Youtube क्या है और यह कैसे काम करता है?

विषय - सूची

YouTube क्या है – What is Youtube in Hindi?

YouTube Kya Hai - What is Youtube in Hindi?

YouTube एक Free Online Video Sharing Platform है। जिसमें आप दुनिया भर के YouTube चैनल द्वारा अपलोड किए गए वीडियोस को देख सकते हैं, और आप अपना खुद का YouTube चैनल बनाकर वीडियोस को अपलोड भी कर सकते हैं। YouTube स्मार्टफोन, टेबलेट, कंप्यूटर, टीवी आदि जैसे Devices पर उपलब्ध है।

Youtube फरवरी 2005 में चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम द्वारा बनाई गई थी, जिसे नवंबर 2006 में Google ने $1.65 बिलियन में खरीदा था। आज YouTube दुनिया भर में Google के बाद दूसरी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट बन गई है।

इसके साथ ही YouTube पर Live Stream भी कर सकते है। YouTube पर सभी तरह के Videos, Songs, Movies, Music, News, Cartoons, Live Streams आदि, उपलब्ध है और हम फ्री में इन सभी विडियोज का आनंद ले सकते है। हालांकि, कई Content ऐसे भी है जिन्हे देखने के लिए हमें पैसे चुकाने पड़ते है। लेकिन ज्यादातर कंटेंट यूट्यूब पर फ्री में उपलब्ध है।

YouTube के लगभग 2.3 बिलियन उपयोगकर्ता दुनिया भर से है और करीबन 265 मिलियन एक्टिव यूजर्स भारत के है। दुनिया में सबसे ज्यादा YouTube इस्तेमाल करने वाला देश United States है। और इसके बाद Brazil, Russia और Japan आता है और इसके बाद India 4th नंबर पर है।

YouTube App by default कोई भी स्मार्टफोन में Installed ही आता है। गूगल प्ले स्टोर पर यूट्यूब को 4.2 रेटिंग मिल चुके है और 5+B बिलियन Downloads है। एप्पल एप स्टोर पर YouTube को 4.6 रेटिंग मिल चुकी है।

YouTube कैसे काम करता है?

YouTube Algorithm यह तय करता है कि, यूट्यूब पर लोग जितने भी विडियोज देखते है उनमें से 70% वे क्या देखते है। Pew Research Center की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 81% अमेरिकन यूट्यूब यूजर्स का कहना है कि वे रोजाना YouTube Algorithm के द्वारा Recommend किए हुए Videos देखते है।

YouTube Algorithm SEARCH, TRENDING और SUBSCRIPTION इन तीन महत्वपूर्ण फंक्शन पर काम करता है।

1. SEARCH

बेहतरीन Search Results के लिए YouTube तीन मुख्य एलिमेंट्स को प्राथमिकता देता है: 1. Relevance, 2. Engagement और 3.Quality.

Relevance का अनुमान लगाने के लिए Tag, Title, Description और वीडियो की Quality को ध्यान में रखा जाता है। Engagement सिग्नल्स relevance निर्धारित करने का एक मूल्यवान तरीका है। कोई यूजर किसी वीडियो के कितने समय तक देखता है उसके Watch Time के मुताबिक यूट्यूब उसे दूसरे यूजर्स को सजेस्ट करता है।

Quality के लिए, यूट्यूब सिस्टम सिग्नल की पहचान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि कौन से चैनल किसी दिए गए विषय पर विशेषज्ञता, प्राधिकरण और विश्वसनीयता प्रदर्शित करते हैं।

यह तीन मुख्य कारणों के अलावा, YouTube प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए Search Results को relevant  बनाने का प्रयास करते हैं और YouTube हमारे Search और Watch History को भी Consider करता है।  इसलिए आपके Search Results उसी क्वेरी के लिए किसी अन्य उपयोगकर्ता के Search Results से भिन्न हो सकते हैं।

2. TRENDING

YouTube पर जब कोई वीडियो अपलोड करने के कुछ समय में ही Popular जो जाता है यानी की कुछ समय में ही उस वीडियो को Millions of View’s मिल जाते ही तो वो वीडियो YouTube के Trending सेक्टशन में शामिल हो जाता है।

YouTube Algorithm Trending Video’s को ज्यादा यूजर्स को Recommend करता है। तो इस तरह से TRENDING Video’s दिखाए जाते है।

3. SUBSCRIPTION

YouTube पर तरह तरह विषय से जुड़ी Millions of Channels उपलब्ध है। हमें जिस तरह के विडियोज पसंद ही उसके मुताबिक हम चैनल्स Subscribe करते है। जिन जिन Channels को हम Subscribe करते है YouTube हमें उन सभी चैनल्स के विडियोज अपने YouTube Home Page पर सबसे पहले दिखाएगा।

इसके अलावा अपने जिस भी YouTube Channels Subscribe किया है वो जब भी नया वीडियो अपलोड करेगा तो वो सभी वीडियो आपको अपने YouTube Home पेज पर पहले दिखाई देंगे। और अगर अपने Subscribe करने के साथ साथ Notification Bell में All Notification सेट किया हुआ है तो जब भी वे चैनल पर नया वीडियो अपलोड होगा उस वीडियो की नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगी।

तो इस तरह से YouTube Algorithm काम करता है और हमें अपनी पसंदीदा विडियोज देखने को मिलती है।

YouTube के Features

1. YouTube Search

YouTube के इस फीचर की मदद से हम अपने कोई भी पसंदीदा वीडियो को वीडियो का नाम टाइप करके सर्च करे खोज करके देख सकते है। YouTube में Search function कैसे काम करता है यह यदि आपने ऊपर पढ़ा होगा तो आपको जरूर समझ आ गया होगा।

YouTube में हमें Search Filter भी मिल जाता है जिसमें हमें, Sort by, Type, Upload date और Duration जैसे विकल्प मिल जाते है। इन सभी विकल्पों का इस्तेमाल करके हम Customised Search करके अपनी पसंदीदा वीडियो को खोज सकते है।

2. Recommended Videos

YouTube के इस फीचर की मदद से हम अपने मनपसंद Videos देख पाते है। आपकी पसंद के Recommend Videos आपको अपने YouTube Home पेज पर और Up Next वीडियो के सजेशन में दिखाई देंगे।

YouTube आपको आपकी Search history, Subscribed channels, Country और आपकी Location के मुताबिक Videos Recommend करता है।

3. News and Information

YouTube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आपको हर एक चीज से से जुड़े News और दूसरे इनफॉर्मेटिव विडियोज मिल जाते है। न्यूज की बात करे तो हमे पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट और आदि लोकल न्यूज देखने को मिल जाते है। इसके साथ ही हमे Live News और Live Events भी देखने को मिल जाते है।

4. Monetisation for Creators

अगर आप एक Content creator है तो YouTube आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म ही पैसे कमा ने के लिए। आप अपनी विडियोज को YouTube पर अपलोड करके अपने विडियोज पर Advertisement’s लगा करके तथा Sales और Subscription plans के जरिए Earning कर सकते है।

5. YouTube Live

हर दिन, दुनिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक क्षणों का अनुभव करने के लिए दुनिया भर के लोग YouTube पर आते हैं।  चाहे लाइव चैरिटी इवेंट, टाउन हॉल मीटिंग या ब्रेकिंग न्यूज़ के बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी करना।

YouTube live और प्रीमियर creators को नए सामाजिक समुदायों को सीखने, चर्चा करने और बनाने के लिए वास्तविक समय में दर्शकों को एक साथ लाने की अनुमति देते हैं।

YouTube App Download कैसे करें?

सभी स्मार्टफोन्स में YouTube Pre Installed रेहता है। आपको अलग से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं रहती। लेकिन अगर आपके फोन में से कुछ तकनीकी परेशानियों की वजह से YouTube App डिलीट हो गया है तो आप उसे डाउनलोड कर सकते है। तो चलिए जानते है YouTube Download कैसे करें?

Android Smartphone में YouTube App Download कैसे करें?

1. Google Play Store ओपन करें।

सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में “Google Play Store” खोले।

2. YouTube टाइप करके Search करें।

गूगल प्ले स्टोर खोलने के बाद सर्च बार में “YouTube” टाइप करके सर्च करें।

3. YouTube App पर क्लिक करें।

YouTube सर्च करने के बाद आपको सबसे पहले “YouTube App” दिख जाएगा उस पर क्लिक कर ले।

4. Install बटन पर क्लिक करके YouTube App Download करें।

“Install” बटन पर क्लिक करके YouTube App को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें।

iOS Phone में YouTube App Download कैसे करें?

1. Apple App Store ओपन करें।

सबसे पहले अपने एप्पल फोन में “App Store” खोले।

2. सर्च के ऑप्शन में YouTube टाइप करके सर्च करें।

एप स्टोर खोलने के बाद सर्च के ऑप्शन में “YouTube” टाइप करके सर्च करें।

3. YouTube App पर क्लिक करें।

YouTube सर्च करने के बाद आपको “YouTube App” दिखाई देगा उस पर क्लिक कर ले।

4. GET के बटन पर क्लिक करके YouTube App Download करें।

अब “GET” के बटन पर क्लिक करके अपने एप्पल फोन में YouTube App Download करें।

YouTube Account कैसे बनाये – How To Create a YouTube Account in Hindi?

1. YouTube App ओपन करें।

सबसे पहले अपने फोन में “YouTube App” खोलें।

2. Profile icon पर क्लिक करें।

YouTube खोलने के बाद आपको उपर राइट कॉर्नर में “Profile icon” दिखेगा उस पर क्लिक करें।

3. Sign In पर क्लिक करें।

प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करने के बाद “Sign in” पर क्लिक करें।

4. पसंदीदा Google Account पर क्लिक करके Sign in करें।

साइन इन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके फोन में जितने गूगल अकाउंट्स लॉगिन है वो सभी दिखाई देंगे। उनमें से आपको जिस अकाउंट से YouTube Sign in करना हो वो अकाउंट पर क्लिक करके Sign in करें।

Note: अगर आप कोई नया गूगल अकाउंट Add करना चाहते है तो आप Plus + आइकन पर क्लिक करके नया अकाउंट Add करके उसके साथ Sign in कर सकते है।

Youtube कैसे चलाये | YouTube कैसे Use करे?

1. YouTube में Sign in करे।

सबसे पहले YouTube ओपन करके Sign In कर ले। यूट्यूब में आप अपने Gmail account से साइन इन कर सकते है।

2. YouTube Home

जैसे ही आप YouTube App ओपन करते है आप सबसे पहले YouTube के Home पेज पर आ जाते है। आपने जिन जिन channels को Subscribe किया है उन सभी चैनल्स के नए वीडियो अपलोड होते ही आपके होम पेज पर दिखाई देते है। इसके साथ ही आप यूट्यूब पर जो सर्च करते हे उस से संबंधित विडियोज भी आपको होम पेज पर दिखाई देंगे।

इसके साथ ही आपकी एक्टिविटी के मुताबिक दिखाई जाने वाले Recommended Videos भी YouTube Home पेज पर दिखाई देते है।

3. Explore

YouTube में Explore के tab में हमें Trending, Gaming, Films, Learning, Sport, Music, News, Fashion & Beauty और Live जैसे ऑप्शन्स मिल जाते है। इन सभी मे अपनी पसंद के मुताबिक हम कोई भी ऑप्शन चुन कर उसके विडियोज देख सकते है।

4. YouTube Shorts

YouTube में हमें सेंटर में एक प्लस + आइकन मिल जाता है। उसमें हमे Create a Short नामका एक ऑप्शन मिल जाता है जिस से हम 15 सेकंड्स और इस से कम समय के शॉर्ट विडियोज बना करके YouTube पर अपलोड कर सकते है।

5. Library

YouTube के इस tab में हमें History, Your Videos, Downloads, Your Movies, Watch Later और इसके साथ ही प्लेलिस्ट में Liked Video जैसे ऑप्शन्स मिल जाते है।

अगर आपकी यूट्यूब चैनल है तो आपने जितने भी विडियोज अपलोड किए है वो सभी आपको Your Videos वाले फोल्डर में मिल जाएंगे। और जितने भी विडियोज आपने यूट्यूब पर डाउनलोड किए है ताकि बाद में आप ऑफलाइन देख पाए वो सभी आपको Downloads के फोल्डर में मिल जाएंगे।

अगर आपने YouTube पर से कोई Movie purchase की ही तो आपको वो Your Movies के फोल्डर में मिल जाएगी। और इसके साथ ही आपने जितने भी विडियोज Like किए हे वो सभी विडियोज आपको Liked Videos के फोल्डर में मिल जाएंगे।

6. YouTube Premium

YouTube के Premium Plan में हमें YouTube और YouTube Music में Ad-Free, Offline और Background में वीडियो चलाने जैसे प्रीमियम फीचर्स मिल जाते है।

YouTube के स्टार्टिंग प्रीमियम प्लान की क़ीमत ₹129.00/Month है। YouTube में Family और Student यह दो प्रकार के Premium Plans मिल जाते है। जिनमें से Family वाले प्लान की क़ीमत ₹189.00/Month है और इसमें हम 13+ उम्र वाले अपने 5 Family Members को add कर सकते है। Student वाले प्लान की क़ीमत ₹79.00/Month है और यह केवल स्टूडेंट्स के लिए ही उपलब्ध है और इसमें हर साल Verification करवाना अनिवार्य है।

YouTube Video Background में कैसे चलाये?

दोस्तों, अगर आपके पास YouTube Premium का Subscription Plan है तो आप YouTube Videos को background में MP3 Songs की तरह चला सकते है। लेकिन अगर आपके पास यूट्यूब का प्रीमियम प्लान नहीं है तो, YouTube Video Background में कैसे चलाएं? आइए जानते है।

1. Chrome Browser ओपन करे।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में “Chrome Browser” खोलें।

2. Desktop Mode ON करे।

Chrome Browser खोल लेने के बाद “Desktop Mode” ON करें।

3. Youtube.com वेबसाइट ओपन करे।

Desktop Mode On करने के बाद यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइट Youtube.com खोलें।

YouTube Video Background Me Kaise Chalaye

4. अपना पसंदीदा वीडियो चालू करे।

YouTube खोलने के बाद अपना पसंदिया कोई भी वीडियो प्ले कर ले।

5. मोबाइल का Home Button दबाए।

अपना पसंदिया वीडियो चालू कर लेने के बाद अपने मोबाइल का “Home Button” दबा कर बैक अजाए।

6. उपर Chrome Browser कि नोटिफिकेशन देखे और Play बटन पर क्लिक करे।

होम में आने के बाद उपर आपको Chrome Browser की नोटिफिकेशन दिखाई देगी वहां पर “Play” बटन पर क्लिक कर ले।

YouTube Video Background Me Kaise Chalaye

7. अब आपका YouTube Video Background में चल रहा है।

जैसे ही आप Play बटन पर क्लिक करेगे आपका YouTube वीडियो background में चालू हो जाएगा।

क्या YouTube Safe है?

दोस्तों, YouTube को 2005 में तीन लोगो ने बनाया था जो Paypal के पूर्व कर्मचारी थे। और फिर 2006 में Google ने YouTube को 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया।

आज के समय में YouTube गूगल का एक महत्वपूर्ण प्रोडक्ट है और साथ ही Google के बाद YouTube दुनिया का सबसे बेहतरीन Search Engine भी है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम यह समझ सकते है की YouTube की सिक्योरिटी कैसी हो सकती है।

गूगल अपने प्लेटफार्म पर ऐसी कोई भी चीज को allow नहीं करता जिसकी वजह से कोई भी यूजर को परेशानी हो। तो फिर YouTube तो गूगल का ही प्रोडक्ट है इसकी Privacy के बारे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते ही की यह कितना Safe है।

Youtube के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

1. Youtube का मालिक कौन है?

YouTube का वर्तमान मालिक Google है।

2. YouTube कब लॉन्च हुआ था?

YouTube Officially 15 December, 2005 को लॉन्च हुआ था।

3. YouTube के निर्माता कौन है?

YouTube के निर्माता जावेद करीम, स्टीव चेन और चाड हार्ले है।

4. YouTube किस देश का है?

YouTube U.S.A (United States of America) देश का है।

5. YouTube का मुख्यालय कहां है?

YouTube का मुख्यालय San Bruno, California, United States में स्थित है।

6. Youtube की शुरुआत कब हुई?

14 February, 2005 को YouTube की शुरुआत हुई।

7. क्या YouTube Free है?

हां, YouTube एक फ्री सेवा है। लेकिन अगर आप यूट्यूब की प्रीमियम सेवाओं का आनंद लेना चाहते है तो आप YouTube Premium Plan खरीद सकते है।

Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने YouTube के बारे में आपको पूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। सबसे पहले हमने जाना कि, YouTube Kya Hai – What is Youtube in Hindi, YouTube काम कैसे करता है? और YouTube के Features के बारे में जाना।

इसके बाद हमने जाना कि, YouTube Download कैसे करे? और YouTube Account कैसे बनाए? यह भी जाना। इसके साथ ही हमने आपको बताया कि, YouTube Channel क्या है?, YouTube Channel कैसे बनाएं? और अंत में YouTube Video Background में कैसे चलाएं? और यह जाना कि क्या YouTube Safe है?

हम उम्मीद करते ही की आपको इस आर्टिकल से जरूर कुछ नया सीखने और जानने को मिला होगा। और अगर आपने आर्टिकल पूरा नहीं पढ़ा तो दोबारा आर्टिकल पूरा पढ़े आपको जरूर कुछ नया सीखने को मिलेगा। 

आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और नीचे कॉमेंट करके हमे अपने सुझाव और इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी से जुड़ी परेशानियां के बारे में बताए ताकि हम आपकी मदद कर सके। ऐसे ही इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी से संबंधित आर्टिकल्स के लिए Hindiadviser.com ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और हमारे साथ जुड़े रहें।

यह जरूर पढ़ें:

Authored By Nikul Sagadhara

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply