Truecaller क्या है और यह कैसे काम करता है?

Truecaller Kya Hai – What is Truecaller in Hindi

विषय - सूची

Truecaller Kya Hai – What is Truecaller in Hindi?

Truecaller एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन है जो हमे Caller Identification, Spam Call Blocking, Flash Messaging, Call Recording तथा इंटरनेट के जरिए Chat, Video Call और Voice Call करने कि अनुमति देता है। इसके साथ ही Truecaller App में Banking सेवा भी उपलब्ध है।

जिसमे हम हमारा बैंक अकाउंट कनेक्ट करके UPI के जरिए एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में Money Transfer कर सकते है और आप अपना Bank Account Balance भी Check कर सकते है। साथ ही इसमें आप 10,000 से 5 लाख तक कि Loan भी ले सकते है।

Google Play Store पर Truecaller को 4.4 रेटिंग मिल चुके है। और Apple App Store पर इस एप को 4.5 रेटिंग मिल चुके है। Truecaller App को गूगल प्ले स्टोर पर से 500 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। Truecaller के लगभग 200 मिलियन से भी ज्यादा Active Users है।

Truecaller के मुताबिक Truecaller App में लगभग 10 बिलियन Spam Calls Identify करके Blocked किए गए है।

Truecaller कैसे काम करता है?

दोस्तो, Truecaller App आज के समय में हर कोई Use करता है। आप सोचते होंगे कि Truecaller में जब हम कोई नंबर डालते है तो उसका नाम कैसे पता चल जाता है? आखिर Truecaller कोई Contact number से Name कैसे पता लगाता है? तो चलिए जानते है।

Truecaller पर हम 3 methods से Login कर सकते है। Google, Facebook और Email से। Truecaller पर हम हमारा Name, Mobile number जैसी सारी details add कर ते है। इसलिए Truecaller के Server में हमारी सारी details saved ho जाती है।

और जब हम Google या Facebook से Login करते है तो उसकी जानकारी भी Truecaller में Saved हो जाती है। और हमारे फोन के Contacts भी Truecaller App में सेव रहते है। तो इस तरह से Truecaller हमारी details सेव करता है।

और जब हम कोई ऐसा नंबर Truecaller पर सर्च करते है जो कि हमारे फोन में Saved नहीं है। तो वो नंबर Truecaller App पर जो भी Name से Registered होगा वो नाम हमे Truecaller दिखाएगा। तो कुछ इस तरह से Truecaller काम करता है।

Truecaller Download कैसे करे? – How to download Truecaller App

Truecaller के Official App को आप Android स्मार्टफोन्स में Google Play Store पर से और iOS फोन्स में Apple App Store पर से Download कर सकते है।

Android Smartphone में Truecaller डाउनलोड कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपने फोन में Google Play Store ओपन करे।
  2. अब सर्च बार में “Truecaller” टाइप करे और सर्च कर दे।
  3. अब “Truecaller App” सबसे उपर ही आजाएगा। उस पर क्लिक कर ले।
  4. इसके बाद आपको एक “Install” का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  5. जैसे ही आप “Install” के बटन पर क्लिक करेंगे एप डाउनलोड होना स्टार्ट होजाएगा। और डाउनलोड होने के बाद ऑटोमैटिक Install भी हो जाएगा।

iOS Phone में Truecaller डाउनलोड कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपने iPhone में App Store ओपन कर ले।
  2. अब आपको उपर सर्च बार का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके उसमें “Truecaller” टाइप करके सर्च करे।
  3. इसके बाद “Truecaller” नाम वाले पहले वाले एप पर क्लिक करे।
  4. अब आपको “GET” का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक कर ले।
  5. जैसे ही आप GET पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके iOS फोन में Truecaller App डाउनलोड हो जाएगा।

Truecaller App में Account कैसे बनाये – How to create account in Truecaller?

स्टेप #1: अपने फोन में “Truecaller Open” करे।

स्टेप #2: अब “GET STARTED” पर क्लिक करे।

स्टेप #3: इसके बाद “Continue” पर क्लिक करके सारी “Permissions Allow” कर दे।

Truecaller App Me Account Kaise Banaye - Truecaller Kya Hai

स्टेप #4: अब “AGREE & CONTINUE” पर क्लिक करे।

स्टेप #5: अब आपके सामने “Login Interface” खुल जाएगा।  जिसमे आपको “Google”, “Facebook” और “TYPE NAME MANUALLY” यह तीन ऑप्शन्स मिल जाएंगे।

स्टेप #6: आप चाहे तो “Google और Facebook” से लॉगिन कर सकते है। अगर आप इनमें से किसी एक तरीके से लॉगिन करते है तो आपकी details जो इनमें होगी वो auto fill ho जाएगी।

Truecaller App Me Account Kaise Banaye - Truecaller Kya Hai

स्टेप #7: अगर आप Google और Facebook से login नहीं करना चाहते तो आप अपनी Details manually भर सकते है। इसके लिए आपको “TYPE NAME MANUALLY” वाला ऑप्शन्स सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप #8: आज इसमें हम “Facebook” के साथ लॉगिन करेंगे। फेसबुक के साथ लॉगिन करने के लिए Facebook के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

अब आप देख सकते है कि आपका Truecaller Account बन चुका है।

Truecaller Use कैसे करे? – How to use Truecaller

अपना Truecaller Account बनाएं।

Truecaller में आप अपने Google Account, Facebook और Email के जरिए Login कर सकते है।

अपनी Details Fill करे।

अकाउंट बन जाने के बाद truecaller पर आपको आपकी सारी details जो कि बाकी है जैसे की birthdate, gender, address आदि, सब डाल कर सेव कर ले।

होम Tab

जब आप Truecaller app ओपन करेंगे तो सबसे पहले आप Home पेज पर आजाएंगे। Home tab में आपको Personal, Important, Others और Spam यह tabs दिए गए है। Personal वाले tab में Incoming Calls और Outgoing Calls और आपके दोस्तो के sms दिखाई देते है।

Important वाले tab में जरूरी transection details जैसे कि अगर आपके अकाउंट में किसी ने पैसे ट्रांसफर किए तो वो आपको Important वाले tab में दिखाई देगा। इस तरह इसमें Transection, Bills, Tickets आदि, के transection  दिखाई देते है।

Others वाले tab में आपको company sms या फिर कोई otp sms आता है तो वो आपको others वाले tab mai दिखाई देता है। आपके फोन में जितने भी sms आते है उनमें से Truecaller जितने भी Spam sms detect करता है वे सारे sms Spam वाली tab में देखने को मिलते है।

सर्च करे।

होम tab में आपको सबसे उपर एक search bar दिखाई देगा जहा पे आप किसी का भी Name या Number डाल कर करके कोई यूजर को ढूंढ सकते है। अगर आप कोई नंबर search करते है तो आपको उसका नाम दिखाई देगा।

अगर आप name search करते हो कोई ऐसे यूजर का जिसका नंबर आपके पास सेव नई है तो उसकी प्रोफ़ाइल तो दिखेगी आपको लेकिन उसका नंबर hidden होगा। अगर आपके पास Truecaller Premium है तो आप उस यूजर को Contact details के लिए request भेज सकते है।

Dial pad और Contacts

Truecaller में आपको किसी को कॉल करने के लिए dial pad और आपके सारे Saved किए हुए Contacts देखने के लिए Contacts का ऑप्शन दिया गया है।

Spam Calls और Sms Block करे।

Truecaller में एक blocking का फीचर दिया गया है। जिसमे आप कोई भी तरह के hidden numbers, foreign country numbers तथा spam calls और sms को blocked कर सकते है। इसके साथ ही अगर आप चाहते अपने अपने फोन में जो numbers save किए हुए है सिर्फ उन्हीं के calls आए तो इसमें आप यह भी कर सकते है।

इसके साथ ही अगर आप Truecaller Premium लेते है तो आपको blocking के और ज्यादा ऑप्शन्स मिलते है। जैसे कि आप telemarketers वाले calls blocked कर पाएंगे। और truecaller पर जो spam list update रहेगी उसके हिसाब से ऑटोमैटिक spam calls आपके फोन में ब्लॉक हो जाएंगे।

Truecaller Money सुविधा का उपयोग करे।

Truecaller में आप अपनी बैंक को linked करके UPI कि मदद से किसी भी दोस्त को पैसे भेज सकते है। इसके साथ ही आप Mobile, DTH, Datacard जैसे prepaid और postpaid recharges कर सकते है।

इसके साथ ही आप Electricity, Gas, Water, Landline, Broadband और Cable Tv का Bill payment भी कर सकते है।

Friend को Invite करे।

आपके जो दोस्त Truecaller app इस्तेमाल नहीं करते है उन्हें आप Invite Friends के ऑप्शन में जा करके लिंक शेयर करे। और जो भी आपकी लिंक को ओपन करके Truecaller app install करेगा और फिर इस्तेमाल करेगा तो फिर आपको 1 Week के लिए Truecaller Premium मिलता है। जिसमे आपको बहुत सारे फायदे मिल जाते है।

Truecaller App के Features:

#1: Caller Id

Truecaller app का यही फीचर इसे खास बनाता है। जब भी आपको कोई कॉल करता है तो आपके सामने caller id दिखाई देती है जिसमे कॉल करने वाले का नाम दिखाई देता है। Unknown numbers को पहचान ने के लिए यह फीचर बहुत जरूरी है।

#2: Search Bar

इस ऑप्शन में आप कोई भी नंबर को search करके वो नंबर किस नाम से Truecaller पर saved है वो पता लगा सकते है। यानी कि हम नंबर सर्च करके उसका नाम पता कर सकते है।

#3: Spam Blocking

Truecaller app में यह भी एक महत्वपूर्ण फीचर है। यह फीचर को चालु करके हम हमारे फोन में आने वाले सारे Spam Calls और Sms को ब्लॉक कर सकते है।

#4: Chat / SMS

Truecaller app पर हमे Chat और Sms करने के लिए भी ऑप्शन्स मिल जाते है।

#6: Calling और Video Calling

इस एप में हम अपने दोस्तो के साथ कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग के जरिए एक दूसरे के साथ जुड़ सकते है और बाते कर सकते है।

#7: Smart Dialer

अगर आप कोई नंबर डायल करके कॉल करना चाहते है तो उसके लिए Truecaller में स्मार्ट डालर भी हमे मिल जाता है।

#8: Contacts

आपके फोन में जितने भी numbers आपने saved किए है वो सारे numbers आपको Contacts के ऑप्शन में मिल जाते है और वहां से आप कॉल कर सकते है।

#9: QR Scanner

Truecaller QR Scanner की मदद से आप कोई भी UPI Code स्कैन करके payment कर सकते है।

#10: Notifications

इस ऑप्शन में आपको Truecaller app से जुड़ी जरूरी जानकारी कि नोटिफिकेशन देखने को मिल जाते है।

#11: Auto Seach

Auto search के settings में आपको Copied numbers और Messaging apps यह दो ऑप्शन्स देखने को मिल जाएंगे। अगर आप Copied numbers वाला ऑप्शन enable करते हो तो जब भी आप कोई नंबर Copy करोगे तो आपके सामने notification ओपन होगी जिसमे copy किए हुए नंबर का नाम आपको दिखाई देगा।

साथ ही अगर आप Messaging apps वाले ऑप्शन को भी enable करते है तो जब भी आपको कोई WhatsApp, Line, Viber और Telegram पर मैसेज करता है तो आपको notification आती है जिसमे मैसेज करने वाले का नाम आपको दिखाई देता है।

#12: Flash Messaging

Flash Message एक quick communication tool है। आप कोई Truecaller यूजर की प्रोफाइल ओपन करेंगे तो आपको एक Flash का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आप मैसेज भेज सकते सकते। इस Flash message में आप टाइप करके कुछ लिख सकते है साथ है अपनी location और photo भी quick sent कर सकते है।

जो भी Flash message aap भेजते है वो सामने वाले यूजर के Truecaller पर 60 seconds तक Full screen notification में दिखाई देता है। और 60 सेकंड्स के बाद उपर नोटिफिकेशन के रूप में दिखाई देता है।

#13: Call Reason

इस ऑप्शन में आप जब कोई कॉल करते है किसी को तो वो कॉल करने का reason क्या है वो आप बता सकते है।

#14: Banking

Truecaller में आप अपना Bank account लिंक करके किसी को भी UPI के जरिए पैसे भेज सकते है। इसके साथ ही आप इसमें अपना कोई भी तरह का रिचार्ज और बुकिंग भी कर सकते है।

#15: Loan

Truecaller app में आप 10 हज़ार से 5 लाख रुपए तक कि Loan ले सकते है।

#16: Discover New Friends

इस फीचर की मदद से हम दुनिया भर के Truecaller यूजर्स के साथ अपना नंबर दिखाई बिना Chat कर सकते है।

Truecaller Premium VS Truecaller Premium Gold दोनो में क्या Difference है?

Truecaller app में आपको दो premium plans देखने को मिल जाते है। पहला तो Truecaller Premium और दूसरा Truecaller Premium Gold. आप सोचते होंगे कि आखिर इन दोनो plans के बीच क्या अंतर है? तो चलिए जानते है कि Truecaller Premium क्या है? और Truecaller Premium Gold क्या है? और साथ जानते है कि इन दोनों में हमे क्या क्या features दिए जाते है।

Truecaller Premium क्या है?

Truecaller Premium एक Truecaller App का Paid Subscription Plan है। यह प्लान Monthly और Yearly दोनो में उपलब्ध है जिसे आप पैसे चुका कर खरीद सकते है। इस प्लान को खरीद ने के बाद Truecaller Premium वाले फीचर्स Unlocked हो जाते है।

Truecaller Premium में आपको Call Recording, Who Viewed My Profile, Incognito Mode, Powerful Blocking, Request Contact Details, More Boosts For Discover और Premium Badge जैसे फीचर्स मिल जाते है।

Truecaller Premium Gold क्या है?

Truecaller Premium Gold एक Paid Subscription Plan है। और यह एक Yearly Plan है। यानी कि यह प्लान एक साल का आता है जिसे आप पैसे चुका कर खरीद सकते है। Truecaller Premium Gold में Truecaller Premium के फीचर्स तो मिलते ही है साथ ही इसमें दूसरे भी अच्छे फीचर्स दिए जाते है इसलिए यह प्लान थोड़ा महंगा है।

Truecaller Premium Gold में हमें Truecaller Premium के फीचर्स के साथ साथ Premium Gold Caller Id और High Priority Support यह दो extra features दिए जाते है।

Truecaller Premium Gold Member Features:

#1: Gold Caller Id

जब भी हम किसी को कॉल करते है या फिर कोई हमको कॉल करता है तो स्क्रीन पर हमे Truecaller app कि Caller Id दिखाई देती है जिसमें सामने वाले का नाम और थोड़ी बहुत details होती है।

लेकिन अगर आपके पास Truecaller Premium Gold का Subscription है तो जब भी आपको कोई कॉल करेगा या फिर आप किसी को कॉल करोगे तो सामने वाले के फोन में अगर Truecaller app installed होगा तो उसे आपकी Gold Caller Id दिखाई देती है जो देखने में अलग और attractive लगता है।

#2: Powerful Spam Protection

Spam Blocking फीचर Truecaller app का बहुत ही ज्यादा Popular और Usefull फीचर है। जिसकी मदद से हम हमारे फोन में आने वाले Spam Calls और Messages को Blocked कर सकते है।

Truecaller में फ्री यूजर्स के लिए Spam Blocking फीचर उपलब्ध है लेकिन अगर आप Truecaller Premium का Subscription लेते है तो आपको और भी ज्यादा बेहतर यानी कि Powerful Spam Protection मील जाता है जो फ्री यूजर्स को नहीं मिलता।

#3: Who Viewed My Profile

Truecaller App में अगर कोई यूजर आपकी Profile Visit करता है तो उसकी notification आपको Who Viewed My Profile के ऑप्शन्स में देखने को मिल जाती है। लेकिन आपको अगर यह जान ना है की आपकी प्रोफ़ाइल किस किस यूजर्स ने Visit की है तो उसके लिए आपको Truecaller Premium Subscription Plan खरीदना पड़ेगा।

#4: View Profiles Privately

यह फीचर को Incognito Mode भी बोल सकते है। और यह फीचर आपको Truecaller के प्रीमियम प्लान में मिलता है। इस फीचर की मदद से आप कोई भी Truecaller यूजर की प्रोफ़ाइल को Privately तरीके से Visit कर सकते है। यानी कि जब आप इस यह फीचर On करते है फिर आप किसी भी यूजर की प्रोफ़ाइल को Visit करेंगे तो उसके पास आपके प्रोफ़ाइल visit करने कि notification नहीं जाएगी। उसे पता नहीं चलता कि आपने उसकी प्रोफ़ाइल Visit की है।

#5: Call Recording

यह फीचर आपको Truecaller Premium Subscription में मिल जाता है। जिसकी मदद से आप कोई भी Call Manually और Automatically तरीके से अपने फोन में High Quality Audio के साथ रिकॉर्ड कर सकते है।

#6: More Boosts for Discover

Truecaller app में आपको एक Discover New Friends का फीचर मिल जाता है जिसमे आप दुनिया भर के Truecaller users के साथ बिना अपना नंबर दिखाई Chatting कर सकते है। और अगर आप Truecaller Premium खरीदते है तो आपको आपकी Profile Boost करने के लिए कुछ Boosts दिए जाते जाते है। जिसकी मदद से आपकी Profile ज्यादा यूजर्स देख पाते है।

#7: Contact Requests

Truecaller पर जब आप कोई name सर्च करते है और फिर उसकी प्रोफ़ाइल देखते है तो आपको उसमे उसका नंबर नहीं दिखाई देता क्यूंकि यह एक प्राइवेट चीज़ है जो Truecaller उसके यूजर के permission के बिना किसी को नहीं दिखता।

लेकिन अगर आपके पास Truecaller का premium प्लान है तो आपको इसमें कुछ Contact Requests दिए जाते है। जिसका इस्तेमाल करके आप कोई यूजर को उसका नंबर मांगने और दूसरी कुछ details मांगने के लिए Request भेज सकते है।

#8: No Ads

Truecaller app के फ्री वर्जन में आपको थोड़ी बहुत Ads देखने को मिल जाती है। लेकिन अगर आप Truecaller Premium प्लान Purchase करते है तो आपको Truecaller App पर किसी भी प्रकार कि कोई भी Ads देखने को नहीं मिलती है।

#9: Premium Badge और Gold Badge

Truecaller App हमारे फोन में installed होता है तो हमे जब कोई कॉल करता है या हम किसी को कॉल करते है तो हमे Caller Id Show होती है। जिसमे कॉल करने वाले का Name, Photo आदि, जैसी details होती है। लेकिन अगर आपके पास Truecaller Premium हे तो हमे अपनी प्रोफाइल picture के उपर Premium Badge दिखाई देता है। और अगर आपके पास Truecaller Gold plan हे तो उसमे भी आपको Gold Badge देखने को मिल जाता है।

#10: High Priority Support

Truecaller App पर अगर हमे कोई परेशानी होती है तो हम Truecaller के Support System के जरिए हमारे questions पूछ सकते है। और अगर आपके पास Truecaller Premium Gold Subscription Plan है तो Truecaller आपको High Priority Support देता है। इसका मतलब है कि आपके द्वारा पूछे जाने वाले सवाल और आपकी problems पहले Solve कि जाएगी।

Truecaller Me Last Seen Ka Matlab in Hindi

Truecaller Availability Feature जिसे हम Last Seen भी बोलते है। यह फीचर की मदद से आप को पता चल पाता है कि आप जिसे कॉल करना चाहते है वे दूसरे कोई कॉल पर Busy है या नहीं।

उदाहरण के लिए : Truecaller में अगर आपको कोई अपने दोस्त कि प्रोफ़ाइल open करते है तो वो अगर दूसरे कॉल पर busy होगा तो आपको उसके name के नीचे रेड डॉट के साथ “On a cal”l लिखा हुआ दिखाई देगा। और अगर फोन Silent है तो “Silent” लिखा हुआ आजाएगा। और अगर busy नहीं है तो फिर उसका “Last Seen” Status दिखाई देगा।

आप जिसका Availability Status देखना चाहते है उसके फोन में Truecaller App installed होना चाहिए और उसका availability फीचर ON होना चाहिए।

Availability फीचर by default ON रहता है। आप इसे चाहे तो Settings में से OFF कर सकते है।

अगर आप अपना Availability फीचर OFF कर देते है तो दूसरे यूजर्स आपका Availability Status नहीं देख पाएंगे और आप भी दूसरे यूजर्स का availability status नहीं देख पाएंगे।

Jio Phone में Truecaller कैसे चलाए?

दोस्तो, अगर आपके पास Jio का सादा फोन है और आप उसमे Truecaller इस्तेमाल करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है। लेकिन Truecaller App Jio Phone के लिए उपलब्ध नहीं है इसलिए आप उसमे Truecaller App Install नहीं कर सकते। आप Truecaller की official वेबसाइट पर जा करके Truecaller इस्तेमाल कर सकते है। तो चलिए जानते है कि, Jio Phone में Truecaller कैसे चलाए।

  1. सबसे पहले अपने Jio phone में “Browser” ओपन कर ले।
  2. इसके बाद Google में “Truecaller” टाइप करके सर्च करे।
  3. अब Truecaller की Official वेबसाइट “Truecaller.com” पर क्लिक करे।
  4. अब आपके सामने Truecaller की official वेबसाइट ओपन हो जाएगी और इसमें आप कोई भी नंबर सर्च करके details पता कर सकते है।

तो कुछ इस तरह से आप अपने Jio Phone में Truecaller इस्तेमाल कर सकते है।

Truecaller में अपनी Profile Verified कैसे करे?

Truecaller App पर देखते होंगे कि कई सारे यूजर्स के नाम के बाजू में एक Blue Tick Mark होता है जिसे Truecaller में “Verification Badge” कहते है। इसका मतलब है कि वे यूजर्स Truecaller द्वारा Verified किए गए है।

Truecaller के मुताबिक, आपको पक्का Verification Badge मिलेगा ही यह guaranteed नहीं है और इसमें थोड़ा समय भी लगता है। लेकिन अगर आप Truecaller पर अपनी profile details सही से डालते है तो आपको Verification Badge मील सकता है। तो चलिए जानते है कि आपको Verification Badge के लिए किन किन बातों को ध्यान रखना है।

  1. अपना Truecaller Account “Facebook” या फिर “Google” से लॉगिन करे।
  2. Truecaller पर “Edit Profile” में जा करके उसमे मांगी हुई अपनी सभी details fill करे।
  3. आपके Truecaller Account का नाम आपने फेसबुक या गूगल जिस से भी लॉगिन किया है उसके साथ Match होना चाहिए।
  4. Truecaller पर अपनी खुद की Profile Picture लगाए।

Truecaller में Unknown Numbers की जानकारी कैसे खोजे?

  1. सबसे पहले अपने फोन में “Truecaller App Open” करे।
  2. इसके बाद आपको उपर एक “Search” का ऑप्शन दिखाई देरा होगा उस पर क्लिक करे।
  3. अब उसमें आपको जिस Unknown नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है वे नंबर टाइप करके सर्च कर दे।
  4. अब आपके सामने वे नंबर का नाम आजाएगा।

तो इस तरह से आप Truecaller में Unknown Numbers को Identify कर सकते है।

Truecaller Database पर से अपना Phone Number Remove कैसे करे?

अगर आप नहीं चाहते कि Truecaller के सर्च में आपका नंबर दिखे तो आप अपना नंबर Truecaller के database पर से Remove कर सकते है।

Note: अगर आप Truecaller यूजर है और आपका नंबर Truecaller पर Verified है तो सबसे पहले आपको अपने Truecaller Account को Deactivate करना होगा।

Truecaller पर से अपना नंबर Remove करने के लिए नीचे दिए गए Steps Follow करे।

  1. अपने फोन में ब्राउज़र ओपन करे और सर्च बार में https://www.truecaller.com/unlisting टाइप करके सर्च करे।
  2. अब आपके सामने एक वेब पेज ओपन होजाएगा।
  3. इसमें आपको अपना फोन नंबर डालने का ऑप्शन दिया होगा। उसमे आप अपना नंबर टाइप कर ले। (e.g. +911243647897)
  4. इसके बाद “Im not a robot” के बॉक्स पर क्लिक करे।
  5. अब “UNLIST MY PHONE NUMBER” के बटन पर क्लिक कर दे।

Truecaller Par se apna number remove kaise kare

आपका नंबर 24 घंटे में Truecaller के database पर से Removed हो जाएगा।

क्या Internet के बिना Truecaller इस्तेमाल कर सकते है?

Truecaller में एक बार कोई call identify हो जाता है फिर जब आपका इंटरनेट बन्द रहता है तब वापिस उसी नंबर से अगर कॉल आता है तो Truecaller वे नंबर को बिना इंटरनेट कनेक्शन के Identify कर लेता है।

आपके फोन में आप कहीं पर भी कोई नंबर Copy करते है तो Truecaller उसे Identify कर लेता है और वहां से आप उस नंबर पर Call या Sms कर सकते है।

Truecaller एक बार कोई नंबर को इंटरनेट कि मदद से पहचान लेता है फिर वापिस उस नंबर को पहचान ने के लिए Truecaller को इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती है।

क्या Truecaller Use करना Safe है?

Truecaller के मुताबिक, वे सारे भारतीय यूजर्स का डाटा को संग्रहित करता है। फोनबुक अपलोड नहीं करता और ना ही उनका डाटा बेचता है। Truecaller में अधिकांश कर्मचारी तो भारत के ही है। और Truecaller App किसी भी तरह के एक्सेस के लिए पहले यूजर की परमिशन लेता है। Permission देने के बाद ही कोई चीज़ चालु होती है नहीं तो by default OFF रेहती है।

इसके अलावा Truecaller एप्लिकेशन Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध है। और जैसा कि हम सब को पता है कि गूगल और एप्पल अपने सिस्टम में ऐसी कोई चीज़ नहीं रखता जो उनके यूजर का डाटा लीक करती हो।

इसलिए अगर आप अपने फोन में Truecaller App इस्तेमाल करना चाहते है तो गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप स्टोर पर से ही डाउनलोड करे। आप Truecaller की official website पर से भी Truecaller App डाउनलोड कर सकते है।

अक्सर कई लोग कोई भी Third Party Websites पर से Truecaller का Mod Application डाउनलोड कर लेते है जिसमे उन्हें Truecaller Premium Gold free में मिल जाता है।

दोस्तो, Truecaller App में आपने देखा होगा कि अब आप इसमें अपना Bank account लिंक करके Money Transfer भी कर सकते है। यानी कि अब Truecaller सिर्फ एक Caller Identification App नहीं रहा इसके साथ साथ यह एक Financial App भी है जिसमे आपका Bank Account Linked रहता है।

दोस्तो, क्या आप Google Pay, Phone Pay और Paytm जैसे Apps कोई भी third party वेबसाइट्स पर से डाउनलोड करते है क्या? नहीं ना, इसलिए नहीं करते क्युकी की उसमे आपके bank account details रहती है। तो अब आप सोचिए कि अगर आप Truecaller का mode कहीं से डाऊनलोड करते है तो क्या आपका बैंक account जो Truecaller के साथ जुड़ा हुआ है वो safe है? बिल्कुल नहीं,

इसलिए दोस्तो, अगर आप Truecaller App सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना चाहते है तो Google Play Store और Apple App Store या फिर Truecaller की official वेबसाइट पर से ही Truecaller App Download करे।

Frequently Asked Questions For Truecaller – Truecaller के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Truecaller के Founder कौन है?

Truecaller के Founder Alan Mamedi और Nami Zarringhalam है।

Truecaller का Developer कौन है?

Truecaller को True Software Scandinavia AB नाम कि प्राइवेट कंपनी ने बनाया है।

क्या Truecaller Chinese App है?

नहीं, Truecaller एक Swedish (Sweden) एप है।

Truecaller की Head Office कहां पर है?

Truecaller की हेड ऑफिस Stockholm, Sweden में है।

Truecaller कब Release हुआ था?

Truecaller 1 जुलाई, 2009 को रिलीज किया गया था।

क्या Truecaller India में Legal है?

हां, Truecaller इंडिया में legal है और truecaller में ज्यादातर कर्मचारी भारतीय है।

क्या Truecaller हमारे Messages Read करता है?

नहीं, Truecaller कोई भी मतलब के लिए आपके मैसेजेस नहीं पढ़ता है। Truecaller सिर्फ कॉल या मैसेज को आपके लिए locally analyze करता है ताकि वे जान सके कि आपके फोन में आया हुआ कॉल या मैसेज Spam है या नहीं।

Conclusion

दोस्तो, यह आर्टिकल पढ़ के आपको यह जानकारी मिल गई होगी की, Truecaller Kya Hai – What Is Truecaller In Hindi, Truecaller कैसे काम करता है, Truecaller Use कैसे करे? 

इसके साथ ही हमने आपको बताया कि, Truecaller Premium Kya Hai, Truecaller Premium Gold Kya Hai और Truecaller App Features तथा Truecaller Premium Gold Member Features के बारे में।

हमें आशा है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें आपको Truecaller से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा। दोस्तो, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और Comment करके अपनी राय जरूर दे।

धन्यवाद्।

यह भी पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply