Twitter क्या है और Twitter का Use कैसे करें?

विषय - सूची

Twitter Kya Hai – What Is Twitter In Hindi

Twitter Kya Hai – What Is Twitter In Hindi

Twitter एक माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है। जिसमें हम फोटो, वीडियो, लिंक और छोटे संदेश पोस्ट कर सकते हैं जिन्हें ट्विटर की भाषा में “tweets” कहा जाता है। आप Twitter का उपयोग Android, iOS मोबाइल एप्लिकेशन और वेबसाइट से कर सकते हैं।

ट्विटर का उपयोग समाचार प्राप्त करने, हाई-प्रोफाइल हस्तियों का अनुसरण करने या अपने दोस्तों के संपर्क में रहने के लिए किया जा सकता है। ट्वीटर सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस में से एक है जिसके करीबन 100 मिलियन रोजाना के एक्टिव यूजर्स है और लगभग 500 मिलियन ट्वीट्स रोजाना भेजे जाते है।

ट्विटर मार्च 2006 में जैक डोर्सी, नोआ ग्लास, बिज़ स्टोन और इवान विलियम्स द्वारा बनाया गया था और इसे उसी वर्ष जुलाई महीने में लॉन्च किया गया था।

ट्वीटर को गूगल प्ले स्टोर पर 18 मिलियन रिव्यूज के साथ 3.4 रेटिंग मिले है और 1 बिलियन से भी ज्यादा लोगो ने गूगल प्ले स्टोर पर से ट्विटर डाउनलोड किया है। एप्पल स्टोर पर ट्विटर को 5 में से 4.6 रेटिंग मिल चुके है।

Twitter Full Form In Hindi | Twitter Meaning In Hindi

Twitter का Full Form “Short burst of inconsequential information and chirps from birds” होता है, जिसका हिंदी में मतलब “महत्वहीन जानकारी और पक्षियों की चहचहाहट का छोटा फटना” होता है।

ट्वीटर एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जहां पर आप दुनिया भर के लोगों को फॉलो करके दुनिया भर की जानकारी तथा ताजा खबरें प्राप्त कर सकते हो। ट्वीटर में आप फोटो, वीडियो, लिंक्स और छोटे संदेश पोस्ट कर सकते है।

Twitter कैसे काम करता है – How Does Twitter Work In Hindi

ट्विटर एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसमें आप 140 कैरेक्टर की पोस्ट कर सकते हैं, जिसे “ट्वीट्स” के रूप में जाना जाता है, ट्वीट्स को कोई भी व्यक्ति देख सकता है जिसने आपको फॉलो करा हुआ है।

इन ट्वीट्स में आप दूसरे आर्टिकल और विडियोज के लिंक्स भी शामिल कर सकते है। इसके अलावा, आप अपने ट्विटर होमपेज पर स्क्रॉल करके देख सकते हैं कि अन्य लोग, जिन्हें आपने फ़ॉलो किया हुआ है, वे क्या पोस्ट कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, आप Twitter का उपयोग केवल व्यावसायिक उपयोग के लिए कर सकते हैं, जिसमें आप केवल इंडस्ट्री लीडर्स को फॉलो करेंगे। कहने का मतलब इतना है की आप जिस क्षेत्र में रुचि रखते है उस से संबंधित अकाउंट्स को फॉलो करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Twitter के मुख्य Features – Twitter Features In Hindi

1. Home Page

दोस्तों, जब आप ट्विटर अकाउंट लॉगिन करते है तो सबसे पहले आप ट्विटर के होम पेज पर आ जाते है जहां पर आपको वे सभी की ट्वीट्स दिखाई देंगी जिस जिस के अकाउंट्स आपने फॉलो किए हुए है।

2. Topics

Topics के विभाग में आपको अलग अलग बहुत सारे टॉपिक्स देखने को मिल जाते है। आप अपने मनपसंद टॉपिक को फॉलो कर सकते है और जिस भी टॉपिक्स को आपने फॉलो किया होगा उनके ट्वीट्स आपको अपने ट्वीटर के  होमपेज पर दिखाई देंगे।

3. Lists

ट्विटर में Lists के विभाग में आप अपने कोई भी चहीते अकाउंट्स के ट्वीट्स को जल्दी से देख सकते हो। Lists आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से पूरा करने वाली समयरेखा को क्यूरेट करने का एक शानदार तरीका हैं।

4. Search

सर्च के फीचर से आप ट्विटर में दूसरे ट्विटर अकाउंट्स और हैशटैग्स सर्च करके ढूंढ सकते है और अपने हिसाब से जिस अकाउंट को चाहे उसे फॉलो कर सकते है और उसके ट्वीट्स देख सकते है।

5. Trending

दोस्तों, ट्विटर का ट्रेंडिंग फीचर दुनिया में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। इसमें जो भी हैशटैग सबसे ज्यादा लोग अपने ट्वीट्स में इस्तेमाल करते है वे हैशटैग आपको ट्रेंडिंग के सेक्शन में देखने को मिल जाता है।

6. Tweets

Twitter में जो भी आप वीडियो, फोटो, लिंक्स और छोटे संदेश पोस्ट करते है उसे ट्विटर में “ट्वीट्स” बोला जाता है। ट्वीट्स में आप हैशटैग्स और कोई ट्विटर अकाउंट को भी शामिल कर सकते है।

7. Fleets

फ्लीट्स आपको ट्विटर के होम टाइमलाइन के ऊपर ही देखने को मिल जाते हैं और यह आपको बिल्कुल नए तरीके से ट्विटर का उपयोग करने और बातचीत करने की अनुमति देता है।

Fleets आपको fleeting और transitory विचारों को शेयर करने की अनुमति देता है जो 24 घंटे बाद गायब हो जाते है। इसका मतलब आप जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर जैसे स्टोरी डालते ही वैसे आप ट्विटर पर स्टोरी डाल सकते है जो 24 घंटे बाद गायब हो जाती है।

आपने जो फ्लीट्स डाली होगी उन्हे जो व्यूअर्स देखेंगे वे सभी के अकाउंट्स आप देख सकते है। Fleets का इस्तेमाल आप केवल एंड्रॉयड और iOS ऐप्स में कर सकते है।

8. Notifications

ट्विटर में आपको बाकी सभी ऐप्स की तरह नोटीफिकेशन का भी फीचर मिल जाता है जो की एक नॉर्मल फीचर है और इसमें आपको फॉलो, ट्वीट्स आदि, की नोटिफिकेशंस देखने को मिल जाती है जिसे आप सेटिंग्स में से अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड कर सकते है।

9. Messages

Twitter में आप किसी अपने ट्विटर दोस्त को संदेश भेज सकते है और संदेश पा सकते है। इसके साथ ही मैसेज के जरिए आप ट्वीट्स, मीडिया, आदि चीजें भी शेयर कर सकते है।

10. Bookmarks

Bookmarks में आप अपने पसंदीदा ट्वीट्स को सेव करके रख सकते है जिसे आप बुकमार्क के ऑप्शन में जा कर देख सकते है।

11. Moments

ट्विटर मोमेंट्स दुनिया भर में क्या हो रहा है, इसके बारे में क्यूरेटेड कहानियां है जो ट्वीट्स द्वारा संचालित।  Twitter Moments के साथ आप आसानी से अपनी खुद की स्टोरीज बना सकते है। आप twitter.com पर नेविगेशन बार के माध्यम से अपना खुद का मोमेंट बनाना शुरू कर सकते हैं।

ट्विटर मोमेंट्स के लिए आपको केवल एक टाइटल, डिस्क्रिप्शन, ट्वीट्स और एक कवर इमेज की आवश्यकता है।

12. Monetization

ट्विटर में Amplify Pre-roll और Amplify Sponsorships यह दो वीडियो मोनेटाइजेशन प्रोग्राम उपलब्ध है।

एम्पलीफाई प्री-रोल प्रोग्राम ट्विटर पर शेयर की गई आपकी प्रीमियम वीडियो कंटेंट के खिलाफ प्री-रोल की सेवा के लिए एक ऑप्ट-इन ऐड प्रोग्राम है।

एम्प्लीफाई स्पॉन्सरशिप प्रोग्राम आपको एक विज्ञापनदाता (advertiser) के साथ वन टू वन स्पॉन्सरशिप के माध्यम से अपनी प्रीमियम वीडियो कंटेंट को संरेखित करने की अनुमति देता है।

13. Spaces

ट्विटर स्पेस फीचर की मदद से आप लाइव ऑडियो बातचीत कर सकते है। Spaces के जरिए आप  लाइव ऑडियो कन्वर्सेशन, ओपन और अनफ़िल्टर्ड डिस्कशन की अनुमति देता हैं, और छोटे और अंतरंग से लेकर लाखों श्रोताओं तक किसी भी और हर विषय पर बातचीत के लिए एक स्थान है।

14. Dark Mode

Twitter एप में आपको डार्क मोड का फीचर मिल जाता है और इसमें आपको Dim और Lights Out यह दो तरीके की डार्क थीम सेट कर सकते है। इसके साथ ही इसमें Automatic at sunset का भी विकल्प मिल जाता है जिसे चालू करने के बाद रात में अपने आप डार्क मोड चालू हो जाता है और सुबह होने पर अपने आप बंद हो जाता है।

15. Conversation Settings

ट्विटर का यह फीचर लोगों को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि कौन उनके ट्वीट के साथ जुड़ सकता है और उनका जवाब दे सकता है।

यदि आप केवल अपने फॉलोवर्स से सीमित बातचीत रखना चाहते हैं, या शायद एक वैध साथी के साथ बातचीत की मेजबानी करना चाहते हैं वे आप ट्विटर की कन्वर्सेशन सेटिंग्स के जरिए कर सकते है।

ट्विटर इतना लोकप्रिय क्यों है?

कुछ साल पहले, सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर लगभग अनसुना था। हालांकि, यह तब अमीरों और प्रसिद्ध लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय होने लगा, जिससे सामान्य आबादी के उपयोगकर्ताओं में भारी उछाल आया।

कई मशहूर हस्तियों ने एक बड़ी स्टोरी पब्लिश होने से एक रात पहले अपने प्रशंसकों को यह बताने के लिए ट्विटर पर ले लिया है कि वे जो पढ़ने जा रहे हैं वह सच नहीं है।

वे सच कह रहे हैं या नहीं यह महत्वपूर्ण नहीं है, यह तथ्य है कि वे कुछ ही सेकंड में अपने फैंस तक पहुंचने में काबिल हैं।  यह एक कारण है कि ट्विटर जनता की नज़रों में रहने वालों के लिए वास्तव में एक उपयोगी प्लेटफार्म साबित हुआ है।

एक और कारण है की जिस पर कई मशहूर हस्तियों ने टिप्पणी की है, वे यह है कि वे अपने प्रशंसकों के साथ बेहतर संबंध बनाने में सक्षम हैं। बेशक, ऐसा करने के कई अन्य तरीके भी है, लेकिन ट्विटर अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्रदान करता है।

प्रचार प्रसिद्ध होने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, और ट्विटर अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सही है। ट्विटर प्लेटफॉर्म प्रसिद्ध यूजर्स को प्रशंसकों को कुशल तरीके से जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह ईवेंट, नई रिलीज़, या यहां तक ​​कि ऑनलाइन उपलब्ध इंटरव्यूज को बढ़ावा देने का एक जबरदस्त तरीका है।

ट्विटर आपके लिए कितना प्रासंगिक है, इसका इस बात से बहुत कुछ लेना-देना है कि आप किसे फॉलो करते हैं और किसे फॉलो करने की अनुमति देते हैं।

ट्विटर ऐप कैसे डाउनलोड करें – How To Download Twitter App In Hindi

ट्विटर ऐप एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले स्टोर पर और iOS फोन्स के लिए एप्पल एप स्टोर पर उपलब्ध है तो चलिए जानते है की ट्विटर ऐप कैसे डाउनलोड करें।

Android में ट्विटर ऐप कैसे डाउनलोड करें?

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें।
  2. अब सर्च बार में “Twitter” टाइप करके सर्च करें।
  3. सबसे ऊपर दिए गए ट्विटर ऐप पर क्लिक करें।
  4. अब “Install” बटन पर क्लिक करें।
  5. इंस्टॉल बटन पर क्लिक करते ही एप डाउनलोड होना चालू हो जाएगा और उसके बाद इंस्टॉल हो जाएगा।

iOS में ट्विटर ऐप कैसे डाउनलोड करें?

  1. सबसे पहले अपने iOS फोन में Apple App Store ओपन करें।
  2. अब उपर दिए गए “Search” के विकल्प पर क्लिक करके उसमें “Twitter” टाइप करके सर्च करें।
  3. इसके बाद आपको सबसे ऊपर पहले नंबर पर ही Twitter एप देखने को मिल जाएगा उस पर क्लिक करें।
  4. अब “GET” बटन पर क्लिक करें।
  5. GET के बटन पर क्लिक करते ही आपके फोन में ट्विटर ऐप डाउनलोड होना चालू हो जाएगा।

Twitter Account कैसे बनाये – How To Create Twitter Account In Hindi?

1. सबसे पहले Twitter App ओपन करें।

दोस्तों, सबसे पहले अपने फोन में ट्विटर ऐप डाउनलोड करके ओपन कर ले।

2. अब Get started के ऑप्शन पर क्लिक करें।

ट्विटर ऐप खोलने के बाद अब आपके सामने Get started का विकल्प आयेगा उस पर क्लिक करें।

3. आप जो अकाउंट का Name रखना चाहते है वे डाले।

Get Started पर क्लिक करने के बाद अब Name के बॉक्स में अपने अकाउंट का नाम टाइप कर ले।

4. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस डाले।

अपना नाम डालने के बाद अब नीचे अपना मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस में से कोई भी एक डाले।

5. अब Next के ऑप्शन पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस डालने के बाद अब Next के ऑप्शन पर क्लिक कर ले।

6. इसके बाद Sign Up के बटन पर क्लिक करें।

Next के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Sign Up लिखा हुआ ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर लेना है।

7. अब OTP डाले और अपना मोबाइल नंबर Verify करें।

Sign Up के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस डाला होगा उस मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक OTP (One Time Password) आया होगा उसे डाले।

8. अब एक मजबूत पासवर्ड चुने और Next पर क्लिक करें।

OTP डाल लेने के बाद अब आपको अपने अकाउंट के लिए एक मजबूत पासवर्ड चुन लेना है और इसके बाद Next पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप Next के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपका ट्विटर अकाउंट चालू हो जाएगा।

ज्यादा जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल Twitter Account कैसे बनाये? [2 तरीके] पढ़ें।

ट्विटर का उपयोग कैसे करें – How To Use Twitter In Hindi?

दोस्तों, ट्विटर का उपयोग आप ट्विटर की ऑफिशियल साइट Twitter.com और स्मार्टफोन में ट्विटर ऐप डाउनलोड करके कर सकते है।

सबसे पहले आपको ट्विटर पर अपना एक अकाउंट क्रिएट करना होगा। ट्विटर में आप साइन अप के ऑप्शन पर से नया अकाउंट बना सकते है जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस आदि, जानकारी देनी होगी।

अकाउंट बना लेने के बाद अब आप सर्च के फीचर से अपने पसंदीदा ट्विटर अकाउंट्स को खोज करके फॉलो कर सकते है और उनके ट्वीट्स अपने ट्विटर के होम पेज पर देख सकते है।

ट्विटर में आप फोटोज, वीडियो, लिंक्स आदि, पोस्ट कर सकते है जिसे ट्विटर में ट्वीट्स कहा जाता है। इसके अलावा इसमें आप अपने ट्विटर के दोस्तों के साथ मैसेज के जरिए बाते कर सकते है और ट्वीट्स, मीडिया भी शेयर कर सकते है।

ट्विटर में आप 24 घंटे की स्टोरी भी लगा सकते है जिसे ट्विटर ने Fleets का नाम दिया है। ट्विटर में आपको ऑटोमैटिक डार्क मोड भी मिल जाता है जिसे आप मैनुअली चालू और बंद कर सकते है।

ट्विटर पर ट्वीट कैसे करें?

  1. सबसे पहले Twitter App ओपन करें।
  2. इसके बाद राइट साइड नीचे दिए गए प्लस “+” आइकन पर क्लिक करें।
  3. अब “Tweet” के विकल्प को चुने।
  4. अब आप जो भी ट्वीट करना चाहते है वे टाइप करले।
  5. अपनी ट्वीट टाइप कर लेने के बाद अब “Tweet” के विकल्प पर क्लिक करके अपनी ट्वीट पब्लिश करें।

ट्विटर पर टैग कैसे करे?

  1. सबसे पहले अपना ट्वीट टाइप कर ले।
  2. अब अपने कीबोर्ड से “@” टाइप करें।
  3. इसके बाद आप जिस अकाउंट को टैग करना चाहते है वे अकाउंट का नाम टाइप करें।
  4. अब जो अकाउंट को टैग करना है उस पर क्लिक करें और अपनी ट्वीट पोस्ट करें।

ट्विटर महत्वपूर्ण क्यों है?

ट्विटर न केवल व्यक्तियों और मशहूर हस्तियों के लिए, बल्कि कोका कोला, स्टारबक्स और जैसे बड़े बड़े ब्रांड्स के लिए भी एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म बन चुका है।

हालाँकि, ट्विटर की लोकप्रियता लोगों और ब्रांडों को प्रदान किए जाने वाले वैश्विक प्रदर्शन से कहीं आगे जाती है। ट्विटर एक सुनने का उपकरण भी है और समुदाय के निर्माण का एक साधन भी है।

प्रमोशन

दोस्तों, ट्विटर दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है और बहुत सारे लोग खास कर प्रोफेशनल्स ट्विटर का उपयोग करते है। ट्विटर का उपयोग आप अपने कोई भी छोटे मोटे बिजनेस तथा अपनी कोई प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए कर सकते है।

ट्विटर पर प्रमोशन करके आप अपने बिजनेस में और सेल्स में बढ़ौती कर सकते है। इसके अलावा अगर आप कोई फैशन मॉडल हो या कोई ब्लॉगर हो तो भी आपको ट्विटर काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

बिजनेस

आप अपना अपने बिजनेस की मार्केटिंग स्ट्रेटजी और ऑडियंस बढ़ा ने के लिए ट्विटर का उपयोग कर सकते है। ट्विटर के जरिए आप अपने कंपनी के न्यूज देने के लिए ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए कर सकते है।

अपने बिजनेस को प्रोम्ट करने करने के लिए ट्विटर के साथ साथ आपको दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मस का भी इस्तेमाल करना है जिस से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

चाहे आप एक freelancer हों या छोटे व्यवसाय के साथ जुड़े हो आप अपनी सेल्स बढ़ने और नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं।

रैंकिंग

ट्विटर ने यह घोषणा की है की रिलेवेंट गूगल सर्च रिजल्ट्स में ट्वीट्स भी दिखाई देंगी जिस से आपके ट्विटर पर आने वाली ऑडियंस में बढ़ौती होगी और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ट्विटर पेज के साथ जुड़ पाएंगे।

यदि आप प्रसिद्ध हस्तियों को Google पर सर्च करते हैं, तो आपको उनके ट्वीट Google के परिणामों में मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप Google पर “Elon Musk” खोजते हैं, तो आपको गूगल सर्च के परिणामों में एलान मस्क के ट्वीट्स दिखाई देंगे।

ट्विटर के फायदे क्या हैं?

1. Gain Valuable Customer

दोस्तों, ट्विटर काफी पॉपुलर सोशल मीडिया टूल है और इसका इस्तेमाल ज्यादातर प्रोफेशनल लोग ही करते है जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस के लिए अच्छे और मूल्यवान कस्टमर्स खोज सकते है।

2. Brand Identity

Twitter के उपयोग से आप अपने ब्रांड को एक अगले मुकाम तक पहुंचा सकते है। ट्विटर में आप अपनी प्रोडक्ट्स और सर्विस की मार्केटिंग करके अपने बिजनेस और ब्रांड आइडेंटिटी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते है।

3. Cost

Twitter का उपयोग करने के लिए आपको कोई कीमत चुकाने की आवश्यकता नहीं है यह बिल्कुल फ्री प्लेटफार्म है। अगर आप अपनी पोस्ट प्रमोट करना चाहते तो इसके लिए आपको पैसे चुकाने पड़ेंगे।

4. Feedback

ग्राहकों से फीडबैक लेने के लिए ट्विटर एक उपयोगी संसाधन हो सकता है।

5. Promotion

चाहे आपका इंडिविजुअल अकाउंट हो या प्रोफेशनल बिजनेस अकाउंट हो ट्विटर का उपयोग आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को प्रमोट करके ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स और ऑडियंस को अपने साथ जोड़ने के लिए कर सकते है।

6. Deliver Customer Service

Twitter प्लेटफ़ॉर्म आपके ग्राहकों के साथ सीधे दो-तरफ़ा संचार की अनुमति देता है। क्योंकि यह एक सार्वजनिक संपर्क है, यदि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं तो यह आपके व्यवसाय को सकारात्मक रूप से दिखाता है।

ट्विटर के नुकसान क्या हैं?

1. ट्वीट लिमिटेशन

दोस्तों, ट्विटर में आप अपनी ट्वीट में केवल 140 कैरेक्टर्स का ही उपयोग कर सकते है और कोई यूजर एक दिन की 1000 ट्वीट्स पोस्ट कर सकता है लेकिन समस्या यह है की आप जो पोस्ट्स रीट्वीट करते हो वो भी आपकी ट्वीट में ही गिनी जाती है।

2. फॉलोवर लिमिट्स

ट्विटर उन फॉलोवर्स की संख्या को सीमित नहीं करता है जो आपको फॉलो कर सकते है। हालांकि, जिन अकाउंट्स के 2,000 से ज्यादा फॉलोवर्स हैं, उन पर आमतौर पर गैरकानूनी व्यवहार के लिए निगरानी की जाती है।

एक बार जब आपके 2,000 फॉलोवर्स हो जाते हैं, तो ट्विटर आपके द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले दूसरे फॉलोवर्स की संख्या को सीमित कर सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपके 100 फॉलोवर्स है तो 10,000 अकाउंट्स को फॉलो नहीं कर सकते।

3. स्पैम

दोस्तों, Spam एक ट्विटर का बहुत बड़ा नुकसान है। आजकल बहुत सारे लोग ट्विटर अकाउंट का उपयोग भिन्न भिन्न टास्क पूरे करने के लिए करते है और बहुत सारे ट्वीट्स में फ्रॉड वेबसाइट्स के लिंक्स दिए होते है जिस पर अगर आप क्लिक करते हो तो वे परेशानी खड़ी कर सकते है।

हालांकि, ट्विटर अपने यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखने का पूरा प्रयास करता है और स्पेमिंग की समस्या केवल ट्विटर पर नहीं है यह समस्या सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की है।

Tweet Meaning In Hindi

ट्विटर पर किए गए किसी भी पोस्ट को ट्विटर में “Tweet” कहा जाता है। Tweet शब्द का हिंदी में अनुवाद करे तो इसका मतलब “चिड़िया का चहचहाना” और “चीचीं” होता है।

Twitter एक माइक्रोब्लॉगिंग सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जो दुनिया भर में काफी ज्यादा लोकप्रिय है और आज करीबन 18 मिलियन ट्विटर यूजर्स केवल भारत में है।

Retweet Meaning In Hindi

Twitter में किसी भी ट्वीट को फिर से पोस्ट करने की प्रक्रिया को “Retweet” कहा जाता है। 

उदाहरण के लिए, Twitter में जब आप कोई पोस्ट पब्लिश करते है तो ट्विटर की भाषा में उसे ट्वीट कहा जाता है और वे ट्वीट के नीचे एक Retweet का विल्कप दिया जाता है जिसके उपयोग से कोई भी ट्विटर उपयोगकर्ता आपकी ट्वीट को “Retweet” यानी की दोबारा ट्वीट कर सकता है।

जितने ज्यादा यूजर्स ट्वीट को रीट्वीट करेंगे उतने ज्यादा यूजर्स ट्वीट देखेंगे और आपकी ट्वीट पर इंगेजमेंट रेट बढ़ेगा।

Twitter और Facebook में क्या अंतर है?

Twitter

  1. ट्विटर में आप केवल 140 कैरेक्टर्स के संदेश पोस्ट कर सकते है।
  2. भारत में करीबन 18 मिलियन ट्विटर उपयोगकर्ता है।
  3. 40% ट्विटर उपयोगकर्ता 18-29 उम्र के बीच है
  4. 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के 20% से कम लोग ट्विटर का उपयोग करते हैं।

Facebook

  1. फेसबुक में पोस्ट करने के लिए किस प्रकार की कैरेक्टर लिमिट नहीं है।
  2. भारत में करीबन 300 मिलियन यूजर्स फेसबुक का उपयोग करते है।
  3. 80% फेसबुक उपयोगकर्ता 18-29 उम्र के बीच है।
  4. 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के 65% लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं।

क्या Twitter सुरक्षित (Safe) है?

जब तक आप उचित सावधानी बरतते हैं, ट्विटर अन्य लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्कों की तरह उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। इसमें कुछ संभावित सुरक्षा मुद्दे हैं, जिसमें उपयोगकर्ताओं के लिए खुद को गलत तरीके से प्रस्तुत करने की क्षमता शामिल है, और ट्वीट के लिए इसमें कोई रिव्यू प्रोसेस नहीं है।

ट्विटर एक सुरक्षित सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जिसमें आप अपना अकाउंट मजबूत पासवर्ड और कुछ प्राइवेसी सेटिंग्स करके अपने ट्विटर अकाउंट्स को सुरक्षित रख सकते है।

ट्विटर का इस्तेमाल केवल ट्विटर की ऑफिशियल वेबसाइट और ट्विटर एप पर से ही करें। ट्विटर की एप्लीकेशन आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए गूगल प्ले स्टोर से और iOS फोन के लिए एप्पल एप स्टोर पर से कर सकते है जो बिल्कुल सुरक्षित है।

Twitter के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

1. ट्विटर कब लॉन्च हुआ था?

ट्विटर 15 जुलाई, 2006 में लॉन्च हुआ था।

2. Twitter की स्थापना कब हुई थी?

ट्विटर की स्थापना 21 मार्च, 2006 में हुई थी।

3. ट्विटर का मालिक कौन है?

ट्विटर के मालिक Jack Dorsey है।

4. ट्विटर के CEO कौन है?

ट्विटर के CEO Jack Dorsey है।

5. क्या Twitter Free है?

हां, ट्विटर एक फ्री सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म है।

6. ट्विटर का आविष्कार किसने किया?

ट्विटर का आविष्कार Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone और Evan Williams ने किया था।

7. क्या मुझे ट्विटर पर अपना असली नाम इस्तेमाल करना चाहिए?

ट्विटर एक भरोसेमंद और सुरक्षित प्लेटफार्म है इसलिए इसमें आप अपना असली नाम इस्तेमाल कर सकते है।

8. क्या आप बिना अकाउंट के ट्विटर का इस्तेमाल कर सकते हैं?

नहीं, ट्विटर का इस्तेमाल करने के लिए ट्विटर में अकाउंट बनाना अनिवार्य है।

9. क्या ट्विटर में शामिल होने के लिए पैसे खर्च होते हैं?

नहीं, ट्विटर अपने यूजर्स के पास से अकाउंट बनाने और ट्विटर इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार की fees नहीं लेता है।

10. ट्विटर किस देश की कंपनी है?

ट्विटर यूनाइटेड स्टेट्स देश की कंपनी है।

Conclusion

दोस्तों, यह आर्टिकल में हमने Twitter के बारे में पूरे विस्तार से संपूर्ण जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने Twitter Kya Hai – What Is Twitter In Hindi, Twitter Meaning In Hindi आदि, ट्विटर से जुड़े सभी विषयों को कवर किया है।

हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और इसमें से कुछ नया जानने को मिला होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply