Top 20 WhatsApp Tricks in Hindi 2020

Whatsapp Tricks in Hindi

दोस्तो, Whatsapp का इस्तेमाल कोन नहीं करता? शायद हर कोई ऐसा व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन है वो आज के टाइम में व्हाट्सप्प का इस्तेमाल जरूर करता है. अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हो तो आप भी इसका इस्तेमाल जरूर करते होंगे। Whatsapp एक Application है जिसकी मदद से आप किसी को Messages, Voice Call या Video Calls कर सकते है. पर इसके लिए जिसको आप Call या Massage करना चाहते है उस व्यक्ति का व्हाट्सप्प नंबर होना जरूरी है.

Whatsapp से आप Photos, Videos, Files, etc.. आदि किसी भी व्यक्ति को भेज सकते हो। यह सब चीजे तो शायद आपको पता ही होगी। लेकिन अब हम कुछ ऐसी Whatsapp Tricks के बारे में बताने वाले है जो शायद ही आपको पता होगी। बहुत से लोगों को यह Tricks के बारे में पता नहीं होगा। यह सब Tricks जानने के बाद आपको Whatsapp में कभी भी कोई परेशानी नहीं आएगी और कुछ परेशानी आ भी गई तो आप उसे बहुत ही आसानी से ठीक कर पाएंगे। तो दोस्तों आइये 20 Whatsapp Tricks in Hindi के बारे में जानते है।

विषय - सूची

Top 20 WhatsApp Tricks in Hindi 2020

1) नंबर Save करे बिना Massage कैसे भेजे? – How To Send Whatsapp Message Without Saving Number

आपको कई बार किसी को Whatsapp पर Massage करना होता है, लेकिन आप उसका नंबर Save नहीं करना चाहते। तो अब ऐसा हो सकता है चलिए जानते है कैसे।

1. सबसे पहले आपको “Chrome Browser” ओपन कर लेना है।

2. उसके बाद Search Box में Tap करके Wa.me/910123456789″ टाइप करके ओपन करे।

Whatsapp Tricks in Hindi

3. हमने उपर जो “0123456789” नंबर लिखा है वो सिर्फ Example है. आपको इसकी जगह पर आपको जिसको भी Massage करना है उसका “नंबर” वहां पे डालना है और सर्च कर देना है।

4. अब आपके सामने एक Page खुलेगा. उसमे लिखा होगा “Continue To Chat” उस पे आपको क्लिक करना है. जैसे ही आप Continue To Chat पर क्लिक करेंगे आपका Whatsapp ओपन हो जाएगा और आप मैसेज कर पाएंगे।

Whatsapp Tricks in Hindi

2) किसी को भी Automatic Reply कैसे करें? – How To Send Automatic Messages in Whatsapp

दोस्तों, यह ट्रिक बिजनेसमैन के लिए बहुत ही Useful है। कई बार ऐसा हुआ होगा की आपके कोई Friends या किसी का भी मैसेज आया हो और आप अपने काम मै व्यस्त होते हो तो उनका Reply नहीं कर पाते।

और आपका अगर वॉट्सएप पर Business account है तो आप चाहते होंगे कि कोई भी आपको मैसेज करे तो उसका ऑटोमैटिक कुछ Reply उनको Sent हो जाए। जैसे कि Hello!, Thank You, etc.. आदि कुछ भी आपको मैसेज करना हो वो आप कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको यह “WhatsAuto – Reply App” Google Play Store से यह App डाउनलोड कर लेना है।

Download WhatsAuto – Reply App

2. अब App को ओपन कर लेना है और उपर लिखा होगा “Auto Reply OFF” उसपे टेप करना है। फिर आपको Whatsapp पर टेप करना है और “Allow” कर देना है। अब आप वापस App में आ जाइए आपका Auto Reply अब “ON” हो गया होगा।

Whatsapp Tricks in Hindi

3. अब आपको यहाँ पर Select Your Text दिख रहा होगा। इसमें से Auto Reply के लिए कोई भी मैसेज आप Select कर सकते है.

Whatsapp Tricks in Hindi

4. इसके आलावा आपको अगर अपना खुदका Type किया हुआ Massage Auto Reply में भेजना है, तो उपर आपको “Auto Reply Text” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

5. अब आपको इसके नीचे दो ऑप्शन दिखेंगे “Custom Reply” और “Server Reply”. अगर इन दोनों ऑप्शन के साइड में Tick Mark है तो उसे “Untick” करना है.

6. अब आपको ऊपर Text Box दिख रहा होगा। उसमे आप जो भी Auto Reply में Massage Send करना चाहते है वो “Massage Type” करे और Save करे.

Whatsapp Tricks in Hindi

7. इसके बाद आपको सबसे उपर की साइड में Contacts का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे.

8. अब यहाँ पर आपको कुछ सेटिंग्स करनी है की आप Auto Reply किस-किस को करना चाहते है? सबको करना चाहते है, या किसी भी एक व्यक्ति को करना चाहते है? अगर सबको करना चाहते है तो “Everyone” सेलेक्ट करे और किसी भी एक व्यक्ति को करना चाहते है तो “My Contact List” के ऊपर क्लिक करे और जिस किसी भी व्यक्ति को आप Auto Reply करना चाहते है उसको सेलेक्ट करे.

9. इसके आलावा आप किसी Group में Auto Reply करना चाहते है तो “Enable Group” के ऑप्शन को सेलेक्ट करे. अब जो भी आपको मैसेज करेगा उसको Automatic आपका Reply Sent हो जाएगा।

तो इस तरह से आप किसी को भी अपना मन चाहा मैसेज का Automatic Reply कर सकते हो।

3) किसी का भी Message Seen किये बिना कैसे पढ़े? – How To Read Message Without Blue Tick

दोस्तो, यह एक दम Cool Trick है। इसकी मदद से आप किसी का भी मैसेज Read करोगे तो Blue Tick आती है जो seen करने के बाद वो नहीं आएगी और किसी को पता चले बिना ही आप किसी का भी Massage Read कर सकते हो।

1. किसी का Massage आए तब आपको “Airplane Mode” On कर लेना है और फिर जिस किसी का भी मैसेज आप Read करना चाहते हो उसको ओपन कर लेना है और Read कर लेना है।

2. अब इसके बाद आपको Back हो जाना है और Recent Tabs में से Whatsapp को “Close” कर लेना है।

3. अब आपको Airplane Mode “Off” कर देना है। तो दोस्तो आपने जो मैसेज Read किया वो Seen नहीं हुआ होगा और अपने बिना Seen करे मैसेज पढ़ लिया और सामने वाले को पता भी नहीं चलेगा कि अपने मैसेज को पढ़ लिया है।

4) Whatsapp Massages को Save कैसे करे? (Starred Massages) – How To  Save Whatsapp Messages

जब हम किसी भी मैसेज को Press करके Select करते है तब उपर लाइन में बहुत से ऑप्शन आते है उसमे एक Star का ऑप्शन भी आता है। लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे की ये किस काम में आता है। दोस्तो इस ऑप्शन की मदद से आप कोई भी Massage को एक बुकमार्क कि तरह Save करके रख सकते है।

1. सबसे पहले आपको जो भी Massage Save करना है उसको ओपन करके Hold Press करके सेलेक्ट कर ले।

2. अब उपर की लाइन में बहुत से ऑप्शन दिख रहे होंगे, इसमें से एक “Star” का ऑप्शन होगा। बस आपको उस पर “Tap” करना है. जैसे ही आप इसके ऊपर Tap करेंगे आपका मैसेज Save हो जायेगा।

3. अब वो Massage कहा पर Save हुआ है ये देखने के लिए आपको अपने Whatsapp के Homepage पर आ जाना है और आपको Right Side में उपर “Three Dots” वाला ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर Tap करना है।

Whatsapp Tricks in Hindi

4. Three Dots के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको “Starred Massages” वाले ऑप्शन पर Tap करना है। यहाँ पर आपने जो भी Massages को Save किया होगा वो सारे Massages यहाँ Starred Massages में दिखाई देंगे।

Whatsapp Tricks in Hindi

5) Whatsapp Chat Background को Change कैसे करें? – How To Change  Whatsapp Background

दोस्तो, अक्सर हम सब देखते है कि Whatsapp में जो Chat Background होता है वो Whatsapp का Default Background होता है। कई लोगो को ये Background पसंद नहीं आता इसलिए वो लोग इसे बदलना चाहते है पर उन लोगो को पता नहीं होता है की इस Background को कैसे बदलना है. तो आईये जानते है कि आप Whatsapp में अपने Chat Background को कैसे Change कर सकते है।

1. सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सप्प ओपन करके “Whatsapp Settings” को ओपन कर लेना है। अब आपको यहाँ पर “Chat” नाम का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर टेप करना है। उसके बाद आपको “Wallpapers” पर क्लिक करना है।

Whatsapp Tricks in Hindi

2. अब यहाँ पर आप Gallary, Solid Colour, और Whatsapp Library कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट करके अपने हिसाब से को भी आपको Chat Background रखना है वो सेलेक्ट कर सकते है।

Whatsapp Tricks in Hindi

6) एक फोन में दो Whatsapp कैसे चलाए? – How To Use Two Whatsapp in One Phone

कई लोग ऐसे होते है जिन्हें अपने स्मार्टफोन मै 2 Whatsapp चलाने की जरूरत होती है। तो ऐसे में कई लोग Parallal Space का इस्तेमाल करते है, लेकिन यहाँ पर में हम आपको बताएंगे कि बिना Parallal Space आप किसी भी स्मार्टफोन मै 2 Whatsapp कैसे चला सकते है।

आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. आपको सिर्फ Play Store पर से “Whatsapp Business” डाउनलोड कर लेना है और ओपन करके अपना नया अकाउंट बना लेना है।

Download Whatsapp Business

तो दोस्तो एक Whatsapp जो आप अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करते है और एक ये Whatsapp Business इन दोनों का इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन में 2 Whatsapp किसी भी Third Party Apps को डाउनलोड करे बिना चला सकते है.

7) Bold Text कैसे भेजें? – How To Type Bold Letters in Whatsapp

दोस्तो, यह ट्रिक उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद है जिसे Whatsapp पर Chat करना या फिर तरह तरह के Massages भेजना बेहद पसंद है।

1. आप जो भी Whatsapp में मैसेज टाइप करते है उसके पहले *और मैसेज ख़तम होने के बाद* लगाते है और फिर Sent करते है तो वो मैसेज Bold Text में Sent होगा।

( Example :- *Hello how are you* )

और एक दूसरी ट्रिक है जिसमें आप अपने Text को बदल सकते है।

2. सबसे पहले अपना मैसेज टाइप करे और उस पुरे Massage को Select कर ले. अब आपको यहाँ पर Bold, Italic, Strikethrough, और Monospace ऐसे ऑप्शन दिख रहे होंगे। इसमें से आपको “Bold” ऑप्शन को Select कर लेना है और Massage को Sent करना है. आप देखेंगे की आपका Select किया हुआ Massage Bold हो गया है.

Whatsapp Tricks in Hindi

8) अपने मनपसंद Chat को सबसे ऊपर कैसे रखे? – How To Pin Message in  Whatsapp

आपका कोई फ्रेंड, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, या फिर कोई भी जो आपके लिए खास हो और आप उनका Chat वॉट्सएप पर एक दम उपर Top पे रखना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है आयिए जानते है कैसे।

1. जिस किसी भी Chat को आप Top पे रखना चाहते है उसके ऊपर “Hold Press” करके सेलेक्ट करे. अब टॉप में आपको “Pin” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Tap करना है. टेप करते ही Chat सबसे ऊपर आ जायेगा और सबसे ऊपर Top पर ही रहेगा जब तक आप उसे Unpin नहीं करते।

Whatsapp Tricks in Hindi

9) Whatsapp Groups को Mute कैसे करे? – How To Mute Whatsapp  Notifications

दोस्तो, आगे आप Groups के massages की notification से परेशान हो गए हो तो आप इसे mute कर सकते है जिस से अगर groups का कोई massage आए तो उसकी notification आपको नहीं आएगी जिस से आपको परेशानी नहीं होगी।

सबसे पहले आपको जो भी group की notifications बन्द करनी है उसे Hold Press करके सेलेक्ट कर ले।

अब आप को उपर टॉप पर mute speaker जैसा ऑप्शन दिख रहा होगा उसे सेलेक्ट करलेना है। और आपको 3 ऑप्शंस show होंगे 8 Hours, 1 Week और 1 Year इसमें से आपको जितने टाइम के लिए notifications को बन्द करना है वो ऑप्शन को सेलेक्ट करके Ok कर देना है।

Whatsapp Tricks in Hindi

अब आप को ग्रुप्स की नोटिफिकेशन बीच में परेशान नहीं करेगी जब तक आप उसे वापस ऑन नहीं कर देते।

10) Unknown Groups में Add होने से कैसे बचे? How To Stop Adding in  Whatsapp Group

अपने अक्सर देखा होगा की कई बार कोई भी Unknown Person अपने Whatsapp Group मै Add कर देते है जो कई बार मुश्किल खड़ी कर सकता है। तो इसे भी आप रोक सकते हो आइये जानते है केसे रोका जाए।

1. सबसे पहले आप अपना Whatsapp ओपन करके “Settings” ओपन कर ले।

2. अब आपको “Account” पे क्लिक करना है। इसके बाद “Privacy” के ऑप्शन पर क्लिक करे। अब आपको थोड़ा नीचे “Groups” का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

Whatsapp Tricks in Hindi

3. इसके बाद आपको 3 ऑप्शन दिखेंगे Everyone, My contacts, और My contacts except..

Whatsapp Tricks in Hindi

4. अगर आप चाहते है कि आपको कोई भी अपने Groups में Add कर सके तो आप “Everyone” वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते है।

5. अगर आप चाहते है कि आपके Phone में जितने Contacts Save है सिर्फ वो ही आपको अपने Groups में Add कर सके तो आप “My Contacts” वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर ले।

6. अगर आप चाहते है कि अपने Contact List में से कुछ चुनिंदा लोग ही आपको अपने Groups में Add कर सके तो आप “My Contacts except..” वाला ऑप्शन सेलेक्ट करके जो आप चाहते हो कि आपको Groups में Add कर सके उन लोगो को सेलेक्ट करके Ok कर देना है।

यह जरूर पढ़ें:

> Facebook ID Kaise Banaye 2020 पूरी जानकारी

> YouTube वीडियो डाउनलोड करने के 4 तरीके – Youtube Se Video Download Kaise Kare

11) अपना Live Location कैसे भेजे? – How To Share My Location On  Whatsapp

दोस्तो, अक्सर ऐसा होता है कि आप कहीं घूमने गए हो या फिर आप कोई ऐसी जगह पर हो जिसका Location आपको पता नहीं है और आप अपना Location अपने दोस्त या किसी को भी भेजना चाहते हो तो आइये जानते है अपना Live Location कैसे Sent करे।

1. आपको जिस दोस्त को अपना Location Sent करना है उसका “Chat” ओपन कर ले.

2. अब आपको नीचे Massage Box में कैमरा के ऑप्शन के बाजू में एक “Share” का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर टेप करना है और अब आपको Location का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके आप अपना “Live Location” किसी को भी भेज सकते है।

Whatsapp Tricks in Hindi

12) Fingerprint Lock कैसे लगाएं? (बिना कोई Thirdparty Apps का इस्तेमाल करे!) – How To Set Fingerprint Lock in Whatsapp

अक्सर लोग अपने Whatsapp को Lock करने के लिए Thirdparty Applications का Use करते है। जिसमे आपको बहुत से Ads आते है और कई Apps Safe भी नहीं होते। तो इसे में आप को अपने वॉट्सएप को लॉक करने के लिए कोई भी Thirdparty Apps को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है आप अपने Whatsapp में से ही Fingerprint Lock लगा सकते है।

1. सबसे पहले अपना Whatsapp ओपन करके “Settings” में जा कर “Account” ऑप्शन पर क्लिक करे। अब इसके बाद “Privacy” पर क्लिक करे। अब आपको सबसे नीचे Last में “Fingerprint Lock” का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

Whatsapp Tricks in Hindi

2. अब आपको “Unlock with fingerprint” पर tap करना है और अपने Fingerprint पर अपनी उंगली से एक बार tap करना है।

Whatsapp Tricks in Hindi

3. अब आपको नीचे ऑप्शन दिखेगा Automatically Lock इसमें अगर आप चाहते हो कि आप Whatsapp से Back हो जाए उसके तुरंत बाद लॉक लग जाए तो आप “immediately” सेलेक्ट कर ले।

4. अगर आप चाहते हो आपके वॉट्सएप से Back होने के 1 मिनट बाद लॉक लगे तो “After 1 minute” वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर ले।

5. अगर आप चाहते हो कि आपके वॉट्सएप से Back होने के 30 minutes बाद लॉक लगे तो “After 30 minutes” वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर ले।

13) Massage Schedule कैसे करे? – How To Schedule Message in Whatsapp

दोस्तो, शायद आपने कभी सोचा होगा की आप अपना मैसेज schedule कैसे करे ? वॉट्सएप पर ताकि आप कोई व्यक्ति को जिस टाइम पर मैसेज भेजना चाहते है बिल्कुल उसी टाइम पर ऑटोमैटिक मैसेज sent हो जाए।

ऐसा करने के लिए फिलहाल Whatsapp मै तो कोई फीचर नहीं है लेकिन आप thirdparty application का इस्तेमाल कर सकते है और यह थोड़ा risky हो सकता है लेकिन अगर आप चाहते है तो इस्तेमाल कर सकते है।

1. सबसे पहले आप SKEDit Scheduling App को Play Store पर से डाउनलोड कर ले।

Download SKEDit Shedulling App

2. अब App को ओपन करले और “Whatsapp” सेलेक्ट कर के नीचे बॉक्स मै tick mark कर दे और Skip पर क्लिक कर दे।

3. अब वॉट्सएप पर क्लिक करे और “Add WhatsApp Recipient” पर क्लिक करके जिस जिस को आपको Massage सेंट करना है उसे सेलेक्ट कर ले और नीचे अपना मैसेज टाइप कर ले।

Whatsapp Tricks in Hindi

4. अब Schedule के ऑप्शन में जिस दिन और जिस टाइम आपको मैसेज भेजना है वो “Time और Date” सेलेक्ट करले और आपका मैसेज वो Date और Time पर Automatically Sent हो जाएगा।

Whatsapp Tricks in Hindi

14) अपने Computer मै Whatsapp कैसे Use करें? – How To Use Whatsweb

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Chrome Browser ओपन करकेweb.whatsapp.com” सर्च करे। अब आपके सामने वॉट्सएप का Web Page ओपन होगा।

2. अब अपने फोन मै वॉट्सएप ओपन करे और राइट साइड में “Three Dots” पर टेप करे और “Whatsapp Web” का ऑप्शन होगा उस पर टेप कर ले।

3. अब आपके सामने QR Code Scanner ओपन होगा और अब वो स्कैनर से को अपने कंप्यूटर मै जो Web Page खोला था वहा पे QR Code होगा वो QR Code Scan कर ले और स्कैन करते ही आपके कंप्यूटर में आपका वॉट्सएप ओपन हो जाएगा।

15) Photos, Videos etc.. को Auto Download होने से कैसे रोके? – How To  Stop Auto Download in Whatsapp

दोस्तो, अक्सर जब कोई ग्रुप्स मै या फिर कोई दोस्त कोई फोटो, वीडियो या फिर कोई भी चीज sent करते है तो वे ऑटोमैटिक डाउनलोड होने लगता है  और ज्यादातर इसी चीजे होती है जो हमें डाउनलोड नहीं करनी होती। इस से हमारा Data भी काफी ज्यादा waste हो जाता है।

1. इसे रोकने के लिए सबसे पहले अपने Whatsapp के “Settings” को ओपन कर ले और “Data and storage usage” पर क्लिक करे ले। अब आपको नीचे Media Auto Download के सेक्शन में 3 ऑप्शन दिखेंगे। When using mobile data, When connected on wifi और When roaming

Whatsapp Tricks in Hindi

2. अगर आप अपने मोबाइल से डाटा Use कर रहे है और चाहते है कि वॉट्सएप पर कोई भी चीज Auto Download ना हो तो सभी बॉक्स पर से tick mark हटा दे।

3. अगर आप when connected on wifi में भी tick mark हटा देंगे तो जब आप wifi से इंटरनेट use कर रहे होगे तो भी auto डाउनलोड नहीं होगा।

Whatsapp Tricks in Hindi

4. आपको जो भी फाइल auto download रखनी हो उसे आप सेलेक्ट कर सकते है और जो आपको On या Off रखना है वो रख सकते है।

16) Send किए हुए Massage को Unsend कैसे करे? – How To Delete Whatsapp Message For Everyone

कई बार हम से गलती से किसी को मैसेज हो जाता है या फिर गलत मैसेज send हो जाता है तो ऐसे में आप वो मैसेज को कुछ टाइम लिमिट के अंदर हटा सकते है।

आप जो मैसेज को हटा ना चाहते है वो मैसेज को long press करके सलेक्ट कर ले और उपर एक delete का ऑप्शन होगा उस पर टेप करे और Delete for everyone पर टेप कर दे और आपका मैसेज वाहा से डिलीट हो जाएगा।

Whatsapp Tricks in Hindi

17) Chats का Backup कैसे Save करे? – How To Save Whatsapp Chat

दोस्तो, कई बार अगर हमारा फोन चोरी हो जाए या फिर बिगड़ जाए तो ऐसे में आपके whatsapp chats को खोना नहीं चाहते। तो आइये  जानते है कैसे chats का बैकअप Google drive मै save करे।

1. सबसे पहले अपने वॉट्सएप के सेटिंग्स में जा कर “Chat” के ऑप्शन पर क्लिक करे। और अब “Chat Backup” पर क्लिक करे।

Whatsapp Tricks in Hindi

2. अब आपको Backup ऑप्शन दिख रहा होगा “Back up to Google drive” इस पर क्लिक करे।

Whatsapp Tricks in Hindi

3. अगर आप चाहते है कि रोज ऑटोमैटिक बैकअप ड्राइव मै save होता रहे तो “Daily” को सेलेक्ट करे और अगर आप चाहते है कि बैकअप हर week या फिर हर महीने save हो तो वो दोनों में से आप सेलेक्ट कर ले।

4. और अगर आप चाहते है कि जब आप Back up वाले बटन पर टेप करे तभी back up save हो तो आप “Only when i tap Back up” वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है।

Whatsapp Tricks in Hindi

5. अब “Google account” के ऑप्शन पर टेप करके अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट कर ले।

Whatsapp Tricks in Hindi

 

6. अब आप “backup over” वाले ऑप्शन पर टेप करे और अगर आप चाहते है कि जब आप wifi से कनेक्टेड हो तब ही बैकअप save हो तो “wifi” वाला ऑप्शन सेलेक्ट करे। अगर आप चाहते है कि मोबाइल डाटा और wifi दोनों से ही backup save हो तो “wifi or cellular” पर क्लिक करके सेलेक्ट कर ले।

Whatsapp Tricks in Hindi

 

18) Quality गुमाए बिना Original Quality मै Photos कैसे भेजे? – How To Send  Photos Without Losing Quality

दोस्तो, Whatsapp पर जब हम कोई फोटो send करते है और सामने वाला उसे जब डाउनलोड करता तो उसके बाद वो फोटो कि क्वालिटी और साइज कम हो जाती है। ऐसे में हम को original size और quality मै फोटो किसी को भेजना है तो परेशानी होती है कई लोगो को यह पता नहीं होता है कि वॉट्सएप पर original क्वालिटी में photos कैसे send करे।

1. सबसे पहले आपको जिसको फोटो भेजना है उसकी Chat Open कर ले। और आपको नीचे एक “Paperclip” का icon दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने बहुत से ऑप्शन्स अजाएगे इसमें से आप “Documents” वाला ऑप्शन पर क्लिक करे।

Whatsapp Tricks in Hindi

2. इसके बाद आप “Browse other docs..” पर क्लिक करे। अब आपके सामने Images, Video, Audio, जो भी आपको भेजना है वो भेज सकते है। और वो भी बिना क्वालिटी गुमाए !

Whatsapp Tricks in Hindi

आप जो भी Files Documents से Send करेंगे वो Original Quality मै Send होगा।

19) वॉट्सएप पर अपने Friends के Status डाउनलोड कैसे करें? – How To  Download Whatsapp Status

दोस्तो, कई बार हम को कोई फ्रेंड या किसी और का status पसंद अजाए और इसे में हम सोचते है की काश इसे हम अपने गैलरी मै डाउनलोड करके save कर सकते। तो अगर आप वॉट्सएप पर अपने contact में से किसी का स्टेटस डाउनलोड करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको एक Status Saver App डाउनलोड करना होगा।

Download Status Saver – Downloader for Whatsapp

2. अब आप सबसे पहले अपना Whatsapp ओपन करके जिसका Status आप डाउनलोड करना चाहते है वो स्टेटस को पूरा देख लीजिए।

3. इसके बाद अपने जो App डाउनलोड किया है उसे Open कर ले और सभी Permissions को “Allow” कर दे। अब आपने जो भी स्टेटस अपने वॉट्सएप पर देखे है वो यहां पे आपको दिखाई देंगे।

Whatsapp Tricks in Hindi

4. अब आप जो भी Status डाउनलोड करना चाहते है उस पर क्लिक करे। इसके बाद आपको नीचे डाउनलोड का icon दिखेगा उस पर क्लिक करना है और आपका Status गैलरी मै Save हो जाएगा।

Whatsapp Tricks in Hindi

5. अगर आप एक साथ ज्यादा स्टेटस को Save करना चाहते है तो आप Hold Press करके आपको जो जो स्टेटस Save करने है उसे सेलेक्ट कर ले। इसके बाद आपको उपर “डाउनलोड का icon show” होगा उस पर क्लिक कर ले और आपके सलेक्ट किए हुए सारे स्टेटस आपकी गैलरी मै Save हो जाएंगे।

Whatsapp Tricks in Hindi

20) आपके Contacts में से किस-किस ने कितनी आपकी Whatsapp Storage रोकी है वो कैसे पता लगाएं? – How To Check Whatsapp Storage Usage

दोस्तो, वॉट्सएप पर सब रोज तरह तरह की चीजे Photos, Videos, Audio, Files, messages etc.. भेजते रहते है। और वे सब डाटा हमारे फोन के स्टोरेज में save होता रहता है। तो ऐसे में आप कैसे पता लगाएं कि किस कोंस फ्रेंड ने सबसे ज्यादा डाटा send किया है और किस फ्रेंड की वजह से फोन कि स्टोरेज ज्यादा हो रही है।

1. सबसे पहले Whatsapp ओपन करके “Settings” ओपन कर ले और “Data and storage usage” पर क्लिक करे। इसके बाद “Storage usage” पर क्लिक करे। अब आपके सामने सारे Contacts कि List आ जाएगी और उसके सामने वो Contact ने Storage का कितना डाटा Use किया है वो दिखाई देगा।

Whatsapp Tricks in Hindi

2. जिस Contact ने आपके Whatsapp Storage का सबसे ज्यादा डाटा Use किया है वो Contact सबसे उपर Top पर आपको दिखेगा।

Whatsapp Tricks in Hindi

3. और आप जिस कॉन्टैक्ट पर क्लिक करेगे तो आपके सामने उसका पूरा Data आ जाएगा। किस फाइल ने कितना डाटा स्टोर किया हुआ है और नीचे आपको “Free up space” लिखा हुआ ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर टेप करके जिस फाइल ने डाटा ज्यादा रोका हुआ है उसे सेलेक्ट करके Delete कर सकते है।

Whatsapp Tricks in Hindi

Conclusion

तो दोस्तो, ये थी कुछ Whatsapp टिप्स एंड ट्रिक्स जिसका इस्तेमाल करके आप अपना कुछ काम आसान कर सकते है। दोस्तों हमे आशा है कि आपको Whatsapp Tricks in Hindi के बारे में आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इस आर्टिकल को शेयर करे और Comment करके हमको जरूर बताएं।

हमारा आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

जरूर पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply