Google Meet में आने वाले है दो बेहतरीन फीचर्स

Two great features coming to Google Meet
image credit: Google

Google ने हाल ही में अपने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी दी है कि वे अपने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप Google Meet में दो नए फीचर्स 1. Q&A (सवाल जवाब) और 2. Polls (वोट) डालने वाला है।

दोस्तो, दुनिया भर में चल रही महामारी कॉरोना कि वजह से बहुत सारे लोग Work from Home कर रहे है। और Students भी स्कूल / कॉलेज बन्द होने की वजह से घर पर ही ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाई कर रहे है। और ऐसे में खास करके Zoom, Google Meet, Microsoft Teams जैसे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप्स लोग ज्यादा पसंद करते है और इस्तेमाल करते है।

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि, “वीडियो कॉल्स में लोग एक दूसरे से बेहतर Engage और Connect हो सके इसलिए हम 8 अक्टूबर,2020 को Google Meet में Q&A और Polls यह दो न्यू फीचर्स लॉन्च कर रहे है।”

1. Q&A Feature

इसके अलावा गूगल ने कहा कि, Meet में Q&A का फीचर डालने से यूजर्स एक दूसरे से अच्छी तरह से एंगेज कर पाएंगे और चाहे आप कोई काम कर रहे हो या फिर आप स्टूडेंट हो। सभी के सवालों का जवाब मिल सके उसमे यह मदद करेगा।

गूगल के मुताबिक, Teachers Q&A का उपयोग ऑनलाइन क्लास में students को सवाल पूछने के लिए कर सकते है और टीचर सवाल का जवाब देने के लिए भी यह फीचर का उपयोग कर सकते है। साथ ही गूगल ने कहा कि, बिजनेस मैन अपनी मीटिंग्स में सवाल जवाब के लिए यह फीचर का उपयोग कर सकते है और कोई यूजर का पार्टिसिपेंट का सवाल को उपवोट करके बातचीत भी के सकते है कॉल में बाधा डाले बिना।

2. Polls Feature

गूगल के अनुसार Polls दर्शकों की नब्ज टटोलने का एक बहुत ही बढ़िया उपाय है। बिज़नस यूजर्स सरलता से अपने सहयोगियों से Real-time फीडबैक प्राप्त कर सकते है, टीचर्स अपने स्टूडेंट्स स्टूडेंट्स को क्विज करके सुनिश्चित कर सकते है को वे पढ़ाई में ध्यान दे रहे है या नहीं, और sales टीम अपने sales प्रेजेंटेशन को अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक और इंटरैक्टिव बना सकते है।

यह फीचर्स किसके लिए उपलब्ध है?

यह नए फीचर्स हमे 8 अक्टूबर से मिलना स्टार्ट हो जाएगा और मैक्सिमम 15 दिनों में सभी यूजर को यह फीचर्स मिल जाएंगे। और एक खास बात की यह फीचर्स G Suit Business, G Suit Essentials, G Suit Enterprise और G Suit Enterprise For Education वाले कस्टमर्स के लिए ही है।

यह फीचर G suit for Education, G suit Basic और G suit for Non Profits कस्टमर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply