Tiktok Ke Jaisa indian App

image source: Google Play Store

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको TikTok Ke Jaisa indian App के बारे में बताने वाले है. Tiktok दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेरिंग प्लेटफार्म बना गया है. Tiktok के इंडिया में लगभग 120 मिलियन भी ज्यादा महीने के एक्टिव यूज़र्स थे. इंडिया और चाइना के विवाद के बिच इंडिया ने हाल ही में चाइना के 59 Apps को बैन कर दिया है.

ऐसे में जितने भी हमारे इंडिया के अंदर वीडियो क्रिएटर्स है वो सभी लोग सोच रहे है की Tiktok की जगह पर कोनसा App हम इस्तेमाल करे. दोस्तों जैसा की आपको पता है Tiktok एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म था वीडियो क्रिएटर्स के लिए जिनकी क्रिएटिविटी लोगो के सामने Tiktok के जरिये पोहच रही थी और इसके आलावा बोहत से माता पिता परेशान भी थे की उनके बच्चे ज्यादातर अपना टाइम Tiktok पर वेस्ट कर रहे है. खैर ये तो अपना अपना देखने का नजरिया है.

इन सबके बीच में बात आती है उन Tiktok यूजर्स की जो अपना करियर इसमें बना रहे थे या पुरे दिन tiktok के वीडियोस देखते रहते थे उन लोगो के लिए भारत में Tiktok बैन होने से बड़ी समस्या खड़ी हो गयी है की हम अब कोनसा Tiktok के जैसा App इस्तेमाल करेंगे. तो इसीलिए आज हम आपको TikTok Ke Jaisa indian Apps के बारे में बताने वाले है. जो बिलकुल स्वदेशी apps है. यानी Made in India.

TikTok के जैसे indian Apps – TikTok Ke Jaisa indian Apps

हम आपको जो एप्स के बारे में बताने वाले है वो बिलकुल Made in india ऐप्स है. जिसको आप बिना कोई जनजात के इस्तेमाल कर सकते है. तो चलिए शुरू करते है.

1) Mitron

Tiktok Ke Jaisa indian App

image source: Google Play Store

Mitron एक फ्री शॉर्ट वीडियो और सोशल प्लॅटफॉम है जिसको यूज करके आप Tiktok की तरह वीडियो बना सकते है. Mitron एप्प को भारत के बेंगलुरु में बनाया गया है.

Mitron एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 10M+ मिलियन से भी ज्यादा बार download किया गया है. Mitron एप्प आपको 10 MB के अंदर मिल जाता है जोकी बोहत ही छोटी साइज है. Mitron एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.0 की रेटिंग और 4.4 की रेटिंग मिल चुकी है.

Mitron एप्प में आप बहुत ही आसानी से वीडियो को बना कर उसे Edit करके पूरी दुनिया की वीडियो लाइब्रेरी में पोस्ट कर सकते है. Mitron एप्प का मिशन एक ऐसा प्लेटफार्म बनाना है जहा पर ज्यादा से ज्यादा लोग आकर पूरी दुनिया भर के लोगो द्वारा पोस्ट किये गए वीडियोस को देखकर अपना मनोरंजन कर सके और अपना टेलेंट दिखा सके.

  • Android यूज़र्स यहाँ से Mitron एप्प को Download करे – Mitron App For Android Users:
  • Apple IOS यूज़र्स यहाँ से Mitron एप्प को करे – Mitron App For iOS Users:

2) Roposo – India’s own video app

Tiktok Ke Jaisa indian App

image source: Google Play Store

Roposo इंडिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय वीडियो क्रिएशन और वीडियो शेयरिंग एप्प बन चूका है. Roposo एप्प बिलकुल Made in india है. Roposo एप्प में आप tiktok की तरह 15-60 सेकंड के वीडियोस बना सकते है.

Roposo एप्प में आपको 25+ से भी ज्यादा वायरल वीडियोस के चैनल्स मिल जाते है जैसे की कॉमेडी, हैल्थकेर, मनोरंजन, खेल, समाचार आदि. Roposo एप्प Hindi, Tamil, Telugu, Kannada, Gujarati, Punjabi, Marathi, Bengali, Malayalam, Odia और Assamese भाषा को सपोर्ट करता है. इन सभी को आप अपनी भाषा के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते है.

Roposo एप्प को 50M+ मिलियन से भी ज्यादा बार download किया गया है. Roposo ने दावा किया है की केवल भारत में उसके 65M+ से भी ज्यादा यूज़र्स है. Roposo एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.2 की रेटिंग और Apple App Store में 4.4 की रेटिंग मिल चुकी है. Roposo एप्प की साइज लगभग 20 MB के करीब है.

  • Android यूज़र्स यहाँ से Roposo एप्प को Download करे – Roposo App For Android Users:
  • Apple IOS यूज़र्स यहाँ से Roposo एप्प को Download करे – Roposo App For iOS Users:

3) Chingari – Original Indian Short Video App

Tiktok Ke Jaisa indian App

image source: Google Play Store

Chingari एप्प भी भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय Made in india सोशल एप्प है. Chingari एप्प में हर रोज 10,000+ क्रिएटर्स मनोरंजन वीडियोस बनाते है और पब्लिश करते है. Chingari एप्प को बिस्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने बंगलुरु में बनाया है.

Chingari एप्प में आपको ट्रेंडिंग न्यूज़, फनी वीडियोस, मनोरंजन वीडियोस और मेमेस आदि वीडियोस देखने को मिल जाते है. इसके आलावा आप इसमें गेम खेलकर coins earn कर सकते हो और बोहत सारे prices भी जित सकते है.

Chingari एप्प में आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ वीडियोस को व्हाट्सप्प या अन्य माध्यम से शेयर कर सकते है. Chingari एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.0 और एप्पल एप्प स्टोर पाए 3.7 की रेटिंग मिल चुकी है. Chingari एप्प की साइज गूगल प्ले स्टोर पर 26 MB के करीब है.

  • Android यूज़र्स यहाँ से Chingari एप्प को Download करे – Chingari App For Android Users
  • Apple IOS यूज़र्स यहाँ से Chingari एप्प को Download करे – Chingari App For iOS Users:

4) Bolo Indya – Short Video App Made in India

Tiktok Ke Jaisa indian App

image source: Google Play Store

Bolo Indya एप्प एक शार्ट वीडियोस शेयरिंग एप्प है. जिसमे आप Tiktok की तरह शार्ट वीडियो बना के शेयर कर सकते है. Bolo Indya एप्प के फाउंडर वरुण सक्सेना है और ये एप्प मुंबई में बनाया गया है.

Bolo Indya एप्प Hindi, Tamil, Telugu, Bengali, Malayalam, Kannada, Marathi, Punjabi, Haryanvi, Bhojpuri और Odia जैसे भाषा को सपोर्ट करता है. आप अपने हिसाब से अपनी भाषा को चुन सकते है. इस एप्प में आपको 20+ केटेगरी मिल जाती है. जिसकी मदद से आप अलग अलग केटेगरी के वीडियो देख सकते है.

Bolo Indya एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 4.2 की रेटिंग मिल चुकी है. ये एप्प एप्पल IOS उपयोगकर्ता के लिए नहीं है. Bolo Indya एप्प गूगल प्ले स्टोर में 42 MB के करीब मिल जाता है.

  • Android यूज़र्स यहाँ से Bolo Indya एप्प को Download करे – Bolo Indya App For Android Users

5) Trell: Short Video App Made In India 🇮🇳 #1

Tiktok Ke Jaisa indian App

image source: Google Play Store

Trell एप्प में आप Tiktok की तरह शॉर्ट वीडियो बना कर पब्लिश कर सकते है. ये एप्प बिलकुल Made in india है. Trell एप्प Tiktok का अल्टरनेटिव है. Trell एप्प के फाउंडर पुलकित अग्रवाल है.

Trell एप्प में आपको रेसिपी, ट्रावेल, फैशन और मेन्स ग्रूमिंग आदि केटेगरी मिल जाती है. Trell एप्प में गेम खेलके और किसी फ्रेंड को invite करके पैसे कमा सकते है. Trell एप्प की ख़ास बात ये है की इसमें आप 4-5 मिनट तक की वीडियो डाल सकते है.

Trell एप्प को गूगल प्ले स्टोर में 10M+ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. c को गूगल प्ले स्टोर में 4.4 और एप्पल एप्प स्टोर में 4.2 की रेटिंग मिल चुकी है. Trell एप्प की साइज गूगल प्ले स्टोर में 36 MB की है. इस एप्प को आप एंड्राइड और IOS दोनों के लिए डाउनलोड कर सकते है.

  • Android यूज़र्स यहाँ से Trell एप्प को Download करे – Trell App For Android Users:
  • Apple IOS यूज़र्स यहाँ से Trell एप्प को Download करे – Trell App For iOS Users:

6) Moj – Short Video App by ShareChat | Made in India

Tiktok Ke Jaisa indian App

image source: Google Play Store

Moj एप्प भारत का अपना शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप Tiktok तरह शॉर्ट वीडियो शेयर कर सकते है. Moj एप्प को ShareChat ने लॉन्च किया है. ये ShareChat का अपना एप्प है. Moj एप्प भी Tiktok का अलटरनेटिव है.

Moj एप्प Hindi, Marathi, Gujarati, Rajasthani, Telugu, Tamil, Punjabi, Kannada, Malayalam, Bengali, Odia, Assamese, Bhojpuri, Haryanvi और उर्दू भाषाओ को सपोर्ट करता है. Moj एप्प में आपको डांस, व्लॉग, कॉमेडी, फ़ूड, स्पोर्ट्स आदि जैसी केटेगरी मिल जाती है. इसमें आपको कई तरह की इफेक्ट्स, स्टिकेर्स और इमोशंस सेल्फी के लिए मिल जाते है.

Moj एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 10M+ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. Moj एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग मिल चुकी है. हलाकि ये अप्प एप्पल IOS यूज़र्स के लिए नहीं है.

  • Android यूज़र्स यहाँ से Moj एप्प को Download करे – Moj App For Android Users:

दोस्तों इंडिया में Tiktok एप्प बैन होने के बाद हमारे इंडियन ऍप्लिकेशन्स की डिमांड मार्केट में बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. जिसकी वजह से हमारे इंडिया में कई सारी शॉर्ट वीडियो ऍप्लिकेशन्स लॉन्च हो रही है.

Tiktok के बैन होने के बाद हमारे इंडियन एप्प डेवलपर को काफी फायदा मिला है. हलाकि Tiktok के इंडिया में बैन होते ही instagram ने Reels फीचर को Tiktok को टक्कर देने के लिए लॉन्च कर दिया है.

जरूर पढ़े: Instagram Reels क्या है और इसे कैसे Use करे? – Instagram Reels Kya Hai?

निष्कर्ष:

तो दोस्तों आपको TikTok Ke Jaisa indian App के बारे में बहुत ही आसानी से पता चल गया होगा। हमारे इंडिया के एप्प्स जैसे की Mitron, Roposo, Chingari, Bolo Indya, Trell और Moj जो की Made in india है. इन सभी एप्प्स के बारे में दी गयी जानकारी आपको अच्छे से समज आ गयी होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे.

Categories: Social

About the Author

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *