Youtube Shorts क्या है और इसे Use कैसे करें?

Youtube Shorts Kya Hai

इंडियन गवर्नमेंट ने हाल ही में बहुत सारे चाइनीस एप्प को इंडिया में बेन किया है. ऐसे में सबसे लोकप्रिय बने एप्प की बात करे तो इसमें सबसे पहले Tiktok का नाम आता है. टिकटोक के इंडिया में करीबन 100 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूज़र्स थे. लेकिन कुछ प्रोब्लेम्स की वजह से टिकटोक को इंडियन गवरमेंट ने बेन कर दिया.

टिकटोक इंडिया में बेन होने के बाद उसके सारे Users ऐसे कोई App की तलाश में थे जोकि बिलकुल टिकटोक की तरह हो. ऐसे में आजकल Indian Market में बोहत सारे Short Video Apps लांच हो रहे है.

इन सबके बीच दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफार्म Youtube ने भी 14 सितंबर को इंडिया में अपने नए Feature Youtube Shorts को Launch कर दिया है. लेकिन ये अभी Early Beta Version में है. तो आईये जानते है Youtube Shorts Kya Hai और इसमें वीडियो कैसे बनाये?

Youtube Shorts क्या है?

Youtube Shorts एक Short Form वीडियो सर्विस है जिसमे उपयोगकर्ता अपने मोबाइल से ही 15 सेकेंड्स या उससे कम की वीडियो बना कर Youtube प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते है.

अभी ये Feature अपने Early Beta Version में इसीलिए इसमें Limited Tools ही दिए गए है. Youtube ने कहा है की आने वाले थोड़े महीने में Users के Feedback के मुताबिक हम नए Creation Tools और Features को भी इसमें Add करेंगे और साथ ही साथ iOS और बाकी देशो के लिए भी ये Feature Youtube जल्द ही लांच करेगा.

हर महीने Youtube पर 2 billion से भी ज्यादा Users Videos देखने के लिए आते है जोकि Tiktok और instagram से काफी ज्यादा है. ऐसे में आपको बतादे की यूट्यूब का ये Shorts Feature Tiktok, instagram Reels और बाकि और भी कई सारी Short video एप्प्स को टक्कर देने वाला है.

Youtube Shorts के Features क्या हैं?

1) Record Short Video

इस फीचर में आप ज्यादा से ज्यादा 15 सेकेंड्स और इससे कम की वीडियो बना सकते है.

2) Add Music

इस फीचर में आप अपने Shorts वीडियो के लिए Youtube की म्यूजिक लाइब्रेरी में से म्यूजिक को वीडियो में Add कर सकते है.

3) Speed

स्पीड के फीचर को इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो की स्पीड को Fast और Slow कर सकते है.

4) Timer

इस फीचर की मदद से आप वीडियो बनाते वक्त टाइम सेट कर सकते है, की आपको वीडियो कितने सेकेंड्स का बनाना है.

5) Adjust Music

यूट्यूब की लाइब्रेरी से वीडियो में म्यूजिक Add करने के बाद आप इस फीचर का इस्तेमाल करके गाने को Adjust कर सकते है. यानि आप गाने की लाइन को आपके मुताबिक सेट कर सकते है.

6) Multi-Segment Camera Feature

इस फीचर की मदद से आप अलग अलग Video क्लिप्स को एक साथ एक ही वीडियो में जोड़ सकते है.

Youtube Shorts में वीडियो कैसे बनाये?

Youtube Shorts में वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले Google Playstore पर से Youtube App को Update कर लीजिये.

Step #1: सबसे पहले Youtube App को ओपन कीजिये. यूट्यूब एप्प ओपन होने के बाद आपको नीचे की साइड में “+” का icon दिखेगा. उस पर क्लिक करे.

Step #2: जैसे ही आप “+” के icon पे क्लिक करेंगे आपके सामने कई Options आएंगे, इसमें से आपको “Create a Short” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step #3: अब यहाँ पर आप देखेंगे की Youtube Shorts का जो वीडियो रिकॉर्डर है वो ओपन हो चूका है. अब आपको वीडियो में Music Add करना है, वीडियो की Speed Adjust करनी है, या फ़ोन के Camera को Font या Back करना है तो आप यहाँ पे कर सकते है.

Step #4: इसके बाद आपको नीचे की साइड में “Red” कलर का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करना है. जैसे ही आप उस Red कलर के बटन पर क्लिक करेंगे आपका Short वीडियो बनना चालू हो जायेगा.

Step #5: वीडियो बन जाने के बाद आपको ऊपर की साइड में “Next” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे. Next के ऊपर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ पर कुछ Details Add करनी होगी. जैसे की Video Title, Video Private करनी है या Public और Video Audience सेलेक्ट कर लेनी है.

Step #6: सब Details Add करने के बाद ऊपर राइट साइड में “Upload” का Option दिखेगा उस पर क्लिक करे, थोड़े टाइम बाद आप देखेंगे की आपको Short वीडियो Youtube पे Upload हो चुकी है.

Youtube Shorts के Videos कहा पर देखे?

अपने Youtube App को ओपन कीजिए. अब आपको थोड़ा नीचे Scroll करना है. आप देखेंगे की 1 से 2 वीडियो के बाद ही “Shorts” नाम का अलग से ऑप्शन दिखाई देगा. यहाँ पर आप दूसरे क्रिएटर्स के Upload किए Shorts Videos को देख सकते है.

अगर आप आपका ही Upload किया हुआ Shorts Video देखना चाहते है तो आपको आपके Channel में जाना होगा वहा पर आपको Videos के ऑप्शन में ये Shorts वीडियो देखने को मिल जायेंगे.

कैसे जाने की हमारे Youtube App में Shorts Feature उपलब्ध हे या नहीं?

सबसे पहले अपने Youtube App को ओपन करके नीचे की साइड में दिख रहे “+” के icon पर Tap करना है. यहाँ पर आपको Normally 2 Option दिखाई देते है. इसमें से पहला है Video और दूसरा है Live.

अब यहाँ पर आपको अगर तीसरा ऑप्शन दिखाई देता है जोकि “Create a Short” के नाम से है, तो आप समज लीजिये की Youtube Shorts का Feature आपके Device के लिए उपलब्ध है.

Youtube Shorts कोनसे Devices के लिए उपलब्ध है?

दोस्तों Youtube Shorts Feature अभी सिर्फ Android और iOS Devices के लिए Beta Version में उपलब्ध है. जिसमे Android Smartphones, Android Tablets और iPhones शामिल है. लेकिन अभी ये Feature PC, Notebook और iPad के उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं है.

क्या बच्चे Youtube Shorts का उपयोग कर सकते हैं?

जी हां, Youtube Shorts को बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते है. Youtube ने ये Feature को सभी तरह के लोगो के लिए लॉन्च किया है. हालांकि इस फीचर में Normal Video की तरह Video Upload करते वक्त “select audience” का option आता है जिससे Youtube ये जान सके की video बच्चो के लिए सेफ है या नहीं. तो इस वजह से Youtube के Feature का इस्तेमाल बच्चे भी कर सकते है.

क्या Youtube Shorts में Monetization होगी या नहीं?

दोस्तों अभी Youtube Shorts की Monetization On नहीं होगी. क्युकी Youtube ने कहा है की अभी Short Video के ऊपर Ads दिखाई नहीं जाएगी और Shorts Videos का Watch Time भी यूट्यूब के पार्टनर Program के लिए काउंट नहीं होगा.

लेकिन आप Shorts Videos बना कर आपके Channel के Subscribers जरूर बढ़ा सकते है. Youtube ने ये भी कहा है की भविष्य में Shorts videos के लिए Monetization के अवसर हो सकते है, लेकिन अभी Shorts videos का Monetization On नहीं होगा.

क्या Youtube Shorts के Videos पर Copyright Strike आएगा?

दोस्तों आप सब लोग जानते है Youtube के जो Rules है या जो भी उसके अल्गोरिथ्म्स है वो उसी प्रकार ही काम करेगा जिस प्रकार Normal video में होता है. ऐसा नहीं है की Shorts के लिए कुछ अलग Rules और अल्गोरिथ्म्स बनाये गए है. हो सकता है Youtube इसे आने वाले टाइम में Update कर दे.

लेकिन जैसे आपको Normal videos में Copyright Strike मिलती है या guidelines strike मिलती है, उसकी तरह ही Youtube Shorts में भी Strikes आएगी. Content आपका Original और आप ही का होना चाहिए। ऐसा मत सोचना की किसी का भी video उठा के अपने Channel पे Upload कर दिया. ऐसा करने से Copyright Strike आएगी.

यूट्यूब ने Youtube Shorts Feature को लॉन्च क्यों किया?

YouTube बहुत सालों से एक बेहतरीन प्लाटफ्रोम रहा है चाहे वो न्यूज, एंटरटेनमेंट, एजुकेशन या आदि कोई भी चीज हो हमे यूट्यूब पर से सभी जानकारी मिल जाती है और वो भी बिल्कुल फ्री मै।

और बहुत सारे लोग अपना टैलेंट दिखा ना चाहते है और उसके लिए उन्हें ऑडिएंस की जरूरत होती है जो कि यूट्यूब पर से हमे मिल जाती है। वीडियो कि कैटेगरी में यूट्यूब हमेशा एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म रहा है।

और कुछ महीनों से दुनिया में Short Videos का क्रेज बहुत बढ़ रहा है। लोग अपने शॉर्ट विडियोज बनाना पसंद कर रहे है और खास करके TikTok के आने के बाद बहुत सारे लोगों ने यह शॉर्ट वीडियो ऐप को काफी ज्यादा पसंद किया। लेकिन कुछ समय बाद कुछ डाटा सिक्योरिटी के issues कि वजह से यह Tiktok को भारत में Ban कर दिया गया।

Tiktok के इंडिया में बेन होने के बाद Tiktok के 100 मिलियन से भी ज्यादा Users किसी दूसरे Short Video Apps की तलाश में है जोकि बिलकुल Tiktok की तरह हो. ऐसे में भला Youtube इस मोके को अपने हाथ से कैसे जाने देता. इससे Youtube में Video देखने वाले Users की मात्रा बढ़ जाएगी जसकी वजह से Youtube की खुद की कमाई बढ़ेगी.

अब आप सोचेंगे की Youtube की कमाई ज्यादा क्यों बढ़ेगी? तो हम आपको बता दे की Youtube पर जितने ज्यादा Users आएंगे उतनी ही ज्यादा Youtube पर Advertisements देखे जायेंगे, Users किसी Channel की Membership ख़रीदेंगे, Youtube Premium Subscription लेंगे जिसकी वजह से Youtube की कमाई बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी. तो इसके वजह से ही Youtube ने अपना ये Shorts Feature लॉन्च किया.

YouTube Shorts और YouTube के बीच क्या अंतर है?

दोस्तो, Youtube और YouTube Shorts के बीच काफी ज्यादा अंतर है। यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है Videos के लिए। जिसमे लोग अपनी चैनल बना करके Long videos पब्लिश कर सकते है। और अगर आप इसमें लोगो को एक अच्छा genuine content प्रोवाइड करा ते हो तो आपकी चैनल अच्छी खासी ग्रो हो सकती है और आप अपने विडियोज पर Monetization enable करके अच्छी खासी इनकम भी कर सकते है।

YouTube Shorts कि बात करे तो दोस्तो, यह महज एक यूट्यूब का फीचर है। जो कि हमे यूट्यूब के Official app पर ही देखने को मिल जाता है। इसमें यूजर्स 15 सेकंड्स के शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड करके पब्लिश कर सकते है। और साथ ही अपने वीडियो में Music और थोड़ी बहुत Effects को add करके वीडियो को थोड़ा अच्छा बना सकते है।

Youtube Shorts इंडिया में कब लांच होगा?

YouTube Shorts Feature की बात करे तो इसको अभी सिर्फ india में Beta Version में Launch किया गया है। अगर बात करे इस Feature के Official Launch की, तो Youtube शायद इस Feature को इस साल के End में यानी 2020 के ख़तम होने तक Launch कर सकता है।

क्या YouTube Shorts Tiktok से बेहतर हो पाएगा?

दोस्तो, इसमें कोई शक नहीं है कि YouTube एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है। यूट्यूब पर सभी यूजर्स का Data बिल्कुल Secured है। दुनिया भर की बड़ी बड़ी कंपनिया यूट्यूब के साथ जुड़ी हुई है।

और Youtube Shorts कि बात करे तो यह यूट्यूब का ही फीचर है तो जाहिर सी बात है कि आपको इसमें क्वालिटी और सिक्योरिटी के मामले में कोई भी परेशानी देखने को नहीं मिलेगी। हालांकि, TikTok एक अच्छा शॉर्ट वीडियो ऐप है लेकिन YouTube Shorts भी काफी अच्छा है और यूट्यूब इसे आने वाले दिनों में और भी ज्यादा बेहतर करने के लिए इसमें Updates करता रहेगा।

तो इसलिए दोस्तो हमारे नज़रिए से तो YouTube Shorts एक trustable और अच्छा Short Video app होने की वजह से TikTok और दूसरे short video apps को कड़ी टक्कर दे सकता है।

Conclusion

इस लेख में हमने आपको Youtube Shorts के बारे में पूरी जानकारी दी है. आप ने इस आर्टिकल में जाना की Youtube Shorts Kya Hai, Youtube Shorts के Features क्या हैं, Youtube Shorts में वीडियो कैसे बनाये?

और साथ ही साथ ये भी जाना की क्या Youtube Shorts में Monetization होगी या नहीं, क्या Youtube Shorts के Videos पर Copyright Strike आएगा, Youtube Shorts इंडिया में कब लांच होगा और क्या YouTube Shorts Tiktok से बेहतर हो पाएगा?

तो हम उम्मीद करते है की आपको पता चल गया होगा की Youtube Shorts Kya Hai. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर कीजिये ताकि वो भी जान सके की Youtube Shorts क्या है और इसमें Video कैसे बनाये.

धन्यवाद.

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply