Podcast क्या है | Podcast Meaning In Hindi और Podcast कैसे करें?

दोस्तों, आपने “PODCAST” शब्द को जरूर किसी न किसी म्यूजिक प्लेटफॉर्म पर या इंटरनेट पर कहीं देखा होगा या सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि Podcast Kya Hai – What is Podcast in Hindi? ज्यादातर लोगों को पॉडकास्ट क्या है यह पता नहीं होगा।

साल 2018 के अंत में भारत में लगभग 40 मिलियन Podcast Listeners यानी की पॉडकास्ट सुनने वाले यूजर्स हुए है और समय के साथ साथ पॉडकास्ट सुनने वाले यूजर्स बढ़ रहे है। तो दोस्तों, बने रहे इस आर्टिकल में पॉडकास्ट के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए।

इस नए आर्टिकल में आप सीखेंगे:

  • Podcast Kya Hai – What is Podcast in Hindi?
  • Podcast Meaning in Hindi – Podcast का मतलब
  • Podcast कैसे काम करता है?
  • Podcast कैसे करें – Podcasting कैसे करें
  • Podcast से पैसे कैसे कमाए?
  • और बहुत अधिक

आईये शुरू करें।

Podcast Kya Hai – What is Podcast in Hindi?

विषय - सूची

Podcast क्या है – What is Podcast in Hindi?

Podcast एक किसी विषय पर विस्तार में की गई चर्चा का एक Episode है जो Series में भी हो सकता है और यह ज्यादातर Audio Format में उपलब्ध होता है जिसे आप Internet पर से Download करके या Online Stream करके अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि, में सुन सकते है।

Podcast एक रेडियो की तरह ही है लेकिन इसका बड़ा फायदा यह है की इसे आप बाद में डाउनलोड करके कभी भी सुन सकते हो। उदाहरण के तौर पर आपने नरेंद्र मोदी जी के “मन की बात” के एपिसोड्स शायद सुने होंगे दोस्तों यह भी एक Podcast है और इसके अलावा आपने मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी के Motivational Audios सुने होंगे तो वे भी एक Podcast है।

एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग रोजाना पॉडकास्ट सुनते है वे हर Week में करीबन अपनी 5 Hours पॉडकास्ट सुनने में बिताते है। पॉडकास्ट की डिमांड हर साल धीरे धीरे बढ़ रही है और यह एक अच्छी बात है क्योंकि कई ऐसे Podcast होते है जिसमें कोई व्यक्ति ने अपनी Real Life की कुछ ऐसी बातें बताई होती है जिसमें से हम काफी कुछ सीख पाते है।

यदि आपके पास ज्यादा टेक्निकल नॉलेज और पैसे नहीं है तब भी आप आसानी से अपना Podcast Career चालू कर सकते है लेकिन इससे पहले यह आर्टिकल को पूरा पढ़े क्योंकि आगे हम कुछ ऐसे टॉपिक्स पर बात करने वाले है जिससे आपको अपना पॉडकास्ट करियर चालू करने में काफी मदद होगी और आप कोई गलती नहीं करेंगे।

वीडियो देखें, Podcast क्या है?

Podcast Meaning in Hindi – Podcast का मतलब क्या है?

दोस्तों, “PODCAST” शब्द iPod और Broadcast पर से लिया गया है। Podcast का मतलब इन्टनेट का रेडियो होता है। पॉडकास्ट एक Talk Radio है जिसे हम इंटरनेट पर ऑनलाइन भी सुन सकते है और इसकी ऑडियो फाइल को डाउनलोड करके बाद में भी सुन सकते है।

पॉडकास्ट में कोई एक टॉपिक पर पूरे विस्तार मैं चर्चा की जाती है और बहुत से पॉडकास्ट में कोई पॉपुलर हस्ती को बुलाया जाता है और उनका पूरा इंटरव्यू लिया जाता है।

Podcast के जरिए आप कोई भी बड़े बड़े रेडियो ब्रॉडकास्ट स्टूडियोज में जाए बिना अपनी स्टोरी को रिकॉर्ड करके लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हो। पॉडकास्ट 1 मिनट से 3 घंटे तक के हो सकते है और ज्यादातर पॉडकास्ट्स लंबे समय के होते है क्युकी पॉडकास्ट में पूरे विस्तार से चर्चा होती है।

Podcast’s का एक Benefit यह भी है कि ज्यादातर Podcast Platforms ऐसे है जहां पर आप इसे Subscribed कर सकते है। इस फीचर से होता यह ही की अगर हमने कोई Podcast चैनल को Subscribed किया हुआ है तो जब भी वे कोई New Podcast पब्लिश करेंगे तो उसकी नोटिफिकेशन हमें मिल जाती है और हम आसानी से उसे सुन पाते है।

Podcast Full Form In Hindi

Podcast का Full Form “Personal On Demand Broadcast” होता है। पॉडकास्ट Live भी होते है और इन्हे ऑडियो फॉर्मेट में रिलीज भी किया जाता है जिसे हम डाउनलोड करके अपने मोबाइल और कंप्यूटर मेंं रख सकते है।

मुख्य रूप से पॉडकास्ट में एक या दो होस्ट होते है जो कोई एक टॉपिक, इवेंट आदि, से संबंधित विषयों पर पूरे विस्तार में बात करते है।

Podcast कैसे काम करता है – How Does Podcast Work In Hindi?

दोस्तों आपको शायद लग रहा होगा कि बस पॉडकास्ट को रिकॉर्ड करके पब्लिश ही तो करना है लेकिन दोस्तों पॉडकास्ट बनाना और पब्लिश करना इतना भी आसान नहीं होता। तो चलिए अब जानते है की Podcast कैसे काम करता है?

दोस्तों, सबसे पहले तो Podcast को एक अच्छे प्रोफेशनल Mic के साथ रिकॉर्ड किया जाता है और रिकॉर्ड होने के बाद कुछ पॉपुलर वाइस एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स जैसे की Audacity और Adobe Audition में Edit किया जाता है।

Podcast की Audio File तैयार हो जाने के बाद वे फाइल को Podcast Host में Upload किया जाता है। Podcast Host में अपनी ऑडियो फाइल अपलोड करने के बाद आपके पॉडकास्ट की एक RSS Feed की URL Create होती है और यह URL को आप आपने Podcast Directory Account यानी की Spotify, Google Podcast आदि Platfrom पर सबमिट कर सकते है।

RSS Feed URL सबमिट करने के बाद आपके सभी Podcast Episodes Automatically वे प्लेटफॉर्म पर आ जाते है यूजर्स उसे सर्च करके खोज सकते है और जब चाहे तब Podcast अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके सुन सकते है।

पॉडकास्ट के प्रकार – Types of Podcasts In Hindi

दुनिया में लगभग 850,000+ Podcast’s उपलब्ध है लेकिन अगर आप Podcasting करने की सोच रहे हो तो आपको किस प्रकार के Podcast बनाने चाहिए? दोस्तों, अगर आप इस बात को लेकर Confused है तो चिंता ना करे अब हम कुछ Podcast’s के प्रकार के बारे में जानेंगे जिससे आपको यह Idea मिल जाएगा की आपके लिए Podcasting करने के लिए कोनसा प्रकार सही है।

1. Interview Podcast’s

इस प्रकार के पॉडकास्ट में एक या दो Host हो सकते है जो पॉडकास्ट में बुलाए गए एक या एक से अधिक महेमानो के साथ बातचीत करते है। इसमें कई Popular Celebrities भी शामिल होते है जो अपनी लाइफ की कहानी बताते है या फिर कोई एक टॉपिक पर चर्चा करते है।

आमतौर पर इस प्रकार के पॉडकास्टस में न केवल सेलिब्रिटीज बल्कि विशेषज्ञ भी शामिल हो सकते है जो पॉडकास्ट के जरिए अपनी बाते दूसरे लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते है। Interview Podcast में Host के पास Research Skills और बहुत ही अच्छी Listening Skills होनी चाहिए जो एक Great Interviewer के लिए आवश्यक है।

इसके साथ ही अगर आप इसमें लंबे समय के लिए टिकना चाहते है तो आपको नए नए एपिसोड्स और सीरीज बनाने के लिए लगातार Guests (मेहमान) खोजते रहने होंगे।

2. Solo/Monologue Podcast’s

यह पॉडकास्ट बहुत Easy है क्युकी इसमें सिर्फ एक ही व्यक्ति यानी की सिर्फ होस्ट शामिल होता है। इसमें सिर्फ एक व्यक्ति की ही Voice होती है इसलिए इसे Edit करना भी थोड़ा आसान हो जाता है।

हालांकि, यह जितना आसान लगता है उतना होता नही है इसमें आपको खुद अकेले सब सही से Manage करना होता है और आपके आवाज में वो काबिलियत होनी चाहिए जिस से सुनने वाले लोग Impress हो सके और सुनने वाले को ऐसा नहीं लगाना चाहिए की वे कोई रटी हुई स्क्रिप्ट सुन रहे है।

3. Conversational/ Co-hosted Podcast’s

Conversational Podcast जिसे Co – hosted Podcast भी कहते है यह ट्रेडिशनल रेडियो शो की तरह है। इस तरह के Podcast’s में दो पॉडकास्ट हॉस्ट्स कोई एक Specific Topic पर विस्तार में चर्चा करते है या फिर कोई ट्रेडिंग न्यूज भी हो सकती है।

इस प्रकार का पॉडकास्ट तब हो सकता है जब कोई दो होस्ट कोई एक ही टॉपिक में Intrested हो और इसके साथ ही दोनो हॉस्टस एक दूसरे को अच्छे से पहचानते होने चाहिए और एक दूसरे के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए तभी एक Valuable Podcast Create हो सकता है।

4. Storytelling/ Scripted Podcast’s

पॉडकास्ट के इस प्रकार में एक या दो होस्ट कोई एक स्टोरी सुनाते है और यह स्टोरी काल्पनिक हो सकती है और किसी के असल जीवन में घटित कोई घटना भी हो सकती है।

काल्पनिक (Fictional) स्टोरी के मुकाबले सच्ची घटनाओं पर आधारित वाली सारी यानी की Non-Fictional Stories में ज्यादा मेहनत रहती है क्युकी इन्हे खोजना मुश्किल है। Science fiction और Horror यह दोनो प्रकार के पॉडकास्ट ज्यादा लोकप्रिय है।

5. Theatrical Podcast’s

पॉडकास्ट के इस प्रकार में पॉडकास्ट होस्ट्स एक काल्पनिक दुनिया (Fictional World) का सर्जन करके पॉडकास्ट सुनने वालों का मनोरंजन करते है। कई थिएट्रिकल पॉडकास्ट में एक सिंगल होस्ट होता है जो एक कहानी को एक Audiobook के तरह सुनाता है।

ज्यादा इमर्सिव एक्सपीरियंस के लिए कई पॉडकास्टर्स अपने पॉडकास्ट में कई चीजों को Utilize करते है। Podcast Listeners को जोड़े रखने के लिए High Level of Creativity और Experience अनिवार्य है।

इस प्रकार के पॉडकास्ट में ज्यादा रिसर्च की आवश्यकता नहीं होती लेकिन फिर भी इसमें काफी काम होता है। इन Podcast’s का Competition दूसरे पॉडकास्ट्स के साथ साथ TV Shows, Audiobooks और Movies के साथ भी होता है और इस वजह से इसमें High Competition होता है।

6. Panel Show/ Roundtable Podcast’s

इस प्रकार के पॉडकास्ट में कोई भी टॉपिक पर चर्चा की जा  सकती है। अगर आप और आपके कुछ दोस्त ऐसे है जो कोई एक टॉपिक प्रति अधिक रुचि रखते है तो आप मिल कर एक बेहतरीन पॉडकास्ट प्रदान कर सकते है।

इस पॉडकास्ट में एक से अधिक हॉस्ट्स शामिल होते है और हर एक होस्ट का रोल अलग अलग हो सकता है उदाहरण के लिए, कोई एक होस्ट टॉपिक की गहराई में बात करता है तो एक होस्ट कॉमेडी से मनोरंजन करता है।

7. Repurposed Content Podcast’s

अगर आप एक Blogger, Vlogger आदि, किसी प्रकार के Content Creator है तो आपके लिए इसे समझना सरल है। यह प्रकार उनके लिए Best है जो अपने कंटेंट के माध्यम से New Audience को Reach करना चाहते है।

और यदि आप पहले से ही एक कंटेंट क्रिएटर है तो इस प्रकार के पॉडकास्ट्स बनाना आपके लिए सरल हो जाता है। न्यूज प्रोग्राम्स इस प्रकार के पॉडकास्ट में कॉमन है।

8. Hybrid Podcast’s

जब आपके पॉडकास्ट का विषय एक ट्रेडिशनल पॉडकास्ट फॉर्मेट के रूप में सही नहीं बैठता तब आप अपने पॉडकास्ट में Flexibility के लिए Hybrid Format का इस्तेमाल कर सकते है।

Hybrid प्रकार के पॉडकास्ट में इस लिस्ट में दिए गए कोई भी पॉडकास्ट्स का कॉम्बिनेशन हो सकता है और इससे आप एक Unique Podcast Show का निर्माण कर सकते है। लेकिन कोई दो प्रकार को एक Show में कंबाइन करने के लिए आपको यह बात का ध्यान रखना होगा की जिस दो प्रकार का आप कॉम्बिनेशन कर रहे है उसका साथ में Sense होना चाहिए। यानी की दोनो प्रकार इस तरह से मैच होने चाहिए की सुनने वाले लोगों को यह पसंद आए।

9. Video Podcast’s

दोस्तों, इस प्रकार के पॉडकास्ट में ऑडियो के साथ वीडियो भी होता है। इसमें पॉडकास्टर्स अपनी होस्टिंग का खुद का वीडियो शूट कर सकते है या फिर कुछ इस ऑडियो स्टोरी से मेल खाते हुए वीडियो शॉट्स एड करके एक वीडियो पॉडकास्ट बना सकते है।

अगर पॉडकास्टर इसे ऑडियो और वीडियो दोनो Format में रिलीज करता है तो ज्यादा फायदा है। कोई कुछ एक्टिविटी करते करते पॉडकास्ट सुनना चाहता है तो वे ऑडियो फॉर्मेट में सुन सकता है और जिसे वीडियो भी देखना है वे वीडियो भी देख सकता है।

10. Enhanced Podcast’s

Enhanced Podcast को Slidecast के नाम से भी जाना जाता है। इस प्रकार के पॉडकास्ट में ऑडियो को Slideshow के साथ जोड़ के प्रस्तुत किया जाता है और यह वीडियो पॉडकास्ट से काफी मेल खाता है लेकिन इसको बनाने के लिए प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर जैसे की PowerPoint का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यह अलग है।

11. Novel Podcast’s

नॉवेल पॉडकास्ट Podcast और Audiobook का कॉम्बिनेशन है। यह “Serialized audiobook और “Podcast audiobook” से भी जाना जाता है। एक ट्रेडिशनल नॉवेल की तरह नॉवेल पॉडकास्ट एक साहित्यिक कथा साहित्य का काम है जिसे अलग अलग Episodes में बनाया जाता है और रिलीज किया जाता है।

12. Live Podcast’s

इस प्रकार के पॉडकास्ट में दो तरह से Live Podcast हो सकता है। पहला तो Live Audience के सामने ऑफलाइन पॉडकास्ट हो सकता है और दूसरा इंटरनेट के माध्यम से Live Streaming करके पॉडकास्ट हो सकता है।

Podcast क्यों महत्वपूर्ण है?

दोस्तों, पिछले कुछ 2 सालों में पॉडकास्ट सुनने वाले लोगों में काफी ज्यादा बढ़ौती हुई है। आज लगभग 500+ मिलियन Podcast Listeners हैं और आने वाले समय में यह आंकड़ा और भी बढ़ जाएगा।

पॉडकास्ट ऑडियो और वीडियो दोनो Format में उपलब्ध होते है लेकिन ज्यादातर पॉडकास्ट्स ऑडियो फॉर्मेट में ही होते है क्युकी ऑडियो format में होने की वजह से आप इसे अपनी कार, घर और आदि, आप जहा चाहे वहा कोई एक्टिविटी करते हुए भी अपने स्मार्टफोन की मदद से एक दम आसानी से सुन सकते है।

पॉडकास्ट में अभी Competition काफी कम है इसलिए अगर आप सोच रहे हो इस समय पॉडकास्टिंग करना तो यह बिल्कुल सही समय है। आप चाहे तो वीडियो पॉडकास्ट भी बना सकते है लेकिन यह आप पर निर्भर करता है की आप किस level के पॉडकास्ट बनाना चाहते है।

पॉडकास्ट में कोई एक Specific टॉपिक पर पूरे विस्तार में चर्चा होती है या फिर कोई सच्ची घटना पर आधारित या काल्पनिक कहानी भी सुनाई जा सकती है। इसके अलावा कोई पॉपुलर सेलिब्रिटी को बुलाया जा सकता है पॉडकास्ट में और उनका इंटरव्यू लिया जाता है इस तरह कई प्रकार के पॉडकास्ट होते है और इन सब में से हमे काफी कुछ नाया सीखने को मिलता है।

Podcast के फायदे

दोस्तों, पॉडकास्ट के कई फायदे है जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी दी है:

1. सुनने वालो के लिए Engaging और Convenient

क्योंकि, पॉडकास्ट्स ऑडियो फॉर्मेट में उपलब्ध होते है इसलिए इसे कोई एक्टिविटी करते हुए भी आसानी से सुना जा सकता है जिससे ज्यादा यूजर्स Engage हो पाते है और सुनने में भी आसान रहता है।

आर्टिकल्स पढ़ने और वीडियो देखने के साथ Multi-tasking पॉसिबल नहीं हो सकता इसके लिए कहीं एक जगह बैठना पड़ता है। इसलिए पॉडकास्ट मल्टी टास्किंग के लिए एक Perfect Content है।

2. Competition कम होता है।

दोस्तों, Content Marketplace में आज के समय में लगभग हर एक फील्ड में Competition High है। ऐसे में जो “Successful Content Creator” है वे ऐसे टॉपिक्स पर काम करते है जिसमें “High Engagement और Low Competition” होता है और अगर पॉडकास्ट की बात करे तो इसमें आपको कंपटीशन कम और इंगेजमेंट रेट ज्यादा देखने को मिलता है।

आपको जिस टाइप के पॉडकास्ट्स शुरू करने हे हो सकता है उसमें बहुत ही कम competition हो और आपका पॉडकास्ट कुछ ही समय में पॉपुलर होने लगे।

Low Competition होने की वजह से आपके Podcast Listeners काफी जल्दी gain हो सकते है और आपका पॉडकास्ट पॉपुलर हो सकता है।

3. Popularity बढ़ रही है।

दोस्तों, समय के साथ साथ पॉडकास्ट की लोकप्रियता बढ़ रही है। 2018 में करीबन 48 मिलियन Weekly Podcast Listeners थे, और 2021 में इन Listeners में लगभग 115 मिलियन की growth हुई है।

तो दोस्तों यह समय पॉडकास्ट शुरू करने के लिए बिल्कुल सही है क्युकी जैसे जैसे समय गुजरेगा वैसे वैसे competition बढ़ता जाएगा।

4. Mobile Friendly

दोस्तों, जैसे हमने आपको उपर भी बताया हे की पॉडकास्ट ऑडियो फॉर्मेट में होने की वजह से इसे कोई एक्टिविटी करते हुए अपने स्मार्टफोन से आप आसानी से सुन सकते है। करीबन 69% पॉडकास्ट सुनने वाले यूजर्स पॉडकास्ट सुनने के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है।

और दोस्तों आपने नोटिस किया होगी की टेक्नोलॉजी बेहतर होने के साथ साथ ज्यादातर चीज मोबाइल पर उपलब्ध हो ऐसे बनाई जाती है।

5. पॉडकास्ट Interactive होते है।

दोस्तों, Podcast’s काफी engaging और interactive होते है जिसकी वजह से पॉडकास्ट सुनने वाले यूजर्स पॉडकास्ट के प्रति वफादार होते है।

पॉडकास्ट होस्ट्स एक ट्रेडिशनल रेडियो शो की तरह Question & Answer, Take Calls और Audience Polls क्रिएट करके अपनी audience के साथ कनेक्शन बना सकते है जिससे पॉडकास्ट सुनने वाले यूजर्स को समझने में आसानी होती है।

6. Podcast Audience पॉडकास्ट के प्रति वफादार होती है।

दोस्तों, पॉडकास्ट को आप आसानी से अपने स्मार्टफोन में सुन सकते हो और पॉडकास्ट में कोई टॉपिक पर पूरे विस्तार में चर्चा की जाती है जिसे सुनने और समझने में काफी मजा आता है अगर आप उस टॉपिक में intrested हे तो।

और खास करके अगर आपके आवाज में वो टैलेंट है तो लोग आपके पॉडकास्ट सुनने के लिए काफी उत्सुक हो सकते है।

7. बनाने में आसान।

दोस्तों, पॉडकास्ट बनना काफी आसान होता है अगर आप एक सरल पॉडकास्ट बनाना चाहते है तो आप आसानी से एक effordable mic का इस्तेमाल करके पॉडकास्ट रिकॉर्ड कर सकते है और इसे बेहतर बनाने के लिए आप कुछ सॉफ्टवेयर्स का भी इस्तेमाल कर सकते है।

बाद में आप अपने पॉडकास्ट की लोकप्रियता के मुताबिक अपने पॉडकास्ट की क्वालिटी में इंप्रूवमेंट्स कर सकते है और करना भी चाहिए।

8. पॉडकास्ट्स पोर्टेबल होते है।

दोस्तों, आप अपनी कार, आपके ऑफिस, घर, जिम आदि, कहीं भी और कुछ एक्टिविटी करते हुए पॉडकास्ट सुन सकते हो क्युकी यह ऑडियो फॉर्मेट में अवेलेबल होता है।

पॉडकास्ट का यह एक सबसे बड़ा फायदा है और इसकी वजह से पॉडकास्ट सुनने वालों को सुनने में काफी आसानी होती है और ज्यादा यूजर्स engage हो पाते है।

9. Public Speaking Skills को बेहतर करता है।

जैसे जैसे आप पॉडकास्ट होस्ट करते जाएंगे वैसे वैसे आपकी लोगों के सामने बोलने की काबिलियत में काफी सुधार आयेंगे और आप अपनी Public Speaking Skills बेहतर कर पाएंगे।

10. वीडियो के मुकाबले सरल।

दोस्तों, अगर आप एक वीडियो कंटेंट बनाते हो तो आपको पता होगा की इसमें कितनी मेहनत लगती है। लेकिन पॉडकास्ट बनना वीडियो के मुकाबले काफी ज्यादा सरल है क्युकी इसमें सिर्फ आपको Voice को ही record और edit करना होता है जिससे समय की बचत होती है।

पॉडकास्ट इतना लोकप्रिय क्यों है?

दोस्तों, भारत में आज के समय में लगभग 50+ मिलियन Podcast Listeners यानी की पॉडकास्ट सुनने वाले यूजर्स है। अकेले US में वहां की पॉपुलेशन में से करीबन 55% लोग पॉडकास्ट्स सुनते है।

तो दोस्तों पॉडकास्ट के इतने लोकप्रिय होने के पीछे क्या वजह हो सकती है आइए इसे कुछ हिस्सों में समझते है।

1. Multi-Task Friendly

दोस्तों इस भागदौड़ वाली Busy Life में हमें अच्छी चीजों के लिए समय ही नहीं मिल पाता। अगर आप कोई वीडियो देखते है तो आप वीडियो देखते देखते कोई दूसरा काम नहीं कर पाते है आपको उसके लिए अलग से समय निकालना पड़ता है। लेकिन पॉडकास्ट को आप कहीं भी कुछ काम करने के साथ साथ भी आप सुन सकते है क्युकी यह ऑडियो फॉर्मेट में उपलब्ध होते है और आप इसे इंटरनेट पर ऑनलाइन और अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके ऑफलाइन भी सुन सकते है।

एक Study के मुताबिक 49% पॉडकास्ट घर पर, 22% ड्राइव करते हुए, 11% वर्क करते हुए और 8% पॉडकास्ट्स एक्सरसाइज करते हुए सुने जाते है।

2. Entertaining

दुनिया में कई तरह के पॉडकास्ट उपलब्ध है फिर चाहे वो कॉमेडी, हॉरर, स्टोरी, मोटिवेशनल और सच्ची घटनाओं पर आधारित भी हो सकते है।

कॉमेडी, हॉरर, स्टोरी आदि, जैसे पॉडकास्ट काफी मनोरंजन प्रदान करते है और हालांकि यह सिर्फ ऑडियो फॉर्मेट में ही होते ही ज्यादातर लेकिन फिर भी इसके कंटेंट में वो ताकत होती है की आप इसको सुनते सुनते इनमे मग्न हो जाते है। मोटिवेशनल और सच्ची घटनाओं पर आधारित पॉडकास्ट्स या फिर कोई कोई ऐसा टॉपिक हो सकता है जिसे सुन कर हमें काफी नई चीज सीखने को मिल सकती है।

3. Easy To Access

Podcast को आप आसानी से अपने स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर से सुन सकते है। लेकिन सबसे अधिकतर लोग अपने स्मार्टफोन और टैबलेट में पॉडकास्ट सुनना पसंद करते है क्युकी यह एक दम easy है।

आपको अपने स्मार्टफोन में बस एक कोई पॉडकास्ट स्ट्रीमिंग एप डाउनलोड करना है उसके बाद आप आराम से अपने स्मार्टफोन से पॉडकास्ट सुन सकते है और ज्यादतर नए स्मार्टफोन्स में अब पॉडकास्ट स्ट्रीमिंग ऐप्स जैसे कि, Google Podcast और Spotify पहले से ही Installed आने लगे है।

ज्यादातर पॉडकास्ट्स आपको इंटरनेट पर Free मिल जाते है लेकिन अगर आप Spotify जैसे प्लेटफार्म पर इसके प्रीमियम प्लान्स Buy करना चाहे तो कर सकते है।

4. Easy To Make

Podcast सुनने के साथ पॉडकास्ट बनाना भी काफी Easy है। एक सिंपल पॉडकास्ट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक अफोर्डेबल mic और computer की आवश्यकता है इन दो चीजों की मदद से आप बहुत ही आसानी से पॉडकास्ट बना सकते हो।

अगर आप एक अलग लेवल पर पॉडकास्टिंग करना चाहते हो तो आप एडवांस्ड Equipment का इस्तेमाल करके प्रीमियम पॉडकास्ट्स बना सकते है।

5. Build Community

ऐसे बहुत सारे पॉडकास्ट्स उपलब्ध है जो काफी लोकप्रिय है और उनकी following भी काफी अच्छी है क्युकी लोग इन्हें सुनना पसंद करते है और नए एपिसोड्स के इंतजार में रहते है।

ऐसे कई पॉपुलर पॉडकास्टर्स है जो ऑनलाइन लाइव ब्रॉडकास्टिंग करते है और ऑफलाइन लाइव shows करते है इसके अलावा अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर लाइव डिस्कशन भी करते है ताकि उनके fans उनकी कम्युनिटी ज्यादा से ज्यादा grow हो सके।

क्या पॉडकास्ट रेडियो की जगह लेगा?

पॉडकास्ट के मार्केट में आने के बाद रेडियो सुनने वाले यूजर्स में काफी गिरावट देखने मिली है। क्यूंकि पॉडकास्ट एपिसोड्स हम अपने फोन में डाउनलोड करके रख सकते है और कभी भी सुन सकते है।

और रेडियो की बात करे तो रेडियो Shows On Air होते है यानी की लाइव होते है इन्हे आप डाउनलोड नहीं कर सकते और यह भी एक वजह हो सकती है इसके यूजर्स कम होने के पीछे।

लेकिन पॉडकास्ट अपनी जगह सही है और रेडियो अपनी जगह सही है भले ही पॉडकास्ट सुनने वाले यूजर्स ज्यादा हो लेकिन बहुत सारे यूजर्स ऐसे है जो रेडियो सुनना पसंद करते है और infact 90% पॉडकास्ट लिस्नर्स ऐसे है जो पहले रेडियो सुनते थे या फिर दोनो सुनते है।

रेडियो में आपको लाइव न्यूज दिए जाते है जो आप आसानी से अपनी कार में ड्राइव करते हुए या फिर कोई दुसरी एक्टिविटी करते हुए सुन सकते हो और कई फोन्स में आपको रिकॉर्डिंग करने का भी फीचर मिल जाता है जिससे आप लाइव रेडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हो।

पॉडकास्ट का भविष्य क्या है?

दोस्तों, Spotify के कैटलॉग में 1 मिलियन से भी अधिक पॉडकास्ट उपलब्ध है, जिससे हम अंदाजा लगा सकते है की आने वाले समय में पॉडकास्टिंग किस लेवल पर जाने वाला है।

साल 2019 का आंकड़ा दर्शाता है की अमेरिका में करीबन 155 मिलियन लोग पॉडकास्ट्स सुनते है। TV में हो रहे ब्रॉडकास्टिंग के Views कम हो रहे है और मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगो में बढ़ौती हो रही है जो यह साबित करता है की भविष्य में पॉडकास्टिंग काफी लोकप्रिय होगी।

बड़ी बड़ी कम्पनियां जैसे की Apple और Spotify अपने पॉडकास्टिंग पोर्टफोलियो को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे है। Amazon और Netflix जैसी बड़ी कंपनिया भी धीरे धीरे इस फील्ड में शामिल हो रही है। Inshort, पॉडकास्ट का भविष्य काफी अच्छा होने की पूरी संभावना है।

Podcast कैसे करें – How To Start a Podcast In Hindi?

1. अपना एपिसोड Record और Edit करें।

दोस्तों, सबसे पहले एक Mic की मदद से अपना पॉडकास्ट एपिसोड रिकॉर्ड करें और बाद में Audacity और Adobe audition जैसे वॉयस एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स की मदद से अपने रिकॉर्ड किए हुए एपिसोड को Edit कर ले।

2. Podcast Host में अपना एपिसोड अपलोड करें।

अपनी ऑडियो फाइल रेडी हो जाने के बाद आपको इसे पॉडकास्ट होस्ट में MP3 Format में अपलोड कर देना है जहां आपके एपिसोड की ऑडियो फाइल स्टोर होती है और आप इसमें अपने एपिसोड की डिटेल्स जैसे कि टाइटल, डिस्क्रिप्शन वगैरा डाल सकते है।

3. अपना Podcast Directory Account सेटअप करे।

पॉडकास्ट होस्ट में अपना एपिसोड अपलोड करने के बाद आपके एपिसोड की एक RSS Feed URL क्रिएट होती ही जिसे आपको कॉपी करके अपने पॉडकास्ट डायरेक्ट्री अकाउंट में पेस्ट करना होता है।

पॉडकास्ट डायरेक्टरी अकाउंट वो होता है जहां आपके पॉडकास्ट दूसरे यूजर्स डिस्कवर करके सुन सके जैसे कि, Apple Podcasts, Google Podcasts और Spotify.

4. अब यूजर्स आपके Podcast’s डिस्कवर करके सुन सकते है।

दोस्तों, RSS Feed की URL को अपने अकाउंट में डालने के बाद आप जब भी अपने पॉडकास्ट होस्ट में कोई एपिसोड अपलोड करते है तो वे ऑटोमेटिकली आपके पॉडकास्ट डायरेक्ट्री अकाउंट में शामिल हो जाएगा और यूजर्स इसे आसानी से डिस्कवर करके सुन सकते है।

Podcast से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, पॉडकास्ट धीरे धीरे पॉपुलर हो रहे है लोग पॉडकास्ट सुनना काफी पसंद कर रहे है ऐसे में अगर आप पॉडकास्टिंग करके पैसे कमाने की सोच रहे हो तो यह deal आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

पॉडकास्ट की फील्ड में दूसरे फील्डस की तुलना में स्पर्धा काफी कम है जिसका बड़ा फायदा आपको मिल सकता है अगर आप पॉडकास्टिंग शुरू करते है तो। पॉडकास्ट कैसे बनाए यह हमने आपको ऊपर बताया आप इस तरह से अपने पॉडकास्टिंग शुरू कर सकते है।

जैसे जैसे आप पॉडकास्ट के एपिसोड्स रिलीज करते जायेंगे वैसे वैसे आपके पॉडकास्ट पॉपुलर होना चालू होंगे और आप अपने पॉडकास्ट को Ads और Sponsorships के जरिए Monitize कर पाएंगे और धीरे धीरे आपकी Earning चालू हो जाएगी।

तो दोस्तों, इस तरह से आप पॉडकास्टिंग करके रेवेन्यू जेनरेट कर सकते है।

Podcast करने के लिए अच्छे प्लेटफॉर्म्स

  • Megaphone
  • Simplecast
  • Podbean
  • Buzzsprout
  • Libsyn
  • Castos
  • Transistor
  • Captivate
  • Resonate
  • Spreaker

Podcast के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

1. Podcast क्या है – What is Podcast in Hindi?

Podcast एक किसी विषय पर विस्तार में की गई चर्चा का एक Episode है जो Series में भी हो सकता है और यह ज्यादातर Audio Format में उपलब्ध होता है जिसे आप Internet पर से Download करके या Online Stream करके अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि, में सुन सकते है।

2. Podcast कब शुरू हुआ?

पॉडकास्ट की शुरुआत 2004 में हुई थी।

3. क्या पॉडकास्ट Free है?

हां, ज्यादातर पॉडकास्ट Free Available है लेकिन कई पॉडकास्ट्स Paid होते है जिसके प्लान्स आप Buy कर सकते है।

4. पॉडकास्ट को पॉडकास्ट क्यों कहा जाता है?

Podcast का पूरा नाम “Personal On Demand Broadcast” है जिसे शॉर्ट में पॉडकास्ट कहते है।

5. Podcast Full Form In Hindi

Podcast का Full Form “Personal On Demand Broadcast” होता है।

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने Podcast से Related लगभग सभी टॉपिक्स को कवर किए है। जिसमें हमने बताया कि, Podcast क्या है – What Is Podcast In Hindi, Podcast Meaning In Hindi, Podcast Full Form In Hindi, Podcast के प्रकार आदि, टॉपिक्स के बारे में पूरे विस्तार से हमने जानकारी दी।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें से कुछ नया सीखने को मिला तो इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Podcast के बारे में जान सके।

धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply