम के साइड मे आपको Streaks दिखाई देगी। और आप Snaps रोजाना एक दूसरे को भेजते रहेंगे तो आपका Streaks काउंट बढ़ता रहेगा।

लेकिन एक बात ध्यान में जरूर रखें अगर आप एक दूसरे को 24 घंटे के दौरान Snap नहीं sent करते तो आपकी Streaks End हो जाती है। यानी कि आपकी Streaks टूट जाती है। और वापिस एक नंबर से स्टार्ट होती है।

Snapchat पर Messages को कैसे Delete करें?

दोस्तो, ऐसे तो Snapchat पर Messages जब यूजर एक बार पढ़ लेता है यानी कि seen कर लेता है तो उसके बाद मैसेज अपने आप ही डिलीट हो जाते है।

लेकिन हमे इसके अलावा एक और ऑप्शन मिलता है। यह ऑप्शन अगर हम चूज करते है तो मैसेज seen होने के 24 घंटे बाद अपने आप डिलीट हो जाते है।

लेकिन अगर आप इस 24 घंटे के पहले मेसेज डिलीट करना चाहते है तो आप manually डिलीट कर सकते है। तो चलिए जानते है कि Snapchat पर messages को कैसे delete करे।

Step #1: सबसे पहले आप snapchat एप ओपन करके जिस फ्रेंड को भेजे हुए मैसेज डिलीट करने है उस यूजर पर क्लिक करके उनके “Chats” ओपन कर ले।

Step #2: अब आपको जो भी मैसेज को डिलीट करना है उस पर “Hold Press” करे।

Step #3: जैसे ही आप होल्ड प्रेस करेगे तो आपके सामने Save in chat, Copy और Delete यह तीन ऑप्शन्स आजाएंगे।

snapchat kya hai - snapchat par messages ko kaise delete kare

Step #4: आपको सबसे आखिर वाले “Delete” ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step #5: इसके बाद “Okay” के ऑप्शन क्लिक करें।snapchat kya hai - snapchat par messages ko kaise delete kare

अब आप देख सकते है कि आपका मैसेज डिलीट हो चुका है।

Note:- दोस्तो, जब आप Snapchat पर अपने कोई भी मैसेज को डिलीट करते है तो जिस यूजर की chat में से आपने मैसेज डिलीट किया है उस यूजर की Chat में मैसेज डिलीट होने के बाद YOU DELETED A CHAT लिखा हुआ दिखाई देता है। और इसे सामने वाला यूजर भी देख सकता है। इससे यह पता चलता है कि सामने वाले यूजर ने कोई मेसेज डिलीट किया है।

Snapchat App पर Call कैसे करे?

Step #1: सबसे पहले अपने फोन में Snapchat एप open करे।

Step #2: अब आप जिसे कॉल करना चाहते है उनकी “Chat” पर क्लिक करें।

Step #3: अब आपको right side में उपर Call और Video Call यह दो Icons दिखाई देंगे। 

Step #4: अब “Call” वाले icon पर क्लिक करे।

snapchat kya hai - snapchat app par call kaise kare

Step #5: जैसे ही आप call वाले icon पर क्लिक करेंगे आपका कॉल dial हो जाएगा।

Snapchat App पर Video Call कैसे करे?

Step #1: Snapchat एप open करे।

Step #2: इसके बाद जिस फ्रेंड को वीडियो कॉल करना है उसकी “Chat” पर क्लिक करे।

Step #3: अब आपको उपर right side में Call और Video Call के दो icon दिखाई देंगे। 

Step #4: अब “Video Call” के आइकन पर क्लिक करे।

snapchat kya hai - snapchat app par video call kaise kare

Step #5: जैसे ही आप वीडियो कॉल के icon पर क्लिक करेंगे आपका वीडियो कॉल dial हो जाएगा।

Snapchat का इस्तेमाल लोग क्यों करते हैं?

दोस्तो, Snapchat कि एक रिपोर्ट के मुताबिक 95% Snapchat यूजर्स का यह कहना है कि यह एप कोई दूसरे एप से ज्यादा उन्हे खुश महसूस करवाता है।

इसके साथ ही यूजर्स कहते है कि यह एप इस्तेमाल करना उनको बहुत अच्छा लगता है क्युकी इसमें हम अपने दोस्तो के साथ जुड़ के तथा दूसरे फ्रेंड्स के साथ जुड़ के अपने रोजाना लाइफ के moments शेयर करके आनंद ले सकते है।

Snapchat App सुरक्षित है ?

रोजाना लगभग 250 मिलियन यूजर्स Snapchat App इस्तेमाल करते है। यह एक अमेरिकन एप है जिसका हेडक्वार्टर US में है।

Snapchat एप Google play store और Apple app store पर उपलब्ध है। और यह भी एक वजह है इस एप को सुरक्षित कहने के लिए। आपको इन दोनों प्लेटफॉर्म पर से ही Snapchat एप डाउनलोड करना है। दूसरी कोई भी थर्ड पार्टी वेबसाइट या फिर एप से डाउनलोड ना करे।

Frequently Asked Questions For Snapchat – Snapchat के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Snapchat कब लॉन्च किया गया था?

Snapchat को 8 जुलाई 2011 को लॉन्च किया गया था।

Snapchat किस देश का है?

Snapchat एक अमेरिकन एप है। और इसका हेडक्वार्टर Santa Monica, California, United States में स्थित है।

Snapchat का मालिक कौन है?

Snapchat App को Evan Spiegel, Bobby Murphy, and Reggie Brown द्वारा बनाया गया है। जो कि Stanford University के भूतपूर्व स्टूडेंट्स है। Snapchat मौलिक रूप से Snapchat Inc. द्वारा डेवलप किया गया है।

क्या Snapchat App पर कोई थर्ड पार्टी एप से Screenshots लेना Legal है?

नहीं, Snapchat App पर आप कोई Third Party App की मदद से अगर Screenshots ले कर किसी को Send करते है तो यह illegal है।

क्या Snapchat App के बिना हम Snapchat पर Login कर सकते है?

हां, आप Snapchat की Official वेबसाइट पर Visit करके अपना Snapchat अकाउंट Login कर सकते है।

क्या Snapchat Account बनाने के लिए फोन नंबर का Use कर सकते है?

हां, आप Snapchat Account Create बनाने के लिए अपना मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों हमने आपको Snapchat App के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है. आपने इस आर्टिकल में जाना की Snapchat Kya Hai – What is Snapchat in Hindi, Snapchat कैसे काम करता है, Snapchat App डाउनलोड कैसे करें?

और साथ ही साथ ये भी जाना की Snapchat में Account कैसे बनाये, Snapchat कैसे इस्तेमाल करें – How To Use Snapchat in Hindi, Snapchat App Features, Snapchat में Video कैसे बनाएं, Snapchat Streak क्या होता है, Snapchat का इस्तेमाल लोग क्यों करते हैं, Snapchat App सुरक्षित है?

तो हम उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से पता चल गया होगा की Snapchat Kya Hai – What is Snapchat in Hindi? अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पे शेयर करे ताकि वो भी जान सके की Snapchat क्या है और इसका Use कैसे करते है।

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply