Zoom App क्या है और इसे कैसे Use करे?

Zoom App Kya Hai

आज के समय में वीडियो कॉलिंग का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में बात करे की वीडियो कालिंग या वीडियो कान्फरेंसिंग के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले एप्प्स की तो सबसे ज्यादा लोकप्रिय नाम जो है वो है Zoom App.

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है Zoom App Kya Hai, इसे कैसे यूज़ करे और साथ ही साथ बात करेंगे इसके क्या क्या फीचर्स है?

इस कोवीड-19 के माहौल में कई सारी कंपोनिया, स्कूल, कॉलेजिस, आदि ने अपना सारा काम घर पर कर दिया है. ऐसे में सब लोग अपने अपने घर पर है. जिसकी वजह से कई कंपोनिस को अपने कर्मचारियों के साथ मीटिंग करने या बातचीत करने में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

तो इसी के समाधान के लिए आजकल लोग अपना ऑनलाइन काम, मीटिंग्स और एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए Video Conferencing Apps की हेल्प ले रहे है. ऐसे में तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे Zoom App के बारे में आपको बताने वाले है. तो चलिए जानते है Zoom App क्या है और इसे कैसे यूज़ करे?

Zoom App क्या है – What is Zoom App in Hindi

Zoom App एक ऐसी सर्विस है जो क्लाउड आधारित वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सेवा प्रदान करती है. इसकी मदद से आप वीडियो, ऑडियो या दोनों साथ ही साथ लाइव चैट के माध्यम से एक दूसरे के साथ ऑनलाइन बातचीत कर सकते है.

Zoom एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर से 100+ मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है और इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर पर 3.7 की रेटिंग मिल चुकी है.

Zoom App का इतिहास

Zoom ऐप के फाउंडर एरिक युआन का सफर Webex नाम की कंपनी में बतोर प्रोग्रामर से शुरू हुआ. थोड़े साल के बाद Webex को Cisco नाम की एक कंपनी ने खरीद लिया था। अब Cisco कंपनी में एरिक युआन इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के चीफ हो गए थे.

इसके बाद साल 2011 में एरिक युआन ने Cisco के अधिकारियो को एक ऐसे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्प को डेवेलोप करने का आईडिया दिया जो न केवल डेस्कटॉप या टेबलेट से काम करता था बल्कि उसको मोबाइल से भी इस्तेमाल किया जा सकता था. लेकिन Cisco के अधिकारियो ने ये आईडिया को ख़ारिज कर दिया। एरिक ने अपना बिस्सनेस चालू करने के लिया cisco कंपनी में से इस्तीफा दे दिया।

अब एरिक युआन ने इस बिस्सनेस को चालू करने के लिए अपने दोस्तों और परिवारजनों के पास से पैसा उधार लिया था. अब एरिक ने अपना काम चालू कर दिया था. 2012 में इस कंपनी का नाम Zoom रखा गया. साल 2012 में ही Zoom ने अपना पहला बीटा version दुनिया के सामने पेश किया। तब Zoom एप्प में 15 प्रतिभागी एक साथ वीडियो कॉनफेरेन्स में एक साथ जुड़ सकते थे.

इसके बाद साल 2013 में Zoom को ऑफिशली launch किया गया. उस समय zoom का 1.0 version launch हुआ था जिसमे 25 प्रतिभागी एक साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग में जुड़ सकते थे. इसके बाद साल 2019 में Zoom कंपनी के Users की संख्या 1 करोड़ थी. साल 2019 में फैली covid-19 की महामारी की बजह से जनवरी 2020 से लेकर अप्रैल 2020 तक Zoom App के Users की संख्या 300 + मिलियन से भी ज्यादा हो गयी. तो ये था Zoom एप्प का इतिहास।

Zoom एप्प कैसे काम करता है?

Zoom App मीटिंग के दौरान One to One Live चैट करने की अनुमति देता है. जिसमे 40 मिनिट तक ग्रुप कॉल, और ज्यादा से ज्यादा 100 यूज़र्स को एक साथ जोड़ सकते है. इसके एंटरप्राइज वाले प्लान में एक साथ 1000 यूज़र्स जुड़ सकते है.

Zoom App के Features

1) Screen Sharing

स्क्रीन शेयरिंग के फीचर में आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को व्यक्तिगत या किसी ग्रुप के साथ शेयर कर सकते है. ताकि इसकी मदद से वे ये देख सके की आप क्या कर रहे है.

2) Group Video Conferences

दोस्तों इस ग्रुप वीडियो कॉन्फरेन्सेस के फीचर में आप वीडियो कॉनफेरेन्स में 100 तक प्रतिभागियों को 40 मिनिट तक होस्ट कर सकते है. (अगर आप 500 से 1000 प्रतिभागियों को वीडियो कॉनफेरेन्स में शामिल करना चाहते है तो आपको इसका paid प्लान खरीदना पड़ेगा)।

3) Recording

दोस्तों इस रिकॉर्डिंग के फीचर में आप अपनी सभी मीटिंग्स को रेकॉर्ड कर सकते है और इस रिकॉर्ड की गयी मीटिंग्स को अपने किसी भी क्लाउड स्टोरेज में अपलोड कर सकते है.

4) Join From Anywhere On Any Device

दोस्तों Zoom App के इस फीचर की खास बात ये है की आप किसी भी जगह से किसी भी डिवाइस से मीटिंग्स वगेरा में जुड़ सकते है.

Zoom App कैसे डाउनलोड करे

दोस्तों हम आपको Android और iPhone में Zoom App को कैसे डाउनलोड किया जाता है वो बताने वाले है.

Android में Zoom App कैसे डाउनलोड करे

1) सबसे पहले अपने Android फ़ोन में “Google Playstore” को ओपन कर लीजिये।

2) Google Playstore ओपन होने के बाद ऊपर सर्च बार में “ZOOM Cloud Meetings” सर्च करे.

3) जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने सबसे पहला जो एप्प आएगा उसे ओपन करे और “install” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

4) अब आप देखेंगे की Zoom App आपके Android फ़ोन में डाउनलोड होना स्टार्ट हो जायेगा और इसके बाद अपने आप इनस्टॉल हो जायेगा. तो ऐसे अपने android phone में zoom app को download करते है.

iPhone में Zoom App कैसे डाउनलोड करे

1) सबसे अपने iPhone में “App Store” को ओपन करे.

2) अब App Store में सर्च बार में “Zoom Cloud Meeting” सर्च करे.

3) सर्च करने के बाद आपके सामने सबसे पहले Zoom का ऑफिसियल App दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करे.

4) इसके बाद आपको यहाँ पर “Get” का ऑप्शन दिखेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करे. जैसे ही आप Get के ऊपर क्लिक करेंगे आपके iPhone में Zoom App Download होना स्टार्ट हो जायेगा.

तो दोस्तों इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने iPhone में Zoom App को डाउनलोड कर सकते है.

Zoom App में Account कैसे बनाये

1) सबसे पहले Zoom App को ओपन करे. ओपन करने के बाद यहाँ पर आपको 2 ऑप्शन दिखेंगे Sign Up और Sign In का.

2) Zoom App में Account बनाने के लिए “Sign Up” के ऑप्शन पर क्लिक करे.

3) इसके बाद आपको अपना “Date Of Birth” डालना है. Date Of Birth डालने के बाद “Set” के बटन पर क्लिक करे.

4) अब यहाँ पर आपको सबसे पहले अपना “Email Id” डालना है. Email Id डालने के बाद अपना “First Name” और “Last Name” डाले. सब डिटेल्स डालने के बाद “Sign Up” के बटन पर क्लिक करे.

5) इसके बाद आपके Email Id पर एक वेरिफिकेशन Mail आएगा। अब अपना “Gmail App” ओपन करे और सबसे पहले नंबर पर आपको Zoom की तरफ से आया हुआ Mail दिखेगा। उसे ओपन करे.

6) अब आपको “Sign In” के बटन पर क्लिक करना है. जैसे ही आप Sign In के बटन पर क्लिक करेंगे ये आपको Zoom के Login Page पर ले जायेगा. यहाँ पर आपको अपना “Email Address” और “Password” डालना है. इसके बाद “Captcha Code” डालिये और “Sign In” के बटन पर क्लिक करे.

7) जैसे ही आप Sign In के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने Zoom App का होमपेज ओपन हो जायेगा. तो दोस्तों इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना नया Account Zoom में बना सकते है.

Zoom App कैसे इस्तेमाल करे

1) दोस्तों Zoom App को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने Phone में या Computer में Zoom एप्प को ओपन कीजिये.

2) इसके बाद Zoom एप्प में Sign In कर लीजिये. Sign In करने के बाद आपके सामने Zoom एप्प का होमपेज ओपन होगा.

3) इसमें आपको Join का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर लीजिये. अब आपके सामने एक पॉपअप शो होगा जिसमे आपको Host की तरफ से मिलने वाली Meeting id डालनी है.

4) Meeting id डालने के बाद फिरसे निचे की साइड में Join का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आप Meeting में एंटर हो जाओगे और उस Meeting में जितने भी प्रतिभागी होंगे वो सब वह पर दिखेंगे।

Zoom App में Host कैसे बने या Zoom App में Meeting कैसे करे

1) दोस्तों Zoom एप्प में Meeting के लिए सबसे पहले Zoom के होमपेज पर आ जाये.

2) इसके बाद आपको “New Meeting” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

3) New Meeting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहाँ पर आपको “Start a Meeting” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

4) अब आप देखेंगे की आपकी Meeting स्टार्ट हो चुकी है और आप उस Meeting के Host होंगे.

5) यहाँ पर आप ऑडियो को Mute कर सकते है, वीडियो को Stop कर सकते है, Share के ऑप्शन से Meeting को आप किसी के बी साथ शेयर कर सकते है, Participants के ऑप्शन से आप अपनी Meeting में कितनी प्रतिभागी जुड़े है उसे देख सकते है और साथ ही साथ More के ऑप्शन से आप Meeting में Live Chat कर सकते है.

Zoom App में Meeting Join कैसे करे

1) Zoom एप्प में Meeting को Join करने के लिए सबसे पहले Zoom को ओपन करे.

2) इसके बाद आपको “Join” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

3) जैसे ही आप Join के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको यहाँ पर Meeting ID डालने का ऑप्शन आएगा, यहाँ पर जिसने भी आपको Meeting भेजी है उसमे एक “Meeting ID” होगी उसको यहाँ पर डाल दीजिये. (Meeting ID की जगह आपको नीचे की साइड में “Join with a personal link name”) भी दाल सकते है.

4) Meeting ID डालने के बाद नीचे की साइड में “Join” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

5) Join के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप देखेंगे की आप Meeting में Join हो चुके होंगे।

Zoom App में Meeting Schedule कैसे करे

1) Zoom एप्प में Meeting को Schedule करने के लिए सबसे पहले “Zoom” एप्प को ओपन करे.

2) इसके बाद आपको “Schedule” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

3) अब सबसे पहले Meeting का “Name” set कर लीजिये।

4) इसके बाद आपको जिस तारीख को Meeting Schedule करनी हैं वो “Date” डाल दीजिये।

5) अब आपको “Time Set” करना होगा (जैसे की आप 11:00 PM से 11:40 PM तक टाइम Set कर सकते है). क्युकी आपके पास Zoom का Free प्लान है इसीलिए आप 40 Minute तक ही Meeting कर सकेंगे।

6) इसके बाद आपको अपना “Time Zone” सेलेक्ट करना है वो सेलेक्ट कर लीजिये.

7) अगर आप चाहते है की Meeting में Join करने वाला व्यक्ति Password डाल कर Meeting Join करे, तो आप यहाँ पर “Passcode” भी Set कर सकते है.

8) तो ये सब मैन सेटिंग्स थी जो हमने आपको बता दी. आपको दूसरे सेटिंग्स करने है तो आप उस हिसाब से Set कर सकते है.

9) ये सब Settings कर लेने के बाद आपको ऊपर राइट साइड में “Done” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लीक करे. जैसे ही Done के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे ये आपको कुछ परमिशन पूछेगा उसे “Allow” कर दे.

10) अब आप यहाँ पर देखेंगे तो आपकी Meeting Schedule हो चुकी होगी। तो इसी तरह आप Meeting को Schedule कर सकते है.

Zoom App में Screen Share कैसे करे

1) Zoom एप्प में Meeting में Screen Share करने के लिए सबसे पहले “Zoom” के होमपेज पर आ जाये।

2) इसके बाद आपको “New Meeting” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है.

3) New Meeting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यहाँ पर आपको “Start a Meeting” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है.

4) अब यहाँ पर आपको नीचे की साइड में “Share” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.

5) जैसे ही आप Share के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको यहाँ पर “Screen” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे. अब आप देखेंगे की आपकी Screen Meeting में Share हो गयी है. तो इसी तरह आप Meeeting में अपनी Screen को Share कर सकते है.

Zoom Meeting में कितने लोग शामिल हो सकते है?

Zoom एप्प के Free Plan में ज्यादा से ज्यादा 100 लोग एक साथ Meeting में शामिल हो सकते है. इसके आलावा Zoom का Paid Plan भी है जिसमे एक साथ 1000 लोग Meeting में शामिल हो सकते है.

Zoom एप्प का मालिक कौन है?

दोस्तों Zoom एप्प के मालिक नाम Eric Yuan है. जोकि चाइनीस-अमेरिकन Billionaire है जिसने 21 अप्रैल 2011 को Zoom एप्प की स्थापना की थी।

Zoom App किस देश का है?

बोहत सारे चाइनीस एप्प इंडिया में बेन होने के बाद Zoom App काफी चर्चा में रहा है. ऐसे में कई सारे लोगो का ये मानना है की Zoom App एक चाइनीस कंपनी है. लेकिन Zoom एप्प चाइनीस कंपनी नहीं है. दोस्तों हम आपको बता दे की Zoom App एक अमेरिकी कंपनी है जिसे चीनी-अमेरिकी अरबपति Eric Yuan ने बनाया है और इस कंपनी का हेडक्वार्टर सन जोस, कैलिफ़ोर्निया में स्थित है.

Conclusion

हमने इस आर्टिकल में आपको Zoom एप्प के बारे में पूरी जानकारी दी है. हमने इसमें आर्टिकल में जाना की Zoom App Kya Hai, यह एप्प कैसे काम करता है, इसके फीचर्स क्या है, Zoom एप्प में कैसे Account बनाये?

और साथ ही साथ Zoom एप्प को कैसे इस्तेमाल करे, Zoom एप्प का मालिक कौन है और Zoom एप्प किस देश का है आदि के बारे में जाना है. तो, दोस्तों, हम आशा करते हैं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा और Zoom एप्प के बारे में आपके सवालों के जवाब देने में प्रभावी होगा.

हम उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. तो आपसे एक गुजारिश है ये लेख को अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ शेयर करिये ताकि वो भी इस Zoom एप्प के बारे में जान सके.

ऐसे ही टेक्नोलॉजी से सम्बंदित जानकारी के लिए हमरे Blog को सब्सक्राइब करे.

धन्यवाद.

यह भी पढ़ें:

About the Author

Hello, I Am Parth Kanojiya. I Am A Founder And Author Of HindiAdviser. I Am A Blogger And I Share internet, Android Tips And Tricks, iOS, Latest Technology And Social Related Information For My Readers On This Blog.

This Post Has One Comment

Leave a Reply