Tinder क्या है – What Is Tinder In Hindi?

Tinder Kya Hai - What Is Tinder In Hindi

दोस्तों, आज के इस डिजिटल युग में सभी चीज धीरे धीरे ऑनलाइन इंटरनेट के साथ जुड़ती जा रही है। आजकल तो Dating भी हम ऑनलाइन कर सकते है। Infact डेटिंग करने के लिए भी बहुत सारी Dating Website’s और Apps उपलब्ध है जिसमे लड़के – लड़कियां डेट कर सकते है।

इस आर्टिकल हम आपको एक बहुत Popular Dating App के बारे में बताने वाले है। दोस्तों, आपने Tinder का नाम तो सुना ही होगा और शायद आप इस्तेमाल भी कर रहे होंगे। लेकिन क्या आपको पता ही कि, Tinder Kya Hai? और Tinder App कैसे Use करे? अगर नहीं पता तो चिंता ना करे इस आर्टिकल में हमने आपको Tinder के बारे में पूरी जानकारी दी हुई ही तो इसलिए यह आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

विषय - सूची

Tinder क्या है – What Is Tinder In Hindi

Tinder App दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला एक Online Dating App है। जिसमें हम Left और Right Swipe करके अन्य Tinder उपयोगकर्ता की प्रोफाइल को Like और Dislike कर सकते है और यदि कोई दो Tinder उपयोगकर्ता एक-दूसरे के प्रोफाइल को Like करते है, तो उन दोनो का Match होता है और फिर वे एक-दूसरे से Chating कर सकते है।

Tinder लगभग 55 बिलियन Matches के साथ दुनिया में सबसे लोकप्रिय Dating App है। Tinder ऐप को 340 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। Tinder 190 देशों और 40+ भाषाओं में उपलब्ध है।

गूगल प्ले स्टोर पर Tinder App को 3.3 रेटिंग मिले है और 100M+ Downloads है। एप्पल एप स्टोर पर Tinder App को 4.0 रेटिंग मिल चुके है।

Tinder कैसे काम करता है?

Tinder में हमें अपने आसपास के 100KM के रेडियंस में आने वाले सारे Tinder यूजर्स show होते है। जिसे हम अपनी पसंद के मुताबिक Like/Dislike कर सकते है।

Tinder में यूजर्स दूसरे यूजर्स की प्रोफाइल फोटो को Left और Right Swipe करके कोई यूजर को Like और Dislike कर सकते है। और अगर कोई दो यूजर आमने सामने एक दूसरे को Like कर देते है तो उनका MATCH! होता है और फिर वे दोनो एक दूसरे को मैसेज भेज सकते है।

Left और Right Swipe करने के अलावा इसमें Like करने के लिए Heart 💙 symbol वाला बटन और Dislike करने के लिए Cross ❌ symbol वाला बटन दिया गया है। इसके अलावा Swipe Down करके यानी की किसी की पिक्चर को नीचे Swipe करके Skip कर सकते है।

अगर आपको Tinder के Premium Features को इस्तेमाल करना है तो आपको Tinder का Subscription Plan खरीद होगा। Tinder में Tinder Plus, Tinder Gold और Tinder Platinum यह तीन Subscription Plans उपलब्ध है। जिसे खरीद के आप Tinder के प्रीमियम फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने Matches gain कर सकते है।

Tinder App के Features

Free Features

1. Swipe

Tinder में आप किसी की भी प्रोफाइल को Left/Right Swipe करके उसे Like/Dislike कर सकते है। और साथ ही Swipe Up करके Super Like और Swipe Down करके प्रोफाइल Skip कर सकते है।

2. Match & Chat

जब कोई दो यूजर की प्राईफल match होती है तो उसके बाद वो दो यूजर एक दूसरे से chating कर सकते है।

3. Show me

इस फीचर में आपको Men, Women और Everyone का ऑप्शन मिलता है। आप जिस gender के प्रोफाइल अपने टिंडर एप पर देखना चाहते है उसे सेल्क्ट कर सकते है।

4. Age Range

Tinder app में आपको 18 से 100+ की age range यानी की उम्र मर्यादा मिलती है। जिसमें आप जो रेंज सेट करते है आपको उसी रेंज के उम्र वाले यूजर्स की प्रोफाइल दिखाई जाती है।

5. Notification

जब भी Tinder में आपका किसी के साथ Match हो जाता है या फिर किसी का मैसेज आता है तो उसकी नोटिफिकेशन आपको मिल जाती है।

6. Activity Status

इस फीचर को अगर आप enabled रखते है तो दूसरे यूजर यह देख पाएंगे की आप पिछले 24 घंटे में कब active थे। और अगर आप इसे disable करते है तो कोई भी यूजर को यह नही पता चलेगा की आप active है या नहीं।

7. Show Distance in Mi/Km

Tinder app में दूसरा यूजर कितने miles/kilometers दूर है वो भी हम दिखाता है। इस फीचर में हमें Miles और Kilometers यह दो यूनिट मिल जाते है। जिस भी यूनिट को हम चुनेंगे हमें यूजर की प्रोफाइल पर उसी यूनिट में उसकी दूरी कितनी है वो दिखाई देगी।

Premium Features

1. Message Before Match

इस फीचर की मदद से आप किसी को भी Super Like के साथ एक message attached करके भेज सकते है।

2. Priority Likes

इस फीचर की मदद से आप match होने की संभावना को बढ़ा सकते है। इसमें आपके द्वारा Likes और Super Likes की गई प्रोफाइल को फ्री यूजर्स से पहले आपके साथ करने में मदद करता है। यह फीचर Tinder Platinum Subscribers के लिए उपलब्ध है।

3. Recently Active

जितने प्रोफाइल match हुए है उन सभी के नाम के बगल में आपको Green Dot दिखाई देगा जो यूजर के activity status को दिखाता है।

Tinder Gold और Platinum Subscribers को यह Green Dots अपनी पसंद से Grid में दिखाई देते है।

4. Passport

दोस्तों, Tinder App के फ्री वर्जन में हम केवल 161KM तक अपने आसपास के यूजर्स को ही टिंडर पर देख सकते है। लेकिन इस फीचर की मदद से हम पूरी दुनिया के सभी टिंडर यूजर्स को देख सकते है और उनके साथ match करके चैटिंग कर सकते है। यह फीचर Tinder Plus, Platinum और Gold Subscribers के लिए उपलब्ध है।

5. Likes You

इस फीचर की मदद से आप किसी को Like करने से पहले यह देख सकते है की आपको उसने Like किया है या नहीं। यह फीचर केवल Tinder Gold और Tinder Platinum यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

6. Super Like

जब Like से बात ना बने तब आप यह फीचर को आजमा सकते है। Star Icon पर क्लिक करके आप Super Like Send कर सकते है। जिसको आपके Super Like Send की है उसे आपकी लाइक तुरंत हाईलाइट होगी और अगर वो भी आपके प्रोफाइल को लाइक करते है तो Match हो सकता है।

फ्री यूजर्स को रोज एक Super Like मिलती है। और Premium Subscribers रोज 5 Super Likes भेज सकते है।

7. Rewind

अगर आपने गलती से कोई प्रोफाइल को Like या फिर Dislike कर दिया तो आप Rewind फीचर की मदद से उसी प्रोफाइल को वापिस ला सकते है।

8. Boost

Boost फीचर की मदद से आपकी प्रफाइल 30 minutes के लिए प्रमोट की जाती है। इसमें 10x गुना ज्यादा matches होने की संभावना होती है। जिस से आपकी प्राइफल ज्यादा यूजर्स देखते है और match के chance’s भी ज्यादा हो जाते है। Boost को कोई भी Tinder यूजर खरीद सकता है और Tinder Subscribers को हर महीने 1 Boost Free मिलता है।

9. Super Boost

दोस्तों, यह बिल्कुल कमाल का फीचर है। Tinder दावा करता है की इस फीचर की मदद से आपको 100x गुना ज्यादा matches की संभावना होती है। Super Boost Ultimate Tinder Hack है।

10. Top Picks

Top Picks में सबसे ज्यादा पॉपुलर profiles दिखाई जाती है। फ्री यूजर्स को रोजाना एक Top Pick Swipe करने को मिलता है और Tinder Subscribers ko रोज एक Top Picks Set मिलता है। यह फीचर Tinder Gold और Tinder Platinum Subscribers के लिए उपलब्ध है।

Tinder App Download कैसे करें – How To Download Tinder App In Hindi

Tinder App Android और iOS दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। तो आइए जानते हैं कि Android और iOS डिवाइस में Tinder ऐप Download कैसे करें।

Android Smartphone में Tinder App Download कैसे करे?

1. Google Play Store ओपन करे।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में “Google Play Store” खोल ले।

2. Tinder App Search करे।

गूगल प्ले स्टोर खोलने के बाद सर्च बार में “Tinder” टाइप करके सर्च करे।

3. Tinder App पर क्लिक करे।

टिंडर एप सर्च करते ही सबसे उपर Tinder App आ जाएगा उस पर क्लिक कर ले।

4. Install बटन पर क्लिक करके Tinder App Download करे।

टिंडर एप पर क्लिक करने के बाद आपको एक “Install” का बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके Tinder App अपने स्मार्टफोन में Download कर ले। एप डाउनलोड होने के बाद ऑटोमैटिक आपके फोन में Installed होजाएगा।

iOS Phones में Tinder App Download कैसे करे?

1. Apple App Store ओपन करे।

सबसे पहले अपने एप्पल फोन में “Apple App Store” खोले।

2. सर्च ऑप्शन में Tinder टाइप करके सर्च करे।

एप स्टोर खोलने के बाद सर्च ऑप्शन में “Tinder” टाइप करके सर्च करे।

3. Tinder App पर क्लिक करे।

सर्च कर लेने के बाद “Tinder App” पर क्लिक कर ले।

4. GET बटन पर क्लिक करके Tinder App Download करे।

टिंडर एप पर क्लिक करने के बाद “GET” बटन पर क्लिक करके टिंडर एप को डाउनलोड कर ले।

Tinder पर Account कैसे बनाये – How To Create Account On Tinder In Hindi

1. Tinder App ओपन करे।

सबसे पहले अपने फोन में “Tinder App” ओपन कर ले।

2. Login Method सिलेक्ट करे।

टिंडर एप ओपन करने के बाद आपको तीन “Login Methods” दिए होंगे जिसमें आप Google, Facebook और Mobile Number से अपना अकाउंट लॉगिन कर सकते है।

3. अपनी प्रोफाइल Setup करे।

टिंडर एप में लॉगिन करने के बाद अपनी सभी details डाल के अपनी टिंडर प्रोफाइल “Setup” कर ले।

4. जरूरी Permissions Allow करे।

टिंडर एप में इस्तेमाल होने वाली जरूरी सभी permissions “Allow” कर दे।

Tinder App कैसे Use करें – How To Use Tinder App In Hindi

1. Account Create करे।

Tinder App में हमें अकाउंट बनाने के लिए Google, Facebook और Mobile Number यह तीन विकल्प मिल जाते है। इन तीन विकल्प में से कोई भी विकल्प को चुन कर अकाउंट क्रिएट करके Login कर सकते है।

2. अपनी Tinder Profile Setup करे।

Tinder App पर अकाउंट बना लेने के बाद आपको अपनी Tinder Profile Setup करनी है। आपको इसमें अपनी Photos, Bio etc, जैसी details add कर लेनी है और चाहे तो आप अपना Instagram और Spotify अकाउंट भी लिंक कर सकते है।

3. अपनी Tinder Profile Verified करे।

आपको अपनी टिंडर प्रोफाइल Verify करने के लिए 2 सेल्फीज क्लिक करनी है। आपको इसमें 2 Pose बताए जाएंगे आपको हुबहू इसे pose में दोनो सेल्फीज क्लिक करके सबमिट करनी है। अगर आपने हुबहू वोही Pose में सेल्फी सबमिट की तो आपकी प्राइफल Verified हो जाएगी।

4. जरूरी Settings Edit कर ले।

सेटिंग्स के अंदर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जिसे सही तरह से enable/disable करना जरूरी है। इसमें आपको Gender, Age range, Distance etc, जैसे ऑप्शन्स मिल जायेंगे जिसे आप अपनी जरूरत के मुताबिक सेट कर सकते है।

5. Tinder Interface को समझे।

  • Left Swipe और Cross Button – Dislike करने के लिए।
  • Right Swipe और Heart Button – Like करने के लिए।
  • Swipe Up और Star Button – Super Like करने के लिए।
  • Tap Left/Right on Photo – प्रोफाइल की Next Photo करने के लिए।
  • Swipe Down – प्रोफाइल Skip करने के लिए।

6. प्रोफाइल Match होने के बाद चैटिंग करे।

जब आप किसी टिंडर यूजर की प्रोफाइल Like करते हो और फिर वो भी आपकी प्रोफाइल को Like करते है तो Match होता है और उसके बाद आप एक दूसरे के साथ मैसेज के जरिए बाते कर सकते है।

Tinder U क्या है?

Tinder U एक Tinder का New Feature है। इस फीचर की मदद से Students अपने आसपास के Students के साथ आसानी से जुड़ सकते है। आपकी स्कूल और कॉलेज के अलावा आसपास के स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स भी आपको शो होते है।

Tinder Subscription Plans

Tinder Plus

Tinder Plus में मिलने वाले फीचर्स।

  • Unlimited Likes
  • Rewind
  • 5 Super Likes a day
  • 1 Boost a month
  • Passport
  • No ads

Tinder Plus Pricing

Tinder Plus Pricing - Tinder Kya Hai

Tinder Gold

Tinder Gold में Tinder Plus के सारे फीचर्स मिल जाते है और इसके साथ इसमें दो नए फीचर्स भी हमें देखने को मिल जाते है।

Tinder Gold में मिलने वाले फीचर्स।

  • See Who Likes You before you Like or Nope (किसी को Like करने से पहले आप यह देख सकते है की आपको उसने Like किया है या नहीं।)
  • New Top Picks every day
  • Unlimited Likes
  • Rewind
  • 5 Super Likes a day
  • 1 Boost a month
  • Passport
  • No ads

Tinder Gold Pricing

Tinder Gold Pricing - Tinder Kya Hai

Tinder Platinum

Tinder Platinum में Tinder Plus और Tinder Gold के सारे फीचर्स मिल जाते है। इसके साथ ही इसमें दो अन्य फीचर्स भी मिल जाते है।

Tinder Platinum में मिलने वाले फीचर्स।

  • Message before Match
  • Priority Likes
  • See Who Likes You before you Like or Nope (किसी को Like करने से पहले आप यह देख सकते है की आपको उसने Like किया है या नहीं।)
  • New Top Picks every day
  • Unlimited Likes
  • Rewind
  • 5 Super Likes a day
  • 1 Boost a month
  • Passport
  • No ads

Tinder Platinum Pricing

Tinder Platinum Pricing - Tinder Kya Hai

क्या Tinder Free है?

हाँ, Tinder Free है आप इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर से फ्री में डाउनलोड करके फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहे तो Tinder.com पर भी Tinder को Free में Use कर सकते है।

लेकिन अगर आप Tinder App के Premium Features को Use करना चाहते है तो आपको Tinder का Paid Subscription Plan खरीदना होगा। Tinder के अलग अलग Subscription Plans के बारे में हम नीचे जानेंगे।

क्या Tinder App Safe है?

दोस्तों, Tinder App और Tinder का इस्तेमाल करना Safe है। 18+ उम्र वाले लोग Tinder का इस्तेमाल कर सकते है। Tinder में इसे ऑटोमेटेड टूल्स है जो ऑफेंसिव मैसेज को हटा देता है।

लेकिन जब Online Dating की बात आती है तो इसमें हमे कुछ ऐसी बातों का खास ध्यान रखना चाहिए जिस से हम कोई परेशानी में ना पड़ जाए।

इसलिए हम आपको Online Dating के लिए कुछ Safety Tips बताएंगे जिसका अगर आप पालन करते है तो आपको कोई भी ऑनलाइन डेटिंग एप में कोई परेशानी नहीं आयेगी और आप अपने आप को Safe कर पाएंगे।

Online Dating के लिए Safety Tips

#1 Money और Financial Informations शेयर ना करे।

Tinder App हो या कोई भी डेटिंग एप हो कभी भी अपनी Financial Details और Money किसी को ना भेजे। चाहे कोई कितनी भी Emergency में क्यों न हो लेकिन आप कभी भी यह चीज हड़बड़ाहट में किसी को भी ना शेयर करे।

अगर Tinder पर आपके पास से कोई पैसे की मांग कर रहा है तो तुरंत उसे Report करे।

#2 अपनी Personal Information को Protect करे।

अपनी Personal Information जैसे की, सिक्योरिटी नंबर्स, पासवर्ड्स, एड्रेस और आप आपका daily routine जैसे की आप कब कहा जाते हो, कब क्या करते हो वगैरा..

इसके साथ ही अगर आप पैरेंट्स हो तो अपने बच्चो के बारे में जैसे की Age, Gender और किस स्कूल में है ऐसी सब चीज कभी शेयर ना करे। अपनी निजी चीजों को हम्मेश Privacy में ही रखे।

#3 अपना Account सुरक्षित रखे।

अपना अकाउंट safe रखने के लिए सबसे पहले आपको एक Strong Password चुन ना है। और खास कर जब आप कोई पब्लिक डिवाइस पर अपना अकाउंट Login करे तो बाद में Logout करना ना भूले।

Tinder कभी भी आपको Email, Call या Sms करके अपने Username और Password के बारे में नहीं पूछता। अगर कभी भी आपको ऐसा कुछ दिखाई दे तो तुरंत ही उसे Report करे।

#4 सभी संदिग्ध और आक्रामक व्यवहार की रिपोर्ट करें।

Tinder पर आपके साथ कुछ भी ऐसा हो जिस से आपको या किसी को भी परेशानी होने की संभावना हो तो तुरंत ही उसे Report करे।

नीचे हम आपको कुछ उदाहरण दे रहे ही जिसे आप रिपोर्ट कर सकते है:

  • पैसे और डोनेशन मांगने वाले।
  • 18 से कम उम्र वाले यूजर्स।
  • आपत्तिजनक Messages
  • व्यक्ति से मिलने पर आक्रामक व्यवहार।
  • Fraud Profiles
  • Spam और ऐसी चीज जो किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए विज्ञापन कर रहा हो।

आप किसी भी टिंडर प्रोफाइल को किसी भी तरह के आपत्तिजनक व्यवहार के लिए बेजिजक रिपोर्ट कर सकते है।

Tinder के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

1. Tinder का Founder कौन है?

Tinder को 2012 में Whitney Wolfe Herd नाम की American Entrepreneur ने डेवलप किया था।

2. Tinder App कब लॉन्च हुआ था?

12 September, 2012 को Tinder लॉन्च हुआ था।

3. Tinder App किस देश का है?

Tinder App USA (United States of America) देश का है।

4. क्या Tinder Free है?

हां, Tinder आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर आपको ज्यादा फीचर्स चाहिए तो आपको Tinder के Premium Subscription Plans खरीदने होंगे।

5. क्या आप Account Create करे बिना Tinder का Use कर सकते है?

नहीं, Tinder को इस्तेमाल करने के लिए Tinder में अकाउंट बनाना अनिवार्य है।

6. Tinder पर पैसे मांगना गैरकानूनी है?

हां, Tinder पर कोई दूसरे टिंडर यूजर के पास से पैसे मांगना Tinder की Terms Of Service को Violate करता है।

7. Tinder का उपयोग करने के लिए Minimum उम्र क्या है?

Tinder का उपयोग करने के लिए Minimum उम्र 18 साल है।

8. क्या Tinder Pakistan में Banned है?

हां, पाकिस्तान में Tinder को “Immortal Content” का करार दे कर Banned किया गया है।

Conclusion

दोस्तों, Tinder के इस आर्टिकल में हमने Tinder से जुड़े सारे सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश की है। आपको हमने इस आर्टिकल में बताया कि, Tinder Kya Hai – What Is Tinder In Hindi और Tinder काम कैसे करता है?

इसके बाद आपने जाना कि, Tinder App Download कैसे करें, Tinder पर Account कैसे बनाये और Tinder App के Features में हमने Free Features और Premium Features के बारे में जाना।

इसके अलावा हमने यह भी बताया कि, Tinder App कैसे Use करें, Tinder Subscription Plans, Tinder U क्या है? और यह जाना की क्या Tinder App Safe है?

हम उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल में से आपको जरूर कुछ सीखने को मिला होगा। दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा यह हमें नीचे Comment करके जरूर बताएं और इसे ही जानकारी से भरे आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Hindiadviser.com वेबसाइट को Subscribe जरूर करे।

धन्यवाद

यह भी पढ़े:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply