Weight Gain Kaise Kare

image source: canva

ज्यादातर जो लोग वजन बढ़ाना चाहते है उनकी अक्सर ये शिकायत होती है की सब कुछ करने के बावजूद बहु weight gain नही हो रहा है। कुछ लोग चाह कर भी ज्यादा नही खा पाते क्योंकि उनका पेट कम भोजन में ही ज्यादा भर जाता है। कुछ लोगो को भूख ही नही लगती और के लोगो को पाचन की कमजोरी की वजह से कुछ भी खाया पिया शरीर पर नजर ही नही आता। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की weight gain kaise kare.

वजन बढ़ाने के लोए तीन चीज़े ज्यादा जरूरी है। High Carbohydaret, High Calorie food, Helthy lifestyle और workout।

कुछ लोगो को गलत फेमी होती है की हर जिज़ ज्यादा खाने से या junk food खाना शरू कर देने से weight जल्दी increase होगा। और junk food वजन नही बल्कि केवल चर्बी बढ़ता है। इससे body गलत shape में फैलने लगती है। पोषक तत्व नही होने की वजह से इससे ज्यादा इस्तेमाल से पेट किडनी, लिवर ओर त्वचा से संबंधित के गंभीर रोग भी हो सकते है।

जिस तरह ज्यादा मोटा होना एक समस्या है उसी तरह ज्यादा पतले होने से भी के तरह की health प्रॉब्लम व्यक्ति को face करनी पड़ सकती है। जैसे की low immunity, हड्डियों की कमजोरी, विटामिन deficiency, बीमारियों से लड़ने में मुश्किल होना, शरीर का विकास धीमा होना, खून की कमी, किडनी की बीमारिया, irregular periods, low energy, dry skin, बालो का झड़ना, थकान और depression ये कुछ आम समस्या है जो दुबले पतले लोगो face करनी पड़ सकती है।

Weight Gain ना होने के कारण:-

1. Calories कम Consume करना।

2. Junk Foods ज्यादा Consume करना।

3. Physical Activity ज्यादा करना।

4. खाया हुआ बॉडी में Absorb न होना।

5. High Metabolism

1) Calories less consume करना:-

आप daily जितना food consume कर रहे हो उसमे आपको जितनी calories मिलनी चाहिए daily की उतनी नहीं मिल रही है, तो इसकी वजह से भी आपका weight gain नहीं होता।

Generally रोजाना womens को 2000 calories और men’s को 2500 calories प्रतिदिन consume करनी चाहिए।

2) Junk Foods ज्यादा Consume करना:-

अगर आप ये सोच रहे हो की weight ही तो gain करना है इसलिए कुछ भी खाओ बस। तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हो ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए।

Burger, pizza, samosa, etc.. खाने से आप का पेट तो भर जायेगा और शायद आपके पेट की चर्बी भी बढ़ जाए क्युकी ऐसा सब foods में healthy nutrition बोहत कम होता हे और ख़राब fats की मात्रा ज्यादा होती हे इससे आपको कई health related problrms हो सकती है। इसलिए weight gain करने का ये बिलकुल गलत और unhealthy तरीका है।

3) Physical Activity ज्यादा करना:-

अगर आप कोई ऐसा work कर रहे हो जिसमे आपकी physical activities ज्यादा हो रही है जिससे क्या होता हे की calories burn होती हे और अगर आप पहले से ही कम calories consume कर रहे हो और ऊपर से burn ज्यादा हो रही हे calories तो इस वजह से weight loss होता है और weight gain करने में मूशकेली होती है।

4) खाया हुआ Body में Absorb ना होना:-

आप खाना तो consume कर रहे हो जितना required है उतना लेकिन वो खाया हुआ food आपकी बॉडी absorb ही नहीं कर रही। वो केहते हैना कोई लोग की ”इतना खाना खाता है कहां जाता है सारा!”

आप जो भी foods खा रहे हो वो आपकी body में abosorb नहीं होता लगता ही नहीं हे काम लगता है। foods के nutrition toilet में बहार निकल जाते हे।

5) High Metabolism:-

Metabolism मतलब जो foods और drinks आप consume कर रहे हो उस food या drink को energy में convert करना।

metabolism normal, low और high होते हे सबके बॉडी में अलग-अलग कोई भी हो सकते है। तो जिसका metabolism normal है उन्हें तो कोई problem नहीं हे वो लोग अपना weight easily loss और gain कर सकते हे।

जिसका metabolism low होता हे उनका over weight होने के chances होते है क्युकी ऐसे लोगो को food जो consume कर रहे हे वो easily body में absorbe होता हे जिससे weight gain होता हे।

और अब जिसका metabolism high हे उनको weight gain ना होने का कारन हो सकता है। क्युकी इसमें food consume करते हे वो बोहत जल्दी use हो जाता हे energy में इसलिए high metabolism effect करता हे weight gain में।

Weight Gain Kaise Kare:-

1. Calculate your BMI

2. Diet Plan

3. Ghee Se Vajan Kaise Badhaye

4. Oats Se Weight Gain Kaise Kare 

5. Shahad Se Vajan Kaise Badhaye

6. Exercise

7. Sleep

1) Calculate Your BMI (Body mass index):-

Body mass index एक ऐसा calculation formula हे जिसमे hight और weight का calculation करके आपका bmi निकाला जाता है।

अगर bmi 25.0 या फिर उससे ज्यादा आता है तो आप overweight और अगर bmi 18.5 से 24.9 की range में आता हे तो इसका मतलब ये हे की आपका weight healthy weight हे।और अगर bmi 18.5 से निचे आता हे तो इसका मतलब हे की आप underweight हो मतलब पतले हो।

2) Diet Plan:-

weight gain करने में आपकी diet important है। रोजाना आप जो food consume कर रहे हो उसमे बस थोड़ा food add करके आप अपना weight easily और healthy तरिकेसे gain कर सकते है।

सुबह के नास्ते में आप हो सके उतना चाय को avoid करे और दही, रोटी, और पराठा consume करे और non-veg में आप eggs ले सकते है।

Lunch में दाल, रोटी, सब्जी, चावल और सलाड consume करे और गर्मी में छास पि सकते है और dinner में भी same diet रहेगी इसमें आप non-vag में chicken, fish etc.. consume करे तो ज्यादा benefits मिलेंगे।

Fruits में banana, apple, mango etc.. consume करे जो भी available हे वो intake कर सकते हे. और dry fruits में काजू, पिस्ता, मूंगफली, बादाम, खजूर और अखरोट ले सकते है।

3) Ghee Se Vajan Kaise Badhaye:-

घी भी एक बहुत अच्छा स्त्रोत है weight gain करने के लिए। सुबह आप परोठा या रोटी के उपर घी लगा कर खाइए। रोजाना आप दो से तीन चम्मच घी का सेवन जरूर करे यह weight gain करने में बहुत फायदेमंद है।

4) Oats Se Weight Gain Kaise Kare:-

सुबह के नाश्ते में Oats भी एक बहुत ही अच्छा फुड है oats weight loose और weight gain दोनों मै लाभ दाई है। Oats को दूध में डाल कर आप खाइए इसमें fiber भरपूर मात्रा में होता है।

5) Shahad Se Vajan Kaise Badhaye:-

शहद खाएं और वजन बढ़ाए weight gain करमे शहद बहुत लाभ दाई है। शहद मीठी चीनी का alternative हो सकता है। आप अपने मीठा खाने की इच्छा के साथ साथ weight भी गईं कर सकते है यह एक बहुत ही कुदरती और इसकी सही मात्रा बहुत लाभ दाई है।

शहद मै antioxidents होते है जिस से बीमारियां होने के chances काम हो जाए है तो आप हो सके तो शहद का सेवन जरूर करे।

6) Exercise:-

Exercise weight ओर muscle gain करने के लिए बहुत important है। कसरत करने से आपको भूख ज्यादा लगती है और आप ज्यादा खाना खा पाएंगे । ज्यादा कैलोरी का सेवन कर पाओगे।

Exercise करने से जो फूड ग्रहण कर रहे हैं वह हमारी बॉडी में absorb होता है और बॉडी उसमे से जरुरी nutrition लेती हे जिससे muscle gain होते है। शारीरिक व्यायाम करने से बॉडी muscle breakdown होते हैं और फिर जब वह rejoin होते हैं तब food में से nutrition लेकर वापिस जुड़ते हैं और imrove होकर rejoin होते हैं और muscle का size gain होता है।

7) Sleep:-

good diet और exercise के बाद अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हो तो weight gain में परेशानी हो सकती है। इसलिए जल्दी सोना चाहिए और पूरी 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए क्युकी ये weight gain का बहुत ही important part है।

जब आप rest करते हे आपकी body rest period में होती हे weight gain prosess तभी होती हे। अच्छी और पूरी नींद ले और सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पिए दूध पिने से नींद अच्छी आती हे और ये आपके weight gain के process में बहुत लाभ देता है।

तो इसी तरह से इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपने Weight Gain कर सकते हे.

हम आशा करते हे की आपको Weight Gain Kaise Kare के बारे में पता चल गया होगा।

और पढ़ें: Best 5 Ways To Grow Hair Faster in Hindi

 

Categories: Fitness

About the Author

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *