YouTube Shorts Launched: Google TikTok की तरह अपना छोटा वीडियो App जारी कर रहा है

YouTube Shorts launched Google is releasing its own short video app like TikTok
image credit: pikist

India में TikTok ban होने के बाद बहुत सारे TikTok जैसे Short Video apps launch हुए। और Instagram ने भी अपना Short video app Instagram Reels lauch किया जो कि काफी सफल रहा।

अब ये Short video apps कि रेस में YouTube भी जुड़ने जा रहा है। YouTube ने हाल ही में अपने एक ब्लॉग पोस्ट से न्यूज दी कि वे भी अपना Short video app feature लौच करने वाला है।और यह ” YouTube Shorts ” के नाम से लॉन्च होगा।

YouTube सबसे पहले India में थोड़े दिन के लिए यह फीचर टेस्ट करेगा। इसके बाद आने वाले महीनों में दूसरे देशों में भी लॉन्च करेगा।

हाल ही में Youtube ने एक ब्लॉग पोस्ट की थी जिसमे उसने कहा है की ” आने वाले कुछ दिनों में India में हम कुछ creation tools के साथ Shorts का beta version लॉन्च करेंगे। यह प्रोडक्ट् का early version होगा लेकिन हम इसे अपनी global community of users, creators, और artists के सामने पेश कर रहे है ताकि हम इसमें सुधार ला कर और ज्यादा improved बना पाए। ”

YouTube Shorts क्या है?

यह TikTok app के जैसा YouTube का एक Feature है। इसमें आप 15 seconds का शॉर्ट वीडियो शूट कर सकते है। वर्टिकल videos शूट करके इसमें आप Music library में से sounds भी add कर सकते है।

इसमें आप वीडियो को बेहतर बना ने के लिए कुछ Special effects भी add कर सकते है। और यह Videos YouTube homepage पर, Short video वाले shelf में और YouTube पर और भी कई जगह पर दिखाई देंगे।

YouTube Shorts Features

इसमें आपको Videos Edit करने के लिए थोड़े Tools भी मिल जाएंगे। जैसे कि..

  • आप इसमें multiple videos को एक साथ जोड़ सकते है।
  • वीडियो Speed कंट्रोल कर सकते है।
  • Timer सेट कर सकते है।
  • Music add के सकते है।

अगर आपके पास Shorts कैमरा का access है तो आप बिना कोई रोक टोक आराम से YouTube Short पर वीडियो बना सकते हो।

इस तरह जाने कि आपके पास Shorts वीडियो का एक्सेस है या नहीं।

  • सबसे पहले अगर आपका YouTube ” up to date ” नहीं है तो तुरन्त ” Google play store ” पर से YouTube को ” Update ” कर ले।
  • अब YouTube app ओपन करले और अब आपको YouTube  पर सेंटर में ” Plus ” का आइकन दिख रहा होगा उस पर टेप करे।
  • अब यहां पे आपको ” Create a Short ” का ऑप्शन दिखता है तो आप शॉर्ट वीडियो बना पाएंगे। मतलब कि आपके पास शॉर्ट वीडियो का एक्सेस है।

Shorts video का एक्सेस ना हो तो क्या करे?

अगर आपके पास शॉर्ट वीडियो का एक्सेस नहीं है तब भी आप ” Upload video ” के ऑप्शन में से आप 60 सेकंड्स से कम length वाले वीडियो Upload कर सकते है।

और इसमें hashtags, वीडियो का Title और description डालना ना भूले। और YouTube के मुताबिक वे 15 सेकंड्स वाले Short videos और 60 सेकंड्स वाले विडियो को YouTube पर Upload किए गए है उसको यूट्यूब Highlight करेगा। और यूट्यूब आने वाले दिनों में Shorts वीडियो को find करने के और भी तरीके लाएगा।

यूजर्स के Feedback के आधार पर YouTube आने वाले दिनों में beta version में update करता रहेगा।

यह भी पढ़े: 

About the Author

Hello, I Am Nikul Sagadhara. I Am A Co-Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share Internet Related Information For My Readers On This Blog.

Leave a Reply